कैसे ध्यान डेफिसिट विकार टेस्ट (एडीडी) से गुजरना है

ध्यान डेफिसिट डिसऑर्डर (एडीडी) एक मानसिक विकार है जो दैनिक गतिविधियों में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई पैदा कर सकता है। यह एडीएचडी (ध्यान घाटे / अति सक्रियता विकार) का एक उपप्रकार है इस बीमारी का पता लगाने के लिए कोई भी परीक्षण नहीं है, लेकिन चिकित्सक या मनोचिकित्सक की यात्रा से आपको निदान करने के लिए आवश्यक परीक्षणों की श्रृंखला शुरू करने में मदद मिल सकती है। विकार वयस्कों और बच्चों को उदासीन तरीके से प्रभावित कर सकता है - अगर आपके बच्चे पर असर पड़ने या डर लगने पर डर लग रहा है, तो मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से अपॉइंटमेंट करें।

कदम

विधि 1

अपने आप को व्यवहार का पालन करें
ADD चरण 1 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
1
बच्चों में सामान्य लक्षणों के बारे में जानें यद्यपि सटीक निदान प्राप्त करना आवश्यक है, आपको चिकित्सक जाने से पहले एडीडी के मुख्य लक्षणों का एक विचार मिल सकता है - ऐसा करने से, आप समझ सकते हैं कि आपको अपने बच्चे के लिए पेशेवर परीक्षाओं की आवश्यकता है या नहीं।
  • इन लक्षणों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: अनावश्यकता, सक्रियता और आवेग
  • खराब सांद्रता के लक्षण दिखाने वाले बच्चे अक्सर आसानी से विचलित होते हैं - वे अक्सर विवरण के बारे में भूल सकते हैं, चीजों को भूल सकते हैं और एक गतिविधि से दूसरे स्थान पर आगे बढ़ सकते हैं उन्हें लंबे समय तक एक काम पर ध्यान केंद्रित रहने के लिए नए कार्यों और संघर्ष को पूरा करने में कठिनाई हो सकती है, जब तक कि यह मजेदार न हो। कई बार वे होमवर्क पूरा नहीं करते हैं और वे छोटी वस्तुओं, जैसे पेंसिल और फ़ोल्डर्स खो देते हैं - वे दिवालिएपन करते हैं, वे कठिनाई के साथ निर्देशों का पालन करते हैं और वे नहीं सुनते
  • एडीडी वाले बच्चों में सक्रियता के लक्षण भी हो सकते हैं, हालांकि आम तौर पर कम कर दिए जाते हैं और एडीएचडी से पीड़ित लोगों के रूप में स्पष्ट नहीं हैं। बच्चे को बेचैनी दिखाई दे सकती है, ऊपर उठने और चलती रहती है, जब उसे अभी भी खड़ा होना चाहिए, बहुत कुछ बोलना, शांत खेल नहीं चलाया जा सकता है या बुरा क्रोध हो सकता है
  • आवेगी लक्षण प्रदर्शित करने वाले बच्चों की काफी अधीरता है वे असुविधाजनक टिप्पणियों को व्यक्त कर सकते हैं, वे भावनाओं को प्रबंधित करने या पकड़ने के लिए संघर्ष करते हैं और परिणाम को समझ नहीं सकते हैं - वे बातचीत या उनके द्वारा की जाने वाली गतिविधि को बाधित कर सकते हैं और कक्षा या घर में उनकी बारी की प्रतीक्षा नहीं कर सकते।
  • वे कुछ अन्य मानसिक या शारीरिक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं जो समान लक्षण दिखाती हैं या जो मुख्य एक के साथ मिलती हैं
  • एडीडी चरण 2 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    वयस्कों में लक्षणों को जानें यदि आप एक वयस्क हैं जो सामान्य दैनिक गतिविधियों को करने में कठिनाई कर रहे हैं, तो आपको ADD से पीड़ित हो सकता है। इस विकार के साथ कई वयस्कों का एहसास नहीं है कि वे प्रभावित होते हैं - अगर आपको संदेह है कि आपको यह रोग है, तो आपको एक चिकित्सीय निदान प्राप्त करना होगा। हालांकि, आपको सबसे पहले संकेतों के बारे में कुछ पता होना चाहिए, ताकि मूल्यांकन करने के लिए कि क्या नैदानिक ​​परीक्षणों से गुजरना उचित है या नहीं।
