पेट कैंसर को कैसे पहचानें

कार्सिनोमा - या कैंसर - पेट में दुनिया में मृत्यु के मुख्य कारणों में से एक है। इसे जल्द से जल्द निदान करने में सक्षम होने से रोग का निदान काफी हो सकता है, लेकिन दुर्भाग्य से बहुत से लोग लक्षणों की सूचना नहीं देते जब तक कि बीमारी एक उन्नत चरण में नहीं होती है। उन्हें पहचानने और तत्काल चिकित्सा देखभाल करने के लिए सीखना एक बड़ा अंतर बना सकता है, अगर आप पेट कैंसर होने से डरते हैं।

कदम

भाग 1

प्रारंभिक लक्षणों को पहचानें
पेट कैंसर चरण 2 को पहचानें
1
मुख्य पेट लक्षणों की पहचान करें इस बीमारी के सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों को दो समूहों में विभाजित करना संभव है: उन पेट और सामान्य लोगों को प्रभावित करने वाले। पेट के लक्षण आमतौर पर प्रारंभ होते हैं और इसमें ईर्ष्या और अपच होता है। ईर्ष्या (या अपचिपूर्ण) छाती क्षेत्र और ऊपरी पेट में घुटकी में एसिड रेगुर्गटेशन प्रक्रिया की वजह से एक जलन होती है।
  • ट्यूमर अक्सर पेट में भोजन की एक अपर्याप्त अपघटन की ओर जाता है, जिसके परिणामस्वरूप, अपच के अन्य लक्षणों को ढंके हुए और पैदा होते हैं।
  • सिर्फ इसलिए कि आप इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास कैंसर है, लेकिन अगर आप उन्हें अक्सर दिखाते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • 2
    सूजन की भावना पर ध्यान दें यह रोग पेट की सूजन का कारण बनता है जिसके बदले में लगातार गैस प्रतिधारण होती है। खाने के बाद आपको फूला हुआ महसूस हो सकता है और भोजन की एक छोटी मात्रा के साथ भी पूर्णता की असामान्य भावना का अनुभव हो सकता है। यह भावना पेट कैंसर के शुरुआती लक्षणों में से एक हो सकती है।
  • एक और लक्षण पेट में दर्द और उरोस्थि (छाती की हड्डी) हो सकता है।
  • यदि आप अक्सर पूर्ण, फूला हुआ महसूस करते हैं और अन्य प्रारंभिक लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक पर जाएं।
    पेट कैंसर चरण 4 को पहचानें
  • पेट कैंसर चरण 5 को पहचानें
    3
    जांच लें कि आपको कठिनाई लेने में कठिनाई है। इस मामले में यह अन्नप्रणाली और पेट के बीच के क्षेत्र में एक ट्यूमर हो सकता है इस क्षेत्र में एक कार्सिनोमा भोजन को पार करने में बाधा डाल सकती है, जिससे डिस्फ़ैगिया (निगलने में कठिनाई) हो सकती है।
  • पेट कैंसर चरण 6 को पहचानें
    4
    एक पुरानी मतली को अनदेखा न करें एक पेट के कैंसर के साथ इस मामले में भोजन का मार्ग अवरुद्ध हो क्षेत्र है कि इन दो अंगों को जोड़ता में एक ट्यूमर हो सकता है पेट और आंत के बीच अवरोधों का गठन किया जा सकता है। इस परिस्थिति में सबसे स्पष्ट लक्षण क्रोनिक मतली और उल्टी है।
  • दुर्लभ मामलों में, उल्टी रक्त के निशान दिखा सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो आपको तत्काल डॉक्टर के साथ नियुक्ति करना होगा।
  • पेट कैंसर चरण 15 को पहचानें
    5
    कैंसर के अन्य सामान्य लक्षणों को रेट करें आप अन्य सामान्यीकृत लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जो विशेष रूप से संभवतः पेट के कैंसर का उल्लेख नहीं करते हैं, लेकिन यह एक समस्या पैदा करता है। लिम्फ नोड्स को जांचना सुनिश्चित करें: जब वे सूजन हो जाते हैं तो वे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत देते हैं पेट के कैंसर के मामले में, कैंसर कोशिकाओं पेट से स्थानांतरित (या से जहां यह कार्सिनोमा स्थानीय है) के बाएं जो कुछ सूजन का कारण बनता है कांख लिम्फ नोड्स तक पहुँचने के लिए लसीका वाहिकाओं के माध्यम से।
  • कैचेक्सिया (मांसपेशियों की हानि) के लक्षणों की जांच करें। कैंसर की कोशिकाओं में बेसल चयापचय दर में वृद्धि होती है जिससे मांसपेशियों के ऊतक में क्षय हो जाती है।
  • कैंसर के कारण रक्त की कमी से एनीमिया हो जाता है, जिससे कमजोरी और पीड़ा हो सकती है।
  • ट्यूमर वाले लोग को पुरानी थकावट की भावना महसूस होती है, सतर्कता या कठिनाई की भावना महसूस करते रहना।
  • भाग 2

