कैसे समझें अगर आपका बेटा डिस्लेक्सिक है

डिस्लेक्सिया सबसे आम विकार है जो पढ़ने की क्षमता को प्रभावित करता है। कई माता-पिता अपने बच्चों में सीखने की अक्षमता देखते हैं जब वे पूर्वस्कूली उम्र तक पहुंचते हैं। कुछ बच्चों को कविताएं पहचानने या पैदा करने में समस्याएं हैं, वर्णमाला सीखना या उनके नाम का प्रतिनिधित्व करने वाले अक्षरों के संयोजन को समझना। 8 साल की उम्र में जिन रोगियों में विकार का निदान किया जाता है, वे अक्सर भावनात्मक और व्यवहारिक समस्याओं के साथ होते हैं। यदि यह परिदृश्य आपको परिचित लगता है, तो आपका बच्चा डिस्लेक्सिक हो सकता है यहां तक ​​कि अगर यह एक असाध्य विकलांगता है, जो उसके बाद हमेशा के लिए उसके साथ आएगा, तो डिस्लेक्सिया द्वारा लगाए गए चुनौतियों का सामना करने और वैसे भी जीवन में सफलता हासिल करने में मदद करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1

डिस्लेक्सिया को जानें और एक निदान के महत्व को समझें
1
ध्यान दें, अगर आपका बच्चा अपने पठन कार्य को पूरा करने में कठिनाई कर रहा है। डिस्लेक्सिक बच्चों को अक्सर सरल रीडिंग अभ्यास भी करने में परेशानी होती है। यहां एक उदाहरण है:
  • एक डिस्लेक्सिक बच्चा जिसे कविता की एक श्रृंखला को जोर से पढ़ने के लिए व्यायाम पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकता है। उच्चारण के बाद "कुत्ता" और "मेंढ़क", उसका मस्तिष्क व्याख्या कर सकता था "रोटी" कैसे "सज़ा" या "पास्ता"।
  • 2
    डिस्लेक्सिक व्यक्ति के मस्तिष्क के कामकाज को समझना सीखें। हालांकि लोकप्रिय धारणा यह है कि डिस्लेक्सिक्स "देखना" गलत क्रम में अक्षरों और संख्याएं, वास्तव में क्या होता है और अधिक जटिल होता है और प्रक्रियाओं पर निर्भर करता है जो उनके मस्तिष्क के भीतर होती हैं। इस विकलांगता से पीड़ित एक बच्चे के साथ समस्याओं `` ध्वनी व्याख्या ", आपरेशन जो अलग करती है और शब्द का निर्माण, उन्हें अलग-अलग स्वनिम, पत्र है कि उन्हें प्रतिनिधित्व के साथ संयुक्त में विभाजित यानी है। डिस्लेक्सिक का मस्तिष्क, अक्षरों में अक्षरों में अनुवाद नहीं करता है, इसलिए वे अधिक धीरे धीरे (कम स्पष्ट रूप से) पढ़ते हैं और अधिक गलतियां करते हैं (वे कम सटीक हैं)।
  • उदाहरण के लिए, एक बच्चा एक किताब पढ़ रहा है, शब्द कुत्ता देखता है, लेकिन उसे पहली नजर में नहीं पहचाना जा सकता है। इसे आवाज से व्यक्त करने की कोशिश करें, व्यक्तिगत पत्रों की पहचान करें और उन्हें अपने संबंधित आवाज़ों में अनुवाद करें (गाना = सी-ए-एन-ई)। एक और बच्चा जो एक कहानी लिखना चाहता है, शब्द कुत्ते को बोलता है, धीरे-धीरे शब्द को दोहराता है और फिर ध्वनियों को अक्षरों में बदलने की कोशिश करता है (सी-ए-एन-ई = कुत्ता)।
  • जिन बच्चों को पढ़ने की कोई विकार नहीं है, वे बड़ी मुश्किलों के बिना दोनों आपरेशनों को पूरा कर सकते हैं। उन डिस्लेक्सिक्स के लिए, हालांकि, ध्वनियों (और इसके विपरीत) में अक्षरों को बदलने की प्रक्रिया सफल नहीं हो सकती है - कुत्ते एक रात का खाना बन सकता है
  • 3
