यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो समझने के लिए कैसे करें

अवसाद अपने आप से दूर नहीं जाता है, और आमतौर पर गैर-उपचार के मामले में महीनों या वर्षों तक रहता है। यदि आपको सामान्य रूप से अपने रोजमर्रा की जिंदगी में समस्याएं आ रही हैं, या आप अक्सर नकारात्मक भावनाओं को जानते हैं (तत्काल कारण जानने के लिए या नहीं)। प्रभावित सभी लोग उसी तरह से नहीं रहते हैं, इसलिए इस अनुच्छेद में आपको हर एक लक्षण की उम्मीद नहीं होगी। यह समझने के लिए कि यह कैसे अवसाद खुद प्रकट होता है और इससे क्या आता है, यह सब पढ़ें। यदि उदास होने के संदेहास्पद संकेतों को पढ़ने के बाद, संभव कारण और विकार को ठीक करने के तरीकों का निर्धारण जारी रखें।

कदम

विधि 1

अवसाद के लक्षणों को समझना
1
अवसाद, चिंता और द्विध्रुवी विकार के बीच संबंध को समझने की कोशिश करें। अवसाद या चिंता विकार वाले अधिकांश लोग दोनों के लक्षण हैं हालांकि, मुख्य समस्या को समझने से आप इसके साथ सौदा कर सकते हैं। दूसरी ओर, द्विध्रुवी विकार, ऐसी स्थिति है जो आसानी से अवसाद के लिए गलत है, और विशिष्ट उपचार की आवश्यकता होती है। जारी रखने से पहले इन विवरणों को ध्यान से पढ़ें:
  • अवसाद एक चिकित्सा विकार है जो खुद को भारी नकारात्मक भावनाओं के माध्यम से प्रकट करता है, या उनकी अनुपस्थिति में। यह आम उदासी से अधिक लंबा रहता है, और सामान्य जीवन शैली के साथ हस्तक्षेप करता है। यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो यह हल्के या मध्यम लेकिन पुराना रूप (डायस्टिमिया) में हो सकता है, या लगभग छह महीने तक गंभीर एपिसोड (गंभीर अवसाद) में हो सकता है।
  • चिंताग्रस्त लोगों को चिंता और डर से कुचल लगता है नीचे सूचीबद्ध अवसाद के लक्षणों को देखने के लिए टिप्पणियां शामिल हैं कि क्या वे इसके बजाय चिंता संकेत हैं इसके अलावा, आतंक हमलों, ठंड या पसीनेदार हाथ और जुनूनी विचार एक चिंता विकार के लक्षण हैं, अवसाद नहीं। यदि आपके पास दोनों समस्याओं का एक संयोजन है, तो आप अभी भी उपचार अनुभाग पढ़ सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार कई हफ्तों तक गंभीर हताशा का कारण बनता है, यदि अधिक न हो, लेकिन फिर धीरे-धीरे उन्माद में बदल जाता है, बेकार व्यवहार, विचारों को जल्दी से प्रवाह और बहुत अधिक ऊर्जा यदि आप इस चक्र में रहते हैं, तो आपको तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। द्विध्रुवी विकार नहीं एंटीडिपेंटेंट्स के साथ इलाज किया जाना चाहिए
  • 2
    लगातार मूड की जांच करें अवसाद एक चिकित्सा विकार है जो मस्तिष्क को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने से रोकता है। कभी-कभी, हम सब नीचे महसूस करते हैं, लेकिन अवसाद वाले लोग अक्सर निम्न में से एक मानसिक भावनाओं या स्थितियों में से एक का अनुभव करते हैं, या उनमें से एक संयोजन:
  • उदासी. क्या आप अक्सर उदास या उदास हैं?
  • शून्यता या निष्क्रियता. क्या आपको लगता है कि आपके पास कोई भावना नहीं है, या आपको कुछ सुनना परेशानी है?
  • निराशा. क्या आप हार जाने का मोहक हो गए हैं, या क्या आपको सुधार की कल्पना करने में परेशानी हुई है? जब आपको संदेह होता है कि आप उदास हैं तो क्या आप अधिक निराशावादी बन गए हैं?
