कैसे अवसाद से चंगा करने के लिए

यह सभी के लिए नीचे या दुख की बात महसूस होता है यह हो सकता है कि आप दूसरों के द्वारा निराश हो, बुरे दिन, किसी को खोने या महत्वपूर्ण सपनों को छोड़ दें। लेकिन जब उदासी दूर जाना नहीं है, भले ही वे हफ्तों या महीनों के खर्च, अक्सर होता है, यह दूसरों के साथ बातचीत और जीवन का आनंद लेने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप, यह संभव है कि यह अवसाद का एक रूप है। जब तक आप इस संबंध में अच्छी तरह से आपको सूचित करना है, एक अच्छे चिकित्सक द्वारा अपनाई जाने वाली का प्रबंधन और एक समर्थन नेटवर्क है, इस रोग पूरी तरह से इलाज है, इसकी सबसे गंभीर रूप में भी।

कदम

भाग 1

निदान और अवसाद का इलाज
उदासीन चरण 1 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान दें यदि आप क्लासिक लक्षणों की अवसाद का आरोप लगाते हैं अगर आपने अभी तक इसका इलाज करने में मदद मांगी नहीं है, तो किसी विशेषज्ञ से संपर्क करना और इसे अकेले से निपटने की कोशिश करने से बचने के लिए आवश्यक है। कई लक्षण आमतौर पर अवसाद के साथ जुड़े हुए हैं यदि आप निम्न सूची में कम से कम एक की पहचान करते हैं, तो एक मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यहां कुछ संकेत हैं:
  • सामान्य तरीके से रोजमर्रा की जिंदगी से निपटने में असमर्थता
  • ऐसी गतिविधियां की सराहना करने में असमर्थता जिसे आप एक बार प्यार करते थे, जैसे कि पढ़ने, वीडियो गेम चलाने, ड्राइंग और इतने पर।
  • थकान, थकान और लग रहा है कि गतिविधियों ने बहुत ऊर्जा को अवशोषित किया है।
  • लगातार उदासी, जिसमें बिना रोका जा सकता है या आसानी से रोना, चिंता या शून्यता की तरह लग रहा है
  • उदासी, उदासी या सामान्य हत्या की भावना जो कम से कम दो सप्ताह तक रहता है
  • बेकार की भावना, आत्म-अस्वीकृति और आत्मसम्मान की कमी।
  • सामान्य की तुलना में अधिक या कम सो जाओ, या की अभिव्यक्ति अनिद्रा.
  • वृद्धि या वजन घटाने असामान्य, झुकने की प्रवृत्ति या भूख की हानि
  • कठिनाई सोच या ध्यान केंद्रित, विचारों "अस्पष्ट"स्पष्ट निर्णय लेने के लिए असमर्थता या विस्मृति
  • निराशावाद या आशा खोने की भावना है, कि जीवन बेकार और नगण्य है यह भी सुन्नता की भावना पैदा कर सकता है
  • दर्द, ऐंठन, पाचन समस्याओं, सिरदर्द और अन्य उपद्रव जो दवाओं या उपचार से दूर नहीं जाते हैं
  • चिड़चिड़ापन या बेचैनी जो लंबे समय तक ही प्रकट होती है
  • आत्मघाती विचार या मृत्यु, आत्महत्या के प्रयास
  • उदासीनता चरण 2 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    2
    अवसाद के संभव अंतर्निहित कारणों का विश्लेषण करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें। कुछ मामलों में यह अन्य बीमारियों या अन्य विकारों के लिए आयोजित उपचार से निकला है, या यह एक दुष्प्रभाव हो सकता है। कुछ स्वास्थ्य समस्याओं में अवसाद के समान लक्षण हो सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपका चिकित्सक उन विकारों के भौतिक कारणों को पहचानता है जिनके लिए विशिष्ट उपचार की आवश्यकता होती है, या अन्य समस्याओं को हल करने में आपकी सहायता करता है जो रोग का कारण बनती हैं। यहां कुछ विकार हैं जो अवसाद को गति प्रदान कर सकते हैं:
  • विटामिन या खनिजों की कमी, खासकर उन लोगों के लिए जो एक प्रतिबंधित आहार का पालन करते हैं बी विटामिन अवसाद के साथ जुड़े हुए हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह एक कमी है (विशेष रूप से बी 12) जो अवसाद का कारण बनता है या अगर यह अवसाद का कारण बनता है इसके अलावा, हालिया अनुसंधान के अनुसार, विटामिन डी मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक शक्तिशाली नियामक है। किसी भी मामले में, यदि आप जानते हैं कि विटामिन और खनिजों का सेवन इष्टतम नहीं है, तो उपचार लेने का पहला कदम है।
  • थायराइड की समस्याएं, रोग या असंतुलन हार्मोनल (प्रीमेस्चुअल वाले सहित)
  • दवाओं। अवसाद कुछ दवाओं के दुष्प्रभावों में से एक है। पत्रिका को पढ़ें और डॉक्टर के साथ अपने संदेहों पर चर्चा करें।
  • सहयात्री रोग अवसाद अक्सर (जैसे के बाद अभिघातजन्य तनाव विकार, जुनूनी बाध्यकारी विकार, सामाजिक भय, और इतने पर के रूप में) चिंता विकारों, शराब के दुरुपयोग और अन्य पदार्थ, हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर, एचआईवी / एड्स के साथ जुडा हुआ, मधुमेह और पार्किंसंस इन रोगों से पहले, अवसाद का कारण हो सकता है या हो सकता है।
