गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स के साथ सो कैसे?

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स, जिसे हाइपरैसिडा, ईर्ष्या और गैस्ट्रोइफोफेगल रीफ्लक्स रोग भी कहा जाता है, गैस्ट्रिक रस की चंचलता के कारण घेघा में होता है। हालांकि यह आमतौर पर गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है, यह प्रबंधन करना आसान नहीं है और कुछ शर्तों को खराब कर सकता है, जैसे कि बैरेट के पेट में अल्सर या अन्नप्रणाली। यदि आप गैस्ट्रिक भाटा से पीड़ित हैं, तो आप को नींद में कठिनाई हो सकती है, क्योंकि स्तनपान में जलने की सनसनी, मतली और दर्द बढ़ते हैं जब आप झुकते या झूठ बोलते हैं

कदम

भाग 1

दवाइयाँ ले लो
एसिड रिफ्लक्स चरण 1 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
1
एंटी-एसिड एंटैसिड लें दवाओं की इस श्रेणी में पेट में एसिड को बेअसर करने और गैस्ट्रिक भाटा को कम करने में मदद मिल सकती है। अपनी समस्या को कम करने के लिए, आपको इसे दो सप्ताह तक रहने के लिए इंतजार करना पड़ता है यदि आप इस समय के बाद के लक्षणों में कोई भी सुधार नहीं देखते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • लंबे समय तक एंटासिड्स का उपयोग न करें, क्योंकि वे खनिजों के संतुलन और गुर्दे की कार्यक्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। कुछ मामलों में, वे दस्त भी पैदा कर सकते हैं।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 2 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    2
    एक एच 2 रिसेप्टर प्रतिपक्षी लें ये दवाएं हैं जो गैस्ट्रिक रस के स्राव को कम करने में सहायता करती हैं। व्यापार नामों के बीच आप ज़ांटाक और रणदीमल की कोशिश कर सकते हैं। पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें यदि वे प्रभावी नहीं हैं, तो आपका डॉक्टर उच्च खुराक लिख सकता है
  • एच 2 विरोधी के दुष्प्रभावों पर विचार करें, जिनमें कब्ज, दस्त, चक्कर आना, सिरदर्द, अस्थिरिया, मतली और उल्टी शामिल है। वे भी पेशाब में कठिनाई का कारण बन सकते हैं। यदि आप गंभीर दुष्प्रभावों का अनुभव करते हैं, तो इसे लेना बंद करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यदि आपको अधिक गंभीर दुष्प्रभाव, जैसे कि साँस लेने में कठिनाई या अपने चेहरे, होंठ, गले या जीभ की सूजन का सामना करना पड़ता है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए यदि वे किसी एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं, तो 118 को कॉल करें या आपातकालीन कमरे में जाएं
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 3 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रोटॉन पंप अवरोधक (आईपीपी) को आज़माएं वे पेट में एसिड के उत्पादन ब्लॉक और इस तरह मदद gastroesophageal भाटा के लक्षणों से राहत। esomeprazole (Lucen), lansoprazole (LANGAST), omeprazole (Antra), Pantoprazole (Mepral), rabeprazole (Pariet), dexlansoprazole (Dexilant) और omeprazole / सोडियम बाइकार्बोनेट (Zegerid) पर विचार करें। हमेशा पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • पीपीआई के दुष्प्रभावों पर ध्यान दें, जिनमें सिरदर्द, कब्ज, दस्त, पेट में दर्द, मतली और त्वचा की अभिव्यक्तियां शामिल हैं।
  • पीपीआई को बहुत लंबा न लें, क्योंकि वे कूल्हे, कलाई या रीढ़ की ऑस्टियोपोरोसिस से संबंधित फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 4 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    गोलियों पर विचार करें जो पेट के अंदर एक सुरक्षात्मक बाधा बनाते हैं। वे एक एंटीसिड और फोमिंग एजेंट को जोड़कर निर्मित होते हैं गोली पेट में घुलती है और एक फोम बनाता है जो गैस्ट्रिक रस को घुटकी को बढ़ने से रोकता है।
  • वर्तमान में, गाविस्कॉन एकमात्र ऐसी दवा है जो इस सुरक्षा प्रदान करता है।
  • भाग 2

