तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम का निदान कैसे करें

तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम (पहले अनुकूलन विकार के रूप में जाना जाता था) एक ऐसी स्थिति है जो अल्पावधि में वर्तमान कठिनाइयों से निपटने की क्षमता को प्रभावित करती है। यह बच्चों, किशोरों और वयस्कों में भी हो सकता है - कुछ लोग इसे एक कहते हैं "स्थितिजन्य अवसाद"क्योंकि कई लक्षण अवसाद के समान होते हैं लेकिन नैदानिक ​​आवश्यकताओं को पूरा नहीं करते हैं उचित निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
रिटेंस स्ट्रेस चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
ट्रिगरिंग कारकों की पहचान करें ऐसे कई घटनाएं और स्थितियां हैं जो इस विकार को गति प्रदान कर सकती हैं। महत्वपूर्ण तनाव के अलावा, एक भावनात्मक रिश्ता खत्म होने के, एक नया काम या प्रवेश की शुरुआत एक नए स्कूल में (जैसे एक बाढ़, तूफान या भूकंप के रूप में) एक प्राकृतिक आपदा को संबोधित करने की जरूरत शामिल किए गए हैं , एक देखभाल करने वाली व्यक्ति की मृत्यु - कई सहवर्ती कारकों के कारण तनाव प्रतिक्रिया भी हो सकती है, उदाहरण के लिए, दम्पत्ति और स्कूल के साथ समस्याएं अनुकूलन संबंधी कठिनाइयां आवर्ती घटनाओं (कारमोथेरपी के चलते या कार दुर्घटना के बाद ड्राइव करने के बाद) की उपस्थिति में विकसित हो सकती हैं या जारी रहती हैं, जैसे कि असुरक्षित पड़ोस में रहना।
  • स्टेप हाइपरवाइन्टिलेटिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    शारीरिक लक्षणों से अवगत रहें यहां तक ​​कि शरीर की प्रतिक्रियाओं को हाइलाइट कर सकते समस्याओं सबसे आम आप इस तरह के पेट में दर्द, सिर दर्द, दर्द या कोमलता शरीर समग्र रूप में ऐंठन या झटके, घबराहट और अन्य शारीरिक रोगों, देख सकते हैं, के बीच adattamento-।
  • ध्यान दें यदि आप ऊपर बताए गए लक्षणों को प्रकट करते हैं और याद करते हैं कि यह कब शुरू हुआ था। क्या यह एक तनावपूर्ण घटना के पास चला गया है? इस मामले में, यह तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम के साथ जुड़ा हो सकता है
  • स्टेप हायपरवाइन्टेटिंग स्टेप 14 नामक छवि
    3
    भावनात्मक लक्षणों पर ध्यान दें आप परेशान महसूस कर सकते हैं, तनाव या नोटिस कि आप अक्सर रोते हैं - अन्य लक्षण अवसाद, चिंता, चिंता और तनाव है - आप भी निराश, उदास या असहाय महसूस कर सकते हैं। कभी-कभी, हम लोगों और सामाजिक घटनाओं से दूर जाने या अक्सर अपने आप को अलग करने के लिए जाते हैं
  • तनाव से जुड़े भावनात्मक कार्यों में महत्वपूर्ण बदलाव देखें क्या ये लक्षण घटना के तुरंत बाद होते हैं? तनावपूर्ण स्थिति के बाद क्या वे धीरे-धीरे कुछ महीनों में विकसित हुए? वे अचानक या समय के साथ भी हो सकते हैं
  • स्टेप 11 से स्टेप ओयर्स स्टेप 11 नामक छवि
    4
    व्यवहार परिवर्तनों को नोट करें कुछ लोग भावनात्मक रूप से तीव्र घटना का सामना करने के बाद अपने व्यवहार को बदलते हैं। आप अधिक आवेगी बन सकते हैं, उदाहरण के लिए आप बाध्यकारी खरीदारी करना शुरू कर सकते हैं या चुनौतीपूर्ण व्यवहार कर सकते हैं, जैसे कि कुछ निर्देशों का पालन नहीं करना चाहते या अधिकारियों का सम्मान नहीं करना।
