स्तन कैंसर का इलाज कैसे करें

आठ महिलाओं में से एक ने अपने जीवन में कुछ बिंदु पर स्तन कैंसर का विकास किया - फेफड़ों के कैंसर के बाद यह महिलाओं में दूसरा सबसे आम कैंसर है। सौभाग्य से, मेडिकल साइंस ने बीमारी और संदिग्ध पिंडों की शीघ्र पहचान के लिए और उपलब्ध विभिन्न उपचारों के लिए कई अध्ययन और अग्रिम किए हैं। यदि आपको इस कैंसर का अत्यधिक उन्नत चरण में निदान नहीं हुआ है, तो यह बहुत संभावना है कि इसे इलाज और प्रभावी ढंग से इलाज किया जाएगा

कदम

विधि 1

चिकित्सा उपचार चुनें
क्रिएट ब्रेस्ट कैंसर चरण 1 नामक छवि
1
ट्यूमर के चरण और गंभीरता की स्थापना इससे पहले कि आप अपने चिकित्सक के साथ विभिन्न उपचार विकल्पों का वास्तविक मूल्यांकन कर सकें, आपको पता होना चाहिए कि जिस बीमारी से आपको प्रभावित हुआ है यदि कैंसर एक या दोनों स्तनों में मौजूद है पता करने के लिए, आकार पता है, तो आप एक या अधिक आम जनता है, कैंसर फैल गया है या (हथियार और / या शरीर के अन्य भागों में में नोड्स लिम्फ के लिए नहीं इस मामले में अगर, मेटास्टेस के बारे में बात करता है) - वे सभी सूचनाएं हैं जो डॉक्टर को बीमारी के स्तर का निर्धारण करने में मदद करती हैं, ताकि वह कार्यान्वित होने वाले उपचार के प्रकार को परिभाषित कर सकें। रोग के चरण 4 हैं:
  • स्टेज 1: ट्यूमर स्तन में स्थित है और व्यास में 2 सेमी से अधिक नहीं है;
  • स्टेज 2: यह स्तन में और एक्सीलरी लिम्फ नोड्स में मौजूद है - यह व्यास में 5 सेमी तक पहुंच सकता है;
  • स्टेज 3: 5 सेमी से अधिक व्यास का व्यास है और यह स्तन के आसपास के क्षेत्रों में फैल गया है;
  • स्टेज 4: पूरे शरीर में फैल गया (दुर्दम्य), दुर्भाग्य से, जब यह स्तर तक पहुंच जाता है तो यह इलाज योग्य नहीं है।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक स्तन कैंसर चरण 2 है
    2
    सर्जरी के लिए ऑप्ट यदि आपको इस कैंसर का निदान किया जाता है, तो सबसे आम उपचार लाइन शल्यक्रिया है आपको एक के अधीन किया जा सकता है "लुम्पेक्टोमी", जिसमें केवल खतरनाक नोडल को हटा दिया गया है, न कि पूरे स्तन का, या एक को "स्तन", जो स्तन को पूरी तरह से हटाने के लिए प्रदान करता है कभी-कभी, डबल मेस्टेक्टोमी किया जाता है - इस मामले में, दोनों स्तनों को हटा दिया जाता है भले ही कैंसर केवल एक में मौजूद हो। यह प्रक्रिया अक्सर जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है जो ट्यूमर समय के साथ अन्य स्तनों में विकसित होती है (यह देखते हुए कि कभी-कभी एक स्तन में बीमारी की उपस्थिति दूसरे में एक पलटाव के लिए पूर्वनिर्मित हो सकती है)।
  • आपरेशन के समय, यदि आप वांछित हैं, तो आप स्तन पुनर्निर्माण के लिए विकल्प चुन सकते हैं - यह प्रक्रिया एक ही समय में निष्कासन के रूप में या दूसरे ऑपरेशन के दौरान किया जा सकता है।
  • अक्सर परिस्थितियों के आधार पर, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा भी स्तन पुनर्निर्माण महिलाओं को जो ट्यूमर है अनुमान नहीं स्वास्थ्य कवरेज की वजह से एक स्तन आया है अगर तुम सौंदर्य कारणों के लिए यह पुनर्निर्माण के लिए चाहते हैं के लिए प्रदान करता है, उदाहरण के लिए विस्तार करने के लिए ।
  • यदि आपका कैंसर प्रारंभिक चरण में है, तो शल्य प्रक्रिया पर्याप्त हो सकती है।
  • घातक सूजन की हद पर निर्भर करता है, कभी कभी, लेकिन हमेशा नहीं, के अलावा सर्जरी के लिए आवश्यक है किसी भी मामले में radioterapia- को प्रस्तुत करने के, oncologist जो इस जरूरत को स्थापित करता है।