  • यदि ये आपकी सबसे लगातार मानसिक स्थिति हैं और आपको अपने दैनिक दिनचर्या से गुजारने से रोकते हैं, तो संभवतः आप उपचार से लाभान्वित होंगे।
  • यदि आप अन्य लोगों को "निदान" करने का प्रयास कर रहे हैं, तो याद रखें कि वे ये भावनाओं को छिपाने या यहां तक ​​कि उन्हें स्वयं के साथ भी स्वीकार नहीं करते हैं उस मामले में, नीचे सूचीबद्ध बाहरी लक्षणों पर सामान्य से अधिक ध्यान केन्द्रित करना बेहतर होता है, खासकर मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन पर विचार करना।
  • 3
    समझने की कोशिश करें कि क्या आपके पास मृत्यु, आत्म-हानि या आत्महत्या से जुड़े विचार हैं। अवसाद या तीव्र चिंता अक्सर रोगी कल्पनाओं का कारण बनती है, लेकिन प्रत्येक रोगी उन्हें विभिन्न रूपों में प्रकट कर सकते हैं। यदि आपको नीचे सूचीबद्ध भावनाओं का अनुभव होता है, तो आपको समस्या का इलाज करना शुरू कर देना चाहिए:
  • तुम मर जाओगे।
  • आपको लगता है कि दुनिया आपके बिना बेहतर जगह हो सकती है।
  • आप जानबूझ कर खुद को चोट लगी
  • आपके पास स्वयं-हानि या आत्महत्या से संबंधित कल्पनाएं हैं, और उन्हें लागू करने की योजना है। चिंता के साथ लोगों को कभी-कभार ऐसा अनुभव होता है, जिनकी मृत्यु उन्हें डरती है, या आत्महत्या करने का डर है।
  • 4
    आपके द्वारा छोड़ी गई गतिविधियों की एक सूची बनाएं या अब मनोरंजक नहीं हैं निराश लोग अक्सर शौक छोड़ देते हैं, दोस्त होने से रोकते हैं या कामेच्छा में एक बूंद देखते हैं। यदि आपके मित्र अब आपको कहीं भी आमंत्रित नहीं करते हैं, तो वे आपकी रूचि या निरंतर कचरे के अभाव का जवाब दे रहे हैं।
  • यदि आपको यह निश्चित नहीं है कि यह विवरण आपकी स्थिति को फिट करता है, तो इससे पहले कि आप खराब होने लगें, आपको नियमित रूप से किए गए गतिविधियों की एक सूची बनाएं। उन अनुभवों की गणना करें जिनके साथ आप इन अनुभवों में से प्रत्येक को समर्पित कर रहे हैं। निम्नलिखित दो हफ्तों के दौरान, जब आप इन गतिविधियों में से एक करते हैं, तो इसकी रिपोर्ट करें और देखें कि क्या आवृत्ति में काफी कमी आई है।
  • 5
    अपनी ऊर्जा और आपके मूड से संबंधित अन्य परिवर्तनों को पहचानें लोगों के बीच अवसाद का व्यापक रूप से विपरीत प्रभाव हो सकता है क्या आप बेचैन, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हैं और विशेष रूप से चिड़चिड़ा? या क्या आप तेजी से थक गए हैं, क्या आप अपनी दैनिक गतिविधियों का ध्यान नहीं रख सकते हैं और ऐसे आंदोलनों से बच सकते हैं जिन्हें अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है?
