जब आपको एक मनोवैज्ञानिक की सहायता की आवश्यकता हो तो पहचान कैसे करें

यदि एक दर्दनाक घटना आपको हिल गई है या आप कुछ ऐसी भावनाओं को छोड़ नहीं सकते हैं जो आपको पीड़ा दे, तो मनोवैज्ञानिक बनकर आप को अपना जीवन वापस ले सकते हैं। चूंकि हर कोई दर्द, उदासी और तनाव के क्षणों का अनुभव करता है, इसलिए कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो जाता है कि जब किसी पेशेवर से परामर्श करना उचित है। यदि आप कुछ अलार्म घंटियाँ पहचानते हैं और मदद के लिए पूछते हैं, तो आप बेहतर महसूस करने के लिए सही रास्ते ले सकते हैं।

कदम

भाग 1

यह स्वीकार करने के लिए कि आपको सहायता चाहिए
मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 1 के बारे में जानें
1
चेहरा अवसाद हर कोई समय-समय पर प्राप्त ताज़ा महसूस करता है, लेकिन अगर इस तरह निराशा, चिंता, ब्याज या चिंता के नुकसान के रूप में मूड दो सप्ताह से अधिक के लिए जारी रखने के लिए, यह एक नैदानिक ​​अवसाद का लक्षण हो सकता है।
  • यदि लक्षण दैनिक कार्यों या जीवन की गुणवत्ता के सामान्य प्रदर्शन में बाधा डालने के लिए पर्याप्त रूप से अधिक हो जाते हैं, तो एक मनोवैज्ञानिक आपको स्वयं को खोजने में मदद कर सकता है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 2 के बारे में जानें
    2
    द्विध्रुवी विकार के लक्षण पहचानें कोई कारण नहीं जानता है, लेकिन यह आनुवंशिक लगता है। यह मूड डिसऑर्डर किसी व्यक्ति के जीवन पर भारी प्रभाव डाल सकता है।
  • द्विध्रुवी विकार निदान करना मुश्किल हो सकता है और लक्षण चर होते हैं। तीव्र और अप्रत्याशित मिजाज झूलने वाले पहले अलार्म घंटियाँ हैं। द्विध्रुवी विकार से पीड़ित व्यक्ति में उन्माद के एपिसोड हो सकते हैं जो उसे बेहद खुश, ऊर्जा से भरा, मानसिक दृष्टि से महत्वाकांक्षी और गतिशील महसूस कर सकते हैं। मनिया अक्सर अवसाद के एपिसोड द्वारा पीछा किया जाता है जिससे चिंता, उदासी और आत्मघाती विचार भी पैदा हो सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 3 के बारे में जानें
    3
    सिज़ोफ्रेनिया के बारे में जानें जो सोच सकते हैं, इसके विपरीत, यह पैथोलॉजी शायद ही कभी कई व्यक्तित्वों के माध्यम से प्रकट होती है और लगभग हमेशा एक अहिंसक मानसिक बीमारी है। यदि आप किसी भी लक्षण का ध्यान रखते हैं, तो इसे एक नियंत्रण में रखने के लिए तत्काल एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें।
  • स्कीज़ोफ्रेनिया एक गंभीर स्थिति है। यह वास्तविकता और कल्पना के बीच भेद करने में कठिनाई पैदा कर सकता है। इसका अर्थ है मतिभ्रम होना, विकृति से पीड़ित होना, चरम निर्धारण और अन्य विचित्र व्यवहार, जो सामान्य तरीके से जीना बंद कर सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 4 के बारे में जानें
    4
    चिंता पर ले लो हर कोई समय-समय पर ग्रस्त होता है, लेकिन किसी के लिए यह लकवा अनुभव का हो सकता है। यदि यह आपको किसी काम या सामाजिक दृष्टिकोण से रोकता है, तो संभव है कि आपके पास सामान्यीकृत विकार है
  • यहां चिंता के कुछ लक्षण हैं: कम से कम छह महीने के लिए नियमित आधार पर गंभीर चिंताएं, चिड़चिड़ापन, समस्याएं सो रही हैं और अन्य नकारात्मक भावनाएं
  • विभिन्न प्रकार की चिंताएं हैं जो कुछ स्थितियों या कारकों द्वारा शुरू की जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि हर रोज़ सामाजिक अनुभव आपको संकट में डालते हैं, तो शायद यह सोशल फ़ोबिया है एक अन्य प्रकार आतंक विकार है, अचानक आतंक का अनुभूति यह दैहिक लक्षण या घटनाओं, वस्तुओं या जीवित प्राणियों के कारण होने वाले डरपोक के साथ है - उदाहरण के लिए मकड़ियों
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 5 के बारे में जानें
    5
    आघात से काम करने में मदद के लिए पूछें कई बार लोगों को हाल ही में एक आघात से निपटना मुश्किल लगता है, जैसे कि कार दुर्घटना, बाल दुर्व्यवहार, यौन हिंसा या किसी प्रियजन की हानि। दर्द और उदासी सामान्य भावनाएं हैं, लेकिन एक मनोचिकित्सक आपको प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने में सहायता कर सकता है।
  • यदि आप कमजोर पड़ने और लगातार कठिनाइयों के साथ मदद के लिए पूछ रहे हैं तो स्थिति को बेहतर ढंग से सामना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। सबसे आम लक्षणों में से कुछ में क्रोध, डर, चिंता, तचीकार्डिया और समस्याएं सो रही हैं आघात के बाद उन पर आरोप लगाना सामान्य है, लेकिन यदि वे आपकी रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप करते हैं और महीनों के बाद कोई भी सुधार नहीं देखा जाता है, तो आपको एक विशेषज्ञ के हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 6 के बारे में जानें
    6
    अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं कभी-कभी आपको व्यक्तिगत दृष्टिकोण से ही सहायता की आवश्यकता नहीं होती है, कुछ मामलों में यह मुश्किल संबंधों की समस्याओं को हल करना आवश्यक है। अगर तनाव और झगड़े दिन के आदेश हैं, तो एक मनोचिकित्सक के हस्तक्षेप से स्थिति में सुधार हो सकता है।
  • एक दंपति की समस्या को स्वीकार करना हमेशा कठिन होता है अगर आपको पता है कि आप और आपके साथी को संचार करने में कठिनाई हो रही है, तो झगड़े को नियमित रूप से दोहराया जाता है और आप परस्पर तनाव पैदा करते हैं, यह संभव है कि मदद के लिए समय आ गया है। सभी जोड़ों को तूफानी अवधि का सामना करना पड़ता है, लेकिन जो समस्याएं होती हैं, वे भविष्य में रिश्ते को बचा सकते हैं।
  • भाग 2