  • प्रसवोत्तर अवसाद, पीएमएस या प्रीमेन्स्ट्रायल डाइस्फीरिक डिसऑर्डर (डीडीपीएम) सहित महिला रोग।
  • उदासीनता चरण 7 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    3
    अवसाद पर शोध पूरी तरह से समझें। आप इसके बारे में सब कुछ सीख सकते हैं पैथोलॉजी पर पूरी तरह से अपने आप को दस्तावेजीकरण करने से आप इसे हार सकते हैं। आपको यह आश्वस्त करना आवश्यक है कि अवसाद वास्तविक है, जो कि एक विकार है जिसे गंभीरता से इलाज किया जाना चाहिए और इसे दूर करने के कई तरीके हैं। एक अधिक ठोस समझ आपको कुछ को कम करने में मदद करेगी आशंका और चिंताओं यह आपके विशिष्ट मामले में प्रयास करने के लिए आपको कई उपकरण भी देगा।
  • पुस्तकालय में जाओ और अवसाद, चिंता और खुशी के बारे में किताबें उधार लें। मनोविज्ञान, स्व-सहायता, मनोचिकित्सा और दवाओं के वर्गों पर एक नज़र डालें। यदि आप 18 वर्ष से कम हो, किशोर और बच्चों के लिए विशेष रूप से लिखे गए ग्रंथों की तलाश करें आप अवसाद पर सस्ते पुस्तकों को खरीदने के लिए नीलामी या ऑनलाइन बुकस्टोर्स पर भी विचार कर सकते हैं।
  • विश्वसनीय वेबसाइटों पर जाएँ जो लेख और अन्य संसाधनों को पेश करते हैं ताकि आप अवसाद को बेहतर ढंग से समझ सकें सुनिश्चित करें कि साइट विश्वसनीय है निम्नलिखित पर एक नज़र डालें: एपीसी, Ipsico, मन की स्थिति और इटाका परियोजना. इन के अलावा, कई अन्य अच्छे ऑनलाइन संसाधन हैं महत्वपूर्ण बात इसकी वैधता को सत्यापित करना है
  • अवसाद से पढ़ने के माध्यम से चंगा करने की कोशिश करना एक तकनीक है जिसे कहा जाता है "bibliotherapy"। यदि आपके पास इस मार्ग का पालन करने के लिए सही प्रेरणा है, तो यह उपचार के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। यह विधि उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है जो हमेशा अपने जीवन के अनुभवों को स्पष्ट करने के लिए अनुसंधान पर भरोसा करते हैं।
  • आपके आस-पास के उन चुनौतियों को समझाने के लिए जो ज्ञान आपने हासिल किया है, उसका लाभ उठाएं। यदि आप पूरी तस्वीर साझा कर सकते हैं और अवसाद के बारे में ठोस तथ्यों को समझा सकते हैं, तो शर्मनाक या अप्रिय टिप्पणी से बचना आसान होगा।
  • इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 30
    4
    मनोचिकित्सा की कोशिश करो अवसाद से मुकाबला करने के लिए सबसे प्रभावी समाधानों में से एक मनोचिकित्सक को देखना है। कई प्रकार के उपचार होते हैं और प्रत्येक विशेषज्ञ के पास एक निजी शैली है यदि विशेषज्ञ आपको आसानी से बताता है, तो उपचार से सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करना आसान होगा। किसी एक के साथ काम करने से पहले विभिन्न पेशेवरों से पूछें। निम्न तीन चिकित्सीय दृष्टिकोण हैं जो अवसाद के इलाज के लिए सबसे प्रभावी साबित हुए हैं:
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा में मनोचिकित्सक और रोगी को नकारात्मक मानसिक पैटर्न की पहचान, उनका सामना करने और संशोधित करने के लिए मिलकर काम करना होता है। यह एक तीव्र (गंभीर लेकिन क्रॉनिक) अवसाद का इलाज करने के लिए, एंटीडिपेंटेंट्स या अधिक के रूप में प्रभावी साबित हुआ है इसके अलावा, इस रोग से ग्रस्त मरीज़ों को पुनरुत्थान के लिए कम प्रवण होता है।
  • द्विघात संबंधी व्यवहार चिकित्सा, संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा की एक शाखा, अस्वास्थ्यकर या विनाशकारी व्यवहार पर काबू पाने के उद्देश्य से है यह उन कौशलों को सिखाता है जो भविष्य में पैदा होने वाली तनावपूर्ण परिस्थितियों के अनुकूलन करने के लिए सीखना आवश्यक होगा। यह अवसाद के उन रूपों के लिए उपयोगी उपचार है जो अन्य प्रकार के उपचार का विरोध करता है।
  • पारस्परिक मनोचिकित्सा अनुभवजन्य शोध पर आधारित एक सीमित समय का उपचार है। इसका उद्देश्य मनोदशा संबंधी विकारों से निपटना है और गतिशीलता पर केंद्रित है जिसमें अवसाद के लक्षण एक व्यक्ति के पारस्परिक संबंधों को प्रभावित करते हैं। पारस्परिक मनोचिकित्सा अवसाद के हल्के या मध्यम रूपों के इलाज के लिए अधिक प्रभावी है।
  • उदासीनता चरण 5 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5
    पर्चे वाली दवाइयां लेने की संभावना पर विचार करें कई डॉक्टर ड्रग्स लिखते हैं इस बारे में प्रश्न पूछें, उदाहरण के लिए, अपने आप को उपचार की अवधि और दुष्प्रभावों के बारे में बताएं यदि आप कुछ अजीब या प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का ध्यान रखते हैं, तो इसे विशेषज्ञ को रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें: यह आवश्यक हो सकता है कि आप खुराक को बदल सकें या एक दवा अलग।
