हर्निया के दर्द को कैसे दूर करना

हर्निया शरीर के विभिन्न भागों में हो सकता है वे दर्दनाक और कष्टप्रद हैं क्योंकि वास्तविकता में एक शरीर द्वारा गठित और ऊतक या आसपास के मांसपेशियों के माध्यम से धक्का कर रहे हैं। आमतौर पर, नाभि के पास, पेट में बनते हैं कमर (वंक्षण हर्निया या और्विक) में या बाद के मामले में stomaco- पर, एक hiatal हर्निया की बात करते हैं और गैस्ट्रिक एसिडिटी या एसिड भाटा शिकायत कर सकते हैं। सौभाग्य से, आप घर पर पीड़ा का प्रबंधन कर सकते हैं और असुविधा को कम करने के लिए जीवन शैली में बदलाव कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

घर पर दर्द का इलाज
1
बर्फ पैक का उपयोग करें यदि आप अपेक्षाकृत हल्के दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप हिराकिया पर सीधे 10-15 मिनट के लिए आइस पैक को लागू करके ठंड चिकित्सा ले सकते हैं। आप चिकित्सक से अनुकूल राय प्राप्त करने के एक दिन में एक या दो बार उपचार दोहरा सकते हैं - शीत नियंत्रण में सूजन और सूजन रखता है।
  • कभी भी बर्फ या बर्फ की थैलियां सीधे नंगे त्वचा पर न रखें, लेकिन त्वचा को नुकसान पहुंचाने के लिए इसे लागू करने से पहले एक पतली तौलिया या तौलिया में पैक लपेटो।
  • 2
    दर्द प्रबंधन के लिए दवाएं लें यदि आप मध्यम दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक दवाओं से कुछ राहत प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल- हमेशा खुराक के निर्देशों का सम्मान करते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप बेहतर पाने के लिए एक सप्ताह से अधिक समय तक दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें- आप मजबूत दर्द निवारक लिख सकते हैं
  • 3
    एसिड भाटा का प्रबंधन करने के लिए दवाएं ले लीजिए आप एक hiatal हर्निया (पेट) है, तो आप शायद एसिडिटी से ग्रस्त हैं और इस तरह के reflusso- प्रोटॉन पंप inhibitors के रूप में पदार्थ, के पर्चे के अलावा, गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को सीमित करने काउंटर सक्रिय तत्व से अधिक antacids और अन्य ले सकते हैं।
  • यदि आपके लक्षण कई दिनों की चिकित्सा के बाद सुधार नहीं होते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए जो दवाओं को रिफ्लक्स प्रबंधन और पाचन तंत्र के अंगों का इलाज करने के लिए दवाओं को लिख सकता है।
  • 4
    वह एक हर्निया समर्थन या बेल्ट पहनता है यदि आप इन्ग्नल हर्निया से पीड़ित हैं, तो आपको दर्द का प्रबंधन करने में आपकी मदद करने के लिए विशेष समर्थन पहनना चाहिए - अपने चिकित्सक से बात करें, यह एक उपकरण है जो ज़ॉक्राप के समान है। इसे पहनने के लिए आपको लेटने और हर्निया के चारों ओर बेल्ट या दोहन लपेट करना ज़रूरी होना चाहिए।
  • समर्थन और बेल्ट केवल थोड़े समय के लिए पहना जाना चाहिए, क्योंकि वे इस समस्या का स्थायी समाधान नहीं हैं।
  • 5