  • हाल ही में, मौखिक रूप से दूसरों पर हमला या एक वैध कारण के बिना बहस शुरू? गुस्सा करना मूड में परिवर्तन का एक और उदाहरण है, कभी-कभी अवसाद के कारण होता है, विशेष रूप से पुरुषों और किशोरों के बीच।
  • 6
    यदि आप अक्सर रोने लगते हैं या आपकी भूख बदल गई है तो देखें। अचानक मेदों या वजन घटाने में कई चिकित्सा समस्याओं का संकेत हो सकता है हालांकि अवसाद का कारण नहीं है, फिर भी आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। ऊपर उल्लिखित कुछ लक्षणों के साथ लगातार रोना, अवसाद का संकेत दे सकता है, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्यों रोएं
  • 7
    विचार करें कि यदि आपका दोष या नपुंसकता दूसरों की तुलना में है आपकी भावनाओं के साथ उद्देश्य होना कठिन है, लेकिन अपने आसपास के लोगों के साथ अपने व्यवहार की तुलना करें। क्या आप छोटी गलतियों, घटनाओं के लिए अविश्वसनीय रूप से दोषी महसूस करते हैं, जिसके लिए कोई भी आपको जिम्मेदारी नहीं देता है या आपके पास कोई नियंत्रण नहीं है? क्या हर दिन की कार्रवाई आपको बेकार या बेकार महसूस करती है?
  • यदि आपने इन सवालों के जवाब दिए हैं, लेकिन ऊपर सूचीबद्ध लक्षण आपकी स्थिति का सटीक रूप से वर्णन नहीं करते हैं, तो आपको यह जानने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए कि क्या आप चिंता विकार से पीड़ित हैं।
  • 8
    दर्द और निषिद्ध प्रकृति के annoyances के लिए एक निदान के लिए पूछो। अगर आपको अक्सर सिरदर्द या अन्य अस्पष्टीकृत विकार हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें। शायद, वे एक मानसिक समस्या के कारण होते हैं, और अवसाद एक बहुत ही आम संभावना है, विशेषकर पूर्व-किशोर या किशोर जो ऊपर सूचीबद्ध कुछ लक्षण दिखाते हैं।
  • 9
    यदि आपको अभी भी अनिश्चितताएं हैं, तो अन्य लक्षणों की उपस्थिति का निरीक्षण करें। फिर भी क्या आप निराश नहीं हैं? लक्षणों में शामिल होने की अन्य समस्याएं हैं हालांकि, उनके पास कई अन्य कारण हो सकते हैं, इसलिए बहुत अधिक चिंता न करें, यदि वे हल्के हों या केवल आपके द्वारा देखे गए लक्षण:
  • सामान्य से पहले सो रही है या उठने में समस्याएं, खासकर यदि यह बेचैनी और चिड़चिड़ापन को बढ़ाता है
  • आवश्यक से अधिक सो जाओ, खासकर यदि आपके पास बहुत कम ऊर्जा है और कई गतिविधियों से बचें
  • छोटे निर्णय लेने में कठिनाई, खासकर अगर यह प्रयास आपको डराता है और आपको निराश महसूस करता है। इसके अलावा, यह कुछ भी तय करने के लिए काफी लंबा ध्यान केंद्रित करने में अक्षमता के रूप में प्रकट हो सकता है
  • विधि 2

    अवसाद के कारण की पहचान करें
    1
    अवसाद के सामान्य कारणों को समझने की कोशिश करें यह एक जटिल विकार है, और कोई साधारण परीक्षण नहीं है कि आप समझने की कोशिश कर सकते हैं कि क्या आप प्रभावित हैं। हालांकि, आपके जीवन में निम्नलिखित कारकों में से एक का अनुभव करके, यह जानकारी आपकी मदद कर सकती है, एक दोस्त को जो आपकी पीड़ा से ग्रस्त है या आपके मनोचिकित्सक को चिकित्सा पर काम कर सकते हैं:
    • आघात और दर्द. दुरुपयोग या हिंसा जो पहले हाल ही में हुई थी या अतीत में अवसाद का कारण बन सकता है एक दोस्त या किसी अन्य दर्दनाक घटना की मृत्यु के बाद शोक एक गंभीर बीमारी में विकसित हो सकता है।