  • अगर आप एंटीडिपेंटेंट्स नहीं लेना चाहते हैं, तो कृपया इसे तुरंत स्पष्ट करें। डॉक्टर के पास जाने से पहले, तथ्यों के पूर्ण ज्ञान के साथ विकल्पों पर चर्चा करने के लिए कुछ शोध करें। वास्तव में, आपको उसे समझाना होगा कि वह दवाओं की मदद के बिना अवसाद से जुड़े मानसिक पैटर्न को प्रभावी ढंग से काम कर सकते हैं।
  • यदि आप पर्चे वाली दवाइयां नहीं लेना चाहते हैं, तो एंटीडिपेंटेंट्स के विकल्प पर विचार करें। हाइपरिकम, ओ हायपरिकम परफोराटम, यह अवसाद के हल्के रूपों के इलाज के लिए व्यापक चिकित्सक के बिना एक पौधे आधारित उपाय है। यह अन्य अवसादरोधी दवाओं के साथ नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह serotonin सिंड्रोम, जो इस प्रकार ठंड लगना, भ्रम, आक्षेप और / या तेज बुखार, के रूप में लक्षण नहीं है पैदा कर सकता है और अगर अनुपचारित छोड़ दिया घातक हो सकती है कि। अगर आपको लगता है कि आपको यह सिंड्रोम है, तो तुरंत डॉक्टर को फोन करें या आपातकालीन कमरे में जाएं
  • उदासीनता चरण 16 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    6
    वैकल्पिक उपचारों या उपचारों की कोशिश करें कला चिकित्सा जैसे और उपचार की संभावनाओं के बारे में जानेंएक्यूपंक्चर. आपके द्वारा चुने गए अन्य उपचारों के साथ, वैकल्पिक उपाय कभी-कभी एक अच्छा भावुक संतुलन बहाल करने में मदद कर सकते हैं जो भी तकनीक आप कोशिश करना चाहते हैं, किसी प्रतिष्ठित विशेषज्ञ से संपर्क करना महत्वपूर्ण है। लेकिन अगर कोई चिकित्सक इन उपचारों के चेहरे में अपनी नाक को बढ़ने पर आश्चर्यचकित न हो
  • यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि संगीत, चिकित्सा का एक आत्म-सहायता फार्म, एक के मूड को बदलने में मदद करता है ऐसे संगीत का चयन करें जो आपके मनोदशा को सुधार सके। यदि आप वाकई उदास गीतों को सुनना चाहिए, कुछ समय बाद `अधिक लयबद्ध लोगों के पास जाता है
  • अवसाद के इलाज के लिए आर्ट थेरेपी एक और आम तकनीक है एक कैनवास या शीट पर अपनी भावनाओं को उजागर करने की अनुमति दें, ड्रा, पेंट करें या प्रोजेक्ट बनाएं यदि आवश्यक हो, तो योग्य विशेषज्ञ हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि पालतू जानवरों की चिकित्सा प्रभावी भी हो सकती है। पालतू जानवर पृथक महसूस करने और न्याय नहीं करने में सहायता करते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, वे अवसाद से पीड़ित लोगों के बीच कल्याण की एक बड़ी भावना को बढ़ावा देते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पालतू नहीं है, तो किसी और के साथ कुछ समय बिताने की कोशिश करें
  • भाग 2

    जीवन शैली बदल रहा है
    उदासीनता चरण 10 के साथ कोप शीर्षक छवि
    1
    बेहतर सो जाओ. स्वस्थ और फिट शरीर के लिए विश्राम आवश्यक है नींद की कमी नकारात्मक मानसिक पैटर्न की प्रवृत्ति को बढ़ा सकते हैं यदि विचार आप जागते रहें और आपको पर्याप्त नींद लेने से रोकते हैं, तो वे एक खराब चक्र पैदा कर सकते हैं अवसाद के साथ कई लोग कहते हैं कि वे बेचैन और थके हुए होने की भावना से जागते हैं। यहां तक ​​कि जरूरी से ज्यादा सोते हुए यह थकान की भावना को छोड़ सकता है।
    • इस दुष्चक्र को तोड़ने सख्त आदतों के कार्यान्वयन की आवश्यकता है: आप हमेशा बिस्तर पर जाने के लिए और एक ही समय में जगा, कैफीन और शराब से बचने के लिए सोने से पहले व्यायाम तीन घंटे करते हैं, बेडरूम और सेट से सभी distractions को दूर एक पर्याप्त तापमान
    • पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए इस समस्या का समाधान करना आसान नहीं होगा और कई कारक आपको अनिद्रा में पड़ सकते हैं या अपनी नींद फिर से परेशान कर सकते हैं। इसलिए बहुत सावधानी के साथ कुछ आदतों का पालन करना महत्वपूर्ण है और जब आप सो नहीं सकते, तो आपको माफ़ करना
  • उदासीनता चरण 11 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    2
    आप व्यायाम करें. हाल ही के एक अध्ययन में यह दिखाया गया है कि शारीरिक गतिविधि ज़ोलॉफ्ट (एक चयनात्मक सेरोटोनिन पुनप्रवेशक अवरोधक या एसएसआरआई) के रूप में अवसाद का इलाज करने के लिए प्रभावी है। यह प्राकृतिक रसायनों को जारी करता है जिनके एंटीडप्रेस प्रभावकारी होते हैं और गतिशीलता को बढ़ावा देते हैं। आप निकटतम सुपरमार्केट में अपने पड़ोस में या अपने घर के गेट के लिए सरल चलना शुरू कर सकते हैं। अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार धीरे - धीरे अपनी आदतें अपनाना