  • ADD के साथ वयस्कों को प्राथमिकताएं निर्धारित करने और रोज़ाना गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है - वे अक्सर देर से पहुंचते हैं, कार्य मीटिंग भूल जाते हैं, सामाजिक दायित्वों को पूरा करने में विफल होते हैं और समय सीमा को पूरा नहीं करते अव्यवस्था से जुड़ी असहिष्णुता प्रतीक्षा की कठिनाई के आधार पर अलग-अलग हो सकती है - वयस्कों जो एडीडी के साथ बीमार हैं उन्हें बहुत हताश या अधीर लग सकता है जब वे यातायात में फंस जाते हैं या स्टोर में लाइन में इंतजार करना पड़ता है।
  • अन्य सामान्य लक्षणों में बेचैनी, मनोदशा के झूलों, असंगति, अपमानजनक स्वभाव, भावनात्मक संबंधों में अस्थिरता और तनाव का प्रबंध करने में कठिनाई शामिल होती है। यदि आप वयस्कता में शामिल होने से पीड़ित हैं, तो संभवत: आप बच्चे द्वारा भी प्रभावित हुए हैं, हालांकि आप का आधिकारिक तौर पर निदान नहीं किया गया था - यदि आपको बचपन में पहले सूचीबद्ध कुछ लक्षणों को याद है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप आज भी बीमार हैं।
  • यह काफी सामान्य है कि कभी-कभी कठिनाई को ध्यान में रखते हुए और तनाव को संभालने में सक्षम न हो - इस कारण से, ADD को निदान करना मुश्किल हो सकता है। यदि आप कभी-कभी बताए गए लक्षणों को कभी-कभी दिखाते हैं, तो आप शायद इस विकार से ग्रस्त नहीं होते हैं - लेकिन अगर ये लक्षण दैनिक समस्याएं हैं और पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, तो आपको मेडिकल टेस्ट से गुज़रना होगा।
  • ऐसे कई वयस्क जो ध्यान घाटे संबंधी विकार से पीड़ित होते हैं, कम से कम एक अन्य मानसिक बीमारी है, जैसे अवसाद या चिंता - यदि आपको पहले से एक का निदान किया गया है, तो आपको ADD से पीड़ित होने का अधिक जोखिम है। जो लोग इस रोग को पेश करते हैं वे शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • एडीडी चरण 3 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    स्वयं-निदान परीक्षण करें यदि आप अब तक वर्णित उन लोगों के कोई भी लक्षण दिखाते हैं, तो आप ऑनलाइन खोज के कई नैदानिक ​​परीक्षणों और स्वयं-परीक्षणों में से एक कर सकते हैं- लेकिन विश्वसनीय साइट्स खोजें कभी-कभी, यूनिवर्सिटी काउंसिलिंग सेंटर्स में भी कई लोग मिल सकते हैं। ये विभिन्न प्रकार के परीक्षण आपको एडीडी से ग्रस्त हैं अगर आपको यह समझने में मदद मिलती है कि यदि आप अनुभव कर रहे लक्षण एक वास्तविक समस्या हैं और यदि आपको आगे की परीक्षाएं करने की आवश्यकता है, तो आपको किसी भी व्यावसायिक परीक्षा में शामिल करना होगा।
  • एडीडी चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    हालांकि, केवल व्यक्तिगत निदान पर भरोसा मत करो इन ऑनलाइन परीक्षणों में से अधिकांश सुझाव देते हैं कि आप एक मनोचिकित्सक के साथ नियुक्ति करें, क्योंकि ADD के लक्षण अक्सर अन्य मानसिक बीमारियों के समान होते हैं केवल एक योग्य मनोचिकित्सक या डॉक्टर उचित निदान करने में सक्षम है - यदि आपको संदेह है कि आप एडीएचडी से पीड़ित हैं, तो अपने आप को पहचानने या उसका इलाज करने का प्रयास न करें
  • विधि 2

    बच्चे
    ADD चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    बाल मनोचिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। यदि आपको डर है कि आपके बच्चे को एडीडी से पीड़ित हो सकता है, तो आपको डॉक्टर से जाना चाहिए-केवल एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या एक सक्षम डॉक्टर उस विकार के लिए सटीक परीक्षण करने में सक्षम है।
    • वहां जाने से पहले नियुक्ति के लिए तैयार उन लक्षणों की एक सूची तैयार करें जो बच्चे को प्रकट करते हैं और स्कूल में सभी कठिनाइयों को प्रस्तुत करते हैं - उनसे संबंधित सभी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करें, जिनमें हाल ही में किए गए बदलावों के साथ-साथ उसके व्यवहार को प्रभावित किया है।