    यह समझने की कोशिश करें कि डिस्लेक्सिया खराब बुद्धि का संकेत नहीं देता है और यह थोड़ा प्रतिबद्धता का लक्षण नहीं है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग मानते हैं कि डिस्लेक्सिक बच्चों को नहीं पढ़ा जा सकता क्योंकि वे अपने साथियों के समान स्मार्ट नहीं हैं या वे पर्याप्त रूप से संलग्न नहीं हैं। हालांकि, अध्ययनकर्ताओं की मस्तिष्क की गतिविधियों पर निष्कर्षों की तुलना करने वाले वैज्ञानिक इस बात की गवाही देते हैं कि इस विकार किसी को भी पीड़ित कर सकते हैं, उनकी बुद्धि की परवाह किए बिना।
  • डिस्लेक्सिया गरीब बुद्धिमत्ता या प्रतिबद्धता की कमी का संकेत नहीं है यह बस एक विकार है जो मस्तिष्क को सामान्यतः क्या होता है से अलग ढंग से संचालित करने के लिए मजबूर करता है।
  • 4
    जानें कि मनोवैज्ञानिक डिस्लेक्सिया का निदान कैसे करते हैं विशेषज्ञ इस का उपयोग करते हैं नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल रोगियों की मनोवैज्ञानिक समस्याओं को पहचानने के लिए इस पाठ डिस्लेक्सिया पर एक न्यूरोबियल डिसऑर्डर के रूप में वर्णित है, जो प्रतीकों का व्याख्या करने की क्षमता को प्रभावित करता है। मरीजों को एक शब्द की वर्तनी और उसके उच्चारण के बीच के रिश्तों की पहचान करना मुश्किल लगता है डिस्लेक्सिक्स में अक्सर संबंधित ध्वनियों (भाषा के ध्वन्यात्मक घटक की कमी) के साथ लिखित पत्रों को संयोजित करने में समस्याएं होती हैं।
  • संक्षेप में, डिस्लेक्सिया एक विकार है जो पढ़ने की क्षमता को प्रभावित करता है और कम आईक्यू, शिक्षा या दृष्टि की समस्याओं की कमी से समझा नहीं जा सकता है। रोगी की खुफिया या प्रतिबद्धता के साथ इसका कोई लेना देना नहीं है
  • 5
    डिस्लेक्सिया के विकास के जोखिम पर सबसे ज्यादा श्रेणियां जानने के लिए जानें नए अध्ययनों से पता चलता है कि डिस्लेक्सिया एक आनुवंशिक विकलांगता है जिसे विरासत में प्राप्त किया जा सकता है। यदि पारिवारिक इतिहास मौजूद है, तो संभावना है कि एक बच्चे को इस विकार से ग्रस्त होने की संभावना अधिक है। अगर बच्चे को अन्य भाषण विकारों से ग्रस्त होने का जोखिम भी बढ़ जाता है, जैसे कि बोलने की क्षमता के विकास में देरी। डिस्लेक्सिया आमतौर पर एक छोटी उम्र में होती है, लेकिन यह मस्तिष्क की चोट के कारण भी हो सकती है।
  • डिस्लेक्सिया काफी आम है आंकड़े बताते हैं कि स्कूली बच्चों के 10% बच्चों को डिस्लेक्सिया का निदान किया गया है और एक अतिरिक्त 10% बच्चों को प्रभावित होना माना जाता है, लेकिन उन्हें एक विशिष्ट निदान नहीं मिला है। अक्षमता पुरुषों और महिलाओं को समान माप में प्रभावित करती है, जबकि डास्लेक्सिक्स का अनुपात बाएं हाथ वाले लोगों के बीच बढ़ता है।
  • 6
    समस्या का निदान करना आवश्यक है यदि डिस्लेक्सिया की पहचान युवावस्था में नहीं है, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। कई dyslexics अपराध जब वे अभी भी नाबालिगों (अमेरिका विकार है कि पढ़ने की क्षमता को प्रभावित कर में बाल अपराधियों के 85%), वे उच्च विद्यालय (सभी डिस्लेक्सिक छात्रों की एक तिहाई) का परित्याग बन कार्यात्मक रूप अनपढ़ वयस्कों (10% कर रहे हैं संयुक्त राज्य के निवासियों के) या विश्वविद्यालय छोड़ (केवल 2% डिस्लेक्सिक छात्रों को अपनी डिग्री प्राप्त)
  • सौभाग्य से, डिस्लेक्सिया के निदान और पहचान की तकनीक लगातार सुधार कर रही हैं।
