कैसे खाना सीखना

सबसे पहले: प्यार के साथ खाना बनाना और सही मूड के साथ, या बाकी सब कुछ मदद नहीं करेगा। जब आप प्यार करते हैं तो उसी जुनून को रखें

कदम

भाग 1

रसोई की बुनियादी तकनीकों को समझना
छवि शीर्षक 9673 1
1
उबाल लें। फोड़ा शब्द का मतलब है कि जब तक यह तापमान नहीं पहुंचता तब तक पानी गर्म हो जाता है जिससे बुलबुले के निर्माण का कारण बनता है और भाप में बदल जाता है। उबलते तापमान वायुमंडलीय दबाव के अनुसार बदलता रहता है, लेकिन आमतौर पर लगभग 100 डिग्री सेल्सियस उबलते खाद्य पदार्थों में उन्हें उबलते पानी में भिगोने तक शामिल किया जाता है जब तक कि उन्हें पकाया नहीं जाता है।
  • उबलते एक काफी हिंसक खाना पकाने की विधि है, क्योंकि भाप के बुलबुले पानी के माध्यम से चलाने से नाजुक खाद्य पदार्थों को बर्बाद कर सकते हैं। इस कारण से यह केवल कुछ विशेष खाद्य पदार्थों, जैसे सूखी पास्ता और कड़ी मेहनत वाले अंडे के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • सब्जियां उबलते हुए काफी सामान्य होती हैं, लेकिन आजकल लोग इससे बचने के लिए पसंद करते हैं, चूंकि खाना पकाने के दौरान कई विटामिन पानी में फैले हुए हैं, इस प्रकार अपने पोषण मूल्यों के भोजन को कमजोर करते हैं। यदि आप कुछ सब्जियां उबालें, तो अन्य तैयारी के लिए कुछ खाना पकाने के पानी को संरक्षित करने की कोशिश करें, ताकि पोषक तत्वों को फैलाने न दें
  • विसर्जन से यह पानी में पकाने का सबसे नाजुक तरीका है - यह मछली और अंडे जैसे उत्पादों के लिए उपयुक्त है। तापमान 60 और 90 डिग्री सेल्सियस के बीच है
  • उबाल यह खाना पकाने तरल पदार्थ के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया तकनीक है और सॉस और स्टॉज की तैयारी में प्रयोग किया जाता है। 87 और 94 डिग्री सेल्सियस के बीच का तापमान आवश्यक है।
  • धीमी उबलते हुए. यह शब्द उस पानी को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाता है जो कि अभी तक 100 डिग्री सेल्सियस के पूर्ण उबाल तक नहीं पहुंचा है। बुलबुले थोड़ा सा `अधिक सशक्त होते हैं जब पानी की आंखों के तापमान और तापमान 95 डिग्री सेल्सियस के आसपास होता है।
  • छवि शीर्षक 9673 2
    2
    सॉस. यह वसा की एक छोटी मात्रा के साथ पैन में एक त्वरित पाककला तकनीक है यह भोजन के लिए महान स्वाद देता है और मांस या सब्जियों के टुकड़े में कटौती करने के लिए एकदम सही है।
  • इस तकनीक में पैन की गुणवत्ता मौलिक महत्व का है। यह गर्मी समान रूप से वितरित करना चाहिए और तापमान में होने वाले बदलावों के लिए बहुत प्रतिक्रियाशील होना चाहिए। एक केंद्रीय एल्यूमीनियम परत वाला एक भारी स्टेनलेस स्टील पैन आदर्श है।
  • वसा, तेल या मक्खन के लिए प्रयोग किया जाता है। सबसे अधिक जैतून का तेल और कैनोला तेल का उपयोग किया जाता है मक्खन बहुत स्वाद देता है, लेकिन तेल की तुलना में अधिक तेज़ी से जलता है
  • पैन में कूदते समय यह आवश्यक है कि दोनों पैन और वसा उच्च तापमान पर पहुंच गए हैं पहले खाना जोड़ने के लिए अन्यथा डिश ठीक से नहीं पकड़ेगा, यह वसा का हिस्सा अवशोषित करेगा और पैन पर चिपकाएगा। पैन के तापमान की जांच करने के लिए, एक ही तलना पर पानी की कुछ बूंदों को छोड़ दें और तुरंत वाष्पीकरण करें, सॉस पैन का उपयोग करने के लिए तैयार है।
  • एक बार बर्तन में भोजन होता है, इसे आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है। शब्द तलें फ्रेंच अर्थ में "को छोड़ दिया", खाना पकाने के दौरान भोजन को हलचल करना जारी रखें। इस तरह खाना पकाने में एक समान रहता है और पैन गर्म रहता है सभी भोजन को समायोजित करने के लिए पैन पर्याप्त होना चाहिए और आपको इसे कहीं भी फैलने के बिना स्थानांतरित करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • इस तकनीक के साथ तैयार किए जा सकने वाले भोजन के बारे में, सिद्धांत रूप में सब कुछ ठीक है, मांस के मोटी या कठोर कटौती (जैसे पिंडली या स्तन), रोस्ट्स या पूरे मुर्गियां और सब्जियां / कठोर जड़ों को छोड़कर। । इसका कारण यह है कि इन व्यंजन पूरी तरह से बिना पूरी तरह से खाना पकाने के बाहर पूरी तरह से जलाते हैं।
  • किसी प्रकार के निविदा मांस और छोटे टुकड़े अभी भी sauté के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करेंगे, साथ ही सबसे अधिक सब्जियों। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वर्दी खाना पकाने सुनिश्चित करने के लिए व्यंजन समान टुकड़ों में काट रहे हैं
  • कुछ सब्जियां दूसरों की तुलना में तेज़ी से पकाई जाती हैं, भले ही वे समान आकार के छोटे से पचड़ों में कम हो जाएं - इस कारण से सबसे मुश्किल सब्जियों को छोटे टुकड़ों में कटौती करना याद रखें या आखिरी पल में पैन में जो तेजी से पकाएं
  • छवि शीर्षक 9673 3
    3
    भूरा। यह एक तकनीक है जो सॉट के समान है, चूंकि भोजन तेल के साथ गर्म पैन में पकाया जाता है Sauté के साथ, यह महत्वपूर्ण है कि पकवान जोड़ने से पहले तेल और पैन दोनों एक उच्च तापमान पर पहुंच गए हैं। हालांकि, sauté के साथ कई मतभेद हैं, क्योंकि विभिन्न ब्राउनिंग स्तर हैं, जो ध्यान देने योग्य हैं।
  • भूरा यह sauté के समान है तेल के साथ पैन में खाना पकाने की आवश्यकता है इस तकनीक का उपयोग मांस के बड़े स्लाइस तैयार करने के लिए किया जाता है, जिसे चिकन स्तन, स्टेक्स, पोर्क चॉप और मछली फिलेट जैसे छोटे टुकड़ों में नहीं तोटा जाना चाहिए। इसे sauté के मुकाबले कम तापमान की आवश्यकता होती है, और यह सुनिश्चित करता है कि भोजन के बड़े हिस्से को अंदर पकाए जाने से पहले जलाएं नहीं।
  • तलना तेल की मात्रा को छोड़कर यह ब्राउनिंग की एक ही तकनीक है। ब्राउनिंग करते समय, बस तेल की एक छोटी परत डाल दीजिए जो पैन की सतह को कवर करती है - जब आप भूनें तो तेल का स्तर पकवान के आधे मोटाई तक पकाने के लिए पकाना। इस विधि को तैयार करने में उपयोग किया जाता है तला हुआ चिकन, बल्लेबाज और पास्ता में चिंराट बैंगन पर्मिजिआना.