  • अक्सर, आप को पूरी तरह से ठीक होने का सबसे अच्छा मौका देने के लिए, एक रसायन चिकित्सा (या कम से कम हार्मोनल) उपचार द्वारा हस्तक्षेप का पालन करने की अनुशंसा की जाती है।
  • इमेज का शीर्षक चिकित्सा स्तन कैंसर चरण 3
    3
    कीमोथेरेपी का मूल्यांकन करें स्तन कैंसर के उपचार और उपचार के क्षेत्रों में से एक है जो सबसे विकसित और बेहतर है किमोथेरेपी है ऐसे तीन कक्षाएं हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं:
  • हार्मोनल या एंडोक्राइन थेरेपी आप इस कैंसर होने का पता कर रहे हैं, अपने चिकित्सक से परीक्षण के लिए प्रस्तुत एस्ट्रोजन रिसेप्टर और / या प्रोजेस्टेरोन (हार्मोन) कैंसर की कोशिकाओं में की उपस्थिति का आकलन करने के होगा। यदि परिणाम सकारात्मक है, तो अपने चिकित्सक उदाहरण इस दवा tamoxifene- के साथ एक संभव नई ट्यूमर के विकास को रोकता है और इलाज का सबसे अच्छा मौका प्रदान करता है के लिए एक हार्मोन चिकित्सा सलाह दे सकते हैं,।
  • मानक कीमोथेरेपी यदि कोई खतरा यह है कि कैंसर शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है, तो ओंकोलॉजिस्ट इस उपचार की सिफारिश कर सकता है जिसमें पूरे शरीर को उम्मीद है कि यह किसी भी कैंसर वाले सेल को मार सकता है जो संभवतः मेटास्टासिस हो सकता है।
  • लक्षित आणविक चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट एक विशिष्ट परीक्षण कर सकता है जिसे एचएआर 2 नामक एक प्रोटीन की तलाश है - यदि परीक्षण सकारात्मक है, तो आप इस प्रकार के चिकित्सा के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं जो ट्यूमर से लड़ने और उपचार की संभावना का अनुकूलन करने में मददगार हो सकता है। प्रयोग किए जाने वाले सक्रिय पदार्थों में ट्रस्टुज़ुंब और लैपटीनीब हैं, जो दोनों एचईआर / 2 प्रोटीन के सकारात्मक ट्यूमर का इलाज करने में सक्षम हैं।
  • क्रीम स्तन कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    क्या एक्सीलरी लिम्फ नोड्स की जांच होनी है यह देखते हुए कि सर्जिकल प्रक्रिया लगभग हमेशा ऑपरेशन के दौरान कैंसर (और इलाज) के लिए पहली पंक्ति हस्तक्षेप होती है, सर्जन स्तन के आसपास के लिम्फ नोड्स को भी नियंत्रित करती है और जो बगल में मौजूद हैं - उनका निरीक्षण आवश्यक है क्योंकि यदि वे हैं "दूषित" कैंसर कोशिकाओं से, चिकित्सीय दृष्टिकोण भिन्न हो सकता है
  • डॉक्टर भी बायोप्सी का प्रदर्शन कर सकते हैं प्रहरी लिम्फ नोड, एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें लिम्फ नोड के हटाने और विश्लेषण शामिल है जो कि सबसे अधिक होने की संभावना है "संक्रमित" कैंसर कोशिकाओं से यह पता लगाने के लिए, सर्जन ट्यूमर के एक डाई या रेडियोधर्मी निकटतम injects और लिम्फ नोड्स कि रंग को अवशोषित या उन है कि सकारात्मक हटा दिया और जांच कर रहे हैं radioattività- ध्यान देता है।
  • यदि कैंसर लसीका नोड्स में फैलता नहीं है, तो सर्जिकल ऑपरेशन और हार्मोन थेरेपी का संयोजन (टैमोक्सिफेन के साथ) आमतौर पर इलाज के लिए पर्याप्त है।
  • अन्यथा, ऑन्कोलॉजिस्ट आपको बीमार लोगों को स्तन के साथ निकालने और हार्मोन थेरेपी के अतिरिक्त सामान्यकृत कीमोथेरेपी के एक चक्र का प्रस्ताव देने की सलाह दे सकता है।
  • यदि ट्यूमर स्तन से दूर भागों में लिम्फ नोड्स के बाहर फैल गया है, तो एक को प्राप्त करना संभव नहीं है "ध्यान" पूरा। कैंसर ठीक हो सकता है यदि यह स्तन तक ही सीमित है या यदि सर्जन लिम्फ नोड्स को दूर करने में सक्षम है इससे पहले कि वे कहीं और बीमारी फैल सकें।
  • क्रीम स्टेस्ट कैंसर चरण 5 नामक छवि



