एक परीक्षाएं आत्म-परीक्षा कैसे करें

टेस्टिक्युलर कैंसर काफी दुर्लभ है और 5000 लोगों में से एक के औसत को प्रभावित करता है। यह किसी भी उम्र में विकसित हो सकता है - हालांकि, 20 से 35 आयु वर्ग में 50% मामले होते हैं। सौभाग्य से, यह उपचार और निदान के बहुत उच्च अनुपात वाले एक ट्यूमर है, जिसका प्रतिशत लगभग 95-99% है अधिकांश कार्सिनोमा के साथ, प्रभावी उपचार और एक सौम्य रोग का निदान के लिए शीघ्र निदान आवश्यक है। जोखिम वाले कारकों को समझना, लक्षणों को जानना और टेस्टीकल्युलर आत्म-परीक्षा का नियमित अभ्यास करना क्यूडी में समस्या की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं।

कदम

भाग 1

टेस्टिक्युलर सेल्फ-परीक्षा करें
एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 1 के शीर्षक वाली छवि
1
लक्षणों को जानें एक परीक्षण को पूरी तरह से करने के लिए, आपको यह जानने की जरूरत है कि मामले में ट्यूमर क्या मौजूद है। स्व-परीक्षा निम्न लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन की गई है:
  • वृषण के भीतर एक गांठ यह डॉक्टरों की यात्रा के लायक होने के लिए बड़ा या दर्दनाक नहीं है, क्योंकि ट्यूमर शुरू में मटर का आकार या चावल का अनाज हो सकता है।
  • टेस्टिक्युलर इज़ाफ़ा। यह एक या दोनों gonads को प्रभावित कर सकता है याद रखें कि एक अंडकोष के लिए सामान्य से थोड़ा कम लटका या थोड़ा बड़ा हो सकता है। हालांकि, अगर किसी में काफी बड़ा आकार होता है, तो यह एक असामान्य आकार लेता है या सामान्य से कठिन होता है, जो डॉक्टर के पास जाता है।
  • घनत्व या स्थिरता में परिवर्तन क्या आपको लगता है कि एक वृषण बहुत कठिन या ढेलेदार है? जब नर अंगारे स्वस्थ होते हैं, तो ये बिल्कुल चिकनी होते हैं याद रखें कि वे वीएएस डेफ्रेंसिंग से जुड़े हैं, जो एक छोटे नरम ट्यूब के माध्यम से जुड़े हैं, जिसे एपिडीडिमिस कहते हैं, जो ऊपरी हिस्से में स्थित है। यदि आप परीक्षा के दौरान इस संरचना को महसूस कर सकते हैं, तो चिंता न करें क्योंकि यह पूरी तरह से सामान्य है
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    एक दर्पण प्राप्त करें और थोड़ा गोपनीयता के साथ एक कमरे में जाएं एक कमरे में जाएं जहां आप परेशान नहीं होंगे और उचित आकार के एक दर्पण ले लें, यदि संभव हो तो आत्मनिर्भर हो। बाथरूम या पूर्ण लंबाई दर्पण आदर्श है। आप अपने शरीर को अंडकोश की किसी भी असामान्यता को नोटिस करने में सक्षम होना चाहिए, इसलिए आपको निचले हिस्से के कपड़े बंद करना पड़ता है, अंडरवियर भी शामिल होता है।
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    त्वचा की स्थिति को देखें दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और अंडकोश की त्वचा की जांच करें। क्या कोई दृश्यमान नोडल है? क्या आप कोई बुलगे देख रहे हैं? क्या आप सामान्य से अंधेरे क्षेत्रों या कुछ अन्य विवरणों को ध्यान में रखते हैं? पीठ सहित अंडकोश के सभी पक्षों की जांच करना याद रखें।
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 4 के शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    स्पर्श के साथ असंगतता का पता लगाएं हमेशा खड़े रहो और दोनों हाथों से अंडकोशिका को पकड़ो, ताकि आपकी उंगलियों एक दूसरे को छू सके "टोकरी"। अंगूठे और उसी हाथ की तर्जनी के बीच एक वृषण रखें। अपनी घनत्व और स्थिरता का मूल्यांकन करने के लिए धीरे-धीरे दबाएं और फिर अपनी उंगलियों के बीच इसे रोल करें हाथों को बारीक करके उसी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आप की जरूरत है सभी समय ले लो प्रत्येक अंडकोष की पूरी सतह की जांच करें।
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण शीर्षक से छवि चरण 5
    5
    वार्षिक चिकित्सा जांच सेट करें नियमित आत्म-परीक्षा के अतिरिक्त, आपको साल में एक बार एक एंडरोलॉजिस्ट जाना चाहिए। वह आपके द्वारा किए गए समान स्थिति को दोहराएगा, साथ ही साथ आपके सामान्य स्वास्थ्य का आकलन करने के लिए अन्य परीक्षण और परीक्षण करेंगे। यदि आप कोई लक्षण दिखाते हैं, हालांकि, आवधिक जांच की तिथि के लिए प्रतीक्षा नहीं करते हैं, लेकिन तुरंत तत्काल नियुक्ति के लिए तुरंत डॉक्टर से बात करें
  • भाग 2