    लक्षण जानें
    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 7 के बारे में जानें
    1
    देखें कि क्या आपके पास गहन स्वभाव है ऐसे लक्षण के साथ, एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना आपके स्वास्थ्य के लिए उपयोगी होगा, क्योंकि यह संभव है कि वे मानसिक रोग विज्ञान का संकेत कर सकते हैं। क्लासिक मूड के झूलों से परे जो यौवन, गर्भावस्था, रजोनिवृत्ति या अन्य तनावपूर्ण घटनाओं के दौरान होते हैं, गंभीर लोग एक जागृत कॉल हो सकते हैं
    • मूड के झूलने अत्यधिक या अचानक परिवर्तन होते हैं जो किसी के मूड को प्रभावित करते हैं उदाहरण के लिए, आप अचानक उत्साह से गहरा दुःख तक ले जाते हैं, बिना किसी कारण के अक्सर। यह द्विध्रुवी या व्यक्तित्व विकार जैसे मानसिक बीमारियों का संकेत हो सकता है यदि आप निरंतर और लगातार बिगड़ती मिजाज का पालन करते हैं, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करना चाहिए।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 8 के बारे में जानें
    2
    यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तुरंत मदद के लिए पूछें क्या यह भले ही आपको संदेह है कि आपके पास कोई व्यक्ति आत्महत्या के बारे में सोच रहा है यह पहचानना और एक विशेषज्ञ से संपर्क करना महत्वपूर्ण है
  • आत्महत्या की प्रवृत्ति और व्यवहार व्यक्ति से भिन्न हो सकते हैं यहाँ कुछ लाल झंडे हैं: दूसरों, व्यक्तित्व या जोखिम भरा और आत्म विनाशकारी व्यवहार की उपस्थिति में अचानक बदलाव से, आत्महत्या के बारे में बात चोट लगने (गोलियाँ या एक बंदूक की तरह) के साधन की तलाश, दूर।
  • आप मदद के लिए पूछ सकते हैं आत्मघाती विचार डराने और यहां तक ​​कि शर्मिंदा कर सकते हैं, लेकिन किसी को अकेले ही उनका सामना नहीं करना पड़ता है। आपको किसी मित्र या प्रियजन से बात करनी चाहिए और एक मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति करना चाहिए। अगर यह सब संभव नहीं था, तो एक विशेष स्विचबोर्ड को कॉल करें, जैसे समरिटानों की।



