कैसे एक हाइड्रोसील इलाज करने के लिए

जलवृषण अंडकोश की थैली के भीतर तरल पदार्थ के संचय है - व्यवहार में यह एक या दोनों अंडकोष के आसपास तरल पदार्थ का एक संग्रह है। यह एक अपेक्षाकृत आम विकार है (यह अनुमान है कि एक जलवृषण के साथ पैदा हुए अमेरिका के बच्चों की 1-2%)। ज्यादातर मामलों में, कोई लक्षण का कारण बनता है और अपने आप ही हल करने के बिना एक लगातार की इलाज के लिए उपचार के किसी भी प्रकार है कि, हालांकि, आप, सर्जरी की जरूरत, हालांकि घर उपचार में मदद मिल सकती जाता है।

कदम

भाग 1

हाइड्रोसेले को जानने और प्रबंधित करने के लिए
क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 1 नामक छवि
1
लक्षण और लक्षण पहचानें हाइड्रोसेले का पहला संकेत एक दर्द रहित सूजन या एक या दोनों टेस्टे के आसपास जमा होने वाले तरल पदार्थ के कारण वृषण का फैलाव है। नवजात नवजात शिशुओं को शायद ही कभी इस विकार से उत्पन्न जटिलताओं से पीड़ित होता है और अधिकांश मामलों में हाइड्रोसेले बिना किसी उपचार के उम्र के वर्ष के भीतर गायब हो जाते हैं। इसके विपरीत, जब सूजन वयस्कता में विकसित होती है, पुरुष अंडकोष के रूप में असुविधा महसूस करते हैं और भारी हो जाते हैं। बहुत चरम मामलों में, उन्हें बैठने में या चलने और चलने में कठिनाई हो सकती है।
  • दर्द और असुविधा आम तौर पर हाइड्रोसेले के आकार से संबंधित होती है - जितना बड़ा होता है, उतना अधिक होने की संभावना यह है कि यह अनुभव करना है।
  • सुबह उठने के तुरंत बाद सूजन कम हो जाती है, लेकिन पूरे दिन बढ़ती जाती है।
  • समयपूर्व शिशुओं को हाइड्रोसेले का अधिक जोखिम होता है।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 2 नामक छवि
    2
    धीरज रखो अधिकांश मामलों में (चाहे यह विषय नवजात, एक किशोरावस्था या वयस्क है या नहीं), विशिष्ट उपचार के बिना हाइड्रोसेले अपने आप पर गायब हो जाता है। वृषण के पास अवरोधन या भीड़-भाड़ स्वयं को हल कर लेती है और द्रव का संचय निकाला जाता है या शरीर द्वारा पुन: संसाधित होता है। इन कारणों के लिए, यदि आप वृषण में एक टक्कर देखते हैं जो दर्द का कारण नहीं है और यौन कार्य और पेशाब को विशेष रूप से जटिल नहीं बनाता है, तो शरीर को अपने दम पर चंगा करने के लिए कुछ समय दें।
  • नवजात शिशुओं में, हाइड्रोसेले आमतौर पर उम्र के वर्ष के भीतर स्वस्थ हो जाता है।
  • वयस्कों में, हालांकि, ट्रिगर कारण के आधार पर, सूजन धीरे-धीरे 6 महीने से घट जाती है। बड़े हाइड्रोक्लस को अधिक समय की आवश्यकता होती है, लेकिन उन्हें चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना एक वर्ष से अधिक समय नहीं लेना चाहिए।
  • किसी भी मामले में, बच्चों और किशोरों में हाइड्रोक्लस संक्रमण, आघात, टेस्टीक्यूलर टॉर्सन या ट्यूमर के कारण हो सकते हैं, इसलिए इन कारणों को मेडिकल चेक-अप से बाहर रखा जाना चाहिए।
  • ये थैलों द्रव से भरी हुई अल्सर के समान हैं जो जोड़ों के पास कण्डरा शीथ पर होते हैं और फिर धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 3 नामक छवि
    3