    सबसे उन्नत स्टेज में लक्षण पहचानें
    पेट कैंसर चरण 1 को पहचानें
    1
    पेट में दर्द और बेचैनी में वृद्धि को देखें जैसे-जैसे ट्यूमर की प्रगति होती है और बड़ा हो जाता है, पेट या पेट में दर्द और असुविधा भी बढ़ जाती है। यह आमतौर पर एक दर्द होता है जो समय के साथ तीव्रता में बढ़ता है और दवा के साथ कम नहीं होता है
    • पेट के कैंसर के आसपास संरचनाओं को सम्मिलित कर सकते हैं, जबकि अल्सरेटेड कैंसर पेट की झिल्ली को नष्ट कर सकता है। दोनों प्रकार के कार्सिनोमा पेट का दर्द कर सकते हैं।
  • पेट कैंसर चरण 14 को पहचानें
    2



    अपनी भूख को रेट करें कैंसर कोशिकाएं पदार्थों को जब्त करते हैं जो भूख के संकेतों को कम करते हैं। इस तथ्य को जोड़ें कि ट्यूमर तृप्ति की भावना पैदा करता है, यह काफी सामान्य है कि आप अपनी भूख खो देते हैं नतीजतन, जैसे रोग बढ़ता है, मरीज का वजन काफी कम हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आपने अपनी भूख को खो दिया है और कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो अपना वजन घटाने की निगरानी करें और डॉक्टर से संपर्क करें।
  • पेट कैंसर चरण 8 को पहचानें
    3
    जांच लें कि आपके पेट पर कोई नोड्यूल या बुलगे हैं या नहीं। समय के साथ, आपके पेट में अधिक से अधिक द्रव जमा होता है और आप बाम्प और नोड्यूल देख सकते हैं। पेट के ट्यूमर के साथ आप पेट में एक कठिन और अनियमित गांठ महसूस कर सकते हैं जो श्वास के साथ चलता है और आगे बढ़ने पर आगे बढ़ सकते हैं
  • जब ट्यूमर एक उन्नत चरण में होता है तो पेट में पेट के ऊपरी बाएं क्षेत्र में एक कठिन द्रव्यमान पैदा हो सकता है।
  • पेट कैंसर चरण 7 को पहचानें
    4
    मल की जाँच करें जब ट्यूमर एक अधिक उन्नत चरण तक पहुंचता है, तो एक निरंतर खून बह रहा हो सकता है - खून लाल या काले रंग से बना मल के साथ निकाल दिया जाता है जब आप बाथरूम में जाएं और देखो कि क्या खून का कोई निशान है तो देखें कि क्या वे बहुत ही अंधेरे या काले रंग के तार हैं
  • यदि आपके पास कब्ज या दस्त हैं, तो यह पेट कैंसर का संकेत हो सकता है।
  • मल की उपस्थिति के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते समय सुनिश्चित करें कि आप खुले और स्पष्ट हैं
  • भाग 3