    • तनावपूर्ण स्थितियों. अचानक परिवर्तन, यहां तक ​​कि सकारात्मक लोगों, जैसे कि शादी करना या एक नई व्यावसायिक गतिविधि शुरू करना, जिम्मेदार हो सकता है। एक बीमार व्यक्ति का ख्याल रखना या मुश्किल तलाक का सामना करना जैसे लंबे समय तक तनाव, अन्य सामान्य ट्रिगर्स हैं
    • स्वास्थ्य की स्थिति. गंभीर दर्द, थायराइड विकार और कई अन्य भौतिक समस्याएं अवसाद ट्रिगर कर सकती हैं, खासकर यदि आप लंबे समय से लड़ रहे हैं।
    • ड्रग्स और अल्कोहल या नशीली दवाओं का दुरुपयोग. साइड इफेक्ट्स जानने के लिए ली गई दवाओं के सलाद पढ़ें शराब और ड्रग्स से बचें यह देखने के लिए कि क्या लक्षण कम हो जाते हैं निराश लोग अक्सर दवाओं का दुरुपयोग करते हैं, जो समस्या को बदतर बना देता है
    • जेनेटिक्स. अगर आपके परिवार के सदस्यों के साथ आपके पास रक्त बंधन है या वे अवसाद से पीड़ित हैं, तो आपको बीमार होने की अधिक संभावना है।
  • 2
    पता करें कि विभिन्न सामाजिक समूह अवसाद का जवाब कैसे देते हैं कुछ जनसांख्यिकीय समूहों को दूसरों की तुलना में बीमार होने का जोखिम अधिक होता है, और वे कुछ संकेत दिखाते हैं इस बारे में गहराई में जानें कि इस तरह के सामाजिक समूहों के बीच विकार कैसे प्रकट होता है, जो आमतौर पर इससे पीड़ित हैं, खासकर यदि आप किसी के दिखाई देने वाले लक्षणों का पालन करने की कोशिश कर रहे हैं:
  • महिलाओं को दो बार दोगुने होने की संभावना है जैसे पुरुषों को अवसाद से पीड़ित होता है और यह कुछ हद तक तीव्र हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है। अपने विशिष्ट विकार के संकेतों का विश्लेषण करने के लिए समझें कि क्या वे मासिक धर्म, रजोनिवृत्ति, गर्भावस्था या प्रसव से जुड़े हुए हैं।
  • पुरुष बीमार होने की संभावना कम हैं, लेकिन आत्महत्या करने की अधिक संभावना है। कई संस्कृतियों में, वे सीखने के लिए शिक्षित नहीं हैं कि भावनात्मक परिवर्तन कैसे पहचानें। इसलिए अन्य लक्षणों की जांच करके अवसाद का निदान किया जा सकता है, विशेषकर चिड़चिड़ापन और हिंसा में वृद्धि, शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग और अनिद्रा की समस्याएं।
  • यहां तक ​​कि किशोरों को उनके उदासी दिखाने या स्वीकार करने की संभावना कम है। आम तौर पर, वे क्रोध, चिड़चिड़ापन और / या शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग से अवसाद पर प्रतिक्रिया करते हैं
  • वृद्ध लोग अक्सर शारीरिक, गैर-मानसिक या भावनात्मक समस्याओं की शिकायत करते हैं, इतने लंबे समय तक अवसाद छिपाया जा सकता है। संभव बाह्य परिवर्तन, मित्रों की मृत्यु और स्वतंत्रता की कमी पर ध्यान दें: ये सभी कारक हैं जो विकार को गति प्रदान कर सकते हैं
  • 3



    यदि आपने हाल ही में जन्म दिया था, तो समझने की कोशिश करें कि आपको उदास होने पर क्या महसूस करना शुरू किया गया था। नई मां अक्सर मूड के झूलों, चिड़चिड़ापन और अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, जो अधिक या कम गंभीर हो सकती हैं और हो सकती हैं। अगर बच्चे के जन्म के बाद या अगले महीने के दौरान समस्या शुरू हो गई है, तो आपको प्रसवोत्तर अवसाद हो सकता है
  • अधिकांश नई मां इस अवसाद से कुछ दिनों तक पीड़ित हैं, फिर स्वयं को ठीक करें शायद, यह हार्मोनल परिवर्तन और तनाव के कारण होता है जो वितरण का पालन करते हैं।