  • कंपनी में प्रशिक्षित करने के लिए दोस्तों या समूह के सत्रों के लिए खोजें: आपके पक्ष में किसी के होने से आपको अधिक प्रेरित महसूस करने की अनुमति मिलेगी। आप ऐसी गतिविधियां भी देख सकते हैं जो आपको कम्बोबॉक्सिंग जैसी संचित दमित भावनाओं को दूर करने की अनुमति देती हैं।
  • खेल खेलना नियमित रूप से घूमने, आपको व्यस्त रखने, अपने व्यक्तिगत सुधार पर ध्यान केंद्रित करने और नए लोगों से मिलने के लिए बहुत उपयोगी है। कुछ अध्ययनों के मुताबिक, खेल के विषय में आमतौर पर अवसाद से जुड़े लक्षणों में कमी दिखाई देती है। अपने मन में आवाज़ों को चुप्पी करने के लिए बहुत ही थकाऊ खेल का चयन करें और प्रशिक्षण के अंत में समाप्त हो जाएं - महत्वपूर्ण बात यह ज़्यादा नहीं है किसी टीम में शामिल होने या एक कोर्स के लिए साइन अप करने का प्रयास करें संभव के रूप में निरंतर होने की प्रतिबद्धता ले लो, भले ही कुछ दिन आप इसे नहीं चाहते हैं
  • उदासीनता चरण 12 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वस्थ खाओ. चीनी की खपत, उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, फास्ट-फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ कम करें। अधिक फल, सब्जियां और पूरे खाद्य पदार्थ खाएं बहुत पानी पी लो उन खाद्य पदार्थों पर अनुसंधान करें जो आपके मानसिक स्थिति और कल्याण को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी साबित हुए हैं। अवसाद से लड़ने के दौरान अपने पोषण में सुधार के लिए रचनात्मक काम पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक वास्तविक परियोजना बन सकती है। इसके अलावा, मूड में सुधार के लिए कई स्वस्थ आहार प्रभावी हैं
  • उदासीनता चरण 13 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आपने उपेक्षित किया है, तो शुरू करें अपना ख्याल रखना. यदि आप उदास हैं, तो जाने के लिए आसान हो सकता है, अपने शारीरिक स्वरूप और कपड़े पहनने पर ध्यान न दें। अपने आप को फिर से इलाज शुरू करने से आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है और आप को अच्छी तरह से महसूस कर सकते हैं। कोशिश करो और अपनी आत्माओं को बढ़ावा देने के लिए एक नया बाल कटवाने या कुछ कपड़े खरीदें। आपको जो पसंद नहीं है उसके बारे में चिंता करने की बजाए अपने बारे में आप पर क्या फोकस करें
  • उदासीनता चरण 14 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    5
    यह एक अच्छा समर्थन नेटवर्क की खेती करता है आपसे प्यार करने वालों के समर्थन से उपचार प्रक्रिया के लिए आवश्यक है जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन्हें आपकी स्थिति से अवगत होना चाहिए, पता है कि आप उनकी समझ की सराहना करेंगे और एकजुटता. जब आप इसे सभी में रखते हैं और आपके व्यवहार में अजीब रूप से अजीब लगता है, तो दूसरों के लिए आपकी मदद करने के लिए यह कठिन होगा यदि वे जानते हैं कि क्या हो रहा है, तो वे आपको समझने की अधिक संभावना रखते हैं और जितना संभव हो उतना आपको समर्थन देना होगा।
  • ईमानदारी से अपने चिड़चिड़ापन और अकेले व्यवहार के कारण लोगों पर भरोसा करने का प्रयास करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। उन्हें यह जानना होगा कि यह व्यक्तिगत नहीं है, लेकिन आपको कभी-कभी अंतरिक्ष या समय की आवश्यकता होती है
  • उदासीनता चरण 15 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    6



    आशावादी लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें मित्रों, परिवार और सहकर्मियों से बात करें, जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और आपको एक सुखद कंपनी प्रदान करते हैं गुलाबी चश्मे में दुनिया को देखने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करें! उन्हें अपने विचारों, विचारों और दृष्टिकोणों के अपने अंक साझा करने के लिए आमंत्रित करें जो लोग अच्छे स्वभाव रखते हैं, वे आपको उनकी सकारात्मकता और आशावाद का रहस्य देने के लिए खुश हैं। उनके बारे में जानें