    • सुनिश्चित करें कि आप सभी दवाओं आप ले जा रहे हैं अन्य विटामिन या हर्बल की आपूर्ति करता है आप ले रहे हैं को छोड़कर बिना पता है, क्योंकि इन पदार्थों अपने व्यवहार को प्रभावित और `ऐड` के साथ इसी तरह के लक्षण पैदा कर सकता है सुनिश्चित करें।
    • यदि बच्चा पहले से ही इस समस्या या अन्य मानसिक बीमारियों के लिए परीक्षा में गया है, तो वह इन रिपोर्टों को नियुक्ति के लिए लाता है - कभी-कभी, स्कूल सुविधाएं ध्यान घाटे संबंधी विकार के लिए परीक्षण करती हैं और सलाह दे सकती हैं कि एक मनोचिकित्सक द्वारा बच्चे की यात्रा
  • ADD चरण 6 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    नियुक्ति के लिए बच्चे को ले आओ एक बार जब आप यात्रा के दिन पहुंचे, तो उसे चिकित्सक के कार्यालय में ले जाएं - उसके साथ क्या हो रहा है, लेकिन ईमानदारी से निर्णय लेने के बिना उनसे बातें समझाएं।
  • ऐसे शब्दों का प्रयोग किए बिना प्रश्न का वर्णन करना महत्वपूर्ण है, जिसे नैतिक या महत्वपूर्ण समझा जा सकता है - बच्चे को मानसिक बीमारी से पीड़ित होने के तथ्य से कलंकित नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, जैसे वाक्यांशों के साथ प्रश्न से निपटना: "हम आपकी सहायता करने के तरीकों को खोजने के लिए डॉक्टर के पास जा रहे हैं"।
  • एडीडी का मूल्यांकन मुख्यतः अनैमिनेस पर आधारित है। बाल रोग विशेषज्ञ या मनोचिकित्सक बच्चे को कई सवाल पूछता है - यदि उत्तरार्द्ध बहुत कम प्रश्नों के उत्तर देने या समझने में सक्षम है, तो आपके सहयोग की आवश्यकता हो सकती है और आपको कभी-कभी हस्तक्षेप करना होगा
  • डॉक्टर आपको बच्चे के व्यवहार के बारे में कई प्रश्नावली प्रदान कर सकते हैं, जिसे परिवार के सदस्यों, शिक्षकों और शिशुओं द्वारा पूरा किया जाना चाहिए।
  • जब से तुम जानकारी का एक बहुत इकट्ठा करने के लिए विकार का निदान करने में सक्षम होना चाहिए, यह पर्याप्त के साथ एक एकल बैठक नहीं हो सकता है डॉक्टर है, एक और नियुक्ति के लिए बच्चे के साथ जाने के लिए सभी पूरा प्रश्नावली लाने के लिए कहा जाने की संभावना।
  • ADD चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चे को मेडिकल परीक्षा में जमा करें ADD के लक्षण अन्य अंतर्निहित स्थितियों के कारण भी हो सकते हैं। इस संभावना से इनकार करने के लिए, बच्चे को अपनी मूल यात्रा पर जाना चाहिए - उनकी उम्र और नैदानिक ​​इतिहास के आधार पर, उन्हें अन्य परीक्षण या रक्त परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर इसके बारे में कोई संदेह है, तो दृष्टि और सुनवाई परीक्षण भी किया जा सकता है।



  • एडीडी चरण 8 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    मनोचिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ पूछता है कि सभी सवालों के जवाब। आपका चिकित्सक आपको अपनी क्षमता का सबसे अच्छा जवाब देने के लिए बच्चे के व्यवहार के बारे में जानकारी मांग सकता है
  • आपको आश्चर्य हो सकता है कि किसी भी मानसिक बीमारी के लक्षण, जैसे कि चिंता, अवसाद या व्यवहार संबंधी विकार - इन स्थितियों में एडीडी के समान लक्षण दिखाई दे सकते हैं और अक्सर इसके साथ मिल सकते हैं।
  • आप बच्चे के व्यवहार के बारे में भी बुनियादी प्रश्न पूछ सकते हैं - वह जानना चाह सकते हैं कि जब समस्याग्रस्त व्यवहार शुरू हुआ, इसकी गंभीरता और चाहे वह कुछ खास परिस्थितियों में लगातार या केवल खुद प्रकट हो।