    5
    उपचार के बाद नियमित स्क्रीनिंग परीक्षा के अधीन। के बाद भी ठीक हो जा रहा है (या के बाद कैंसर विनम्र कदम तक पहुँच गया है, यानी अब कोई मेडिकल टेस्ट से पता चला है), तब भी आप तुरंत किसी भी पुनरावृत्ति पता लगाने के लिए नियंत्रण परीक्षण प्रदर्शन जारी किया है। आमतौर पर, सिफारिश की स्क्रीनिंग परीक्षाएं हैं:
  • उपचार के बाद पहले तीन वर्षों में ऑन्कोलॉजिस्ट का नियमित दौरा हर तीन या छह महीने में, जिसमें डॉक्टर स्तनों और किसी भी विसंगति की जांच करता है। अगले दो वर्षों में, यह यात्रा हर 6-12 महीने में की जा सकती है और फिर एक वर्ष पर्याप्त है
  • उपचार के बाद वार्षिक मेमोग्राम और थोरैसिक रेडियोग्राफ।
  • अधिक गंभीर, मेटास्टाटिकल कैंसर वाले लोगों या आनुवंशिक सिंड्रोम वाले रोगियों के लिए जो इस बीमारी से अधिक प्रतीत होता है, एक और स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल प्रदान किया जाता है।
  • विधि 2

    निदान स्तन कैंसर जल्दी
    इम्यूर शीर्षक क्योर ब्रेस्ट कैंसर चरण 6
    1
    ध्यान दें कि इस कैंसर के उपचार (और इलाज की संभावना) की प्रभावशीलता नैदानिक ​​समयबद्धता पर निर्भर करती है। कुछ मायनों में, सबसे अच्छा इलाज रोकथाम है - यही कारण है कि चिकित्सा समुदाय नियमित स्तन कैंसर की जांच के परीक्षण के महत्व के बारे में महिलाओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है, ताकि शीघ्र पहचान संदिग्ध पिंड और जितना संभव हो उतना इलाज की संभावना में वृद्धि।
  • क्रीम स्टेस्ट कैंसर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्क्रीनिंग परीक्षा में जमा करें महिलाओं को हर दो साल में मैमोग्राफी करना चाहिए, क्योंकि वे 50 साल के हो जाते हैं। यह एक विशिष्ट एक्स-रे है जो स्तनों में अनियमितता का पता लगा सकता है और कुछ असामान्य तत्व पाए जाते हैं, ट्यूमर कोशिकाओं की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए आगे के परीक्षण (जैसे अल्ट्रासाउंड, असामान्य ऊतक बायोप्सी या एमआरआई भी) कर रहे हैं वे इलाज किया जाना चाहिए।
  • क्रीम स्टेस्ट कैंसर चरण 8 नामक छवि
    3
    यदि आप बीमारी से परिचित हैं, तो आनुवंशिक परीक्षण से गुजरें। यदि परिवार में किसी को स्तन कैंसर होता है और बीआरसीए जीन (ट्यूमर के आनुवंशिक गड़बड़ी) के लिए सकारात्मक परीक्षण किया जाता है, तो संभवतः आपको इस जीन की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एक परीक्षा करने की सलाह दी जाती है। यदि परीक्षण संदेह की पुष्टि करता है, तो आप स्तन और डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास का अधिक जोखिम उठाते हैं - हालांकि, अच्छी खबर यह है कि यदि आप सकारात्मक हैं, तो आप इस कारक के बारे में जानते हैं और आपका डॉक्टर अधिक से अधिक परीक्षणों का प्रस्ताव दे सकता है महिलाओं की औसतता के लिए और इस तरह रोग की शुरुआती निदान की संभावना का अनुकूलन करती है और इसलिए देखभाल की।
  • महिलाओं को बीमार होने का खतरा अधिक होता है, जैसे कि बीआरसीए जीन वाले लोगों को मेमोग्राफी शुरू करना शुरू करना चाहिए।
  • जो महिलाएं इस परीक्षा में सकारात्मक हैं वे जो कहते हैं, उससे गुज़र सकता है "डबल निवारक स्तन प्रत्यारोपण", जो मूल स्तन समस्या से बचने के लिए किसी ट्यूमर द्रव्यमान से पहले दोनों स्तनों को हटाने में शामिल होते हैं।
  • हालांकि, यह पूरी तरह से व्यक्तिगत पसंद है, क्योंकि उसके पास सौंदर्यवादी दृष्टिकोण से अपरिहार्य प्रभाव नहीं हो सकता है।
  • टिप्स

    • इस तथ्य का समर्थन करने के लिए सबूत हैं कि 50 वर्ष की उम्र से पहले मैमोग्राफ करने के लिए आवश्यक नहीं है, हालांकि कुछ संगठनों ने 40 वर्ष की आयु से उसे सलाह दी है। अपने चिकित्सक से पूछें अगर आपके मामले में यह जरूरी है या इस आयु वर्ग में परीक्षा लेने के लिए नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com