  • नाखुश के लिए, दर्द में साथी होना करने के लिए एक आराम है अपने आप को नकारात्मक लोगों से दूर रखने के लिए काफी मुश्किल हो सकता है जो आपकी तरह महसूस करते हैं, लेकिन उनसे बचने की कोशिश करें। यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं और अपने भय और आपकी निराशावाद की पुष्टि करते हैं, तो आप बिल्कुल भी आनंद नहीं लेंगे।
  • भाग 3

    एटिट्यूड बदलें
    इमेज शीर्षक से मजबूत बनें भावनात्मक रूप से चरण 34
    1
    अपने आप को व्यस्त रखें अपने आप को व्यस्त रखें यह आपको नकारात्मक विचारों पर ध्यान देने से बचने के लिए उपयोगी है अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए, पहला कदम अक्सर सबसे कठिन होता है, इसलिए आपको अपने दैनिक जीवन में बहुत बड़ा फर्क पाना पड़ सकता है और आपको बदलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
    • एक के लिए खोजें शौक कि आप पसंद करते हैं या लगता है कि आप सराहना कर सकते हैं अपने आप को पूरी तरह इस गतिविधि में विसर्जित करें यह महंगा या मुश्किल नहीं है: शर्त पर कि यह दिलचस्प है, यह अपनी कर्तव्य करेंगे
    • एक पालतू जानवर का ख्याल रखना एक चार-पैर वाले दोस्त को नियमित रूप से भोजन, देखभाल और खेल की आवश्यकता होती है। ऐसे दिनचर्या उदास व्यक्ति के लिए बहुत संतोषजनक हो सकती है, खासकर जब किसी जानवर का न्याय नहीं होता है, यह केवल प्रेम और स्वीकृति के साथ देता है
    • अधिक संरचित दैनिक जीवन की कोशिश करें। निर्णय लें कि हर दिन क्या करना है, यहां तक ​​कि सबसे तुच्छ गतिविधियों भी। एक बार जब आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो धीरे-धीरे अपने दिनों को समृद्ध करें अगर आप काम करते हैं या नहीं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता एक संरचित कार्यक्रम आपको उन दिनों का पालन करने के लिए एक दिशा दिखा सकता है जो अन्यथा रिक्त या व्यर्थ होगा
  • छवि कोप के साथ अवसाद चरण 17 शीर्षक
    2
    मज़ा और लाड़ प्यार गतिविधियों बनाओ दुःख आत्म-स्थायी है जल्द ही यह एक दुष्चक्र बन जाएगा जो आपको किसी भी चीज के लायक नहीं समझाने देगा। प्रतिद्वंद्वी उन गतिविधियों को कर रहा है जिन्हें आप पसंद करते हैं या अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं एक मजेदार बात जो एक दिन वापस लौटने की उदासीन हो जाती है!
  • अन्य सभी चीजों के साथ, डिग्री से आगे बढ़ें एक दिन में एक अच्छी गतिविधि करना, जैसे आपको एक मज़ेदार किताब पसंद है या पढ़ने वाली कॉमेडी देखने से, कम से कम थोड़ी देर के लिए आपकी मदद कर सकता है
  • अच्छा कार्यक्रम बनाने की कोशिश करें रात्रिभोज के लिए बाहर जाना, सिनेमा पर या अपने दोस्तों के साथ चलना
  • शांति से आगे बढ़ें अगर आपको ऐसा करना पसंद है बागवानी, एक पेड़ संयंत्र यदि आप लंबे समय तक चलना पसंद करते हैं, तो एक छोटी सी के साथ शुरू करें धीरे धीरे अधिक सुखद अनुभवों पर आगे बढ़ें
  • उदासीन कदम के साथ कोप शीर्षक छवि 8
    3
    एक डायरी रखने शुरू करें अवसाद के साथ अपने अनुभव के बारे में बात करने के लिए यह आपको अपनी भावनाओं को एक निजी और निजी स्थान में दस्तावेज़ करने की अनुमति देगा। यह आपको बिना प्रतिबंध के अपने सबसे अंधेरे विचारों को निकलने की अनुमति देगा, क्योंकि आपको इसके बारे में निर्णय लेने की चिंता नहीं होगी। एक डायरी अंत में अवसाद के खिलाफ लड़ाई में एक सहयोगी यह आपको बताएंगे कि क्या आपके मूड और क्या सुधार करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में अपनी उदासी का कारण बनता है कर रहे हैं हो सकता है। यदि संभव हो, तो हमें हर दिन लिखने का प्रयास करें
  • उदासीनता चरण 18 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरों की सहायता करें एक बार जब आप बेहतर अवसाद को नियंत्रित कर सकते हैं, स्वयंसेवा इसे दूर करने के लिए एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यह अक्सर एक आदर्श तकनीक है जब चिकित्सा प्रक्रिया को अस्थायी रूप से स्थिर लगता है। दूसरों पर प्रतिकूल परिस्थितियों को दूर करने में मदद से आप अपनी स्थिति के बारे में कम चिंता और लोगों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप एक विशेष रूप से अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, तो यह उपयोगी हो सकता है।
  • इसे ज़्यादा मत करो आप धर्मार्थ या स्वैच्छिक कार्य से भी शामिल हो और आप थक या पहने बाहर लग रहा है, तो यह है कि आप बहुत ज्यादा काम कर रहे हैं या कि अभी भी दूसरों की मदद करने के लिए तैयार नहीं है संभावना है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसे कभी नहीं कर पाएंगे, लेकिन अब आपको पहले खुद का ख्याल रखना होगा।