  • विसर्जन में तलना इस मामले में भोजन पूरी तरह से उबलते तेल में डुबोया जाता है। इस तकनीक के साथ पकवान को खाना पकाने के माध्यम से आधे रास्ते पर नहीं होना चाहिए क्योंकि यह तेल से पूरी तरह से घिरा हुआ है। यह बल्लेबाज भोजन, फ्राइज़ और पेनकेक्स बनाने के लिए उपयोग किया जाता है
  • वोक में ब्राउन, चीनी व्यंजनों का स्पर्श - अधिक या कम एक सामान्य सॉट की तरह है (उबले हुए तेल और फ्राइंग पैन में पके हुए भोजन के छोटे टुकड़े), लेकिन अंतर खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए गए उपकरण में है। इस मामले में यह एक ऊन है, जो पक्षों के साथ पतली धातु का एक गहरा कटोरा है।
  • छवि शीर्षक 9673 4
    4
    भुना हुआ और ग्रिल. दोनों सूखे खाना पकाने की तकनीक हैं और भोजन को मुक्त लौ से गर्म करने में मिलते हैं। दोनों के बीच एकमात्र अंतर यह है कि गर्मी के स्रोत को भुनाएं भोजन के ऊपर होता है, जबकि यह भुनने के लिए नीचे से आता है।
  • दोनों ही मामलों में खाना पकाने का काम जीवित लौ द्वारा निर्मित गर्म हवा से होता है। हालांकि, चूंकि हवा गर्मी का खराब कंडक्टर है, इसलिए भोजन को लौ के बहुत करीब होना चाहिए। इसका परिणाम तेजी से खाना पकाने में होता है, जो इन तरीकों को मांस, मुर्गी और मछली के निविदा में कटौती के लिए उपयुक्त बनाता है।
  • इसकी प्रकृति से यह खाना पकाने के लिए बहुत अधिक गर्मी की आवश्यकता होती है और यह सूखा है- इसलिए इसे तैयार करने से पहले अधिकांश खाद्य पदार्थों को मारना जरूरी है, ताकि इसकी स्वाद और सही नमी सुनिश्चित हो सके। खटाई में डालना का मतलब खाना पकाने से पहले एक तरल (आमतौर पर एसिड) के साथ पकवान को सोखने का मतलब है। इसे मांस निविदा बनाने और स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है।
  • खाना एक ग्रिल पर रखा जाता है जो कि वसा को डालना देता है, और वह पकवान पर पत्तियां उन लक्षण चिन्हों को हम सभी जानते हैं
  • खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान, यह सुनिश्चित करने के लिए भोजन को बदल दिया जाना चाहिए, कि यह दोनों पक्षों पर समरूपता बनाती है। इसके अलावा, कोई अन्य आंदोलन आवश्यक नहीं हैं
  • बार्बेक्यू इसी तरह की विधि है, इस तथ्य के अलावा कि लौ को लकड़ी का कोयला या लकड़ी के दहन द्वारा उत्पादित किया जाता है, जिससे भोजन क्लासिक धुएँ के रंग का स्वाद देता है।
  • छवि शीर्षक 9673 5
    5
    माइक्रोवेव। यह एक बहुत ही सरल तकनीक है जिसके लिए महान कौशल की आवश्यकता नहीं है। माइक्रोवेव विद्युत चुम्बकीय तरंगों का उपयोग करता है जो भोजन के कंपन में पानी के अणुओं को बनाते हैं। कंपन उस गर्मी का उत्पादन करती है जो भोजन को बनाती है यद्यपि सभी शुरुआती माइक्रोवेव से परिचित हैं, लेकिन कुछ सुरक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं आपको पता होना चाहिए:
  • मत डालो कभी माइक्रोवेव में वस्तुओं या धातु के बर्तन का विद्युत चुम्बकीय तरंगें धातुओं में घुसना नहीं कर सकती हैं और खाना पकाना नहीं है। एल्यूमीनियम पेपर के लिए भी यही सच है
  • सभी खाद्य पदार्थ जिनमें त्वचा / छील है, जैसे कि आलू और गर्म कुत्तों, को माइक्रोवेव में रखा जाने से पहले एक कांटा से चुभना चाहिए। अन्यथा उत्पाद डिटेक्शन तक डिश के अंदर भाप दबाव बढ़ जाता है।
  • भोजन को माइक्रोवेव में उपयोग के लिए एक सुरक्षित ढक्कन के साथ कवर किया जाना चाहिए - इस तरह आप छिड़कने से बचें और भोजन समान रूप से गर्म हो जाए
  • कभी-कभी भगवान होते हैं "ठंडे धब्बे" माइक्रोवेव में जो एक सजातीय खाना पकाने की अनुमति नहीं देता है ऐसा होने से रोकने के लिए, आपको खाना को स्थानांतरित करना चाहिए, सॉस मिश्रण करने के लिए माइक्रोवेव रोकना, मांस को बारी या सब्जियों को पुनर्व्यवस्थित करें।
  • हालांकि माइक्रोवेव में खाना पकाने वास्तव में सुविधाजनक है, यह कई पोषक तत्वों के नुकसान का कारण बनता है इस कारण से, कई लोग इसे से बचते हैं, और उपकरण का उपयोग केवल गर्मी, डीफ़्रॉस्ट या पॉपकॉर्न तैयार करने के लिए करते हैं!