  • भाग 2

    डिस्लेक्सिया के लक्षणों की जांच करें
    1
    ध्यान दें कि अगर आपके बच्चे को पढ़ने या लिखने में परेशानी होती है अपने बच्चे को पढ़ने में दिखाए गए कठिनाइयों पर ध्यान दो, भले ही उनके शिक्षक सोचें कि चिंता करने की कोई बात नहीं है। हो सकता है कि यह पढ़ने के लिए अपने साथियों से ज्यादा प्रयास कर सके डिस्लेक्सिया भी मोटर समन्वय को प्रभावित करता है, जो स्पष्ट रूप से लिखने की क्षमता को सीमित करता है एक भ्रमित वर्तनी विकार का लक्षण हो सकता है। चूंकि स्कूली शिक्षा मुख्य रूप से पढ़ने और लिखने पर आधारित है, इसलिए आपके बच्चे को सभी विषयों में खराब परिणाम मिल सकते हैं।
    • यहां तक ​​कि स्कूलों जहां शिक्षा और अधिक प्रत्यक्ष है में, डिस्लेक्सिया, यह मुश्किल जल्दी से शब्द याद करने के लिए याद करने के लिए बनाता है क्योंकि मस्तिष्क लगता है और (जैसे अक्षरों या संख्याओं के रूप में) प्रतीकों के बीच युग्मन के लिए जिम्मेदार का हिस्सा आंकड़े के संयोजन के रूप में ही है ध्वनियों के लिए एक बतख को देखकर और कविता को याद करने में विफल रहे।
  • 2
    अपने बच्चे के व्यवहार में हुए बदलावों पर ध्यान दें। अपने पढ़ने की कठिनाइयों के कारण आपके बच्चे को चिंता और हताशा का अनुभव हो सकता है यदि वह कक्षा में बुरी तरह से व्यवहार करता है, तो विद्या उसे अपनी आचरण में शैक्षणिक असफलताओं का आविष्कार कर सकता है, इस बात की पहचान के बजाय कि सीखने की अक्षमता सभी समस्याओं की जड़ में है। यह गलतफहमी विकलांगता के निदान और उपचार को और अधिक मुश्किल बना सकती है, स्थिति को बढ़ाना
  • डिस्लेक्सिया की वजह से अधिक शैक्षणिक समस्याएं, आपके बच्चे की संभावना अधिक हताश, चिंतित, कम आत्मसम्मान होने और इसके परिणामस्वरूप, उदास हो रही हो।
  • 3
    अपने बच्चे के आत्मसम्मान के स्तर और भावनाओं पर ध्यान दें। वह स्कूल से नफरत कर सकता था, बेवकूफ होने के बारे में सोच सकता था या बुद्धि की कमी के लिए खुद को अपमान कर सकता था। उनके सहपाठियों ने उन्हें अपमान किया, जिससे उन्हें सामाजिकता में समस्याएं हो सकें। गरीब अकादमिक परिणामों के कारण दबाव और चिंता से उन्हें स्कूल से नफरत करने का कारण हो सकता है डिस्लेक्सिक बच्चों में चिंता सबसे ज्यादा दर्ज की गई भावना है
  • गरीब आत्मसम्मान और हताशा के उच्च स्तर अक्सर क्रोध के कारण होते हैं। रोगियों को पढ़ने के विकारों के साथ 7 साल के एक अध्ययन में पता चला है कि 11 साल की उम्र में, प्रतिभागियों ,, उनके साथियों की कई और अधिक व्यवहार और भावनात्मक समस्या नहीं थी के बावजूद समर्थन अपनी विकलांगता के लिए प्राप्त किया।



  • 4
    डिस्लेक्सिया के समान लक्षणों के साथ विकारों पर ध्यान दें इस विकलांगता का निदान करना मुश्किल हो सकता है, जो अन्य रोगों के साथ सामान्य लक्षण साझा करता है। डिस्लेक्सिक बच्चे धीरे-धीरे सीखते हैं, कठिनाई को ध्यान में रखते हुए और अपनी प्रतिबद्धताओं और व्यक्तिगत स्थान को व्यवस्थित करने में विफल होते हैं। हालांकि, निम्न विकारों से पीड़ित युवा लोगों के लिए भी यही कहा जा सकता है:
  • ध्यान घाटे विकार
  • ध्यान घाटे और सक्रियता विकार
  • आत्मकेंद्रित.
