कैसे समझें अगर नवजात के पास आस्मा है

अस्थमा सबसे आम रोगों में से एक है, जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है और 10% से अधिक छोटे बच्चों को इससे पीड़ित होता है, यह अभी भी काफी अज्ञात और निदान करने में मुश्किल है, खासकर उन शिशुओं में जो स्वयं का वर्णन नहीं कर सकते हैं लक्षण या स्पिरोमेट्री के दौरान निर्देशों का पालन करें इन मामलों में, हम एक उन्मूलन विधि के साथ आगे बढ़ते हैं, जोखिम कारकों का मूल्यांकन करते हैं और लक्षणों की निगरानी करते हैं। बाल रोग विशेषज्ञ इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन एक माता पिता के रूप में आप बीमारी के लक्षणों की पहचान, बच्चे की देखरेख और उसके जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखते हुए उपयोगी हो सकते हैं

कदम

भाग 1

जोखिम कारक का मूल्यांकन करें
1
अस्थमा के बारे में बच्चे के परिवार के इतिहास का विश्लेषण करें किसी भी अन्य बीमारी के साथ, अन्य रिश्तेदारों (विशेष रूप से माता-पिता) अस्थमा की उपस्थिति एक मजबूत संकेतक है कि बच्चा एक ही विकार को विकसित कर सकता है हालांकि, अस्थमा के अलावा अन्य रोगों के लिए भी परिचित - कई प्रकार की एलर्जी या त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एक्जिमा - बच्चे की बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है
  • दमा के कई प्रकार, कई एलर्जी और एक्जिमा जैसे कुछ त्वचा रोगों में समानताएं हैं, क्योंकि संभावित खतरों के प्रति अत्यधिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से प्रेरित हो रहे हैं। माता-पिता अपने बच्चों को एक विशिष्ट एलर्जी नहीं देते हैं, लेकिन वंश एक को प्राप्त कर सकता है "एलर्जी प्रवृत्ति"- नतीजतन, पराग में एलर्जी से लोग अस्थमा वाले बच्चों को जन्म देने की संभावना रखते हैं।
  • 2
    जन्म और शुरुआती जीवन में मॉनिटर सिग्नल वंशानुगत गुणों के बावजूद, कुछ नवजात शिशुओं को अस्थमा तुरंत विकसित होने की संभावना है - समय से पहले के बच्चों में फेफड़े के विकास सहित कई कारणों से इस समस्या को विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • बच्चों को जो एलर्जी हो जाते हैं या जीवन के प्रारंभिक चरणों में एक्जिमा से पीड़ित होते हैं उन्हें दमा-दांत होने का अधिक खतरा होता है।
  • बचपन के अस्थमा के कई मामले श्वसन तंत्र (सर्दी) के वायरल संक्रमण के संयोजन में विकसित होते हैं और बाद में गायब नहीं हो सकते हैं या नहीं।
  • यदि बच्चा इन शर्तों में से किसी से पीड़ित है, तो संभवतया दमा के लक्षणों की निगरानी करने के लिए बच्चों के चिकित्सक से चर्चा करें।
  • 3
    पर्यावरण कारकों को पहचानें धूम्रपान बच्चे को अंतहीन तरीकों से दर्द पहुंचाता है, जिसमें तथ्य यह है कि यह इस श्वसन समस्या के प्रति अधिक संवेदनापूर्ण बनाता है - गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान और उस घर में बच्चे को रखने जहां तम्बाकू उत्पादों का उपयोग किया जाता है जोखिम बढ़ा देता है।
  • अन्य प्रकार के धुएं (जैसे कि लकड़ी के जलती हुई चिमनी) के लिए अक्सर लगातार संपर्क नहीं होता है, जैसे धूल, पराग और पशु फर जैसी आम एलर्जीएं अनदेखी की जानी चाहिए - अगर बच्चा पहले से ही उच्च जोखिम वाली श्रेणी का है तो आपको चाहिए पालतू जानवरों को घर पर रखने के विचार पर पुनर्विचार
  • भाग 2