    खाने की आदतों और नींद से संबंधित आदतों को बदलें
    एसिड रिफ्लक्स चरण 5 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    1
    उन खाद्य कारकों की पहचान करें जो ईर्ष्या को ट्रिगर करते हैं और उनसे बचते हैं। यदि गैस्ट्रिक भाटा क्रोनिक हो गया है, तो संभवतः आपको भोजन या पेय को खत्म करने के लिए अपने आहार में कुछ बदलाव करने होंगे, जिससे आपको गैस्ट्रिक रस का रिफ्लेक्स हो सकता है। खाद्य डायरी रखने (एक नोटबुक में या अपने स्मार्टफोन पर), खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखते हुए, जो एक या दो घंटे के भीतर खपत करते हैं, ने भाटा के लक्षणों का कारण बनता है। फिर इस समस्या को कम करने के लिए उन्हें अपने आहार से हटा दें
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आप टमाटर सॉस और ब्रोकोली के साथ एक चिकन कटलेट के साथ पास्ता की थाली खाते हैं गैस्ट्रिक भाटा एक घंटे के भीतर विकसित होता है। ट्रिगरिंग भोजन चिकन हो सकता है, ब्रोकोली, पास्ता या टमाटर सॉस के आसपास ब्रेड करता है। अगली बार सॉस को समाप्त करने के लिए शुरू होता है यदि आप अब महसूस नहीं करते कि गैस्ट्रिक के रस फिर से बढ़ते हैं, तो यह संभावना है कि आक्षेप वाला भोजन टमाटर सॉस है। हालांकि, अगर भाटा जारी रहता है, तो समस्या आपके द्वारा खाए गए अन्य व्यंजनों में रह सकती है। एक समय में एक भोजन को तब तक निकालना जब तक आप गैस्ट्रिक भाटा से ग्रस्त नहीं रहें।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 6 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    2
    छोटे भोजन करें और धीरे धीरे चबाओ यदि आप छोटे हिस्से खाते हैं, तो आप पेट में भारीपन से राहत देंगे और पाचन तंत्र को ठीक से काम करने की अनुमति देगा, गैस्ट्रिक रस की वजह से परेशानी कम हो जाएगी।
  • निगलने से पहले आपको कई बार खाना खाने से धीरे-धीरे खाना चाहिए। इस तरीके से, आप पाचन को आसान बना सकते हैं और इसे और तेज़ बना सकते हैं, क्योंकि पेट में पेट कम हो जाएगा और पाचन प्रक्रिया के दौरान दबाव डालेगा नहीं।
  • बिस्तर पर जाने से पहले दो या तीन घंटे के खाने का प्रयास करें शाम की सुबह भोजन करना आपके पेट को बिस्तर में बिछाने से पहले ठीक से पचाने की अनुमति देता है
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 7 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले दो घंटे धूम्रपान करने से बचें या धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करो. धूम्रपान पेट एसिड और गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्लक्स से पीड़ित होने का खतरा बढ़ सकता है। यदि आप इस आदत से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो सोने से पहले कम से कम दो घंटे धूम्रपान न करें।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 8 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    एक भारी भोजन के बाद, विशेष रूप से शाम को एक गम चेहरे। खाने के बाद, चीनी के बिना एक च्युइंग गम, फलस्वरूप लार ग्रंथियों की गतिविधि को प्रोत्साहित कर सकते हैं और, लार घेघा में अम्लता बेअसर करने के लिए चला जाता है कि में बाइकार्बोनेट के उत्पादन को सुविधाजनक बनाने के।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 9 के साथ स्लीप का शीर्षक चित्र
    5
    बिस्तर के ऊपरी हिस्से को उठाता है गुरुत्वाकर्षण के लिए धन्यवाद, इस स्थिति में आप जगह में पेट में एसिड रखने के लिए और यह घेघा में वापस जाने को रोकने के लिए अनुमति देगा। आपको बिस्तर या गद्दा के ऊपरी भाग को ऊपर उठाना होगा। यह कुछ भी आप तकिए के ढेर पर अपने सिर को आराम से काम नहीं चलेगा, क्योंकि इस तरह से आप पेट पर बढ़ते दबाव के जोखिम के साथ, अपनी गर्दन और धड़ मोड़ और गैस्ट्रिक भाटा खराब करने के लिए मजबूर कर दिया जाएगा।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 10 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि



    6
    ऊँची एड़ी के जूते बिस्तर पर जाने से 15-30 मिनट पहले उठाएं। यह व्यायाम हिटाल हर्निया के इलाज के लिए किया जाता है, लेकिन यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स को राहत देने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि यह आपको पेट और डायाफ्राम को पुनः बनाने की अनुमति देता है।
  • 180-240 मिलीग्राम गुनगुने पानी पीने से शुरू करें। फिर अपने पक्षों पर अपने हथियार बढ़ाएं और बढ़ाएं। इसे कोहनी में मोड़ो और सीने में दोनों हाथ लाना
  • टिपटोस पर रहें, एड़ी को ऊपर रखते हुए। तो उन्हें वापस जमीन पर लाओ। 10 बार व्यायाम दोहराएं दसवें समय के बाद, अपने हाथ ऊपर रखें और 15 सेकंड के लिए कम और तेज साँस लें।
  • भाग 3