  • भाग 4

    नकारात्मक मानसिक योजनाएं बदलें
    उदासीनता चरण 4 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    1
    कल्पना कीजिए कि यह कल्याण का मार्ग है। जब सुस्ती लग जाती है और सबकुछ जटिल लगता है, तो अवसाद अनंत लगता है। इस कारण से यह एक तत्काल इलाज की खोज में जाने के बजाय इसे एक क्रमिक पथ पर विचार करना महत्वपूर्ण है। ऐसे समय होंगे जब आपके दृढ़ संकल्प को संदेह से परीक्षण में डाल दिया जाएगा और निराशा, लेकिन यह उस बिंदु पर है कि आपको अवसाद के कारण खुद को निराश करने से बचने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी है यहां कुछ अच्छे प्रारंभिक बिंदु हैं:
    • अपने राक्षसों को नाम दें विन्स्टन चर्चिल ने अभिव्यक्ति के साथ अपने अवसाद को बपतिस्मा दिया "काली कुत्ता"। इसे एक पालतू पशु में बदल कर, वह इसे पालतू बन गया यदि आप इसे एक नाम देते हैं, तो आपकी पहचान की परिभाषा के बजाय यह एक गुम राज्य बन जाएगी। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं हमेशा चिड़चिड़ा हूं", आप कह सकते हैं: "मेरा काला कुत्ता आज मुझे चिड़चिड़ा महसूस करता है" ।
    • एक व्यवहार मॉडल के लिए खोजें क्या आपको लगता है कि आप केवल एक ही अवसाद से पीड़ित हैं? पुस्तकालय पर जाएं और पांच यादृच्छिक जीवनचर्या प्राप्त करें। यह अत्यधिक संभावित है कि इन महान ऐतिहासिक आंकड़ों में से कम से कम एक अवसाद से पीड़ित है। कौन से प्रसिद्ध लोगों ने इस युद्ध को जीत लिया है यह जानने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें कई के बारे में कहानियां पढ़ें सेलिब्रिटी जिन्होंने अवसाद से लड़ने का दावा किया आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि अन्य लोगों को आपके समान अनुभव हुए हैं अब आपके पास उनके रास्ते से आकर्षित करने का अवसर है।
    • अपने आप को दया करो जीवन एक दौड़ या प्रतियोगिता नहीं है सच्चाई यह है कि आप महत्वपूर्ण हैं, आप गुणवत्ता से भरे हुए व्यक्ति हैं, इसलिए अपने जीवन को उलझाव करते हुए आप के साथ दुर्व्यवहार करना होता है अवसाद से पीड़ित न हो और इसे छिपाने के लिए इसका उपयोग न करें जब सबकुछ बहुत मुश्किल लगता है अपने आप से गुस्सा आना क्योंकि आप निराश हैं, निराशा और पीड़ा का एक दुष्चक्र पैदा करेगा, जो केवल पीड़ा को बदतर बना देगा। अपने राक्षसों का नाम याद रखें और उन्हें आप से अलग कर दें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि अच्छी तरह से पाने के लिए, धीरे-धीरे यात्रा करना जरूरी है
    • सबकुछ की एक सूची बनाएं जो आपको अवसाद से परे चिंतित करती है, जैसे अवैतनिक बिल, छुट्टी पर जाने की अक्षमता या मुश्किल काम एक और कॉलम में, कुछ व्यावहारिक कार्यों को लिखें जो आप सोचते हैं कि आप उन सबको सामना करने के लिए क्या कर सकते हैं उदाहरण के लिए, इन बिलों का भुगतान करने, एक यात्रा का आयोजन या एक नई नौकरी खोजने का तरीका निकालने का प्रयास करें
  • छवि कोप के साथ अवसाद चरण 1 9 शीर्षक
    2
    नकारात्मक मानसिक प्रतिमानों को दूर करने के लिए क्यों महत्वपूर्ण है इसका कारण समझें अवसाद से निपटने के लिए यह एक बुनियादी पहलू है जैसा कि हारून बेक कहेंगे, उदास लोगों को प्रकट होता है "जानकारी के प्रसंस्करण में पूर्वाग्रह"। यह हमेशा विकृत और ऋणात्मक दृष्टिकोण को चुनने की प्रवृत्ति है, आगे की अवसाद को दूर करना।
  • उदासीनता चरण 20 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    3
    सोचने का अपना तरीका बदलें. प्रगति के लिए, नकारात्मक मानसिक पैटर्न को पहचानने और रद्द करने पर ध्यान केंद्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी, मनोचिकित्सा और मनोवैज्ञानिक उपचार के अन्य रूप नकारात्मक विचारों को विरुपित करने के लिए उपयोगी होते हैं - वे मानसिक पैटर्न बनाने में भी मदद करते हैं जो रोगी के आत्मसम्मान का समर्थन करते हैं और मरीज की मजबूती को सुदृढ़ करते हैं भरोसा. अगर एक ओर यह बेहतर है कि उस पर रिपोर्ट करें और एक विशेषज्ञ से बात करें जो आपको सोचने के तरीके को बदलने के लिए तकनीकों को दिखा सकता है, तो कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जिन्हें आप तुरंत ध्यान में रखना शुरू कर सकते हैं।
  • पहचानें कि ये भावना क्षणिक हैं। यह एक बहुत ही मुश्किल संक्रमण हो सकता है, लेकिन यह आवश्यक है क्योंकि यह आपको दूर करने की अनुमति देता है निराशा .