  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 9 के बारे में जानें
    3
    विचार करें कि आप स्वयं-नुकसान के लिए संवेदनशील हैं आत्महत्या एक चरम रूप है, लेकिन किसी अन्य व्यक्ति को नुकसान पहुंचाने के तरीके हैं जो कि दर्द और दुःख का संकेत हो सकता है। इन समस्याओं का भी एक पेशेवर की मदद से इलाज किया जा सकता है
  • आत्म-हानि में प्रथाओं को शामिल किया जा सकता है जैसे कि त्वचा काटने, जलन या छेदना यदि आपको डर है कि आपका मित्र जोखिम में है, या आप हैं, तो समस्याएं उत्पन्न करने के लिए सुरक्षित और अधिक प्रभावी तरीके हैं जो नुकसान पहुंचाते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 10 के बारे में जानें
    4
    अगर आपको अल्कोहल या नशीली दवाओं के दुरुपयोग के साथ समस्याएं हैं, तो सहायता मांगें व्यसन और मानसिक स्वास्थ्य आंतरिक रूप से जुड़े हुए हैं। अक्सर कुछ बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों ने उन्हें संबोधित करने का प्रयास किया "automedicandosi"। यदि आप तनाव या क्रोध जैसे भावनात्मक समस्याओं को संभालने के लिए दवाओं या अल्कोहल का उपयोग करते हैं, तो सहायता के लिए पूछने का समय आ गया है, ताकि आप सुरक्षित विकल्प पा सकते हैं
  • एक वयस्क निश्चित रूप से आराम करने के लिए एक पेय ले सकता है, लेकिन कुछ पदार्थों की लत समस्याग्रस्त हो सकती है। इन पदार्थों है के प्रभाव में एक खतरनाक या लापरवाह व्यवहार इस संबंध में विचार करने के लिए कई लाल झंडे, परिवार में नशे की लत के मामलों होने, शराब या नशीले पदार्थों का दुरुपयोग करने के कारण अपनी जिम्मेदारियों की उपेक्षा सहित रहे हैं, ज्यादा से ज्यादा ड्रग्स या अल्कोहल की जरूरत महसूस करने के लिए, इसके बारे में अधिक से अधिक समय बिताने और इसका उपयोग करना। यदि आप इन लक्षणों को देखते हैं, तो एक विशेषज्ञ आपको समस्या से निपटने के लिए स्वस्थ तंत्र ढूंढने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करने का निर्णय करना
    मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 11 के बारे में जानें
    1
    अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से बात करें विभिन्न प्रकार के विशेषज्ञों को समझते हुए और समझने की वजह से भ्रम पैदा हो सकता है। आपके डॉक्टर के पास इस संबंध में अधिक अनुभव है और आपको क्या करने पर सलाह मिल सकती है।
    • सामान्य में अपनी मानसिक स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए उससे पूछें आप समझ सकते हैं कि आपकी समस्याओं का मनोवैज्ञानिक की मदद से हल किया जा सकता है या यदि औषधीय उपचार की जरूरत है या नहीं। अवसाद या द्विध्रुवी विकार जैसे कई मानसिक बीमारियां दवाइयों को लेकर लड़े जा सकती हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 12 के बारे में जानें
    2
    निर्धारित करें कि आप किस प्रकार की चिकित्सा चाहते हैं अपने चिकित्सक और अन्य संसाधनों की सहायता से, आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आपके लिए कौन सा उपचार सही है। यह आपकी आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकता है
  • अगर आपको लगता है कि कोई मनोचिकित्सक आपको मदद कर सकता है, तो इस क्षेत्र में एक को ढूंढें। संक्षेप में, इस चिकित्सा में उनकी समस्याओं से निपटने के लिए एक विशेषज्ञ के साथ मौखिक रूप से बातचीत करना होता है। कुछ मामलों में यह एक मनोचिकित्सक से संपर्क करना आवश्यक है, वास्तव में कुछ रोगों से निपटने के लिए एक चिकित्सा दृष्टिकोण अधिक प्रभावी है। यदि आपको दंपति की समस्याओं को हल करने के लिए कारों की ज़रूरत होती है, तो शादी या भावुक सलाहकार की जरूरत है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 13 के बारे में जानें
    3
    एक विशेषज्ञ के लिए खोजें एक बार जब आप समझते हैं कि आपके लिए किस प्रकार के उपचार सही हैं, तो आपको ठोस निर्णय लेने के लिए विकल्पों को कम करना शुरू करना होगा।