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह पारंपरिक चिकित्सा कि विशिष्ट बिंदुओं पर पतली सुई की प्रविष्टि के माध्यम से शरीर की ऊर्जा को संतुलित करता है की एक प्रथा है। यह चिकित्सा दबाव अंक एनाल्जेसिक प्रभाव है कि उत्तेजक द्वारा दर्द का प्रबंधन करने के लिए मदद करता है। जो हर्निया उपचार में अनुभव है एक योग्य पेशेवर लगाएं।
  • एक्यूपंक्चर दर्द से छुटकारा पा सकता है, लेकिन वास्तविक हर्निया के इलाज के लिए आपको हमेशा डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • 6
    गंभीर दर्द के मामले में तुरंत डॉक्टर पर जाएं यदि आपको एक हर्निया होने से डर लगता है, पेट या जीरो में असामान्य द्रव्यमान महसूस करें या अत्यधिक गैस्ट्रिक अम्लता या ईर्ष्या से ग्रस्त हो, तो डॉक्टर के कार्यालय में नियुक्ति करें। ज्यादातर मामलों में, आपको चिकित्सकीय इतिहास और शारीरिक परीक्षा के माध्यम से निदान मिलता है - अगर आपने पहले ही चिकित्सक को बताया है, लेकिन कुछ हफ्तों के बाद लक्षणों में सुधार नहीं हुआ है, तो उन्हें एक और यात्रा के लिए बुलाएं
  • चाहे पेट, वंक्षण या और्विक - - अपने चिकित्सक से तुरंत कॉल करें या आपातकालीन कक्ष में जाना है, क्योंकि यह एक आपातकालीन हो सकता है आप हर्निया पत्राचार में एक असामान्य दर्द है कि मैं का निदान किया गया लगता है।
  • 7
    सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना हालांकि घर में पीड़ा का प्रबंधन करना संभव है, लेकिन आप हर्निया को ठीक नहीं कर सकते अपने चिकित्सक के साथ सर्जिकल समाधानों का मूल्यांकन करें - ये उस प्रक्रिया की सिफारिश कर सकते हैं, जिसके दौरान सर्जन उस संरचना की रिपोर्ट करता है जो अपनी प्राकृतिक साइट पर निकलती है। वैकल्पिक रूप से, हर्निया की मरम्मत के लिए और एक सिंथेटिक जाल के साथ इसे बनाए रखने के लिए छोटी चीरों के साथ कम आक्रामक शल्य चिकित्सा की जा सकती है।
  • अगर प्रबुद्धता आपको अक्सर परेशान नहीं करती है और चिकित्सक को लगता है कि यह छोटा है, शल्य चिकित्सा की प्रक्रिया को भी ध्यान में नहीं रखा जा सकता है।
  • भाग 2

    जीवन शैली में बदलाव करें
    1
    छोटे भोजन का उपभोग करें यदि आपको हिटाल हर्निया के लिए ईर्ष्या से पीड़ित है, तो पाचन तंत्र पर बहुत ज्यादा दबाव डालना और ऐसा करने के लिए, प्रत्येक भोजन पर छोटे भाग खाएं। आपको धीरे-धीरे खाना चाहिए, ताकि पेट आसानी से और जल्दी से पच सकता है ये सरल उपाय भी दबाव को कम करते हैं जिनके निचले एनोफेजल स्पिंचर का पालन किया जाता है, हर्निया की उपस्थिति से पहले ही कमजोर एक मांसपेशी होती है।
    • सोते समय से पहले 2-3 घंटों में न खाएं- इस तरह से, भोजन गैस्ट्रिक की मांसपेशियों पर नहीं दबाता है क्योंकि आप सोते रहने की कोशिश करते हैं।
    • आपको इसके लिए बिजली की आपूर्ति का प्रकार भी बदलना चाहिए पेट में एसिड के अत्यधिक उत्पादन को कम करना. उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ, चॉकलेट, टकसाल, शराब, टमाटर और खट्टे फल से बचें
  • 2



    पेट क्षेत्र पर दबाव कम करता है ढीले कपड़े पहनें जो आपके पेट और पेट को कसने नहीं करते हैं कमर वाले कपड़े या बेल्ट पहनें, इसके बजाय कमर क्षेत्र में विस्तृत शर्ट और शर्ट चुनें - यदि आप एक बेल्ट का उपयोग करने का फैसला करते हैं, तो इसे समायोजित करें ताकि यह कसने से अधिक न हो।