    मॉनिटर डिस्पेनिया
    1
    नवजात शिशु के श्वसन ताल का पालन करें। फेफड़े और वायुमार्ग उन बच्चों के मुकाबले छोटे हैं जो पहले से बड़े हो चुके हैं या बड़े हो चुके हैं और अभी भी विकसित होते हैं - इस कारण से, यह आश्चर्यजनक नहीं है कि अस्थमा अलग-अलग तरीकों से प्रकट होता है। नवजात शिशु और बहुत छोटे बच्चे उदाहरण के लिए, यह दुर्भाग्य है कि बच्चे को दो महीने की आयु तक पहुंचने से पहले डिस्पिनिया (अस्थमा या अन्य समस्याओं के लिए) से पीड़ित होता है और यहां तक ​​कि बाद में इन एपिसोड्स में ज्यादातर सर्दी या अस्थमा के अलावा अन्य कारणों से जुड़ा होता है। नतीजतन, हालांकि श्वास लेने में इस गंभीर कठिनाई का महत्वपूर्ण संकेत डिस्प्नोए है, लेकिन यह एकमात्र ऐसा लक्षण नहीं है जिसे आप देखना चाहिए।
    • बहुत छोटे बच्चों में, श्वसन दर में वृद्धि (बिना या बिना डिस्पनेई) कुछ दिखाई दांत के संकेतक में से एक है। इस युग में, इंसान जीवन के बाद के चरणों में जितना तेजी से साँस लेता है, आम तौर पर जन्म के समय 30-60 साँस प्रति मिनट और पहले वर्ष के शेष के लिए 20-40।
    • अगर गति सामान्य से कम से कम 50% अधिक होती है (फिर नवजात शिशु के लिए प्रति मिनट 45-90 साँसें), तो आपको बाल रोग विशेषज्ञ को फोन करना चाहिए। कुछ लोग भी अधिक सतर्क हैं और सलाह देते हैं कि जब आपका बच्चा 40 से अधिक श्वास को आराम से या सोते समय स्वास्थ्य देखभाल करता है।
  • 2
    डिस्पनेआ के एपिसोड मॉनिटर करें यह ठंड के साथ बच्चों में एक आम लक्षण है, लेकिन यह विभिन्न तीव्रता के विकारों की एक श्रृंखला का संकेत भी दे सकता है (हानिरहित से लेकर बहुत परेशान)। सामान्य रूप से, एक एकल श्वसन संकट (बशर्ते यह गंभीर नहीं है और एक या दो दिन से अधिक समय तक नहीं टिकता है) अस्थमा का एक मजबूत संकेतक नहीं है - कई हमले इस संभावना को अधिक वास्तविक बनाते हैं
  • यह सुनिश्चित करना कठिन है कि एक बच्चा वास्तव में डिस्प्नोए से पीड़ित है या यदि "सीटी" यह नाक की तरह ऊपरी श्वसन तंत्र से बाहर आता है - बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे के छाती को सुन सकते हैं और एक निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं।
  • अमेरिकी बाल रोग विशेषज्ञों का उपयोग एक "अस्थमा भविष्यवाणी सूचकांक", एक सरल लेकिन प्रभावी नैदानिक ​​गाइड, जिसके अनुसार चार या अधिक श्वसन संकट के एक वर्ष में उपस्थिति एक दिन की न्यूनतम अवधि और परेशान नींद के साथ संभव अस्थमा का एक मजबूत संकेत है।
  • यदि आपको कोई संदेह है, तो स्थिति की समीक्षा करने के लिए तत्काल अपने बाल रोग विशेषज्ञ को फोन करें, क्योंकि अस्थमा और अन्य श्वसन विकार अचानक शिशुओं में खराब हो सकता है।



  • 3
    संभव ट्रिगर कारणों की पहचान करें जितनी अधिक जानकारी आप बच्चे के डिस्पेनिया के बारे में इकट्ठा कर सकते हैं, उतनी ही संभावना है कि बाल रोग विशेषज्ञ एक सटीक निदान करने में सक्षम होंगे। नोट ले लो और उन्हें बच्चे की मेडिकल चेक-अप तक ले जाना
  • ध्यान दें कि अगर किसी विषाणु संक्रमण के साथ-साथ सामान्य एलर्जी की निकटता या धूम्रपान के संपर्क के बाद बरामदगी होती है या नहीं। हँसी, रोना या नाटक के दौरान अस्थमा फैलाना भी शुरू हो सकता है - इसके अलावा, जब मौसम में अचानक या रात में ठंडा होता है तो यह और अधिक गंभीर हो सकता है।
  • भाग 3