  • अगर आपके आत्मघाती विचार हैं, तो अवसाद आपको अपने बच्चे की देखभाल करने से रोकता है या लक्षण कुछ हफ़्ते से अधिक समय तक जारी रहता है, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
  • पोस्टपार्टम साइकोसिस एक दुर्लभ विकार है जो जन्म देने के दो सप्ताह के भीतर हो सकता है। अगर अवसाद के लक्षण तीव्र होते हैं और महत्वपूर्ण मूड के झूलों के साथ, अपने बच्चे को चोट पहुंचाने की प्रेरणा महसूस करते हैं या आपको मतिभ्रम है, तो अस्पताल में तुरंत जाएं।
  • 4
    देखें कि अगर अवसाद शरद ऋतु या सर्दियों से संबंधित है यदि लक्षण तब होते हैं जब दिन पहले कम और गहरा हो जाता है, अवसाद का एक विशिष्ट नाम है: मौसमी उत्तेजित सिंड्रोम यह सूरज की रोशनी में कमी के कारण होता है सुधार के लिए दिन के दौरान खुली हवा में व्यायाम करें, या कृत्रिम प्रकाश-आधारित उपचार के बारे में अधिक जानने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • इस श्रेणी में सभी अस्थायी दबाव नहीं आते हैं। कई लोगों के अवसादग्रस्त होने वाले एपिसोड होते हैं जो हर कुछ हफ्तों, महीनों या वर्षों में होते हैं।
  • यदि आप उदास महसूस नहीं कर रहे हैं, विशेष रूप से बेचैन और ऊर्जावान हैं, तो द्विध्रुवी विकार का निदान करने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • 5
    यदि आप इनमें से किसी भी कारण का पालन नहीं करते हैं, तो अवसाद को समाप्त न करें। कई एपिसोड में मुख्य रूप से जैविक या हार्मोनल ट्रिगर होते हैं, या इसकी पहचान करना मुश्किल है इसका मतलब यह नहीं है कि यह कम गंभीर है या यह इलाज नहीं किया जा रहा है। अवसाद एक वास्तविक बीमारी है, कुछ के लिए शर्मिंदा नहीं होना क्योंकि आपको नहीं लगता है कि आपके पास दुख की बात है।
  • विधि 3

    अवसाद का इलाज
    1
    मदद के लिए पूछें आपको एक बात समझनी होगी: निराशा की भावनाएं विकार का एक अभिन्न अंग हैं, वास्तविकता के अनुरूप नहीं हैं, और इन भावनाओं को अलगाव के लिए ईंधन। आपके मित्र और परिवार आपकी समस्याओं को सुन कर आपको हस्तक्षेप करने और सबसे खराब क्षणों में आपकी सहायता करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
    • अगर आपको सक्रिय होने या घर छोड़ने में समस्याएं आ रही हैं, तो अपने दोस्तों से कहें कि आप निराश हैं, और उन्हें प्रोत्साहित करें कि आप जिन गतिविधियों को पसंद करें उन्हें आमंत्रित करें, भले ही आप हमेशा भाग लेने का प्रबंधन न करें।
  • 2
    यह अच्छे रिश्तों की खेती करता है. अगर आपके पास कोई भी नहीं है जो आपके जीवन में आपकी सहायता कर सकता है, तो आगे आना सीखें और दूसरों के साथ दोस्त बनाना सीखें। क्या कोई ऐसा है जो आपको जोर दिलाता है या आपको नाखुश बनाता है? यह करने से बचें।
  • सहायता समूह खोजना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे अपनी प्राथमिकता बनाएं यदि आप उठकर महसूस करते हैं कि आप सामान्य से बेहतर दिन जी रहे हैं, तो अपनी प्रतिबद्धताओं को रद्द करें और एक सामाजिक घटना में भाग लें या पुराने दोस्तों से संपर्क करें।
  • उन लोगों द्वारा अक्सर एक क्लब में शामिल होने का प्रयास करें जिनके साथ आप रुचि रखते हैं, या एक समूह जिसे आपने कभी नहीं सोचा था। एक नियमित बैठक, जैसे साप्ताहिक नृत्य कक्षा या पुस्तक क्लब, अच्छी आदतों के विकास की सुविधा प्रदान करने के लिए पर्याप्त है, कैसे कुछ में लगातार भाग लेना।