    जोखिम कारक निर्धारित करें
    पेट कैंसर चरण 17 को पहचानें
    1
    उम्र, लिंग और जातीयता की दर कुछ संभावित जोखिम कारक स्वास्थ्य और जीवन शैली के साथ जुड़े हुए हैं, लेकिन कुछ पहलू हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं या जिन पर आप हस्तक्षेप नहीं कर सकते। 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इस कैंसर की घटनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और इसका अक्सर 60 से 80 साल के बीच का निदान किया जाता है। इसके अलावा यह महिलाओं की तुलना में पुरुषों में एक कार्सिनोमा अधिक आम है।
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह सफेद त्वचा से युक्त लोगों की तुलना में हिस्पैनिक, अफ्रीकी, एशियाई और प्रशांत द्वीप आबादी के बीच अधिक आम है।
    • जापान, चीन, दक्षिणी और पूर्वी यूरोप, मध्य और दक्षिण अमेरिका में रहने वाले लोग इस कैंसर को अन्यत्र रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक संविदा करने की संभावना रखते हैं।
  • पेट कैंसर चरण 22 को पहचानें
    2
    अपनी जीवन शैली की जांच करें आदतें और भोजन जोखिम कारकों पर बड़ा प्रभाव हो सकता है धूम्रपान और शराब सेवन करने से पेट के कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि शरीर में हानिकारक पदार्थ पेश होते हैं। कम फाइबर आहार एक और जोखिम कारक है, जैसे जब शरीर में भोजन में कैंसरजनक तत्वों को उजागर किया जाता है, तब तक लंबा होता है। नाइट्रेट के उच्च स्तर वाले नमकीन, सूखे, धुएं वाले खाद्य पदार्थों का स्थायी उपभोग अन्य कारक हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • यह भी माना जाता है कि अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों कार्डिया (पेट के साथ जुड़ी पेट के ऊपरी भाग) के कैंसर के खतरे से अधिक हो सकते हैं।
  • यदि आप कोयला, धातु या रबर उद्योग में काम करते हैं तो जोखिम अधिक होता है। इन क्षेत्रों में कार्यकर्ता अन्य प्रकार के उद्योगों में काम करने वालों से अधिक कार्सिनोजेन्स के संपर्क में हैं।
  • पेट कैंसर चरण 20 को पहचानें
    3
    अपने नैदानिक ​​और पारिवारिक इतिहास को समझें अपनी व्यक्तिगत चिकित्सा के इतिहास को ध्यान से लिखिए और पिछली बीमारियों या उपचारों पर ध्यान दें और जो भविष्य में पेट के कैंसर के विकास की संभावना बढ़ा सकते हैं। विशेष रूप से एच पाइलोरी, क्रोनिक gastritis या शोषग्रस्त, सांघातिक अरक्तता या गैस्ट्रिक जंतु के संक्रमण के लिए चौकस रहें, क्योंकि वे सभी परिस्थितियों के पेट के कैंसर की संभावना अधिक होती हो सकता है।
  • ट्यूमर उन लोगों में अधिक आसानी से विकसित होता है जो अतीत में सर्जरी कर चुके हैं जो पेट के एक हिस्से को हटा दिए हैं।
  • यह कैंसर का भी एक प्रकार है जो आनुवंशिक लक्षण हो सकता है, इसलिए अपने परिवार के सदस्यों के नैदानिक ​​इतिहास पर ध्यान दें।
  • यदि आपके पास एक करीबी रिश्तेदार है जो इस कैंसर का निदान किया गया है, तो आप उन लोगों से अनुबंध करने की अधिक संभावना है जो रोग से परिचित नहीं हैं।
  • पेट कैंसर चरण 24 को पहचानें
    4
    अपने डॉक्टर से संपर्क करें अगर आपको कोई संदेह है या पेट के कैंसर होने के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर के पास आपकी यात्रा है। वह मौजूदा जोखिमों की समीक्षा करने में सक्षम होंगे और भविष्य में उन्हें अनुबंधित करने की संभावना को कम करने के लिए आप अपनी जीवन शैली में बदलावों पर सलाह दे सकते हैं। एक समय पर निदान रोग का निदान में एक बड़ा अंतर हो सकता है, इसलिए यदि आप चिंतित हैं तो जल्दी से कार्य करें
  • टिप्स

    • यदि आप लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना संभव है जितनी जल्दी हो सके पेट कैंसर का निदान और उपचार करना बेहतर है।
    • यह को रोकने के लिए, एक आहार फल में अमीर का पालन करने की कोशिश करने के लिए, सब्जियों और विटामिन सी से बचने के लिए प्रयास करें या कम से कम तली हुई खाद्य पदार्थ को कम, धूम्रपान, संरक्षित या अमीर nitrati- भी अच्छा स्वास्थ्य की आदतों को बनाए रखने, संरक्षण और खाद्य पदार्थ तो रेफ्रिजरेटिंग सुनिश्चित करें।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com