  • Dyscalculia।
  • दुष्क्रिया।
  • दृष्टि (स्ट्रैबीस्मस) के साथ समस्याएं
  • कुछ नेत्र रोग विशेषज्ञ दावा करते हैं कि कई बच्चों को डिस्लेक्सिक्स माना जाता है, जब उनकी आंख की समस्याएं होती हैं।
  • 5
    याद रखें कि आपके बच्चे की विकलांगता अद्वितीय है डिस्लेक्सिया कभी भी उसी तरह प्रकट नहीं होता है विकार की तीव्रता और इसके कारण लक्षण बहुत भिन्न हो सकते हैं। प्रत्येक मामले अद्वितीय है और इस कारण निदान बहुत मुश्किल है। आप देख सकते हैं कि आपके बच्चे को जो कुछ कहा गया है उसे समझने में परेशानी होती है, या उसे अपने विचारों को व्यवस्थित करने, उसके विचारों, और खुद को अभिव्यक्त करने में कठिनाई हो सकती है।
  • फिर भी, मनोवैज्ञानिक 5 साल की उम्र से सफलतापूर्वक डिस्लेक्सिया का पता लगाने में सक्षम हैं।
  • भाग 3

    पता है क्या करना है अगर आपको लगता है कि आपका बच्चा डिस्लेक्सिक है
    1
    अपने बच्चे को नियंत्रण प्रश्नावली में जमा करें इंटरनेट पर आपको डिस्लेक्सिया के संभावित मामलों की पहचान करने के लिए कई लोग मिलेंगे। यह जांचने के लिए कि क्या यह विकार अपनी पढ़ना समस्याओं का स्रोत हो सकता है, परीक्षण पूरा करने के लिए अपने बच्चे से पूछें।
  • 2
    एक विशेषज्ञ से मिलो यदि आपके बच्चे डिस्लेक्सिक उच्च होने की संभावनाएं अधिक हैं, तो परीक्षा के परिणाम एक विशेषज्ञ, एक स्कूल मनोचिकित्सक, या मनोचिकित्सक के पास लें, जो आपको एक पेशेवर निदान प्रदान कर सकते हैं।
  • अगर आपका बच्चा एक निजी स्कूल में भाग लेता है जो किसी विशेषज्ञ की सहायता नहीं करता है, तो स्थानीय पब्लिक स्कूल से संपर्क करने का प्रयास करें।
  • 3
    एक मनोचिकित्सक से सलाह लें एक विशेषज्ञ आपके बच्चे को क्रोध, चिंता, अवसाद और व्यवहार संबंधी दोषों से निपटने में मदद कर सकता है जो अक्सर डिस्लेक्सिया हताशा के साथ होते हैं। एक पेशेवर की सलाह भी उन अभिभावकों के लिए उपयोगी हो सकती है जो अपने डिस्लेक्सिक बच्चे की ज़रूरतों से अभिभूत हैं।
  • फोन बुक पर मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ की तलाश करें, एएसएल से जानकारी का अनुरोध करें, अपने बच्चे के बच्चों के चिकित्सक या स्कूल के सलाहकार से बात करें। इंटरनेट पर आप डिस्लेक्सिक बच्चों के लिए सहायता साइटें पा सकते हैं, साथ ही साथ संगठनों की साइटें जो इस विकार से प्रभावित लोगों की सहायता करती हैं।
  • 4
