यह जानने के लिए कि क्या आप गैस्ट्रिटिस से ग्रस्त हैं

गैस्ट्रितिस सामूहिक नाम है जिसके द्वारा आधुनिक चिकित्सक लक्षणों का वर्णन करते हैं जो पेट की परत के सूजन का कारण होते हैं। यह दो रूपों में प्रकट होता है: तीव्र और पुराना तीव्र जठरांत्र अचानक होता है, जबकि पुरानी लोग लंबे समय तक चले जाते हैं, खासकर अगर लक्षण ठीक नहीं होते हैं। यदि आपको लगता है कि आप जठरांत्र से पीड़ित हैं, तो चरण 1 पर जाएँ और लक्षणों के बारे में पढ़ें और कौन सबसे अधिक जोखिम में है।

कदम

विधि 1

पहले लक्षण पहचानें
छवि का शीर्षक, यदि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 1 है
1
किसी जलती हुई सनसनी पर ध्यान दें आप इसे पेट में, खासकर रात में या भोजन के दौरान कर सकते हैं: ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट खाली है और गैस्ट्रिक एसिड म्यूकोसा को अधिक तीव्रता से मारता है, जिसके कारण जलने की भावना पैदा होती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 2 है
    2
    भूख की किसी भी हानि पर नजर रखें यह हो सकता है क्योंकि गैस्ट्रिक श्लेष्म की परत सूजन और चिढ़ है और पेट में गैस के किण्वन का कारण बनता है। आप भी फूला हुआ महसूस कर सकते हैं और इसलिए भूख महसूस नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास जठरांत्र है चरण 3
    3
    मतली के हमलों का ध्यान रखें पेट में पैदा होने वाले एसिड को आप खाने वाले खाद्य पदार्थों को प्रभावित और पचाने के लिए मूल कारण कहते हैं। पेट के अस्तर को जलन और मिटता है, जिससे मितली हो जाती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 4 है
    4
    नोट करें कि आप अधिक लार का उत्पादन करते हैं। जब आप जठरांत्र करते हैं, गैस्ट्रिक एसिड घुटकी के माध्यम से आपके मुंह तक पहुंचता है। एसिड से दांतों की रक्षा के लिए मुंह अधिक लार पैदा करता है।
  • लार में वृद्धि भी मुंह से दुर्गंध का कारण बन सकती है।
  • विधि 2

    देर के लक्षणों को पहचानें
    छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 5 है
    1
    अगर आपके पेट में दर्द हो तो डॉक्टर पर जाएं यह जलती हुई, बहरा, तेज, दबंग, स्थिर या आंतरायिक के समान हो सकता है: यह सब ऊपर निर्भर करता है कि कितना गास्ट्रिटिस उन्नत है आमतौर पर दर्द पेट के ऊपरी मध्य भाग में महसूस होता है, लेकिन यह हर जगह अपने आप को प्रकट कर सकता है
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 6 है
    2
    उस समय को ध्यान में रखें जब आप उल्टी कर रहे हों उल्टी और अपच गैस्ट्रिक एसिड के हाईपरप्रोडक्शन के कारण होते हैं जो म्यूकोसा को विसर्जित या परेशान करते हैं। तीव्रता के आधार पर उल्टी, पारदर्शी, पीले या हरे रंग, रक्त या रक्त के साथ दाग हो सकती है।
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 7 है
    3
    अगर आपके पास काला हो और मल मल रहे हैं तो डॉक्टर पर जाएं। वे आंतरिक रक्तस्राव के कारण होते हैं जो परिणाम अल्सरेशन से होता है। पुरानी रक्त मल मल कर देता है आपको मल में अधिक या कम ताजा रक्त के दाग की उपस्थिति का भी मूल्यांकन करना चाहिए:
  • ताजा रक्त से पता चलता है कि श्लेष्मलता सक्रिय रूप से खून बह रहा है, पुरानी एक है जो खून बह रहा है।



  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 8 है
    4
    यदि आपका उल्टी कॉफी का रंग है तो आपातकालीन कक्ष पर जाएं इसका अर्थ है कि आपके गैस्ट्रिक श्लेष्म को कुचलना और खून बहना शुरू हो गया है। यह एक चेतावनी का संकेत है, जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है
  • विधि 3

    जोखिम कारक जानिए
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 9 है
    1
    शराब। आमतौर पर, जठरांत्र भी उन लोगों में होता है जो अक्सर शराब का सेवन करते हैं इसका कारण यह है कि शराब पेट के अस्तर से क्षरण का कारण बनता है। यह हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन भी बढ़ाता है जो गैस्ट्रिक श्लेष्म को नुकसान पहुंचाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 10 है
    2
    पुरानी उल्टी उल्टी पेट को खाली करती है और एसिड की अनुमति देता है जो आंतरिक परत को कुचलना पाया जाता है। यदि आपके पास कोई बीमारी है या वापस रखे जाते हैं, तो अपने पेट की सहायता के लिए सावधानी बरतें और उल्टी की मात्रा कम करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 11 है
    3
    उम्र। बुजुर्गों में जठरांत्र के अधिक जोखिम होते हैं क्योंकि गैस्ट्रिक श्लेष्मा भी उम्र, पतला होता है इसके अलावा, बुजुर्गों में बैक्टीरिया संक्रमण का विकास करने की प्रवृत्ति होती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 12 है
    4
    जीवाणु संक्रमण से पीड़ित लोगों को अधिक जोखिम होता है। संक्रमण में हेलिकोबैप्टर पाइलोरी से शामिल होता है, एक जीवाणु जो कि उच्च स्तर के तनाव और धूम्रपान के कारण जन्म लेते हैं या जन्म ले सकते हैं विशेष रूप से, आपके प्रतिरक्षा तंत्र को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया और वायरस आपके पेट को पाने की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास गैस्ट्रिटिस चरण 13 है
    5
    एनीमिया से संबंधित एनीमिया के लक्षणों के लिए देखें कभी-कभी, जठरांत्र के कारण हानिकारक एनीमिया होता है यह एनीमिया तब होता है जब पेट ठीक से विटामिन बी 12 को अवशोषित नहीं कर सकता है।
  • टिप्स

    • शराब, शीतल पेय, आइसोटोनिक और ऊर्जा पेय जैसे संक्षारक पेय की खपत से बचें।

    चेतावनी

    • यदि आप इस तरह के अन्य लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com