  • इस के बावजूद, यदि आप जल्दी में हैं, तो कई व्यंजन हैं जो माइक्रोवेव के लिए अनुकूलित संस्करण हैं।
  • छवि शीर्षक 9673 6
    6
    रोस्ट्स यह सूखी खाना पकाने की एक विधि भी है, जहां ढक्कन के बिना सॉस पैन में डाल दिए जाने के बाद ओवन में पकाया जाता है। इस पद्धति को मांस के बड़े हिस्से के साथ मिलाया जाता है, जैसे पूरे मुर्गियां और टर्की, दुबला पोर्क कटौती, भेड़ का बच्चा, बीफ़ और मछली का पित्ती, लेकिन यह सब्जियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है।
  • जब आप भुना हुआ तैयार करते हैं, तो आप भोजन के स्वाद पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और सॉस और मसालों पर नहीं, जैसा कि ऐसा होता है, उदाहरण के लिए, स्टॉज या ब्राज़ील के साथ। मांस या सब्जियों के बाहर एक सुनहरा भूरा होना चाहिए, जबकि अंदर नम और रसदार रहना चाहिए।
  • आपको अच्छी गुणवत्ता के सॉस पैन का इस्तेमाल करना चाहिए और ओवन शेल्फ के बीच में रखा जाना चाहिए संवहन ओवन परिपूर्ण हैं क्योंकि वे हवा को प्रसारित करने और सभी खाद्य समान रूप से भुनाते हैं।
  • भुना हुआ मांस खाना पकाने पर, कई रसोइयों का मानना ​​है कि मांस को अपने रस में खाना पकाने से रोकने के लिए सॉस पैन के ऊपर हल्के से निलंबित किया जाना चाहिए। इस मामले में आप ग्रिल का उपयोग कर सकते हैं या आप मांस को सब्जियों की एक मोटी परत पर रख सकते हैं, जो इस उद्देश्य के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं और स्वाद जोड़ते हैं।
  • रोस्ट्स की तैयारी करते समय ढक्कन को कभी भी न लगाएं, अन्यथा खाना ओवन की सूखी गर्मी के बजाय अपनी भाप में खाना पड़ेगा। हालांकि, मांस सूखा नहीं होना चाहिए, इसलिए दुबला मांस के कटौती को खाना पकाने के दौरान सिक्त होना चाहिए। ऐसा करने के लिए खाना पकाने के दौरान मक्खन, तेल, खाना पकाने के आधार या सॉस के साथ बाहर फैलाना संभव है।
  • समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि भुना हुआ पदार्थ को पूर्णता के लिए पकाया जाता है तो मांस का आंतरिक तापमान जांचने के लिए एक तात्कालिक रीडिंग थर्मामीटर का उपयोग करना है। प्रत्येक प्रकार के मांस का अपना आदर्श तापमान है और उस नुस्खा द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए जिसे आप पालन कर रहे हैं।
  • जब ओवन से मांस निकालते हैं, तो आपको इसे काटने से कुछ मिनट आराम करना चाहिए। इस तरीके से आप खाना पकाने और इसे खत्म करने की अनुमति देते हैं "आराम" थोड़ा, इसलिए इसे टुकड़ा करना आसान होगा।
  • अधिक विशिष्ट रोस्ट तकनीक के लिए ये लिंक पढ़ें: कैसे भुना हुआ चिकन तैयार करने के लिए, कैसे एक तुर्की रोस्ट करने के लिए, कैसे ग्रील्ड सब्जियां पकाने के लिए, भुना हुआ मेमने कैसे तैयार करें, कैसे भुना हुआ पोर्क कमर तैयार करने के लिए, रोस्ट चेस्टनट कैसे करें, कैसे एक भुना हुआ तैयार करने के लिए, शाकाहारी रोस्ट तैयार करने के लिए, कैसे भुना हुआ बेक्ड आलू तैयार करने के लिए.
  • छवि शीर्षक 9673 7
    7
    उबले हुए खाना पकाने यह एक गीली खाना पकाने वाला है जिसमें वाष्प का इस्तेमाल होता है इस पद्धति का मकसद मछली और सब्जियों जैसे बर्तन तैयार करने के लिए एकदम सही बनाता है।
  • पानी में परिवर्तन होता है जब यह फोड़ा होता है और तरल से गैसीय तक जाता है। इसका मतलब यह है कि जब गश्त किया जाता है, तो समुद्र के स्तर से ऊपर तापमान 100 डिग्री सेल्सियस तक लाया जाना चाहिए। उच्च तापमान के बावजूद, भाप भोजन पर कोमल है क्योंकि यह नहीं है "हिलाना" पानी बुलबुले की तरह व्यंजन करते हैं
  • इसके अलावा, भाप से बहुत स्वस्थ है क्योंकि यह भोजन के सभी पोषक तत्वों को बरकरार रखता है। नतीजा यह है कि यह अन्य पाककला तकनीकों की तुलना में 50% अधिक पोषक तत्व बनाए रखता है। वफ़ल के बढ़ने की आवश्यकता नहीं है, जिससे कैलोरी सेवन कम होता है।
  • आप क्लासिक बांस या प्लास्टिक का लटकन वाली टोकरी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप पानी के एक बर्तन को उबलते हुए भी भाप कर सकते हैं, जिस पर खाना पकाने वाले ग्रिल या कोलंडर रखा गया था। घर की दुकानों में आप भाप खाना पकाने के सामान पा सकते हैं, जो कई बर्तनों के लिए उपयुक्त हैं।
  • भाप के लिए पानी सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अधिक स्वाद देने के लिए मछली या मुर्गी तैयार करते समय दूसरों का उपयोग करना संभव है। चिकन, बीफ या सब्जी ब्रोथ, फलों के रस और शराब पानी के लिए सभी बेहतरीन विकल्प हैं और आप अधिक स्वाद जोड़ने के लिए कई जड़ी बूटियों और मसाले जोड़ सकते हैं। जब भाप जारी किया जाता है, तो तरल के जायके के भोजन को गर्भवती होती है।
  • यह एक जगह जल्दी पाककला तकनीक है, यह देखते हुए कि तापमान बहुत अधिक है। अधिकांश सब्जियां पांच मिनट में पकाती हैं, जबकि मोटाई के आधार पर मछली और सफेद मांस 3 से 5 मिनट के बीच लेते हैं।
  • छवि शीर्षक 9673 8
    8
    दम करना। यह शब्द एक खाना पकाने के लिए संदर्भित करता है जो मांस के बड़े और मोटे टुकड़े को नरम, निविदा और रसदार पकवान में परिवर्तित करता है। इसे पहली बार एक पैन में मांस (या सब्जियां) फ्राइंग करके प्राप्त किया जाता है और फिर कई घंटों तक धीमी स्टूइंग के साथ तैयारी जारी रखता है।
  • ब्राज़िंग सबसे अच्छी तकनीक है अगर आप एक स्वादिष्ट लेकिन सस्ता डिश तलाश रहे हैं जो पूरे परिवार को खिला सकें। यह खाना बनाने का एक आसान तरीका है, लेकिन भोजन को सही स्थिरता तक पहुंचने में कई घंटे लगते हैं, इसलिए यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप आखिरी मिनट में कर सकते हैं। हालांकि, भोजन की तैयारी के दौरान बहुत कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है, इसलिए आप अपने दैनिक गतिविधियों के बारे में जाने के लिए स्वयं को इसे छोड़ सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको कुछ वसा वाले मांस को गरम पैन में तलना चाहिए। यह बाहरी स्वर्ण बनाता है, स्वाद देता है और एक सुखद दिखता है। उसके बाद आपको मांस को एक लंबा, भारी पैन, ओवन के लिए उपयुक्त या सॉस पैन में या मिट्टी के बरतन के डिब्बे में डाल दिया जाए। आपको मांस के सभी छोटे टुकड़ों या वसा को पकाने के लिए शराब, स्टॉक या अन्य तरल के साथ पैन को मिश्रण करना होगा जो मांस के हस्तांतरण के दौरान सॉस पैन में बच सकते थे। इस तरल को मांस में जोड़ें, जो अन्य खाना पकाने वाले तरल पदार्थों के साथ, मोटाई के करीब आधे तक पहुंच जाना चाहिए। सॉसपैन को कवर करें और उसे पहले से भरी हुई ओवन में रख दें, जिससे आप उपयोग किए जाने वाले मांस के प्रकार के आधार पर छह घंटे तक खाना पका सकते हैं।