    जोखिम कारक को समझना
    एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    जोखिम की आपकी संभावना की पहचान करें कैंसर के प्रभावी उपचार के लिए समय पर रोकथाम आवश्यक है यदि आप जानते हैं कि आप किस श्रेणी की जोखिम से संबंधित हैं, तो आप प्रत्येक लक्षण के लिए और अधिक उत्तरदायी होंगे, यदि ऐसा होता है। नीचे आपको कई कारक मिलेगा जिनके बारे में आपको जागरूक होना चाहिए:
    • वृषण कैंसर के लिए परिचित
    • क्रिप्टॉर्चिडिजम (एक या दोनों अंडकोषों में उतरने की विफलता) वृषण कैंसर के चार मामलों में से तीन मामलों में इस विसंगति के साथ व्यक्तियों द्वारा वहन किया जाता है।
    • इंट्रेटयूबलुलर जर्म सेल न्यूप्लाज़म यह भी अक्सर के रूप में संदर्भित किया जाता है "स्वस्थानी में कार्सिनोमा" और यह तब विकसित होता है जब कैंसर कोशिकाएं सेमीिनिफाइड नलिकाओं के अंदर अंकुषाकार कोशिकाओं में दिखाई देती हैं जहां ऐसे कोशिकाएं बनती हैं। यह एक पूर्ववाही वृषण रोग है और 90% मामलों में यह ट्यूमर के आस-पास के ऊतकों में होता है।
    • जातीय। संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कोकेशियन पुरुष अन्य जातीय समूहों के मुकाबले इस तरह के कैंसर से ग्रस्त हैं।
    • पिछला ट्यूमर यदि आपको पहले से ही वृषण कैंसर का निदान और उपचार किया गया है, तो संभावना यह है कि दूसरा ट्यूमर भी विकसित करेगा।
  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2
    याद रखें कि जोखिम कारक कार्सिनोमा विकास की गारंटी नहीं है अध्ययनों से पता चला है कि इस तरह के आहार और धूम्रपान नहीं और शराब पीने नहीं की तरह अच्छी आदतों के साथ एक साथ शारीरिक गतिविधि के रूप में पर्यावरणीय कारकों, के प्रबंधन, कैंसरजनन, प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोशिकाओं कैंसर हो गया रोका जा सकता है।



  • एक टेस्टिक्युलर स्व परीक्षा चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    निवारक उपचारों के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें। आप वृषण कैंसर का खतरा होता है तो जान लें कि वर्तमान में निवारक चिकित्सा के अधिक उपलब्ध विस्तार करने के लिए चल रहे चिकित्सीय परीक्षणों, हालांकि सक्रिय दवा परहेजों, इस तरह के chemopreventive के रूप में, कैंसर की कोशिकाओं और पुनरावृत्ति के विकास को रोकने के लिए उपयोगी पाया गया है। डॉक्टर आपको बताएंगे कि यह दृष्टिकोण आपके लिए सही है या नहीं।
  • भाग 3