  • सहायता के लिए अपने चिकित्सक से पूछें उसे मानसिक बीमारी के बारे में कुछ जानकारी है और वह जानता है कि आपका नैदानिक ​​इतिहास क्या है आप एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक की सिफारिश कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है।
  • ऑनलाइन खोज करें उचित देखभाल के साथ, एक सरल खोज आपको इस क्षेत्र में विशेषज्ञों को ढूंढने की अनुमति दे सकता है, कुछ मामलों में भी इसके बारे में राय। आप हमेशा एक पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं एक सत्र की बुकिंग करने से पहले, आकलन के लिए कि वह आपकी मदद कर सकता है और इसी तरह के मामलों के साथ अनुभव कर सकते हैं।
  • अपने बीमाकर्ता से पूछें यदि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है, तो जानें कि क्या आप मनोचिकित्सा की लागतों को कवर कर सकते हैं और यदि एजेंसी आपके लिए उपयुक्त विशेषज्ञ ढूंढने में आपकी सहायता कर सकती है।
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 14 के बारे में जानें
    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि क्या उम्मीद है अगर आपने तय किया है कि मदद के लिए समय आ गया है, तो अलग-अलग विकल्प अलग-अलग होंगे। अपने चिकित्सक द्वारा दी गई सलाह को ध्यान में रखते हुए, आपकी समस्या की प्रकृति और आपके द्वारा किए गए शोध, आप एक चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं जो आपके लिए सही है।
  • व्यक्तिगत चिकित्सा आम तौर पर इसमें पेशेवरों के साथ एक निजी सत्र शामिल होता है, ताकि वे अपनी समस्याओं के बारे में बात कर सकें और स्वस्थ तरीके से उनसे निपटने के लिए ठोस कार्रवाई कर सकें। विशेषज्ञों के साथ संवाद में या मनोवैज्ञानिक विश्लेषण जैसे पारंपरिक तरीकों का उपयोग करना संभव है, जो बेहोश समस्याओं को बाहर निकालने की कोशिश करता है।
  • समूह चिकित्सा कुछ लोगों के लिए यह विशेषज्ञों के नेतृत्व में स्वयं-सहायता समूह से संपर्क करने के लिए अधिक प्रभावी है।
  • पारस्परिक उपचार यह उपचार मित्रों और परिवार के साथ कैसे इंटरैक्ट करना है पर केंद्रित है। उनका लक्ष्य संचार में सुधार करना है, और अधिक आत्मसम्मान पैदा करने में मदद करना, विभिन्न समस्याओं का सामना करना, जैसे चिंता और अवसाद
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी यह उपचार व्यवहार / समझने वाली समस्याओं को पहचानने और संशोधित करने की कोशिश करता है जो किसी के मूड को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। यह भावनात्मक कल्याण को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन नई मानसिक और व्यवहारिक पैटर्न बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • मानसिक स्वास्थ्य परामर्श चरण 15 के बारे में जानें
    5
    एक खुली और ईमानदार तरीके से अपनी भावनाओं का सामना करें। यह बहुत मुश्किल है, यहां तक ​​कि डरावना, यह स्वीकार करने के लिए कि आपके पास समस्या है यदि आप इस लेख में वर्णित किसी भी लक्षण का पालन करते हैं, तो सहायता के लिए जल्द से जल्द पूछें।
  • कभी-कभी डॉक्टर या अजनबी के साथ अपनी गहरी भावनाओं के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है यदि आप किसी दोस्त, परिवार के किसी सदस्य या किसी अन्य व्यक्ति पर भरोसा कर सकते हैं जो एक पुजारी की तरह भरोसा करता है, तो ऐसा करने से आप आसानी से अधिक महसूस कर सकते हैं। किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बोझ साझा करना हमेशा आसान होता है जिस पर आप भरोसा करते हैं और प्यार करते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप मनोवैज्ञानिक के साथ सहज महसूस करते हैं अगर यह आपको असुविधाजनक बनाता है और आप उस पर भरोसा नहीं करते हैं, तो ऐसी भावनाओं के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है जो बहुत व्यक्तिगत, अक्सर दर्दनाक होते हैं आपकी पहली पसंद सही नहीं थी? अन्य समाधानों की कोशिश करने के लिए डरो मत एक बार जब आप अधिक अनुभव प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अधिक स्पष्ट रूप से समझना शुरू कर देंगे, जो आपके लिए सहज और प्रभावी महसूस करता है।
  • टिप्स