  • ब्रेज़िंग उत्कृष्ट है जब मांस को लंबे समय तक कम तापमान पर लगातार पकाया जाता है। यहां तक ​​कि अगर इस तकनीक को स्टोव पर लागू किया जा सकता है, तो ओवन का उपयोग करना बेहतर है, जहां गर्मी पूरी तरह से पॉट को ढक लेती है और एक सजातीय खाना पकाने सुनिश्चित करता है
  • ब्रेज़िंग प्रक्रिया के दौरान मांस नरम होते हैं सबसे पहले गर्मी संयोजी ऊतक को तोड़ता है जो मांस को एक साथ रखता है और इसे कोलेजन में बदल देती है। इसके बाद समय, आर्द्रता और गर्मी के साथ कोलेजन, जेली बन जाता है जो खाना पकाने तरल में घुल जाता है। जबकि यह सब हो रहा है, मांसपेशियों के फाइबर खाना पकाने के आधार में नमी और स्वाद जारी करते हैं। हालांकि, खाना पकाने के रूप में जारी रहती है, मांसपेशियों के फाइबर खाना पकाने के तरल से नमी को आराम कर लेते हैं और निविदा बन जाते हैं।
  • ब्रेज़्ड के रूप में तैयार करने के लिए सबसे अच्छा कटौती हैं: बच्चे वॉकर, कमर, स्तन और हॉक ये सबसे कठिन और सबसे ज्यादा खासी कटौती हैं कमजोर कटौती में थोड़ा संयोजी ऊतक होता है, जिससे कटाव होता है। आप ब्रेज़्ज़ किए गए चिकन जांघों और बड़े और मांसल मछली भी बना सकते हैं।
  • यदि आप कुछ सब्जियों को बांजना चाहते हैं, तो सबसे सस्ती और सबसे तंतुमय लोगों को चुनें, जैसे कि अजवाइन, कद्दू, लीक, बीट, गाजर, गोभी और पैर्सनिप।
  • छवि शीर्षक 9673 9
    9
    बेकिंग। यह भुना हुआ के समान एक सूखे खाना पकाने की विधि है। बड़ा अंतर इस तथ्य में निहित है कि इस मामले में हम खमीरयुक्त उत्पादों को सेंकना और रोटी, बिस्कुट, केक और मफिन जैसे आटा तैयार करते हैं। यहाँ कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको पकाते समय याद रखना चाहिए:
  • मिश्रणों और बल्लेबाजों को बहुत अधिक मात्रा में मिश्रण से बचें यह सिर्फ सबसे आम गलतियों में से एक है इस तरह आटा का लस सक्रिय हो गया है, जो कि अंतिम उत्पाद को हल्के और चोटी के बजाए कड़ी मेहनत और चबाय बनाता है। इसे से बचने के लिए, न्यूनतम गति पर झटके का उपयोग करें या धीरे-धीरे हाथ से मिश्रण करें जब तक आप एक समान उत्पाद प्राप्त न करें। चिंता मत करो अगर कुछ गांठ हों, तो वे अंतिम उत्पाद को प्रभावित नहीं करेंगे। आटे को जितना संभव हो उतना कम मिलाया जाना चाहिए और आटे और धारण करने वाले मक्खन के छिद्र को अभी भी दिखाई देना चाहिए।
  • ठंडे अंडे और डेयरी उत्पादों का उपयोग न करें। कम तापमान पर वे अच्छी तरह से बाँध नहीं करते हैं और मिश्रण में फंसने से हवा को रोकते हैं। नतीजतन आप पतले और कठोर केक प्राप्त कर सकते हैं। अंडे, दूध और मक्खन को तैयार करने से पहले कम से कम 30 मिनट फ्रिज से निकालें, जिससे उन्हें कमरे के तापमान तक पहुंचने में मदद मिलती है। यदि आप भूल जाते हैं, तो गर्म पानी के कटोरे में अंडे गरम करें, मक्खन को छोटे टुकड़ों में काट लें और 10 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में इसे पास करें।
  • सही खुराक और मापने प्रणालियों का प्रयोग करें। मिलीलीटर में ग्राम और पाउडर में तरल पदार्थ का मूल्यांकन न करें। यदि नुस्खा भी शामिल है "एक कप आटा" सतह पर अधिक से अधिक इसे क्रश नहीं करें, इसे कॉम्पैक्ट करने से बचें और आवश्यक से अधिक आटा का उपयोग करें। एक "नमक के चम्मच" चाय के एक चम्मच को इंगित करता है और नमक का ढेर नहीं बढ़ रहा है। 100 ग्राम पानी में लगभग 100 मिलीलीटर की मात्रा होती है और इसलिए 1: 1 अनुपात मान्य माना जाता है। ध्यान दें, वही बात अन्य तरल पदार्थों पर लागू नहीं होती है उदाहरण के लिए, तेल, गुड़, शुद्ध भोजन शराब में विशिष्ट गुरुत्व है जो पानी से बहुत अलग है।
  • इन व्यंजनों का पालन करें: एक केक तैयार करें, ब्रिसे पास्ता और रोटी. आप यह भी पढ़ सकते हैं: बेक्ड आलू पकाना, मछली पकाना, पिज्जा बनाओ और चिकन स्तन तैयार करें.
  • 10
    कुछ शब्दों के अर्थ को समझें रसोई में एक तकनीकी भाषा है, जिसे व्यंजनों की व्याख्या करने के लिए जाना चाहिए। यहां कुछ परिभाषाएं हैं:
  • इकट्ठा: यह वायु को शामिल करने और उत्पाद की मात्रा बढ़ाने के लिए इलेक्ट्रिक या मैनुअल व्हीस्क के साथ सख्ती से मिश्रण करने का मतलब है
    इमेज शीर्षक 9673 10 बी 1
  • Scorza: यह खट्टे फल के रंगीन छील है इसे फल से हटाने के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग किया जाता है जो खट्टे की बाहरी सतह को खरोंच करता है.जब आपको खट्टे के छिलका का इस्तेमाल करना है तो याद रखें कि नीचे सफेद हिस्सा नहीं होना चाहिए, जो कड़वा होता है।
    छवि शीर्षक 9673 10 बी 2
  • गूंध: हाथों के हथेलियों के साथ झुकने और आटा को दबाकर और कलाई के पास के क्षेत्र के साथ ठीक से इंगित करता है। यह क्रिया आटा में मौजूद लस को मुक्त करती है, आटा लोचदार और चिकनी बनाता है। यह रोटी तैयार करने के लिए एक तकनीक और कुछ डेसर्ट भी है
    इमेज शीर्षक 9673 10 बी 3
  • एम्बेड करें: यह धीरे-धीरे सामग्री को मिश्रण करने की एक तकनीक है (जैसे कि केक बनाने पर), इसकी मात्रा कम करने के बिना एक स्पॉटुला के साथ कटोरे में इस प्रक्रिया को करना सर्वोत्तम है स्पैटुला का मिश्रण मिश्रण के केंद्र में घुसना और तल से सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाता है - तैयार उत्पाद की एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए कटोरा को घुमाया जाना चाहिए।
    9673 10b4 शीर्षक वाली छवि
  • मारो: इसका अर्थ है कि ज़िन्दगी या कांटा के साथ सामग्री को मिलाकर हवा को शामिल करना और उत्पाद को चिकना और हल्का बनाना। हालांकि यह एक जोरदार प्रक्रिया नहीं है जैसे कि "पर्वत"।
    इमेज शीर्षक 9673 10 बी 5
  • Blanch: इसका अर्थ है कि पानी में भोजन को विसर्जित करना, जो उबलते बिंदु तक पहुंच गया है, जिससे स्वाद और रंग उभरने की अनुमति मिलती है।
    इमेज शीर्षक 9673 10 बी 6
  • कट: यह भोजन पर उथले कटौती करने के बारे में है, आमतौर पर लोजेंज बनाते हैं इस प्रक्रिया में डिश टेंडर, वसा को रिलीज़ करना, अरोमा को अवशोषित करना, और सजाने की सुविधा है।
    9673 10b7 शीर्षक वाली छवि
  • अल डेंट: यह बहुत नरम हो जाता है और फिर गरम होने से पहले पास्ता का सही खाना पकाने का संकेत देता है आटा को पकाया जाना चाहिए, लेकिन हल्का प्रतिरोधी जब इसे काट लिया जाता है। यह पास्ता की तरह है चाहिए पकाया जाता है।
    छवि शीर्षक 9673 10b8
  • कम करें: इसका उपयोग सॉस के लिए किया जाता है और द्रव को तुरंत उबालने के लिए इसे वाष्पित करते हैं और फिर इसकी मात्रा कम करने का मतलब है इस तरह हम एक मोटी सॉस प्राप्त करते हैं, जिसमें गहन स्वाद होता है, जिसे कहा जाता है कमी.