  • आपका डॉक्टर अपने खिला के बारे में आप अधिक जानकारी के लिए कह सकता है, क्या पीने के लिए और sleep- की अपनी आदतों अगर आप पर्याप्त नींद, अगर आप कैफीन का उपभोग पता करने के लिए चाहते हो सकता है, और यदि आप एक आहार शर्करा में उच्च का पालन करें।
  • आप माता-पिता के रूप में अनुशासनात्मक विधियों को अपने घर में विकसित करने और सामान्य दिनचर्या के बारे में जानना चाह सकते हैं।
  • जोड़ का एक निश्चित निदान पाने के लिए यह आवश्यक है कि लक्षण कम से कम छह महीने के लिए खुद को प्रकट करते हैं - यदि वे थोड़े समय के लिए होते हैं, तो ये कई कारकों के कारण हो सकते हैं, जैसे रोज़ दिनचर्या में परिवर्तन।
  • ADD चरण 9 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने प्रश्न पूछें आप अधिक जानकारी के लिए चिकित्सक से पूछ सकते हैं, क्योंकि एडीडी एक विकृति है जिससे आप अव्यवस्थित हो जाते हैं और माता-पिता को अकसर प्रबंधन करने में कठिनाई होती है - जब आप नियुक्ति पर जाते हैं तो डॉक्टर से पूछने के लिए सवाल तैयार करता है
  • अगर आपका बच्चा इस विकार का निदान करता है, तो यह आपके लिए यह जानना न्यायसंगत है कि इसे कैसे संभालना है - विभिन्न प्रकार के उपचार के बारे में जानकार और माता-पिता के लिए संसाधन क्या उपलब्ध हैं।
  • अगर आप अपनी बच्ची की दवा लेने पर विचार करते हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि किन दुष्प्रभाव और सर्वोत्तम प्रशासन तकनीकें हैं
  • उससे पूछें कि क्या आपके पास कुछ जानकारीपूर्ण सामग्री है जो आपको छोड़ने या कुछ वेब पेजों को इंगित करने के लिए आप इस बीमारी के बारे में बेहतर जानकारी देने के लिए परामर्श कर सकते हैं।
  • एडीडी चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    6
    कई विशेषज्ञों से संपर्क करें एडीडी को स्वीकार करना एक लंबी प्रक्रिया है - व्यापक संभव दृष्टि प्राप्त करने के लिए, आपको अपने बच्चे को कई डॉक्टरों के साथ-साथ उनके बाल रोग विशेषज्ञों पर भी जाना चाहिए।
  • एक सटीक निदान, अस्पताल के मनोवैज्ञानिकों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, स्कूल मनोचिकित्सकों, शिक्षकों, सीखने के विशेषज्ञों और बच्चे के जीवन और शिक्षा में शामिल अन्य लोगों से परामर्श करने के लिए परामर्श किया जाता है। यहां तक ​​कि भाषा और `ऐड साथ सीखने विकारों इसी तरह के लक्षण प्रदर्शन कर सकते हैं और जिस तरह से यह trattato- महत्वपूर्ण है ताकि शिक्षकों और अन्य स्कूल स्टाफ का आकलन और विकार का प्रबंधन करने के लिए उनके योगदान देना है प्रभावित कर सकते हैं। माता-पिता के रूप में, आपके बच्चे के व्यवहार, रूटीन और लक्षणों के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी प्रदान करना, आप प्रक्रिया के दौरान मदद कर सकते हैं।
  • निदान के बारे में सक्रिय रहें अगर बच्चा वास्तव में इस विकार से पीड़ित है, तो उसका निदान और बेहतर होगा परीक्षाओं और आकलन के परिणाम प्राप्त करने के लिए सभी डॉक्टरों और विशेषज्ञों के संपर्क में रहें - फ़ैमिली डॉक्टर द्वारा सुझाए गए कई विशेषज्ञों के साथ जल्द से जल्द एक नियुक्ति तय करें। अपने बच्चे के स्कूल को कॉल करें और यह स्पष्ट करने के लिए हेडमास्टर से बात करें कि आप यह निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या बच्चा एडीडी से पीड़ित है- इस मामले में, कानून सार्वजनिक स्कूल को किसी प्रकार की सहायता प्रदान करने की आवश्यकता है।