  • अगर आप इन घटनाओं में किसी भी अजनबियों से बात करने के लिए बहुत शर्मीले हैं, तो बस मुस्कुराएं और बातचीत के लिए आंखों में लोगों को देखो। एक छोटे समूह का पता लगाएं या उन लोगों से मिलकर बनाओ जो आपको आसानी से रखती हैं यदि इन स्थितियों में चिंता तीव्र होनी चाहिए।
  • 3
    अपनी जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तन करें अच्छी तरह से और नियमित रूप से सो रही है, एक स्वस्थ आहार का लगातार व्यायाम और पालन करना तनाव को कम करने और स्वस्थ मानसिक स्थितियों को प्रोत्साहित करने के लिए सभी आवश्यक कारक हैं। इस पर विचार करें ध्यान, मालिश या अन्य छूट के तरीके
  • अपने समर्थन नेटवर्क परोसें। जिम में प्रशिक्षकों से फिटनेस टिप्स के लिए पूछें, धार्मिक परामर्शदाता के साथ विश्राम के तरीकों पर चर्चा करें, या एक दोस्त के साथ रहें, ताकि आप एक प्रोग्राम विकसित कर सकें और इसका पालन करें।
  • 4
    कारण का ख्याल रखना अगर "डिप्रेशन का कारण खोजना" खंड में सूचीबद्ध चरणों में से एक आपके अनुभवों को दर्शाता है, तो ट्रिगर्स से निपटने और अवसाद का इलाज करने का प्रयास करें। अंतर्निहित कारण को समाप्त करना इस विकार के इलाज में बहुत प्रभावी हो सकता है।
  • यदि आपको एक दर्दनाक अवधि का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने दोस्तों, परिवार और आकाओं से बात करें पथ पर आपकी मदद करने के लिए एक मनोचिकित्सक से पूछें
  • यदि आपने हाल ही में एक महान बदलाव का अनुभव किया है, तो समझने की कोशिश करें कि इस अनुभव के किन पहलुओं ने आपको गहरा दुखी किया है, और उन्हें बदल दिया है। क्या आप उस शहर में जाते थे जहां आप किसी को नहीं जानते हैं? अपने पुराने दोस्तों को कॉल करें, नए लोगों को ढूंढें, या उस जगह पर जाएं जहां आपके पास अधिक संपर्क हैं क्या आपको लगता है कि यह परिवर्तन आपको अच्छा कर सकता है और आप इस नकारात्मक प्रतिक्रिया को समझ नहीं पा रहे हैं? एक मनोचिकित्सक से बात करें
  • यदि आपको संदेह है कि अवसाद आपके मासिक धर्म चक्र या रजोनिवृत्ति से जुड़ा हुआ है, तो अपने चिकित्सक को सूचित करें और उसे उपचार के बारे में पूछें।
  • एक चिकित्सक, एक मनोचिकित्सक या पुरानी बीमारी या अल्कोहल या नशीली दवाओं के दुरुपयोग के मामले में विशेषज्ञ सहायता समूह से परामर्श करें।
  • 5
    निदान का अनुरोध करें, या दो अपने लक्षणों का वर्णन करते समय अपने डॉक्टर के साथ खुला और ईमानदार होने की कोशिश करें परिवर्तनों के मामले में उसके साथ संपर्क में रहें यदि आप सावधानीपूर्वक विश्लेषण के बिना अवसाद के इलाज के लिए दवा लिखते हैं, तो दूसरी राय के लिए पूछना बेहतर है, खासकर यदि यह चिकित्सक विचलित हो या थोड़ा समय लेता हो
  • डॉक्टर जरूरी आपको ड्रग्स नहीं लिखेंगे यदि आपको लगता है कि आपके अवसाद के लिए एक विशिष्ट कारण है, तो आप इसके बजाय कार्रवाई या जीवनशैली में बदलाव की सिफारिश कर सकते हैं। यह भी काफी है कि चिकित्सक अपने मरीज़ों को एक मनोचिकित्सक के पास भेजते हैं। ऐसी स्थिति में चिंता न करें: यह बिल्कुल सामान्य है, मत सोचो कि तुम पागल हो।
  • यदि अवसाद केवल कुछ हफ़्ते तक रहता है और धीरे-धीरे स्थिति बदल जाती है, जब स्थिति में काफी बदलाव आते हैं और आपको बेहोशी ऊर्जा होती है, तो अपने डॉक्टर से पूछिए कि वह निर्धारित दवाएं लेने से पहले द्विध्रुवी विकार के निदान पर विचार करें।