    छवि शीर्षक 9673 10 बी 9
  • तेल / तेल: इसे खाना पकाने से पहले इसे चिपकाने से रोकने के लिए पैन या पैन को मक्खन या तेल की एक पतली परत के साथ कवर करने का इरादा है।
    छवि शीर्षक 9673 10b10
  • प्रक्षालित किया: इसका अर्थ है कि उबलते पानी में फल, सब्जियां या अखरोट की सूजन करने के लिए आंशिक रूप से उन्हें खाना बनाना और उनके रंग और स्वाद को तेज करना। तब पकवान को खाना पकाने को रोकने के तुरंत बाद ठंडे पानी में स्थानांतरित किया जाता है। इस तकनीक के साथ आप टमाटर और बादाम के छील को भी समाप्त कर सकते हैं।
    छवि शीर्षक 9673 10b11
  • गीले: इसका मतलब है भोजन को वसा या खाना पकाने के दौरान अन्य तरल पदार्थों के साथ, नमी और स्वाद देने के लिए। आप इसे रसोई के ब्रश या विंदुक के साथ कर सकते हैं।
    इमेज शीर्षक 9673 10 बी 12
  • भाग 2

    योजना बनाएं और भोजन तैयार करें
    छवि शीर्षक 9673 11
    1
    विभिन्न व्यंजनों का मूल्यांकन करें यह पाठ्यक्रम के विवेक पर है, लेकिन यदि आप खाना बनाना सीख रहे हैं तो इसका अनुसरण करने का सुझाव है सबसे पहले, आप जो तैयार करना चाहते हैं, उसके बारे में एक विचार प्राप्त करें, और फिर इस पर कई व्यंजनों से परामर्श करें, दोनों ऑनलाइन और cookbooks पर ऐसा करने पर आपके पास एक ही थीम पर कई उदाहरण और विविधताएं होंगी।
    • शुरू होने से पहले अवयवों और निर्देशों की सूची को ध्यान से पढ़ें, शामिल किए जायके को समझने के लिए और आवश्यक कौशल को समझें यह एक महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि सभी व्यंजनों शुरुआती के लिए उपयुक्त नहीं हैं, और कुछ केवल अच्छे नहीं हैं
    • उन व्यंजनों के लिए मित्रों और परिवार से कुछ व्यंजन बनाएं जो आपने पहले ही कर चुके हैं और आप उन्हें बहुत पसंद करते हैं। इस विधि का सौंदर्य यह है कि यदि आप नुस्खा के एक अंश समझ नहीं पा रहे हैं, तो आप कह सकते हैं कि यह आपको किसने दिया और आपको समझाया।
    • यदि आप ऑनलाइन खोज करते हैं, तो उन व्यंजनों का चयन करें जिनके पास सकारात्मक टिप्पणियां हैं। उन व्यंजनों को चुनें जिन्हें आपने पहले से ही स्वाद लिया है (शायद किसी दोस्त या रेस्तरां से), ताकि आप इसकी स्वाद की सराहना कर सकते हैं और तुलना कर सकते हैं।
    • जैसा कि आप रसोई घर में सुधार करते हैं, आप प्रयोग और खोजों को अकेले करेंगे। आपको पता चल जाएगा कि जब आप लोग पूछते हैं कि आप औपचारिक रूप से एक अच्छा खाना बना रहे हैं "आपने इसे कैसे तैयार किया? यह स्वादिष्ट है!"। नई सामग्रियों और तकनीकों की कोशिश करके, खोजों को ध्यान में रखते हुए, और अपना स्वयं का नुस्खा पुस्तक बनाने के द्वारा अपने कौशल को परिशोधित करें।
  • छवि शीर्षक 9673 12



    2
    सामग्री तैयार करें एक बार जब आप का पालन करने के नुस्खे पर फैसला किया जाए, तो खरीदारी करने का समय आ गया है। कभी-कभी आपको घर में सब कुछ हो सकता है (मसाले, जड़ी बूटियों, खुली टमाटर, मक्खन), लेकिन अन्य मामलों में किराने की दुकान की यात्रा आवश्यक है।
  • सभी सटीक और जमे हुए खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि उनके पास बड़ी मात्रा में वसा, चीनी और नमक है। प्राकृतिक और ताजा उत्पादों के बजाय चुनें, जहां आप वसा, नमक और चीनी की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं इसमें थोड़ा अधिक काम होता है, लेकिन स्वाद और पोषक तत्व दोनों बहुत बेहतर हैं।
  • ताजी उत्पादों को खरीदते समय गुणवत्ता, स्थिरता और रंग के लिए सबसे अच्छा टुकड़े चुनने के लिए समय ले लो। हमेशा सबसे ताज़ा, उच्चतम गुणवत्ता वाले सामग्रियों को लें जो आप खरीद सकते हैं। यह ध्यान आपके भोजन को एक संतोषजनक अनुभव देगा। इसके अलावा आपको मौसमी उत्पाद बनाना चाहिए, क्योंकि उनका स्वाद बेहतर है।
  • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, सामग्री की जगह नहीं है आप अभी तक यह समझने में सक्षम नहीं हैं कि वे नुस्खा में अन्य सामग्रियों के साथ कैसे बातचीत कर सकते हैं, और आप सब कुछ बर्बाद कर सकते हैं जब आप अधिक अनुभवी होते हैं, तो आपको नतीजे की भविष्यवाणी करने और आवश्यक प्रतिस्थापन करने की क्षमता होगी।
  • छवि शीर्षक 9673 13
    3
    खाना पकाने के लिए खाना तैयार करें पेशेवर त्यौहारों द्वारा नुस्खा बनाने के सभी तौलिए और मापा सामग्री और सामग्री तैयार करने का अभ्यास कहा जाता है "मीस एन जगह", और एक कुशल रसोईघर के लिए आवश्यक माना जाता है। आपके "मीस एन जगह" यह तैयार हो जाना चाहिए और स्टोव के चालू होने से पहले पहुंच के भीतर होना चाहिए।
  • धोएं और सामग्री को साफ करें लगभग सभी भोजन साफ ​​होना चाहिए और आम तौर पर पानी में कुल्ला पर्याप्त होता है। सामग्रियों को रसायनों के हस्तांतरण से बचने के लिए सामग्री को छीलने के बावजूद भी धोया जाना चाहिए "नंगा"।
  • एक समान खाना पकाने की अनुमति देने के लिए भोजन को समान टुकड़ों या स्लाइस में काटें। कई काटने वाली तकनीकें हैं: कटा हुआ, डूबा हुआ, कटा हुआ, जुलीएन्ने, आदि। बड़े टुकड़े, अब खाना पकाने का समय होगा। चीजों को उलझाए रखने के लिए, कुछ व्यंजन दूसरों से पहले पकाते हैं, भले ही वे एक ही आकार के होते हैं - यह देखते हुए कि गाजर के पहले ज़िचनी खाना बनाना, आपको बाद के टुकड़ों में छोटे टुकड़ों में कटौती करने की आवश्यकता होती है, अगर वे एक ही समय में पॉट में डाल देते हैं।