    एप्सम लवण के साथ स्नान करने की कोशिश करें यदि आप एक सूजन नोटिस दर्दरहित एक या दोनों अंडकोष या अंडकोश की थैली के लिए, कम से कम 300 ग्राम एप्सम नमक के साथ बहुत गर्म स्नान करने की कोशिश करें। पैन के साथ 15-20 मिनट के लिए टैंक में आराम से खुले, ताकि पानी अंडकोश की ओर पहुंच जाए। गर्मी शरीर के तरल पदार्थ के आंदोलन को उत्तेजित करता है (और जो हाइड्रॉसेल्स का कारण बनने वाली रोशनी को छोड़ सकता है), जबकि नमक त्वचा से तरल पदार्थ को आकर्षित करती है, सूजन को कम करती है। इप्सॉम लवण मैग्नीशियम में समृद्ध है, जो मांसपेशियों, रंध्र को आराम करने और दर्द को शांत करने में सक्षम है।
  • यदि हाइड्रोसीले आपको दर्द का कारण बनता है, तो पता है कि गर्म पानी (या गर्मी के किसी भी अन्य स्रोत) के लिए अंडोरा के जोखिम में सूजन बिगड़ सकती है और लक्षणों में वृद्धि हो सकती है
  • गर्म स्नान न लेना (अपने आप को जलाने से बचने के लिए) और बहुत लंबे समय तक (निर्जलीकरण से बचने के लिए) सोख नहींें।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 4 नामक छवि
    4
    यौन संचारित रोगों में निर्यात न करें और आघात से वृक्षों की रक्षा करें। नवजात शिशुओं में हाइड्रोसेले का कारण अभी भी अज्ञात है - हालांकि, गर्भ में भ्रूण की स्थिति से उत्पन्न बदले में, गरीब परिसंचरण के कारण तरल पदार्थ का ठहराव माना जाता है। वयस्कों और किशोरों में कारण आमतौर पर एक अंडकोश या संक्रमण में पाया जाता है। मार्शल आर्ट जैसे खेलों के अभ्यास के दौरान, मुफ्त लड़ाई, साइकिल चालन या यौन कृत्य के दौरान दुर्घटना हमेशा हो सकती है, इसलिए वृषण को कुछ आघात के अधीन किया जा सकता है। टेस्टिक्युलर संक्रमण अक्सर यौन रोगों से संबंधित हैं। इन कारणों से, बाधाओं से अंडकोश की रक्षा करें और सुरक्षित सेक्स करें।
  • यदि आप संपर्क खेल खेलते हैं, तो चोट से अंडकोष की रक्षा के लिए हमेशा एक प्लास्टिक शैल निलंबन पहनें।
  • जब आप सेक्स करते हैं तो हमेशा एक नया कंडोम का उपयोग करें, जिससे संक्रमण के जोखिम को काफी कम हो। यौन संचारित बीमारी हमेशा वृषणों को प्रभावित नहीं करती है, लेकिन यह ऐसी दुर्लभ घटना नहीं है।
  • क्योर ए हाइड्रोसेले चरण 5 नामक छवि
    5
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब प्राप्त करें यदि आपके नवजात शिशु के अंडोस्टोम पर सूजन वर्ष से हल नहीं होती है या बढ़ती है तो आपको बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। पुरुषों को एक एंडरोलॉजिस्ट जाना चाहिए, यदि हाइड्रोसेले 6 महीने से अधिक समय तक रहता है या दर्द, असुविधा या विकृति का कारण बनने के लिए पर्याप्त होता है।
  • टेस्टिक्युलर संक्रमण हाइड्रोसेले के समान नहीं है, लेकिन यह एक कारण हो सकता है। टेस्टिक्युलर संक्रमण बहुत दर्दनाक है और इलाज किया जाना चाहिए क्योंकि वे आदमी की उर्वरता को खतरे में डालते हैं अंडकोश थकावट और बुखार के मामले में हमेशा चिकित्सा सलाह लें।
  • आपको डॉक्टर को जाना चाहिए, भले ही सूजन आपको चलने, चलने या सामान्य रूप से बैठने से रोकता है।
  • हाइड्रोसेले बच्चों के होने की क्षमता में हस्तक्षेप नहीं करता है
  • भाग 2

