कैसे समझें अगर आपके पास एसिड पेट है

पेट में एसिड, जिसे एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग भी कहा जाता है (एमआरजीई या, अंग्रेजी जीईआरडी में, संक्षेप में गैस्ट्रो-ऑसोफेगल रीफ्लक्स रोग

), छाती के केंद्रीय क्षेत्र में जलन या बेचैनी का एक सनसनी है, जो छाती के पीछे है यह बेहद दर्दनाक हो सकता है और ऐसा तब होता है जब ऐसा होता है तब यह उपचार करना महत्वपूर्ण होता है। लक्षणों को पहचानना एक निदान होने में पहला कदम है।

कदम

भाग 1

पेट के अम्लता लक्षणों को पहचानना
1
छाती में जलती हुई सनसनी पर ध्यान दें। यह इस विकार का सबसे आम लक्षण है और भोजन के बाद गले और छाती में जलती हुई जलन के रूप में प्रकट होता है। जब कनेक्शन वाल्व ठीक से बंद नहीं करता है एसिड पेट घेघा में वापस में मौजूद है, ठीक बेचैनी की इस भावना के कारण: दिल में जलन भी एक कारण के लिए एसिड भाटा के रूप में जाना जाता है।
  • 2
    खाने के बाद कैसा महसूस करें पेट में अम्ल भोजन के कुछ ही मिनटों या कुछ घंटों तक हो सकता है और केवल कुछ ही क्षणों या कई घंटों तक ही रह सकता है, कभी-कभी तो उसी अवधि के दौरान वैकल्पिक चरणों के साथ भी। इसके अलावा, यदि आप पहले से ही ईर्ष्या से पीड़ित हैं, खाने के बाद भी लक्षण खराब हो सकता है।
  • 3
    देखें कि जब आप झूठ बोलते हैं तो दर्द बढ़ता है। यदि आप खाने के बाद झुकते या मोड़ते हैं, तो असंतोष खराब हो सकता है यह देखते हुए एसिड भाटा तब होता है कि जब घुटकी में कम esophageal दबानेवाला यंत्र एसिड पता चलता है, गुरुत्वाकर्षण के बल घटना को प्रभावित कर सकता है जब आप एक सीधे बैठने की स्थिति में नहीं हैं, सबसे आसानी से एसिड वापस लाने।
  • 4
    आपके गले में जलती हुई सनसनी की जांच करें यह लक्षण तब ही प्रकट होता है जब समस्या गंभीर होती है कभी-कभी, एसिड गले तक वापस आते हैं और आप इस क्षेत्र में भी स्वाद महसूस कर सकते हैं या जलन महसूस कर सकते हैं। यह लक्षण भी खाँसी पैदा कर सकता है और आपको कई मिनटों तक निगलने में कठिनाई हो सकती है।
  • 5
    नाराज़गी के बिना गैस्ट्रोओफेजील रिफ्लेक्स के लक्षणों को देखें गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग एसिड रिफ्लक्स का अधिक तीव्र और अधिक गंभीर विकार है। हालांकि, अगर आप भी रोग इस मामले में एसिड stomaco- का सामना कर के बिना लक्षण कुछ होने की जागृति पर स्वर बैठना, सीने में दर्द (लेकिन जल नहीं), और भावना में शामिल हो सकता है ब्लॉक गले के पीछे।
  • भाग 2

    पेट की अम्लीयता और अन्य रोगों के बीच अंतर को पहचानना
    1
    हृदय संबंधी हमले से गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स को अलग करने के लिए जानें दिल के दौरे के कारण दर्द आमतौर पर छाती के दबाव और कसना की भावना पैदा करता है। अक्सर, जबड़े या पीठ में दर्द भी हो सकता है, साथ ही छाती में भी, और बाहों में भी शामिल हो सकता है। यह आम तौर पर पेट के एसिड के दर्द से भिन्न होता है, जो छाती से उगता है और जल पैदा करता है।
    • हालांकि, एसिड भाटा भी दिल के दौरे का संकेत हो सकता है, इसलिए यदि आपको कोई संदेह है, तो आपातकालीन कक्ष से संपर्क करें
    • दिल का दौरा पड़ने के अन्य लक्षण अचानक ठंडे पसीने आती हैं, नियमित रूप से साँस लेने में असमर्थता, अत्यधिक थकान, चक्कर आना, चक्कर आना, जबड़े में दर्द और हथियार
  • 2
    पता है कि अस्थमा गैस्ट्रोओफेजीय रिफ्लक्स रोग के समान ही प्रकट कर सकता है। आप वयस्कता में अस्थमा के साथ का निदान कर सकते हैं, अगर आपके भोजन या सांस की तकलीफ़ के बाद लगातार खांसी होती है हालांकि, कभी कभी एसिड भाटा में इस विकार के समान लक्षण होते हैं। यह पता करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपकी समस्या एसिड भाटा से आती है, यह जांचना है कि क्या अस्थमा के दौरे विशेष रूप से रात के दौरान या जब आप झूठ बोल रहे हों अगर आपका अस्थमा इस विकार से संबंधित हो, तो अपने चिकित्सक से पूछें या अगर आप चिंतित हैं कि एसिड भाटा इससे भी बदतर हो सकता है तो अधिक जानकारी मांगें
  • 3
    जांचें कि गैस्ट्रोएफ़ोसिएल ट्रॉक्स कान, नाक और गले की समस्याओं के साथ प्रस्तुत करता है चूंकि यह रोग इस क्षेत्र को प्रभावित करता है, कभी-कभी यह गले में सूजन के कारण गलत हो सकता है। यह स्थायी खांसी या गले में गले के साथ भी हो सकता है। अगर आपको इस पुरानी समस्या से पीड़ित है, तो यह तय करने के लिए कि क्या गड़बड़ी वास्तव में गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्लक्स के कारण नहीं हो सकता है, आपके डॉक्टर से बात करें।
  • भाग 3