    लक्षणों की उपस्थिति में अभिनय करना
    एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    डॉक्टर से संपर्क करें अगर वृषण परीक्षण के दौरान आपको एक गांठ, एक सूजन, दर्दनाक या अजीब कड़ी मेहनत या किसी अन्य चेतावनी के संकेत मिलते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें यद्यपि ये वृषण कैंसर के कुछ लक्षण नहीं हैं, हालांकि यह सुनिश्चित करने के लिए एक यात्रा से गुजरना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • जब आप अपॉइंटमेंट के लिए फोन करते हैं, तो सभी लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं इस तरीके से आपको अधिक बार यात्रा करने की संभावना है
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी अतिरिक्त संकेत लिखें यदि आप महसूस करते हैं कि अंडकोष या शरीर के अन्य हिस्सों को प्रभावित करने वाले अन्य विसंगतियां हैं, तो उनकी सूची बनाएं यह भी ध्यान रखें कि आपको जिन लक्षणों पर विश्वास नहीं है, वे वृषण कैंसर से संबंधित हैं। कोई भी अतिरिक्त जानकारी चिकित्सक को निदान करने और उपचार योजना विकसित करने में सहायता कर सकती है। हमें याद रखने वाले लक्षणों में से:
  • निचले पेट और वृषण में भारीता या दर्द;
  • कंबल क्षेत्र में दर्द कठोरता या चोट से जुड़ा नहीं;
  • छाती सूजन (दुर्लभ);
  • बांझपन। दुर्लभ मामलों में, मनुष्य उत्पन्न होने की असमर्थता को छोड़कर कोई भी लक्षण नहीं दिखा सकते हैं
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 11 के शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    शांत रहो और आशावादी रहें एक बार जब आप अपने डॉक्टर के साथ अपनी नियुक्ति तय कर लें, तो आराम करने का प्रयास करें। याद रखें कि testicular कैंसर के 95% मामलों पूरी तरह से इलाज योग्य हैं और यह कि एक शुरुआती निदान इस प्रतिशत को 99% तक बढ़ाता है। इसके अलावा, लक्षण अन्य कम गंभीर रोगों के कारण हो सकते हैं जैसे:
  • एपिडीडिमिस में एक पुटी (अंडकोष के शीर्ष पर छोटी ट्यूब) शुक्राटोसेलेस कहा जाता है;
  • एक वृहत्तर वृषण रक्त वाहिका, जिसे वैरिकोसेले कहा जाता है;
  • वृषण झिल्ली में तरल का एक संचय, जिसे हाइड्रोसेले कहा जाता है;
  • पेट की मांसपेशियों में एक आँसू या खोलना, जिसे हर्निया कहा जाता है
  • एक टेस्टिकुलर स्व परीक्षा चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    4
    नियुक्ति पर जाएं यात्रा के दौरान, चिकित्सक आपको इसी तरह के परीक्षणों का प्रदर्शन करेंगे जो आपने सुना है कि आपने कौन-सी अनियमितताएं सुना है। इसके अलावा, आप अन्य लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी के लिए पूछेंगे। डॉक्टर शरीर के अन्य भागों में शारीरिक परीक्षा जारी रखेंगे, जैसे कि गले और पेट यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई मेटास्टैटिक फैलाव नहीं है। यदि आप सामान्य से कुछ नोटिस करते हैं, तो यह एक निदान पर पहुंचने के लिए आगे के परीक्षण लिखेंगे और यह देखने के लिए कि क्या वास्तव में एक ट्यूमर है
  • टिप्स

    • एक गर्म शावर के बाद अंडकोष की जांच करना आम तौर पर आसान होता है, जब अंडकोश की मात्रा कम हो जाती है
    • यदि आप ऊपर वर्णित लक्षणों में से कोई भी ध्यान न दें तो आतंक न करें आपने जो अनुभव किया है वह वापस सामान्य हो सकता है, लेकिन डॉक्टर के पास जाने और अन्य परीक्षा लेने का अवसर लेना।

    चेतावनी

    • सलाह और चिकित्सा देखभाल को बदलने के लिए इस लेख का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए फिर अपने चिकित्सक के कार्यालय में नियमित जांच के लिए जमा करें और स्वास्थ्य पेशेवर से इस और अन्य शारीरिक समस्याओं के परीक्षण के लिए अधिक जानकारी मांगें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दर्पण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com