    मेडिकल केयर की तलाश करें
    कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 6 नामक छवि



    1
    एक यात्रा के लिए डॉक्टर के पास जाओ यदि आपका हाइड्रोसेले सामान्य से अधिक लंबे समय तक रहता है या दर्द और अन्य लक्षणों का कारण बनता है, तो आपको पहले जांच के लिए अपने परिवार के डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। याद रखें कि यह कोई गंभीर स्थिति नहीं है, लेकिन डॉक्टर ऐसे अन्य रोगों से इनकार कराना चाहते हैं जो समान लक्षण दिखाते हैं, जैसे कि इंजिनल हर्निया, वैरिकोसेले, संक्रमण, एक कार्सिनोमा या सौम्य वृषण ट्यूमर। आधिकारिक निदान होने के बाद, समाधान लगभग अनन्य रूप से सर्जिकल है, क्योंकि दवाएं प्रभावी नहीं हैं
    • आपके डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड लिख सकते हैं, एक एमआरआई स्कैन या एक गणना टोमोग्राफी, ताकि अंडकोश की आंतरिक स्थितियों को बेहतर ढंग से देखा जा सके।
    • अंडकोष पर ध्यान केंद्रित एक उज्ज्वल प्रकाश के लिए धन्यवाद, यह समझना संभव है कि तरल पदार्थ पारदर्शी (और इसलिए यह हाइड्रोसेले) या टर्बिड है। इस दूसरे मामले में यह रक्त और / या मवाद हो सकता है।
    • रक्त और मूत्र परीक्षण संक्रमण को छोड़कर उपयोगी होते हैं, जैसे एपिडाइडाइमाइटिस।
  • कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 7 नामक छवि
    2
    तरल पदार्थ को निकालने के लिए एक ऑपरेशन से गुजरना एक हाइड्रोसेले का पता चला जाने के बाद, कम से कम आक्रामक प्रक्रिया एक सुई के माध्यम से अंडकोश से तरल पदार्थ की आकांक्षा है। एक सामयिक संवेदनाहारी का प्रशासन करने के बाद, एंडरोलॉजिस्ट हाइड्रोसेले को छिदाने और पारदर्शी तरल पदार्थ को निकालने के लिए अंडकोश में एक सुई डालता है। यदि द्रव खून बह रहा है या मवाद का निशान है, इसका मतलब है कि सूजन एक आघात, एक संक्रमण या एक कैंसर के कारण हुई थी। यह प्रक्रिया बहुत तेज है और पुनर्प्राप्ति समय की आवश्यकता नहीं है - आम तौर पर यह एक दिन के लिए आराम पर रहने की सिफारिश की जाती है।
  • हाइड्रोक्लस का सेवन इतना अक्सर नहीं किया जाता है, क्योंकि द्रव आमतौर पर फिर से जम जाता है और अन्य हस्तक्षेप आवश्यक हैं।
  • कुछ मामलों में सुई गाढ़ा के माध्यम से डाली जाती है, यदि हाइड्रॉसेज अंडकोश के उच्चतम हिस्से में या इसके बाहर आंशिक रूप से बनता है।
  • कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 8 नामक छवि
    3
    एक पूरी हाइड्रोसेले हटाने की सर्जरी से गुज़रें। लगातार या रोगसूचक हाइड्रॉसेल्स को हल करने का सबसे सामान्य और प्रभावी तरीका इसकी थैली को हटाने और निहित तरल पदार्थ है - इस प्रक्रिया को हाइड्रोसेक्लॉमी कहा जाता है इस प्रक्रिया के साथ ही पुनरावृत्ति की केवल 1% संभावना है। इस ऑपरेशन को खुली हवा और लैपरोस्कोपी दोनों में किया जा सकता है - इस दूसरे मामले में, काटने वाले यंत्र से लैस एक छोटा कैमरा अंडकोश में डाला जाता है। आम तौर पर ऑपरेशन एक दिन-सर्जरी के दौरान सामान्य संज्ञाहरण के साथ किया जाता है। पेट की दीवार पर असर पड़ता है या नहीं, यह इस पर निर्भर करता है कि एक सप्ताह या इससे भी ज्यादा समय तक दर्द होता है।