    अपने बच्चे के लिए उपलब्ध शैक्षिक विकल्पों पर विचार करें। डिस्लेक्सिया मस्तिष्क द्वारा सूचना के प्रसंस्करण में असामान्यता के कारण होता है, इसलिए इसे या तो सही नहीं किया जा सकता है "संपादित"। हालांकि, डिस्लेक्सिक बच्चों को ध्वन्यात्मक शिक्षा देने के तरीके हैं, ताकि उनके दिमाग बुनियादी अवधारणाओं को समझ सकें कि ध्वनि और अक्षरों को एक-दूसरे से कैसे जोड़ा जाता है इससे उन्हें और अधिक सफलतापूर्वक पढ़ने के लिए सीखने की अनुमति मिलती है
  • जब एक शिक्षक इस तथ्य से अवगत होता है कि उनके छात्रों में से एक डिस्लेक्सिक है, तो वह अलग-अलग शिक्षण रणनीतियों को अपनाने के लिए, बच्चे की सीखने की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो सकता है।
  • 5
    अपने बच्चे को किसी विशेष उपचार से प्राप्त होने वाले भावनात्मक लाभों को समझें। जब आपका बच्चा शिक्षक अपनी विकलांगता के बारे में जानता है, तो वह अपनी शिक्षण पद्धति में परिवर्तन लागू कर सकता है, ताकि छात्र की जरूरतों को पूरा किया जा सके। उदाहरण के लिए, आपके बच्चे को पूरी कक्षा के सामने गाने को जोर से पढ़ने के लिए नहीं कहा जाएगा - उसके लिए एक अविश्वसनीय रूप से तनावपूर्ण और भयावह अनुभव। इस तरह, वह अपने साथी द्वारा परेशान नहीं किया जाएगा
  • इसके बजाय, शिक्षक सक्रिय रूप से अपने बच्चों को अपनी ताकत दिखाने के लिए अनुमति देने के तरीके की सक्रियता देख सकता है उत्तरार्द्ध में सफलता मिलेगी और सहपाठियों से प्रशंसा प्राप्त की जाएगी, जिससे उनकी आत्मसम्मान बढ़ जाएगी।
  • टिप्स

    • यदि आप या आपका बच्चा अपनी विकलांगता से अभिभूत महसूस करता है, तो यात्रा करें https://dyslexia.com/famous.htm (अंग्रेजी में), जहाँ आप लेखकों, वैज्ञानिकों, नेताओं, आविष्कारक, एथलीटों और बहुत प्रसिद्ध शो से मशहूर हस्तियों जो डिस्लेक्सिया के बावजूद अपने संबंधित क्षेत्रों में बड़ी सफलता हासिल की की सूची पा सकते हैं। उन मशहूर लोगों के नामों को पढ़कर आप बहुत आश्चर्यचकित होंगे और आपको आगे बढ़ने की हिम्मत मिल जाएगी।
    • डिस्लेक्सिया किसी भी लिखित भाषा को अधिक कठिन सीख लेता है, यहां तक ​​कि जिनके पास पारंपरिक वर्णमाला नहीं है, जैसे कि चीनी गड़बड़ी, वास्तव में, प्रतीकों के ध्वनि संबंधी व्याख्या के साथ हस्तक्षेप करती है।

    चेतावनी

    • बच्चों के चिकित्सक की सहायता के बिना डिस्लेक्सिया का निदान न करें। कई रोग विकास के दौरान समस्याएं पैदा कर सकते हैं और कुछ गंभीर परिणाम हैं।
    और पढ़ें ... (58)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com