  • अपने सभी गुणों की एक सूची बनाएं जब आप उदास होते हैं, तो अपनी शक्तियों को कम करके समझना आसान होता है। प्रवृत्ति को उलटने के लिए उन्हें सूचीबद्ध करें अपनी पिछली सफलताओं और आपकी भविष्य की आशाओं को शामिल करें, हालांकि कुछ या छोटे लगते हैं यदि आप यह सूची नहीं लिख सकते हैं, तो अपने लिए यह करना शुरू करने के लिए किसी मित्र या विश्वसनीय रिश्तेदार से पूछें। अवसाद से उबरने के लिए आपको इसके सभी तरीके से समृद्ध बनाना जारी रखना होगा। बीमारी से स्वस्थ होने के लिए स्व-स्वीकृति आवश्यक है: इससे आपको यह पता चलता है कि आपके पास सकारात्मक गुण हैं, लेकिन इससे निपटने के लिए चुनौतियां भी हैं। यह आपको किसी और की तुलना में अपने आप को और अधिक तीव्रता से रोकना बंद करने में सहायता करेगा।
  • निर्णय लेना, यहां तक ​​कि छोटे से, और तदनुसार कार्य करें अगर आप उदास हैं, तो यह कदम भी बहुत मुश्किल हो सकता है, लेकिन निराशाजनक लोगों को डूबने के लिए निराशा की भावना का सामना करना जरूरी है। छोटे फैसले, जैसे कि बिस्तर से बाहर निकलना, अपने दोस्तों को फोन करना या रसोई घर की सफाई करना, सभी अंतर बनाना एक बार जब आप उन्हें जगह में डाल देते हैं, तो वे विजय बन जाएंगे
  • मुझे बदलने के लिए जानें नकारात्मक विचार या उन पर ध्यान केंद्रित करके गलत। अपने आप से सवाल पूछें: "मैं हमेशा सबसे खराब उम्मीद है?", "मैं खुद की निंदा कर रहा हूँ क्योंकि कुछ बुरा हुआ है?", "मैं अपनी शक्तियों की तुलना में अपनी कमजोरियों पर अधिक ध्यान केंद्रित करता हूं?" । एक कॉलम में नकारात्मक विचारों को संगठित करने और उन्हें दूसरे में तर्कसंगत बनाने के लिए उपयोगी है, ताकि आप उनके साथ तुलना कर सकते हैं और उन्हें हटा सकते हैं। एक कॉलम में आप लिख सकते हैं "मैं एक विफलता हूँ"जबकि अन्य में इस विचार को खंडन करते हैं: "मैंने एक गलती की है मैंने अतीत में दूसरों को किया है और सब कुछ अच्छी तरह से चला गया। मेरे पीछे मेरे पास कई विजय भी हैं"।
  • एक बार जब आप नकारात्मक सोच पैटर्न की सबसे कठिन चुनौतियों पर काबू पा लेंगे, तो आप बनने की तकनीकें अर्जित करेंगे दृढंता. वे आपको गुस्से, डर या नपुंसकता जैसे भावनाओं को बिना दिए बिना अपने आप को जोर देने के लिए सिखाएंगे। भविष्य में अवसाद में न आने के लिए मुखर होने के बारे में जानना महत्वपूर्ण है।
  • छवि कोप के साथ निराशा चरण 21
    4
    अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचने की कोशिश करें एक पल के लिए बंद करो और अपनी सारी सुंदर चीजों को सूचीबद्ध करें। उनकी प्रकृति के बावजूद, यह उनके लिए तलाश करने योग्य है। नियमित रूप से इस सूची की समीक्षा करें और उसे अपडेट करें। प्रारंभिक पुनर्प्राप्ति चरण के दौरान, आपके लिए केवल कुछ चीजें हो सकती हैं जिनके लिए आपका घर या आपकी पत्नी जैसी आभारी हों समय के साथ, जब आप जीवन की खूबसूरती का स्वाद लेना शुरू करते हैं, तो यह अधिक लंबा हो जाना चाहिए।
  • यादगार यादों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें आप जो सोचते हैं उसे नियंत्रित करते हैं: केवल आपके पास नकारात्मक विचारों के लिए सकारात्मक और खुश यादों को पसंद करने की शक्ति है
  • छवि कोप के साथ अवसाद का शीर्षक चरण 22
    5
    बात करने का अपना तरीका बदलें अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण से चीजों को देखने में आपकी सहायता के लिए अपनी भाषा बदलें उदाहरण के लिए, संयोजन का उपयोग करें "लेकिन" या क्रियाविशेषण "कम से कम" तुरंत एक नकारात्मक वाक्य बदलना होगा। आप एक और चाल की भी कोशिश कर सकते हैं एक त्रुटि और सोचने की वजह से पश्चाताप करने के बजाय, आप स्वयं से पूछते हैं: "इस अनुभव से मैंने क्या सीखा?"।
  • उदासीनता चरण 29 के साथ कोप शीर्षक वाली छवि
    6
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि अवसाद वापस आ सकता है। यदि आप पहले से ग्रस्त हैं, तो आप इस विकृति के पुन: प्रक्षेपण के प्रति कमजोर हैं, इसलिए अधिक संभावनाएं हैं कि यदि आप अपने कारणों का प्रबंधन नहीं करते हैं तो आप अपने आप को पीड़ना शुरू कर देंगे। अलार्म की घंटी को पहचानें और पहले संकेतों से निपटने के लिए रचनात्मक कार्य करें, इससे बचें कि इससे खराब हो। अपने प्रभाव और अवधि को कम करने की कोशिश करें।