    प्राकृतिक उपाय का प्रयोग करें
    एसिड रिफ्लक्स चरण 11 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    1
    सोने के समय से पहले एक या दो घंटे पहले कार्बनिक मुसब्बर वेरा रस का 120 मिलीलीटर पी लें। मुसब्बर वेरा सूजन को कम करने और पेट में एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकता है।
    • आप यह दिन के दौरान भी घूंट सकते हैं। प्रति दिन 240-420 मिलीलीटर तक सीमित है, क्योंकि मुसब्बर वेरा में रेचक प्रभाव हो सकते हैं।
  • एसिड रिफ्लैक्स स्टेप विद स्लीप के साथ स्लॉट छवि
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले एक या दो घंटे में कार्बनिक सेब के सिरका को मिलाएं। इस उपाय के लिए धन्यवाद, शरीर पेट को संकेत देता है कि यह गैस्ट्रिक रस के उत्पादन को रोकने के लिए समय है। 180 मिलीलीटर पानी में 15 मिलीलीटर कार्बनिक सेब के सिरका डालें।
  • आप नींबू पानी या एक को भी तैयार कर सकते हैं "limenata" (चूने पर आधारित पेय) और बिस्तर से पहले इसे पीना 30 मिलीलीटर शुद्ध नींबू या नीबू का रस मिलाकर स्वाद के लिए पानी जोड़ें। यदि आप इसे पसंद करते हैं तो थोड़ा शहद जोड़ने की कोशिश करें भोजन के दौरान और बाद में भोजन का उपभोग करें नींबू या चूने एसिड शरीर को बताएगा कि यह एक प्रक्रिया के माध्यम से गैस्ट्रिक रस के उत्पादन को रोकने का समय है "प्रतिक्रिया निषेध" (या पूर्ववर्ती एंजाइम अवरोध)।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 13 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से एक घंटे पहले एक सेब खाओ त्वचा में निहित पेक्टिन एक प्राकृतिक एंटीसिड है जो गैस्ट्रिक रस के उत्पादन को कम करने में मदद कर सकता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 14 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    4
    बिस्तर पर जाने से एक या दो घंटे पहले अदरक, सौंफ़ या कैमोमाइल के साथ एक हर्बल चाय पीते हैं। अदरक हर्बल चाय में एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ कार्रवाई है, जो आपको पेट को शांत करने और मितली को दूर करने की अनुमति दे सकती है। सब्जी में अदरक का प्रयोग करें या ताजा अदरक के 2 ग्राम काट लें। अगर ताजा हो, तो इसे उबलते पानी में डालें और इसे 5 मिनट के लिए भूनें।
  • यहां तक ​​कि सौंफ़ जलसेक पेट को शांत करने और गैस्ट्रिक अम्लता को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय हो सकता है। सौंफ के 2 ग्राम क्रश करें और इसे 240 मिलीलीटर उबलते पानी में जोड़ें।
  • कैमोमाइल पेट की प्रतिक्रिया को अपने विरोधी भड़काऊ कार्रवाई के लिए शांत करने में मदद कर सकता है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 15 के साथ स्लीप का शीर्षक चित्र
    5
    सरसों को पानी में भंग कर दें या इसे पूरी तरह निगल लें सरसों का एक अच्छा विरोधी भड़काऊ और पेट एसिड को बेअसर करना हो सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले एक चम्मच पानी पीना या एक चम्मच सेवन करना।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 16 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    6
    हरे रंग की चाय (लगभग 80-120 मिलीलीटर) या सोने से पहले सोने की गोलियाँ (दो) के रूप में सो जाने से पहले एक लाल बड़े से एक घंटे ले लो। लाल एल्म परेशान ऊतकों को दूर करने में मदद करता है।
  • लाल एल्म में गर्भावस्था के दौरान जोखिम शामिल नहीं है।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 17 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    7
    लीकोरिस रूट का उपभोग करें आप chewable गोलियों में degressed licorice की जड़ ले जा सकते हैं। आप शायद इसे इस्तेमाल करने के लिए कुछ समय ले लेंगे, लेकिन यह पेट को शांत करने और गैस्ट्रिक अस्थिरता को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। बिस्तर से पहले दो या तीन टैबलेट ले लो
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 18 के साथ स्लीप शीर्षक वाली छवि
    8
    सोने में जाने से पहले एक घंटे के बारे में पानी में पाक सोडा लें सोडियम बाइकार्बोनेट पेट में एसिड को बेअसर करने और गैस्ट्रोएस्फोज़ल रिफ्क्क्स के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप बेकिंग सोडा का उपयोग करते हैं, न कि रसायन बेकिंग पाउडर, क्योंकि यह प्रभावी नहीं है 180 मिली पानी में सोडा के बिकारबोनिट के 7 ग्राम भंग करें और बिस्तर पर जाने से एक घंटे पहले इसे पीएं।
  • टिप्स

    • यदि आप अपने आहार और नींद की आदतों को बदलने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने के लिए भी और गैस्ट्रिक भाटा दो या तीन हफ्तों के भीतर गायब नहीं हो, तो अपने डॉक्टर से बात करें आपको शायद अधिक शक्तिशाली दवाओं की आवश्यकता होगी
    • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं, तो इन विधियों में से किसी का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    • यदि आप सप्ताह में दो बार से अधिक गैस्ट्रोएफेजीयल रिफ्लिकक्स के लक्षणों का अनुभव करते हैं या अगर आप ओवर-द-काउंटर की दवाइयों की कोशिश कर रहे हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाएं
    • यदि आपको संदेह है कि गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स आपको लेने वाली कुछ दवाओं के कारण होता है, तो अपने डॉक्टर से अपनी खुराक बदलने के लिए कहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com