  • नुस्खा (या स्वाद के अनुसार) में बताए अनुसार नमक, काली मिर्च, जड़ी बूटियों या मर्दिनों को जोड़ें। व्यंजनों के स्वादों को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि जड़ी बूटियों और मसालों के एक असंख्य हैं। कुछ खाना पकाने में जोड़ा जा सकता है, दूसरों को सेवा देने से पहले जोड़ा जा सकता है। बस याद रखें कि अतिरंजित होने के बजाय दुर्लभ होना बेहतर है आप हमेशा और अधिक बाद में जोड़ सकते हैं विशेष रूप से नमक के साथ सावधान रहें, बहुत नमकीन पकवान को पुनर्प्राप्त करना हमेशा मुश्किल होता है।
  • किण्वन। शुरुआती लोगों के लिए यह एक तकनीक नहीं है। किण्वन एक जटिल तकनीक है, जो पके हुए सामान को अद्भुत बना सकती है, लेकिन प्रक्रियाओं को सीधे और अप्रत्यक्ष रूप से नियंत्रित करने के लिए कौशल की आवश्यकता है। बेकिंग के साथ आपको सटीक होना चाहिए (जब तक आप नहीं समझते कि कैसे सामग्री को संभालना है और अपने स्वाद का पालन करने के लिए विधि को नियंत्रित करने के लिए) ओवन में एक बार, कुछ भी नहीं बचा है जिससे आप गलतियों के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 9673 14
    4
    हमेशा किसी भी रसोई उपकरण से पहले गरम करें। ऐसे विवरण होते हैं जिन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है
  • पानी को गर्म करो यदि आपके नुस्खा को ब्लैंचिंग, सिमरींग या उबलते की आवश्यकता है, तो सही तापमान पर पानी पहले से तैयार करें। अगर आपको उबाल करने की आवश्यकता होती है तो पॉट पर ढक्कन न डालें, अन्यथा पानी उबालगा। गर्मी से बर्तन निकालें, यदि आवश्यक हो, तो पानी बहुत गर्म हो जाता है
  • पहले से गरम ओवन उत्सुक या अपशिष्ट समय न हो, क्योंकि व्यंजन पहले से गर्म ओवन की गणना करके खाना पकाने के समय का संकेत देते हैं। एक ओवन लगभग 180 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक पहुंचने में लगभग 15 मिनट लगते हैं, लेकिन प्रत्येक ओवन अलग होता है। कुछ मॉडल एक बीप का उत्सर्जन करते हैं जब वे तैयार होते हैं, दूसरों को एक प्रकाश बंद कर देता है - वैकल्पिक रूप से, यह सत्यापित करने के लिए कि तापमान सही है, ओवन के लिए उपयुक्त थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • तेल जोड़ने से पहले पैन को गरम करें जब बर्तन गर्म होता है, तो धातु छोटी सी दरारें फैला देती है जिसमें तेल घुसना कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप एक गर्म पैन में तेल जोड़ते हैं तो यह गर्म और तेज हो जाएगा। एक बार जब तेल को पैन में डाल दिया जाता है, तो भोजन को जोड़ने से पहले गर्म होने तक प्रतीक्षा करें। यदि आप इंतजार नहीं करते हैं, तो पकवान खाना पकाने के बजाय तेल को अवशोषित करेगा।
  • भाग 3

    स्वाद और संगतता में सुधार
    छवि शीर्षक 9673 15
    1
    अपने भोजन को अच्छी तरह से मौसम दें नमक और काली मिर्च का उपयोग करें - मूल जायके हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण
    • नमक और काली मिर्च की एक चुटकी वास्तव में एक डिश के स्वाद को पुनर्जीवित कर सकती है, प्रत्येक घटक के स्वादों को बढ़ा सकता है
    • यदि आप मात्रा के बारे में अनिश्चित हैं, या आप नमक, स्वाद के साथ अतिरंजित होने से डरते हैं! थोड़ा नमक और स्वाद जोड़ें, कुछ अधिक और स्वाद डाल दें, और जब तक आपको सही संतुलन नहीं मिल जाता। यह पेशेवर शेफ कैसे करते हैं
    • सबसे अच्छा नमक खाना पकाने के लिए कार्बनिक नमक है, और मेज पर इस्तेमाल किया जाने वाला समुद्री नमक। सबसे अच्छा काली मिर्च अनाज में एक है जो कि ताजे ताजी होती है।
    • नमक के साथ मांस के टुकड़े या उन्हें भुनाते हुए पूरी चिकन के साथ छिड़कें, खाना पकाने के दौरान स्टूज़ और सॉस के लिए थोड़ा सा `जोड़ें, और जब आप पास्ता, चावल और आलू उबालने के लिए पानी में डालते हैं, तो उदार रहें।
    • ड्रेसिंग के साथ बोल्ड हो और आप इसे पछतावा नहीं करेंगे
  • छवि शीर्षक 9673 16
    2
    मक्खन का उपयोग करें यह व्यंजन एक हेज़लनट ऐटटस्ट के साथ एक स्वादिष्ट, मलाईदार स्वाद देता है, और सभी खाना पकाने में विशेष रूप से ओवन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • मक्खन सॉस में एक खाना पकाने का माध्यम हो सकता है, क्योंकि यह प्राकृतिक स्वादों को पूरा करता है और बढ़ाता है यह कुछ सॉस का आधार हो सकता है क्योंकि यह क्रीमिली और शरीर देता है। पके हुए खाना पकाने में भोजन को एक अद्भुत स्थिरता देता है जो आपके मुंह में पिघला देता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, नमकीन मक्खन का उपयोग न करें एकमात्र कारण है कि नमक को मक्खन में जोड़ा जाता है, अपने जीवन को अलमारियों पर लम्बा करना है, लेकिन यदि आप अक्सर मक्खन का उपयोग करते हैं, तो यह समस्या नहीं होनी चाहिए। सामान्य मक्खन आपको नमक की मात्रा को समायोजित करने की अनुमति देता है और इसे ज़्यादा नहीं करना पड़ता है, जो रोटी बनाने में बहुत महत्वपूर्ण है, जहां बहुत अधिक नमक आटा मुश्किल बना देता है
  • एक खाना पकाने के माध्यम के रूप में मक्खन का उपयोग करने का नुकसान यह है कि जैतून का तेल जैसे अन्य वसा की तुलना में इसकी धुआं (12 9 डिग्री सेल्सियस) कम है। इस कारण से उच्च तापमान पर मक्खन के साथ काम करना मुश्किल है। वैकल्पिक रूप से आप इसका उपयोग कर सकते हैं मक्खन स्पष्ट किया (कैसिइन और पानी के बिना शुद्ध मक्खन), क्योंकि इसमें कैसिइन नहीं होता है जो सामान्य मक्खन को जला देता है।
  • छवि शीर्षक 9673 17
    3