  • नवजात शिशुओं के मामले में, सर्जन आम तौर पर तरल पदार्थ के जल निकासी और बैग को हटाने के साथ आगे बढ़ने के लिए एक अंतःस्रावी कटौती करने का फैसला करता है। इसके बाद, पेशी की दीवार को मजबूत करने के लिए टायरों को लागू किया जाता है - व्यवहार में यह एक हस्तक्षेप है जो हर्निया को हटाने के समान है।
  • सर्जन सीधे तरल पदार्थ और हाइड्रोसेले थैले को समाप्त करने के लिए वयस्क मरीजों की अंडकोश की कसौटी का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।
  • हाइड्रोसेप्टोमी के तुरंत बाद, किसी अतिरिक्त द्रव को हटाने के लिए कुछ दिनों तक अंडकोश में एक जल निकासी ट्यूब को पकड़ना आवश्यक हो सकता है।
  • हाइड्रोसेले के प्रकार पर निर्भर करते हुए, शल्य चिकित्सा की सिफारिश की जा सकती है कि हर्निया के जोखिम को कम करने के लिए उस क्षेत्र में जहां रक्त की आपूर्ति बाधित हो,
  • कैरर ए हाइड्रोसेले चरण 9 नामक छवि
    4
    स्वास्थ्य के दौरान आराम ज्यादातर मामलों में, हाइड्रोसेले ऑपरेशन से पूरी तरह से वसूली अपेक्षाकृत तेजी से होती है। लगभग सभी स्वस्थ पुरुषों को सर्जरी के कुछ घंटों के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी जाती है और शायद ही कभी रात भर आवास की आवश्यकता होती है। बच्चों को अपनी गतिविधि को सीमित करना चाहिए (कोई भी अशांत खेल नहीं) और पहले 48 घंटों के लिए बिस्तर पर या सोफे पर आराम करें। वयस्कों को भी ऐसा करना चाहिए, कम से कम एक सप्ताह के लिए यौन गतिविधि से बचना, सुरक्षित रहने के अलावा।
  • ज्यादातर रोगियों जो हाइड्रोसेले सर्जरी से गुजरते हैं, 4-7 दिनों के भीतर सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं।
  • सर्जरी से पैदा होने वाली संभावित जटिलताओं और जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए, वे हैं: संवेदनाहारी (श्वसन समस्याओं), ऐन्स्ट्रॉइट के अंदर या बाहर संक्रमण से लगातार खून बहने वाली एलर्जी की प्रतिक्रिया तथा संक्रमण।
  • जीवाणु संक्रमण के संकेत हैं: इनग्रेनल दर्द, सूजन, लालिमा, खराब गंध और हल्के बुखार भी।
  • टिप्स

    • शर्मिंदा महसूस न करें क्योंकि आप समय-समय पर अंडकोश को नियंत्रित करते हैं। यह गंभीर बीमारियों में बदलने से पहले समस्याएं (जैसे हाइड्रोसेले) की पहचान करने के लिए एक आदर्श तकनीक है।
    • हालांकि दुर्लभ, हाइड्रोसेले एक परजीवी (फिलारायसीस) संक्रमण के कारण हो सकता है जो वृषणों में सूजन और हाथी रोग का कारण बनता है।
    • हाइड्रोसेल्टोमी के पश्चात की असुविधा को कम करने के लिए, सूजन को नियंत्रित करने के लिए आप एक झोकेपेट और बर्फ पैक को एक पतली चादर में लपेट कर सकते हैं।
    • कभी-कभी हाइड्रोसेले ही इन्जिनल हर्निया के साथ संयोजन के रूप में प्रकट होता है - दोनों रोग एक ही सर्जरी के दौरान हल हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको अंडकोश में दर्द महसूस हो रहा है और यह जल्दी सूजन शुरू होता है, तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com