  • बच्चे और किशोरावस्था वयस्कों की तुलना में अधिक बार इन परिवर्तनों को प्रकट करते हैं और उनकी भावनाओं को प्रकट करने के लिए बुरी तरह व्यवहार करते हैं - उदाहरण के लिए, वे कर सकते हैं "स्कूल में खटाई करें", लड़ाई या अन्य नकारात्मक व्यवहार है
  • भाग 2

    नैदानिक ​​कारक का मूल्यांकन करें
    इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 17
    1
    दुःख की गंभीरता को समझें अनुकूलन विकार गंभीर और अत्यधिक संकट की भावना के कारण होता है जो किसी विशिष्ट तनाव या एक पुरानी दर्दनाक स्थिति से उत्पन्न होता है। ताकि इसे मान्यता दी जाए "विकार", प्रतिक्रिया और लक्षण ट्रिगर कारण के लिए अधिक से अधिक होना चाहिए और दैनिक काम, स्कूल और निजी जीवन को बदलना चाहिए।
    • स्वस्थ लोगों को नौकरी में बदलाव, तलाक, जीवन की एक मांग या अन्य परिस्थितियों से तनाव महसूस करने के लिए यह सामान्य से अधिक है - हालांकि, तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम क्लासिक प्रतिक्रिया से ज्यादा गंभीर है।
    • बीमारी का निदान करने के लिए, लक्षण सामान्य रूप से नहीं जुड़ा होना चाहिए "शोक" नुकसान के लिए
  • छवि का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 2
    2
    लक्षणों की अवधि को देखें इस बीमारी के निदान को तैयार करने के लिए, लक्षण के स्पष्ट रूप से तनाव के तनाव से संबंधित होना चाहिए और घटना के तीन महीनों के भीतर प्रकट होना चाहिए। आमतौर पर, वे एक विशिष्ट तथ्य के प्रत्यक्ष परिणाम के रूप में होते हैं, हालांकि वे कई या पुरानी घटनाओं के बाद भी हो सकते हैं
  • यदि एक तीव्र तनाव प्रतिक्रिया के लक्षण एक ही घटना के बाद छह महीने से अधिक समय तक रह जाते हैं, तो यह तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम होने की संभावना नहीं है - इस मामले में, आपको यह समझना चाहिए कि विकार क्या है।



  • इमेज का शीर्षक, अपने सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 3
    3
    तीव्र या पुरानी लक्षण पहचानें वे तीव्र होते हैं जब वे छह महीने से अधिक नहीं रहते हैं और आमतौर पर जब तनावपूर्ण संदर्भ गायब हो जाते हैं या दूर हो जाते हैं तब हल होता है। एक त्वरित याचिका एक नए स्कूल के लिए साइन अप हो सकती है या एक अलग स्थान पर स्थानांतरित हो सकती है। जीर्ण लक्षण छह महीने की लंबी बजाय पिछले और जीर्ण तनाव है कि ज्यादातर duraturi- इफेक्ट के कारण हो सकता है जब आप एक असुरक्षित जगह में रहते हैं, जब आप एक दुखद और कुल नुकसान, दर्द या लगातार हिंसा का सामना कर रहे का परिणाम हो सकता है।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1
    4
    ध्यान रखें कि लक्षण अन्य बीमारियों से नहीं आते हैं। यदि आपको इस सिंड्रोम का निदान किया गया है, तो इसका मतलब है कि आपके पास अन्य तनाव-संबंधी मानसिक बीमारियों से संबंधित कोई भी विकार नहीं है। उदाहरण के लिए, अन्य निदानों के साथ लक्षणों को बेहतर ढंग से समझाया जा सकता है, जैसे पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार, अवसाद या चिंता किसी भी प्रकट असुविधा को असहमति से एक तनाव से संबंधित किया जा सकता है, न कि स्थिर मानसिक स्वास्थ्य समस्या।
  • यदि आपको चिंता या निरंतर अवसादग्रस्तता से पीड़ित हैं, तनाव प्रतिक्रिया विकार के सभी लक्षण ऐसे मानसिक बीमारियों से स्पष्ट रूप से स्पष्ट रहते हैं।
  • तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव विकार नहीं है।
  • भाग 3

    विशिष्ट जोखिम को पहचानें
    शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी संकेतों की पहचान 27
    1
    आत्मघाती विचारों पर ध्यान दें यदि आप तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम से पीड़ित हैं, तो आप आत्मघाती विचारों और / या व्यवहार के अधिक जोखिम वाले हैं - यदि आप अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं, आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें. आप एक से संपर्क कर सकते हैं "दोस्त फोन", एक परिवार के सदस्य या दोस्त से बात करने के लिए और आपकी मदद कर सकते हैं
    • आत्मघाती विचारों या व्यवहार को कम मत समझो, लेकिन उन्हें गंभीरता से लेना
    • अधिक जानकारी के लिए, इस लेख को पढ़ें.
  • आरंभ करें एक नया जीवन प्रारंभ करें जब आप`re at Rock Bottom Step 12
    2
    मूड या मानस को बदलने वाले पदार्थों के उपयोग से बचें आप आप पीड़ित संदेह इस सिंड्रोम से हैं, तो आप उत्पादों है कि को प्रभावित के उपयोग तनाव समान प्रभाव के साथ शराब, ड्रग्स या अन्य पदार्थ भरोसा नहीं के साथ दिमाग को सौदा नहीं बनाते हैं: यह एक स्वस्थ तरीके से समस्या को संभालने के लिए नहीं है। जब आप एक बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति में रहते हैं, तो आपको उससे दूर रहना होगा, क्योंकि यह लंबे समय तक अधिक गंभीर क्षति का कारण बनता है।
  • इस स्तर पर, मनोचिकित्सक दवाओं या दर्द निवारक न करें, जब तक कि आपको निर्धारित नहीं किया गया हो।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या के चेतावनी के संकेतों को पहचानें चरण 1 9
    3
    यदि आवश्यक हो तो उपयुक्त चिकित्सा उपचार के लिए सबमिट करें यह विकार किसी अन्य प्रकार की स्वास्थ्य समस्या या बीमारी को बढ़ा सकता है, इस तथ्य के अतिरिक्त कि वह दवा के उपचार में हस्तक्षेप कर सकती है - यदि आप बीमार हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें और सभी आवश्यक देखभाल का पालन करें।
  • इस तरह, आप लंबे समय तक पैथोलॉजी से बचते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि आत्महत्या चरण 2 के चेतावनी के संकेतों को पहचानें
    4
    एक सतत समस्या के अस्तित्व को पहचानें यदि तनाव प्रतिक्रिया सिंड्रोम कम नहीं है, तो आपको किसी चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करना चाहिए ताकि आप अन्य विकारों से पीड़ित हों। उदाहरण के लिए, यदि लक्षण जारी रहती है, तो अपने चिकित्सक सुनिश्चित करने के लिए है कि यह कुछ अन्य अधिक गंभीर अवसादग्रस्तता समस्याओं, चिंता, बाद अभिघातजन्य तनाव विकार या अन्य की स्थिति है कि औचित्य साबित अपने sintomi- से अधिकतम लाभ उठाने सही निदान खोजने के लिए मदद करता है नहीं है इच्छा हो सकती है सही उपचार और मार्गदर्शन पथ के साथ आप गाइड।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको तनावपूर्ण तनाव या लाइव फ़्लैश बैक से जुड़े बुरे सपने का सामना करना पड़ता है, तो आपको पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार के लिए इलाज प्राप्त हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com