    सॉस का उपयोग करें एक अच्छा सॉस एक सुस्त और बेस्वाद व्यंजन कुछ स्वादिष्ट बन सकता है। कुछ सॉस के व्यंजनों को सीखकर आप आसानी से अपने कुक की पहचान को थोड़ी मेहनत से बढ़ा सकते हैं।
  • एक प्रकार का चटनीयह एक सफेद और क्रीमयुक्त सॉस है जो कि कई व्यंजनों का आधार होता है, जैसे कि भूनी सब्जियां और पनीर सॉफ़ेल, साथ ही साथ कई प्रकार के पास्ता।
  • सॉस "velouté": यह संयोजन के द्वारा निर्मित एक सरल सॉस है रॉक्स स्वाद वाले स्टॉक के साथ इस्तेमाल किए गए शोरबा के प्रकार के आधार पर, इस सॉस में वील, चिकन या मछली व्यंजन शामिल होते हैं।
  • marinara: यह एक बहुत मजबूत टमाटर सॉस है, जो भूमध्यसागरीय भोजन में बहुत उपयोग किया जाता है। ताजा या खुली टमाटर के लिए यह प्याज और विभिन्न प्रकार के जड़ी बूटियों में शामिल हो जाता है और पिज्जा या पास्ता पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • डच सॉस: यह मक्खन और नींबू से बना सॉस है, यह सीफ़ूड, अंडे और सब्जियों के साथ पूरी तरह से चला जाता है। यह एक पायस बनाने के लिए स्पष्ट मक्खन के लिए अंडे और नींबू का रस जोड़कर तैयार किया जाता है।
  • आप कई अन्य सॉस की कोशिश कर सकते हैं: बारबेक्यू सॉस, लहसुन सॉस, मिर्च सॉस, उस मीठा और खट्टा, पनीर फोंड्यू और चॉकलेट क्रीम
  • छवि शीर्षक 9673 18
    4
    परस्पर विरोधी सामंजस्य जुटाएं सबसे स्वादिष्ट व्यंजन में अलग-अलग और पूरक बनावट के संयोजन शामिल हैं जो एक स्वादिष्ट भोजन अनुभव प्रदान करने के लिए मिलकर काम करते हैं।
  • कुछ पास्ता या वनस्पति व्यंजनों की तरह सोचें पनीर मकारोनी, या बैंगन पर्मिगिआना, क्रोटेन के साथ रोटी की कुरकुराहारी अन्य सामग्रियों की कोमलता के साथ विरोधाभासी होती है।
  • इसी तरह, मैश किए हुए आलू को कटा हुआ उथले या अजवाइन को जोड़ने से आश्चर्यजनक स्पर्श मिलता है, साथ ही इसमें पकवान में स्वाद भी शामिल होता है।
  • अन्य सामग्री है कि विभिन्न बनावट प्राप्त करने के लिए जोड़ा जा सकता है टोस्ट रहे हैं अखरोट, पाइन नट, काजू और अखरोट, चीज है कि feta, बकरी पनीर या हार्ड Gorgonzola और इस तरह के croutons, बीज के रूप में सामग्री की तरह उखड़ जाती और गोलियां
  • छवि शीर्षक 9673 1 9
    5
    जड़ी बूटियों और मसालों की कोशिश करो ये पकवान को एक विशिष्ट स्वाद प्रदान कर सकते हैं, यह विशिष्ट रसोई जैसे कि ग्रीक, इतालवी, मैक्सिकन या चीनी से संबंधित है। मसालों और जड़ी बूटियों के स्वाद को बढ़ाने और सबसे महत्वपूर्ण हैं:
  • तुलसी: यह अक्सर भूमध्य व्यंजनों में उपयोग किया जाता है और टमाटर के साथ पूरी तरह से चला जाता है इसे पेस्टो सॉस बनाने के लिए पाइन पागल के साथ कुचल दिया जा सकता है।
  • अजमोद: एक हल्का और ताजा स्वाद देता है, पश्चिमी व्यंजनों में व्यापक है यह सूप और सॉस में बहुत अच्छी तरह से चला जाता है, या प्लेट को देने के लिए केवल प्लेट पर छिड़क दिया जाता है।
  • धनिया: यह व्यापक रूप से एशिया में और लैटिन व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। ताजी पत्तियों का उपयोग व्यंजनों को हल्का और स्वाद देने के लिए किया जाता है, जबकि जड़ करी के लिए आधार होता है।
  • टकसाल: एक ठंडे स्वाद के साथ, यह हर सलाद और पेय विशेष बनाता है (जैसे Mojito)। मध्य पूर्वी और उत्तर अफ्रीकी व्यंजनों में यह स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • मेंहदी: यह एक मजबूत मसालेदार स्वाद है जो भुना हुआ मांस और चिकन के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, स्टॉप्स और सूप के साथ। यह बेहतर तरीके से उपयोग करने के लिए बेहतर है
  • दालचीनी: यह मिठाई और सुगन्धित है, बहुत डेसर्ट तैयार करने में इस्तेमाल होता है जैसे कि सेब पाई और दलिया कुकीज़ यह मोरक्को, मैक्सिकन और भारतीय व्यंजनों में बहुत कुछ किया जाता है।
  • लाल शिमला मिर्च: मसालेदार लाल रंग का एक छिड़काव और भोजन के लिए एक मसालेदार नोट देता है यह हंगरी के व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन यह भी स्पेनिश और पुर्तगाली व्यंजनों में है
  • जीरा: करी तैयारी में बहुत लोकप्रिय मसाला। यह मध्य पूर्व में, भूमध्य क्षेत्र में और एशिया में उपयोग किया जाता है
  • धनिया बीज: सुखद मिठाई, एक नींबू की तरह aftertaste है वे आम तौर पर मिर्च और करी के आधार पर व्यंजन में इस्तेमाल होते हैं। वे भारतीय, लैटिन अमेरिकी और मध्य पूर्वी व्यंजनों की एक किस्म में एक महान सौदा उपयोग किया जाता है।
  • अदरक: यह एक बहुमुखी मसाला है जब ताज़ा होता है, यह एक मीठा, हालांकि मसालेदार, भून, करी और भुना हुआ मांस के स्वाद देता है। जब यह सूख जाता है तो इसे बेस्कुटेड सामान जैसे बिस्कुट में जोड़ा जाता है।
  • भाग 4

    विशिष्ट पाक कौशल को पूरा करना
    छवि शीर्षक 9673 20
    1
    तले हुए अंडे. यह एक सरल पकवान है, लेकिन अगर आप इसे सीखना चाहते हैं कि यह आपको कुछ करना है यदि आप सही तले हुए अंडे बनाने के बारे में सीख सकते हैं, तो आप कुछ सीख सकते हैं। यह जानते हुए कैसे अंडे उबालें यह एक और आवश्यक कौशल है
  • छवि शीर्षक 9673 21
    2
    चावल. कई व्यंजनों में व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। इस कारण से यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे सही तरीके से कैसे तैयार किया जाए। बहुत ज्यादा पकाया जाता है, बहुत मुश्किल है, चिपचिपा ... यह सबसे आम समस्या है जब यह चावल पकाने की बात आती है, लेकिन सौभाग्य से इसे दूर किया जा सकता है। उसी पर लागू होता है पास्ता.