    औपचारिक निदान प्राप्त करें
    1
    संभावित अस्थमा के हमले की उपस्थिति में तुरंत मदद के लिए पूछें। यह किसी भी उम्र में एक बहुत ही खतरनाक घटना है, लेकिन यह शिशुओं और युवा बच्चों में विशेष रूप से गंभीर है। उनके बहुत पतले वायुमार्ग अस्थमाओं के दौरान जल्दी से अवरुद्ध हो जाते हैं - यदि आपको संदेह है, तो आप सावधानी से अधिक के लिए गलत हैं और अपने बच्चे को आपातकालीन कक्ष में ले जायें, खासकर अगर आपको पता है कि वह जोखिम में एक श्रेणी से संबंधित है। यहां दिए गए संकेतों पर आपको ध्यान देना होगा:
    • श्वास या नर्सिंग के दौरान ग्रन्ट्स;
    • सतत या दोहराया खाँसी, सांस की तकलीफ या सांस की तकलीफ;
    • तेजी से साँस लेने, खासकर अगर मुश्किल और श्रमसाध्य - आप अपनी छाती का एक स्पष्ट संकुचन देख सकते हैं, जिससे पेट वापस आ जाता है और पसलियों को उजागर करता है नाक फैलाना;
    • बच्चा बहुत थका हुआ या बहुत उत्तेजित होता है क्योंकि उसे सांस लेने का प्रयास करना चाहिए;
    • पीला या लाल चेहरा, नीला होंठ या नाखून;
    • कमजोर, कम या पूरी तरह से बाधित;
    • बच्चा फ़ीड करने से इनकार करता है या चूसने में असमर्थ है
  • 2
    तथ्य यह स्वीकार करें कि नवजात शिशुओं के लिए नैदानिक ​​प्रक्रियाएं सीमित हैं। छह साल से कम उम्र के रोगियों में इस रोग का एक सुरक्षित निदान तैयार करना मुश्किल है - खासकर यदि वे नवजात हैं - क्योंकि ज्यादातर मामलों में परीक्षण में कुछ निर्देशों के अनुसार गहन रूप से श्वास और छीनना शामिल होता है स्थिति की एक सटीक तस्वीर पाने के लिए, रोगी को अपने लक्षणों का वर्णन करने में सक्षम होना चाहिए, जो कुछ बच्चा नहीं कर सकता है - आम तौर पर, इसे समाप्त करने के लिए नैदानिक ​​प्रक्रिया के साथ और चिकित्सक द्वारा एक विचारशील और जागरूक धारणा के साथ प्राप्त होता है ।
  • बाल रोग विशेषज्ञ बाल रोगी, उसके नैदानिक ​​इतिहास, अस्थमा और एलर्जी के पारिवारिक इतिहास, शारीरिक परीक्षा के परिणाम और उन लक्षणों के बारे में आपको बता सकते हैं कि वे किस प्रकार के लक्षणों के बारे में बता सकते हैं और कहाँ
  • डॉक्टर निदान का समर्थन करने के लिए छाती रेडियोग्राफ का अनुरोध कर सकते हैं और डिस्प्नोएआ या श्वसन संबंधी विकार के अन्य कारणों को अस्वीकार कर सकते हैं।
  • 3
    अस्थमा पूर्वानुमान सूचकांक परीक्षा के बारे में जानें। जैसा कि पहले ही वर्णित है, यह निदान मानदंडों की एक श्रृंखला है जो तीन साल से कम उम्र के बच्चों में इस विकृति की पहचान करने की अनुमति देता है। परिणाम सटीक निष्पक्ष डिग्री प्रदान करते हैं, संभाव्यताओं की संख्या, जो एक बच्चे को जीवनकाल में अस्थमा विकसित कर सकते हैं - परीक्षण में कई कारक होते हैं, जैसे डिस्पनेआ, पारिवारिक इतिहास और बीमारियों के लक्षण त्वचाविज्ञान या एलर्जी इस प्रोटोकॉल के अनुसार, बच्चे को अधिक जोखिम होता है यदि:
  • पिछले एक साल में उनके पास चार या अधिक डिस्प्नोआ संकट थे, जो कम से कम एक दिन तक चले गए, उन्होंने नींद से दखल दिया और
  • निम्नलिखित कारकों में से एक है: एथैमिक माता-पिता, एपोलिक जिल्द की सूजन से पीड़ित या हवाई एलर्जी के लिए कुछ संवेदनशीलता का सबूत है या
  • इन दो कारकों को प्रस्तुत करता है: खाद्य एलर्जी से ग्रस्त है, ईोसिनोफिल का रक्त एकाग्रता 4% से अधिक है या सर्दी के बावजूद डिस्पनिया उत्पन्न होता है
  • 4
    सुरक्षा उपाय और निदान उपकरण के रूप में अस्थमा के खिलाफ दवाओं का उपयोग करें। कुछ मामलों में, बाल रोग विशेषज्ञ सावधानी के साथ जाने और दवाइयां लिखने का निर्णय ले सकते हैं, भले ही निदान स्पष्ट न हो। अगर एक अच्छा मौका है कि बच्चा अस्थमा है, तो दवाओं द्वारा प्रदत्त लाभ साइड इफेक्ट के जोखिमों से भी ज्यादा हैं।
  • आम तौर पर, आपको युवा रोगियों को सक्रिय अवयवों को प्रशासित करने की ज़रूरत होती है, जो कि एक डिस्प्नोएआ या खाँसी के जरिए होती है- ज़रूरत के आधार पर दैनिक रोकथाम चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।
  • सभी आयु के अस्थमा विषयों को दी जाने वाली पहली दवाएं इनहेलर्स के रूप में होती हैं। शिशुओं के लिए, एक एयरोसोल चिकित्सा मशीन और एक मुखौटा आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है, हालांकि स्पेसर वाले इनहेलर्स अक्सर उत्कृष्ट परिणाम देते हैं।
  • ड्रग्स एक नैदानिक ​​कार्य भी कर सकती हैं - व्यवहार में, यदि वे नवजात शिशु के अस्थमा के लक्षणों को कम करने या समाप्त करने में सक्षम हैं, इसका मतलब है कि बच्चे को इस बीमारी से ग्रस्त है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com