  • पेट के क्षेत्र में संकुचित होने पर, आवर्ती हर्निया बना सकते हैं और अतिसुरक्षा बिगड़ जाती है- पेट की एसिड सामग्री भी घुटकी तक बढ़ सकती है।
  • 3
    वजन कम। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने पेट की मांसपेशियों और पेट में दबाव डालें, जिससे हर्निया का खतरा बढ़ जाता है - यह एसिड भाटा और अत्यधिक गैस्ट्रिक अम्लता को भी ट्रिगर कर सकता है।
  • वजन कम करने की कोशिश करो प्रति सप्ताह 0.5-1 किलोग्राम से अधिक नहीं खोना चाहिए - अपने डॉक्टर के साथ एक आहार और शारीरिक गतिविधि योजना का मूल्यांकन करें
  • 4
    अपने महत्वपूर्ण मांसपेशियों को प्रशिक्षित करें चूंकि आप वजन या तनाव नहीं उठा सकते हैं, मांसपेशियों को मजबूत और समर्थन करने वाले व्यायाम करने की कोशिश करें अपनी पीठ पर झूठ बोलना और निम्नलिखित वृद्धिओं में से एक का प्रयास करें:
  • अपने घुटनों को बढ़ाएं ताकि आपके पैर थोड़ा मोटा हो। निचले अंगों के बीच एक तकिया रखो और इसे अपनी जांघ की मांसपेशियों के साथ निचोड़ने का प्रयास करें - 10 बार व्यायाम को आराम और दोहराएं।
  • अपने हाथों को अपने पक्ष में रखें और अपने पैरों को ले जाने से अपने घुटनों को उठाएं जैसे कि आप हवा में पेडलिंग कर रहे थे - इस तरह जारी रखें जब तक आप पेट में थकान महसूस नहीं करते।
  • अपने घुटनों को थोड़ा झुका करके अपने पैर उठाएं अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखो और लगभग 30 डिग्री पर अपने धड़ को मोड़ो - आपकी छाती अपने घुटनों के पास होनी चाहिए स्थिति पकड़ो और धीरे-धीरे झूठ बोलने की स्थिति में वापस आएं - आप 15 पुनरावृत्तियों का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • 5
    धूम्रपान बंद करो यदि आप एसिड भाटा से पीड़ित हैं, तो आपको इस उपाधि को रोकना चाहिए। धूम्रपान से पेट के एसिड उत्पादन बढ़ जाता है और स्थिति बिगड़ जाती है। इसके अलावा, यदि आप हर्निया को सही करने के लिए सर्जरी से गुजरना चाहते हैं, तो आपका डॉक्टर संभवतया आपको ऑपरेशन से पहले के महीनों में तम्बाकू से दूर रहने की सलाह देगा।
  • पश्चात उपचार की प्रक्रिया के साथ धूम्रपान करना हस्तक्षेप करता है और ऑपरेशन के दौरान रक्तचाप को बढ़ाता है, यह उल्लेख नहीं करता कि इससे पुनरावृत्ति और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
  • भाग 3

    हर्बल उपचार
    1
    का प्रयोग करें आम बैगेल. इस पौधे (जिसे इन्फ़ेस्टिंग माना जाता है) पारंपरिक रूप से दर्द और सूजन को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। पीड़ित क्षेत्र में आवश्यक तेल लगाने - वैकल्पिक रूप से, आप मौखिक रूप से लेने के लिए खुराक खरीद सकते हैं खुराक के बारे में निर्माता के निर्देशों का सम्मान करें
    • अध्ययनों से पता चला है कि यह एक भड़काऊ गुण है और संक्रमण को रोकने के लिए भी ऐसा लगता है।
  • 2