    जब चिकित्सक से संपर्क करना उचित है, तो जानें
    1
    अगर छाती में दर्द गंभीर हो तो आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि आप गंभीर दर्द का अनुभव करते हैं, तो आपको एम्बुलेंस को कॉल करना चाहिए या सीधे आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए, भले ही यह एसिड रिफ्लक्स या नहीं, क्योंकि यह वास्तव में दिल का दौरा हो सकता है
  • 2



    अस्पताल जाने के लिए यहां तक ​​कि अगर आप दिल के दौरे के अन्य विशिष्ट लक्षण दिखाते हैं। यदि आपको सांस, चक्कर आना या अचानक ठंडे पसीने की कमी है, तो आपातकालीन कमरे में जाएं या आपातकालीन सेवा कॉल करें। सुनिश्चित करने के लिए आपको हमेशा अपने दिल की जांच करनी चाहिए कि सब कुछ ठीक है।
  • 3
    पेट के एसिड पुराना है अगर आपके डॉक्टर से पूछें। यदि आप लगातार इस विकार से पीड़ित होते हैं या रात में पुराने लक्षण पेश करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके पास गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्लक्स है। इससे जटिलताएं भी हो सकती हैं, जैसे कि पेट के गड्ढे में खाना खाने के जोखिम। इसके अलावा, यदि आप अपने लक्षणों की पूरी तरह से जांच नहीं करते हैं, तो आप अन्य बीमारियों से पीड़ित होने का खतरा, जैसे एसोफेजियल कैंसर या अन्य एनोफेगल संबंधी जटिलताओं को चलाते हैं।
  • उपचार में प्रोटॉन पंप अवरोधक जैसे ओवर-द-काउंटर और एंटैसिड ड्रग्स लेना शामिल होता है। यह लक्षण लक्षणों का वर्णन करने के लिए डॉक्टर के पास है, क्योंकि इस विकार के इलाज के लिए कुछ बहुत प्रभावी दवाइयां हैं।
  • 4
    अगर मल खराब हो या रक्त के निशान दिखाते हैं तो डॉक्टर को जाएं। यदि आप खून की उल्टी कर लेते हैं या महसूस करते हैं कि भोजन घुटकी के नीचे रहता है तो आपको भी जाना चाहिए। ये लक्षण हैं जो एसिड रिफ्लक्स की जटिलता को दर्शा सकते हैं। अन्य गंभीर लक्षण घुटन की भावना या एक अस्पष्टीकृत वजन घटाने हैं।
  • भाग 4

    पेट के अम्लता जोखिम कारक को जानें
    1
    पता है कि अधिक वजन एक जोखिम कारक हो सकता है अतिरिक्त वसा पेट पर दबाव डाल सकता है और इस तरह एसिड को एन्फ़ोग्ज की तरफ खींच सकता है।
  • 2
    ध्यान रखें कि गर्भावस्था के दौरान आप अधिक ईर्ष्या का अनुभव कर सकते हैं। इस चरण में, वास्तव में, प्रोजेस्टेरोन रक्तप्रवाह में छोड़ दिया जाता है। यह हार्मोन उन्हें आराम करने के द्वारा गर्भाशय की दीवारों को फैलाने में मदद करता है - हालांकि, यह एनोफेजल स्पिंचर को भी आराम कर सकता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। इसके अलावा, जैसा कि बच्चा बढ़ता है, पेट में ज्यादा दबाव बढ़ जाता है।
  • 3
    यहां तक ​​कि धूम्रपान भी असंतोष पैदा कर सकता है। यह निचले एनोफेजल स्फिंकर को भी प्रभावित कर सकता है, इसे कमजोर कर सकता है और एसिड भाटा का खतरा बढ़ सकता है।
  • 4
    जानें कि कौन से खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ इस विकार से पीड़ित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं उदाहरण के लिए, मसालेदार और वसायुक्त खाद्य पदार्थ ईर्ष्या को ट्रिगर कर सकते हैं। एसिड खाद्य पदार्थ, जैसे संतरे, नींबू और अंगूर की समस्याओं से समस्याएं पैदा हो सकती हैं चॉकलेट, टकसाल और प्याज खाने पर भी आप एक उच्च पोट एसिड को प्रेरित कर सकते हैं। पेय में, कैफीन के आधार पर उन लोगों को जलाने के लिए मुख्य जिम्मेदार माना जाता है।
  • 5
    एक और जोखिम कारक कुछ दवाओं का सेवन है इस श्रेणी में आने वाले सबसे आम गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (एनएसएआईडी) हैं, क्योंकि वे दोनों पेट में अम्ल पैदा कर सकते हैं और इससे ग्रस्त हो सकते हैं, यदि आप पहले से ही पीड़ित हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास इन लक्षण हैं, तो यह ध्यान रखना एक अच्छा विचार है कि जब आप अम्लता से पीड़ित होते हैं - तो उस समय और तिथि का ट्रैक रखें, जो आप पहले खा चुके थे। इस तरह आप विशिष्ट खाद्य पदार्थों की पहचान कर सकते हैं जो रिफ्लक्स को ट्रिगर कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास अक्सर इन लक्षण हैं, तो संभावित उपचार खोजने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com