  • 6
    मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के साथ सत्र में भाग लें विभिन्न प्रकार के मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक हैं जो आपकी वसूली के दौरान आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आपके पास वर्तमान में एक या सत्र नहीं हैं, तो आपके लिए उपयोगी नहीं हैं, संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा में एक विशेषज्ञ की तलाश करें, या एक चिकित्सक से एक को सलाह देने के लिए कहें। इस तरह की चिकित्सा ने उपचार में उत्कृष्ट परिणाम और अवसाद का सामना किया है।
  • मनोचिकित्सा के खिलाफ कलंक को नजरअंदाज करने का प्रयास करें यह उपचार के दौरान आपकी सहायता करने के लिए एक प्रभावी उपाय है, कमजोरी का संकेत नहीं है
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार संबंधी मनोचिकित्सा में विशेषज्ञता वाले मनोचिकित्सक आपके साथ मानसिक प्रक्रियाओं और व्यवहारों को पहचानने के लिए काम करेंगे, जो कि ईंधन अवसाद, और फिर आपको उन्हें कैसे संशोधित करें। प्रक्रिया कई सत्रों को ले सकती है, लेकिन यदि आप अपने आप को खुला और भाग लेने के लिए तैयार हैं तो यह तेज़ और अधिक प्रभावी होगा।
  • 7
    एंटीडिपेंटेंट्स लें निदान के बारे में सुनिश्चित होने और अवसाद से लड़ने का रास्ता लेने के बाद, अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप दवा ले रहे हैं आप सोच सकते हैं कि आपकी मुख्य समस्या एक चिंता विकार है, तो आपको एंटीडिपेंट्रस निर्धारित किया जा सकता है: वास्तव में, वे अवसाद के उपचार में भी प्रभावी हो सकते हैं।
  • कार्य करने के लिए दवाओं को सभी आवश्यक समय दें। यदि आपको कुछ हफ्तों के बाद कोई भी बदलाव नहीं दिखाई देता है, या आप दुष्प्रभावों का सामना नहीं कर सकते हैं, तो अपने चिकित्सक से दूसरों को लिखने के लिए कहें
  • टिप्स

    • क्रमिक सुधार देखने के लिए तैयार हो जाओ समस्या को परिभाषित करने के तुरंत बाद बेहतर न होने की उम्मीद मत करो, यह पहचान लें कि फिनिश लाइन तक पहुंचने के लिए छोटी प्रगति और उपलब्धियां आवश्यक हैं।
    • अवसाद को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए यह एक वास्तविक बीमारी है, और इलाज और इलाज किया जाना चाहिए जैसा कि आप किसी अन्य विकार, टाइफाइड बुखार या फ्लू सिर्फ इसलिए कि यह जरूरी नहीं कि भौतिक है, इसका मतलब यह नहीं है कि अकेले ही अकेले की शक्ति से दूर किया जा सकता है मदद के लिए पूछें और उपचार के लिए सबमिट करें।

    चेतावनी

    • यदि आप उदास हैं, तो आपके कुछ मित्र लक्षणों को खाली करने की कोशिश कर सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि आप उन्हें संभाल सकते हैं। समझाएं कि यह एक बीमारी है और आप अपनी भावनाओं पर पूर्ण नियंत्रण नहीं ले सकते। क्या आप विपरीत कहकर आग्रह करते हैं? यह करने से बचें।
    • यदि आपको संदेह है कि किसी मित्र को आत्महत्या के बारे में सोच रही है, तो सीधे उससे बात करने से डरो मत।
    • यदि आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं या स्व-हानिकारक घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो यात्रा करें इस साइट.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com