  • नैदानिक ​​प्रक्रिया के दौरान जानकारी एकत्र करने के लिए कई परीक्षण किए जाते हैं - बच्चे को संभवतः एडीडी के लिए एक मानक स्क्रीनिंग टेस्ट के अधीन किया जाता है। कभी कभी, एक सामान्य बुद्धि और सामाजिक है अनुकूलन का आकलन करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण है भी महत्वपूर्ण परिवार के इतिहास की जांच करने के साथ-साथ बच्चों की देखभाल और अन्य लोग हैं, जो बच्चे की देखभाल करने के शिक्षकों को जानकारी के लिए पूछना, चलाता है । आप जिस सूचना की ज़रूरत है, उस तारीख तक रहकर आप सहायता कर सकते हैं - इसे डॉक्टर और विशेषज्ञों को प्रदान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें।
  • विधि 3

    वयस्क
    एडीडी चरण 11 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    मनोचिकित्सक या सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें यदि आपको संदेह है कि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो आपको एक यात्रा के लिए डॉक्टर से मिलना चाहिए- एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर निदान करने के लिए सावधानीपूर्वक परीक्षण कर सकता है।
    • नियुक्ति पर जाने से पहले, प्रकट लक्षणों की एक सूची तैयार करें - ऐसे विकारों के कारण आपको काम या स्कूल में कठिनाइयों की भी समस्या हो सकती है।
    • सभी व्यक्तिगत जानकारी सूचीबद्ध करें, जो प्रासंगिक हो सकते हैं - उदाहरण के लिए, जीवन में कुछ बड़े बदलाव जोड़ सकते हैं।
    • आपके द्वारा ली गई दवाओं की एक सूची बनाएं - कुछ दवाइयां उन दुष्प्रभावों का कारण बन सकती हैं जो ध्यान घाटे संबंधी विकार के समान हैं
  • एडीडी चरण 12 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी प्रश्नों के उत्तर दें जो डॉक्टर आपको पूछता है। यात्रा के दौरान, वह आपको व्यवहार और जीवन शैली के बारे में कई सवाल पूछता है, समझने के उद्देश्य से यदि आप वास्तव में इस विकार से पीड़ित हैं।
  • वह आपको पूछ सकता है कि एकाग्रता की समस्याएं कब शुरू हुईं, चाहे वे स्थिर हों या यदि वे केवल कभी-कभी होते हों - शायद वे भी जानना चाहती हैं कि वे स्वास्थ्य और सामान्य कल्याण को कितना प्रभावित करते हैं।
  • हो सकता है कि आप अपने कुछ व्यक्तिगत इतिहास को भी जानना चाहें - आप बचपन के बारे में सवाल पूछ सकते हैं या पता कर सकते हैं कि क्या आपने पहले के अनुभवों को अनुभव किया है, क्योंकि ये घटनाएं व्यवहार को प्रभावित करती हैं और निदान की प्रकृति को बदल सकती हैं।
  • पोषण, नींद की आदतों, तनाव के स्तर और कामकाजी जीवन के बारे में अधिक विवरण पूछने के लिए तैयार करें।
  • एडीडी चरण 13 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य शारीरिक या मानसिक बीमारियों के लिए परीक्षाओं से गुजरना। चिंता और अवसाद जैसे कुछ मानसिक विकारों सहित कुछ बीमारियां हैं, जो लक्षणों को समान रूप से जोड़ सकते हैं। निदान करने से पहले आपका डॉक्टर इन समस्याओं के लिए कुछ जांच की सिफारिश कर सकता है - जो कि आपके नैदानिक ​​इतिहास पर निर्भर करता है डॉक्टर अन्य बीमारियों से निबटने के लिए रक्त परीक्षण लिख सकते हैं।
  • आदेश में एक वयस्क में जोड़ें के साथ का निदान किया जाना है, तो आप dall`infanzia- से लक्षणों का अनुभव करने के लिए यदि आप जब तुम छोटे घाटे विकार, बात कर रहे थे, इस तरह के कठिनाई के रूप में स्कूल में ध्यान केंद्रित करने की याद ठेठ ध्यान की वजह से समस्याओं पड़ा है की जरूरत है चिकित्सक
  • एडीडी चरण 14 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    सवाल पूछने से डरो मत आप जोड़ना साथ का निदान कर रहे हैं, तो आप बीमारी के बारे में सवाल का एक बहुत पूछने के लिए और संभव उपचार, दवाओं, दुष्प्रभाव, और संसाधनों है कि आप हालत को समझने के लिए आकर्षित कर सकते हैं के बारे में चिकित्सक पर आपको सूचित करने के लिए सुनिश्चित हो करना चाहते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com