    • लगातार चिड़चिड़ापन, मूड के झूलों, किसी के वजन या खाने की आदतों, मादक द्रव्यों के सेवन, अनिद्रा या सामान्य से अधिक की नींद की आदत, नकार और अन्य मानसिक असंतुलन या व्यक्तित्व विकार को प्रभावित करने वाले लक्षणों का पता लगाएं। यह आपको मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है कि क्या मनोचिकित्सा आपके लिए सही है।
    • क्या दूसरों को लगता है कि डर नहीं है कभी-कभी एक मानसिक विकार शर्म और सामाजिक कलंक जैसी भावनाओं से जुड़ा हो सकता है। याद रखें कि हर कोई मुश्किल समय है और आपको मदद की ज़रूरत से शर्मिंदा नहीं होना पड़ता है
    • अपनी सहजता को सुनो आप अपने आप को किसी और से बेहतर जानते हैं यदि कुछ गलत है, तो अपनी सहजता को सुनने और मदद मांगने में संकोच न करें, भले ही आपके पास इसके बारे में स्पष्टीकरण न हो।

    चेतावनी

    • जब तक आप अध्ययन के एक विशिष्ट कोर्स नहीं करते हैं, दूसरों के साथ व्यवहार करने की कोशिश न करें पेशेवरों से संपर्क करना हमेशा अच्छा होता है
    • सब कुछ तुरंत हल करने का नाटक मत करो। इन समस्याओं को रात भर नहीं किया गया था, इसलिए उन्हें तुरंत हल करना असंभव है याद रखें कि चिकित्सा के लिए समय और बहुत काम होते हैं, लेकिन आप बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com