  • यदि आपको लगता है कि अवसाद वापस आ सकता है, तो उपचार शुरू करने के लिए तुरंत अपने चिकित्सक, मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से बात करें।
  • टिप्स

    • अपने आप को व्यस्त रखें या रचनात्मक गतिविधियां करें अकेले बैठे या किसी से बात किए बिना अपने जीवन के सभी बुरे अनुभवों के बारे में सोचने से आपकी अवसाद तेज हो जाएगी
    • अपने आप से दूसरों की तुलना करने से बचें
    • सुंदर चीजों के साथ खुद को चारों ओर से भरें जो कुछ भी आपको पीड़ित या दुखी करता है उसे हटा दें कभी-कभी यह बेकार चीज़ों को फेंकने के लिए पर्याप्त होता है, दूसरी बार पुनर्विक्रय की तरह, एक और जटिल बदलाव करने के लिए आवश्यक है। एक अंधेरे कमरे में प्रकाश डालें या ताजी हवा में चलो बाहर की दुनिया को अपने आंतरिकता पर एक छोटे छाप छोड़ने की अनुमति दें
    • यदि आप जो मनोचिकित्सक का इलाज कर रहे हैं, वह आपकी मदद नहीं कर रहा है, एक अलग से इलाज के लिए प्रयास करें आपके विशेष आवश्यकताओं के अनुकूल किसी विशेषज्ञ को ढूंढने में कुछ समय लग सकता है एक विशेषज्ञ की तलाश करें जो आपकी विशिष्ट समस्या को हल करने के लिए आपका मार्गदर्शन कर सकता है।
    • यदि मनोचिकित्सा आपको असहज बनाता है, तो सोचें कि मनोचिकित्सक एक चाची या चाचा है जो आप का न्याय नहीं करता है और आपको कोई नकारात्मक टिप्पणी किए बिना पूरी तरह भाप छोड़ने की अनुमति देता है। किसी को अपने विचारों को विश्वास करना अच्छा है: यदि आपको अपने मित्रों या परिवार के अपने सर्कल में सही व्यक्ति नहीं मिल सकता है, तो एक मनोचिकित्सक एक सक्षम और विश्वसनीय विकल्प होगा।
    • यदि आप अपने मनोचिकित्सक के साथ संबंध स्थापित नहीं करते हैं, तो कभी-कभी यह सकारात्मक होता है ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यह आपको सच बताता है कि आप चीजों को सुनने या प्रोजेक्ट करने के लिए नहीं चाहते हैं कि आपको असुविधाजनक लगता है।
    • जब आप जागते हैं, तो एक सरल लेकिन सार्थक लक्ष्य लिखें जो आप दिन के दौरान हासिल करने का इरादा रखते हैं और सफल होने के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहे वह सब कुछ हो अच्छे परिणाम के लिए पुरस्कार और गलतियों के लिए क्षमा
    • अपने परिवार और करीबी दोस्तों को साझा करें यहां तक ​​कि अगर आपको पहले शर्मिंदा महसूस हो रहा है, तो उन लोगों से अवसाद छिपाए जो आपको प्यार करते हैं, अपने आप को एक अनमोल सहयोग नेटवर्क से वंचित करने का मतलब है। यह आपको उन लोगों की संख्या को आश्चर्यचकित कर सकता है जो समझ पाएंगे कि आप क्या सामना कर रहे हैं।
    • एक चर्च, मंदिर, मस्जिद या किसी अन्य जगह की तरह प्रार्थना करें और शान्ति प्राप्त करने के लिए शांतिपूर्ण जगह ढूंढें।

    चेतावनी

    • जब आप किसी व्यक्ति को अवसाद से लड़ने में मदद करने के लिए तैयार हैं, तो हमेशा अपनी योग्यताएं जांचना सुनिश्चित करें इसके अलावा, विभिन्न प्रकार के मनोचिकित्सकों के बीच अंतर को समझना सीखें: यदि कोई निश्चित उपचार आपके लिए नहीं है, तो मनोचिकित्सक या चिकित्सा को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है जब तक आप अपने लिए सही नहीं खोजते हैं तब तक प्रयास करें।
    • आशा है कि यह अपने आप से गायब हो जाता है में अवसाद से बचना सबसे खराब विकल्प है जो आप कर सकते हैं। जितना अधिक समय बीत चुका है, उतना ही इसे अधिक बढ़ा दिया जाएगा। अधिकांश प्रकार के अवसाद, यदि सभी नहीं, समय के साथ तेज। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि शायद आप इस विकार से पीड़ित हैं या आप निश्चित हैं, तो आपको तुरंत मदद करें।
    • अवसाद अक्सर आत्म-नुकसान और यहां तक ​​कि आत्महत्या भी ले सकता है। याद रखें कि आपके पास भाप को छोड़ने और खुद का ख्याल रखने के कई तरीके हैं, जैसे कि दूसरों से बात करना, आस-पास के लोगों से मदद मांगना या पेशेवर से संपर्क करना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com