  • छवि शीर्षक 9673 22
    3
    भुना हुआ चिकन. यदि आपके पास एक पूरी चिकन भुना करने का मौका है, तो आप पूरे परिवार को खिलाने में सक्षम हैं। यदि आप इसे अच्छी तरह से करते हैं, तो कोई भी आपके शेफ के गुणों पर कभी सवाल नहीं करेगा।
  • छवि शीर्षक 9673 23
    4
    ग्रील्ड स्टेक. यह सबसे आसान और सबसे स्वादिष्ट पकवान है जिसे आप तैयार कर सकते हैं के साथ परोसें एक ताजा सलाद और के फ्रेंच फ्राइज़.
  • छवि शीर्षक 9673 24
    5
    उबले हुए सब्जियां. भाप से सब्जियों के रंग और पोषक तत्वों को संरक्षित किया जाता है और यह स्वास्थ्यप्रद तकनीक है। पूरी तरह से उबले हुए सब्जियां किसी भी डिश के रंग और पोषण स्तर को बेहतर बनाती हैं।
  • छवि शीर्षक 9673 25
    6
    पाई. चाहे वह जन्मदिन है, एक केक बिक्री या सिर्फ इसलिए कि यह जानकर कि जीवन में इसे कैसे करना है, यह एक ऐसा कौशल है जिसे आपको हासिल करना है। तैयारी की कोशिश करो एक चॉकलेट केक, वेनिला, कॉफी, नींबू और अमेरिकी केक लाल मखमली.
  • टिप्स

    • निराश मत हो अगर नया नुस्खा करने का पहला प्रयास गड़बड़ी को जोड़ता है। रसोई घर में हर कोई गलत है, अभी या बाद में। यह समझने की कोशिश करें कि क्या डिश को इसे फेंकने से पहले किसी तरह ठीक किया जा सकता है।
    • छोटे चरणों से शुरू करें एक नए साल की शाम की रात के खाने की तैयारी के लिए घर पर जल्दी मत आना कुछ सरल से शुरू करें, जैसे तले हुए अंडे या कुकीज़। इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपकी पहली तैयारी पूरी तरह से आपको संतुष्ट नहीं कर सकती है खाना बनाना मुश्किल या आसान नहीं है, और पहले परिणाम प्राप्त करने में कुछ समय लगता है।
    • जब आप अपने भोजन के स्वाद और व्यवहार के बारे में अधिक जानते हैं तो प्रयोग करना शुरू करें- अजीब तत्वों, मसालों या संयोजनों का प्रयास करें जिन्हें आपने पहले कभी नहीं किया है आप पूरक जायके के बारे में कुछ और सीखेंगे और आपको आश्चर्यजनक परिणाम मिलेंगे। पहले कुछ बार भयानक स्वाद होगा अगर चिंता मत करो, आप सही नुस्खा मिल जाएगा!
    • खाना पकाने के रहस्यों में से एक अक्सर व्यंजनों का स्वाद ले रहा है, जबकि आवश्यक सुधार स्वाद के लिए (जाहिर है यहां तक ​​कि कच्चे खाद्य पदार्थ स्वाद नहीं, तो आप स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं) बनाने के लिए तैयारी कर रहा। आप सीख लेंगे कि मसालों और मसालों को ठीक से कैसे खुलेगा और आप समझेंगे कि खाना पकाने के दौरान स्वाद कैसे विकसित होते हैं।
    • दुनिया भर से खाना खाने का मजा लें। आपको सबसे अच्छा व्यंजन तैयार करने के बारे में जानें और उन लोगों की तुलना करें जो एक ही पकवान तैयार करते हैं।
    • यदि आपको यह समझना मुश्किल हो जाता है कि जब आपकी तैयारी पकाने के लिए पैन बहुत गर्म है, तो बस पानी की एक बूंद छोड़ दें - अगर यह तुरंत जलती हुई हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आप शुरू कर सकते हैं
    • याद रखें कि उच्च तापमान का उपयोग भोजन की बाहरी साइड को जल्दी से पकाने के लिए किया जाता है, जबकि कम तापमान का एकरूपता खाना पकाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, यदि आप खून से अच्छा स्टेक तैयार करना चाहते हैं, या अपनी रोटी कुरकुरा बनाने के लिए, आपको एक उच्च तापमान का उपयोग करना होगा इसके बजाय, एक अच्छी तरह से पकाया स्टेक, या नरम क्रस्ट पाने के लिए अधिक सामान्य तापमान (और अधिक बार) रखें।
    • शुरुआती लोगों के लिए एक रसोई थर्मामीटर बहुत उपयोगी है - यह आपको समझने में मदद करता है कि क्या रोस्ट्स, मांस और अन्य व्यंजन ठीक से पकाये जाते हैं।
    • खाना पकाने वाली कक्षाएं ढूंढें जिन्हें आप अनुसरण कर सकते हैं, या नुस्खा पुस्तक पढ़ सकते हैं या टीवी पर खाना पकाने के कार्यक्रमों का पालन कर सकते हैं।
    • स्टोव को चालू न करें और फिर चले जाएं - अगर आप इसे देख नहीं सकते हैं, तो इसे बंद कर दें।
    • जब पकाया जाता है, तो अपने भाग्य को खाना छोड़ने से बचें, आप खुद को एक झुलसा हुआ द्रव्यमान के साथ मिल सकता है जो आपको अपने पसंदीदा बर्तन के नीचे से दिखता है।

    चेतावनी

    • रसोई हर किसी के लिए नहीं है, और यह एक मजेदार अनुभव माना जाता है इसलिए, यदि यह आपके लिए तनाव है, तो शायद यह आपके लिए नहीं है।
    • खाना पकाने के दौरान बहुत सावधान रहें, अपना खाना पकाने के लिए जो कुछ भी गर्म है वह आपकी त्वचा को जलाने के लिए गर्म है।
    • भोजन की एलर्जी या असहिष्णुता पर ध्यान दें, और अगर आप गलत तरीके से तैयार किए जाने वाले विषाक्त पदार्थों को खाना बनाना चाहते हैं तो अच्छी तरह से सलाह दी जाए।
    • कुक मांस, कुक्कुट, मछली और अंडे सही ढंग से रखें। अगर आपको संदेह है कि खाना पकाने उचित है तो थर्मामीटर का उपयोग करने के लिए संदेह है।
    • सावधान रहें कि गर्म तेल त्वचा पर नहीं छिलती है।
    • एक पैन गर्म हो और आग, जबकि खाना पकाने पकड़ता है, तो स्टोव बंद कर देते हैं और एक धातु का ढक्कन, नम तौलिया या आग कंबल के साथ पैन पूरी तरह से कवर (या बेकिंग सोडा के साथ आग बुझाने)। कभी जलती हुई तेल पर पानी न फेंकें और आग बुझाने का उपयोग न करें- दोनों ही मामलों में आप ज्वलंत छिलके बना सकते हैं। इसे कम से कम आधे घंटे के लिए शांत करने दें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com