    एक हर्बल चाय पीते हैं यदि आप हर्नीया के कारण मतली, उल्टी और गैस्ट्रिक भाटा का अनुभव करते हैं, तो अदरक की कोशिश करें। यह जड़ सूजन से लड़ती है और पेट को दूर करती है हर्बल चाय या 5 ग्राम ताजा जड़ प्रेरणा के एक पेटी डालें - यदि आप जड़ के लिए तय किया है, तो पानी में 5 मिनट के लिए उबाल लें। यह पेय विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब खाने से पहले आधे घंटे लगते हैं और गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी सुरक्षित है
  • पेट को स्थिर करने और गैस्ट्रिक अम्लता को कम करने के लिए एक सौंफ चाय पीने पर विचार करें। सौंफ का एक चम्मच टुकड़ा करें और उन्हें उबलते हुए पानी में पांच मिनट के लिए डाल दो - दो या तीन कप एक दिन पीने के लिए
  • वैकल्पिक रूप से, आप कैमोमाइल, सरसों का पाउडर या पानी में भंग होने वाली असली सॉस पी सकते हैं। ये सभी उपाय एंटी-सूजन हैं और एसिड स्राव को कम करके पेट को शांत करते हैं।
  • 3
    नद्यपान रूट लो। चबाये जाने योग्य गोलियों के रूप में ग्लिसरायराइजेट प्राप्त करें, जो पेट को सुखदायक और अत्यधिक अम्लता को नियंत्रित करने में प्रभावी रहे हैं। इसके अलावा, बगिरिडिनो में दिए गए संकेतों को पढ़ें और उनका सम्मान करें - आम तौर पर, 2-3 गोलियां हर 4-6 घंटे में लेनी चाहिए।
  • पता है कि लीकोरिस पोटेशियम की कमी का कारण बन सकता है, जो बदले में अतालता चलाता है - यदि आपने बड़ी मात्रा में लेने का फैसला किया हो या दो सप्ताह से अधिक समय तक, डॉक्टर से बात करें।
  • लाल एल्म एक अन्य हर्बल उपाय है जो एक जलसेक या संकुचित-त्वचा के रूप में लिया जा सकता है और चिंतित श्लेष्म झिल्ली को भी खा सकता है और गर्भावस्था के लिए भी उपयुक्त है।
  • 4
    सेब सिरका पीने यदि आप गंभीर एसिड भाटा से पीड़ित हैं, तो आप इसे इस पदार्थ के साथ एक कोशिश दे सकते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि पेट में एक एसिड की उपस्थिति का कारण बनता है तंत्र को अन्य तंत्र से अधिक उत्पादन नहीं करने का कारण बनता है जिसे तंत्र कहा जाता है अंतिम उत्पाद से पूर्ववर्ती एंजाइम अवरोधन- हालांकि, आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। 180 एमएल पानी के साथ 15 मिलीलीटर कार्बनिक सेब के सिरका मिलाकर मिश्रण पीयें - अगर आप चाहें, तो आप इसके स्वाद को सुधारने के लिए थोड़ा शहद जोड़ सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, नींबू या नीबू का रस का उपयोग करें। अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार शुद्ध रस के कुछ चम्मच मिक्स करें - इस मामले में भी, आप थोड़ा शहद के साथ पेय का स्वाद सुधार सकते हैं। सिप को "लेमनेड" पहले, के दौरान और भोजन के बाद
  • 5
    मुसब्बर वेरा का रस पीना कार्बनिक उत्पादन (जेल नहीं) में से एक का चयन करें और 120 मिली लीजिए- आप पूरे दिन इसे घूंट सकते हैं, लेकिन प्रति दिन 250-500 मिलीलीटर से अधिक नहीं हो सकते, क्योंकि इसमें रेचक शक्ति है
  • अध्ययनों से पता चला है कि मुसब्बर वेरा सिरप सूजन को कम करने और गैस्ट्रिक एसिड को निष्क्रिय करने से एसिड भाटा के लक्षणों का इलाज कर सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com