कैसे समझें अगर आपके पास प्रोस्टेट कैंसर है

प्रोस्टेट कैंसर का विकास तब होता है जब ग्रंथि की सामान्य कोशिका बदल जाती है, असामान्य हो जाती है और अनियंत्रित तरीके से पैदा होती है। यह कार्सिनोमा दुनिया में पुरुषों के बीच प्रसार से दूसरे स्थान पर है और निदान रोगियों की औसत आयु 66 वर्ष है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, प्रोस्टेट कैंसर के विकास का वर्तमान खतरा लगभग एक छठा है, जिसका अर्थ है कि जीवन में छह लोगों में से एक व्यक्ति प्रभावित होगा। हालांकि, यह एक तेज गति से दर और कम मृत्यु दर के साथ कार्सिनोमा है जोखिम वाले कारकों और लक्षणों को पहचानने के द्वारा आप समझ सकते हैं कि जांच करने के लिए चिकित्सक के पास कब जाना और संभवतः, आधिकारिक निदान प्राप्त करें।

कदम

भाग 1

जोखिम कारक पहचानें
1
माना कि उम्र प्रोस्टेट कैंसर के लिए मुख्य जोखिम कारक है। यह 40 वर्ष से कम उम्र के युवाओं में कम घटना के साथ होता है - हालांकि, 50 साल की उम्र के बाद ही हालात में अचानक वृद्धि होती है। आंकड़े बताते हैं कि 10 में से 6 रोगियों का निदान 65 वर्ष होता है।
  • यह धारणा है कि उम्र से जुड़ी जोखिम के प्रतिशत में वृद्धि डीएनए और तंत्र के शारीरिक कमजोर होने की वजह से है "विरोधी कैंसर" नतीजतन, वृद्ध पुरुषों आनुवंशिक और सेलुलर उत्परिवर्तनों के लिए अधिक संवेदी हैं। उत्परिवर्तन, असामान्य कोशिकाओं के विकास की ओर अग्रसर होते हैं, जैसे कि कैंसर वाले।
  • 2
    अपने जातीयता का मूल्यांकन करें के अनुसार राष्ट्रीय कैंसर संस्थान औरअमेरिकन कैंसर सोसाइटी, यह ट्यूमर एक सफेद या हिस्पैनिक जातीय समूह के मुकाबले अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों के बीच अधिक आम है।
  • यह भी प्रतीत होता है कि प्रोस्टेट कैंसर रंग आबादी के बीच एक छोटी उम्र में विकसित होता है। 12,000 पुरुषों के एक अध्ययन से पता चला है कि 50% उम्र से पहले कैंसर का निदान किया गया रोगियों का 8.3% काला था और केवल 3.3% सफेद थे शोध से यह भी, कि पुरुषों अश्वेतों को दिखाने के लिए, औसत पर, पीएसए (प्रोस्टेट विशिष्ट प्रतिजन, विश्लेषण के मानदंड माना जाता में से एक) और कैंसर, जब पता चला का उच्च स्तर होता प्रतीत एक स्टेडियम अधिक में स्थित है उन्नत। यह आनुवंशिक कारकों और खाने की आदतों का परिणाम हो सकता है, लेकिन वास्तव में वास्तविक कारण अज्ञात है।
  • 3
    अपने परिवार के इतिहास पर विचार करें रिश्तेदारों के बीच प्रोस्टेट ट्यूमर के मामलों की उपस्थिति जोखिम का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि पिता या भाई के इस प्रकार के ट्यूमर होते हैं, तो प्रश्न में व्यक्ति उसी रोग विज्ञान से पीड़ित होने का दोहरा जोखिम चलाता है। बीमार रिश्तेदारों की संख्या में वृद्धि बाधाओं
  • उदाहरण के लिए, बीआरसीए 1 या बीआरसीए 2 जीन उत्परिवर्तन वाले पुरुष प्रोस्टेट कैंसर का अधिक खतरा हैं। बीआरसीए 2 जीन म्यूटेशन एक अधिक आक्रामक कार्सिनोमा के साथ जुड़े हुए हैं जो कि जब यह एक उन्नत चरण में है,
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ म्यूटेशन वंशानुगत हैं और संभवतः कैंसर की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं - यह फिर भी मामलों के एक छोटे प्रतिशत के लिए सही है।
  • 4
    पोषण द्वारा निभाई गई भूमिका की जांच करें जो पुरुष जानवरों के कई वसा का उपभोग करते हैं वे इस कैंसर से प्रभावित होने की अधिक संभावनाएं हैं। अनुसंधान ने निष्कर्ष निकाला है कि इस प्रकार के भोजन, विशेष रूप से लाल मांस और पूरे डेयरी उत्पादों से अधिक, कैंसर प्रोस्टेटिक कोशिकाओं के विकास को उत्तेजित करता है।
  • यदि आपका आहार फलों और सब्जियों में खराब है, तो आपको बीमार होने की अधिक संभावना है।
  • भाग 2

    लक्षण पहचानें
    1
    अकेले लक्षणों पर भरोसा मत करो हालांकि ये कैंसर के विकास के कुछ चरणों के साथ होते हैं, पहले मरीज को किसी भी अशांति से ग्रस्त नहीं होता है। अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको अपने जोखिम कारकों के बारे में चिंतित हैं, तो एक निवारण कार्यक्रम की स्थापना करें जो आपकी स्थिति के अनुरूप है। यदि आप यहां वर्णित किसी भी चिन्ह की कोशिश करते हैं, तो जल्द से जल्द एंडरोलॉजिस्ट के साथ नियुक्ति करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 2
    मूत्र के कम मजबूत और तीव्र प्रवाह पर ध्यान दें प्रोस्टेट कैंसर के कई लक्षण पेशाब से संबंधित हैं। आप पाएंगे कि, आपके प्रयासों की परवाह किए बिना, आप धीमे और कम बल के साथ पेशाब करते हैं। कुछ मामलों में, आप एक ही कारण के लिए जलन महसूस कर सकते हैं।
  • मूत्रमार्ग (ट्यूब जो मूत्राशय से लिंग के माध्यम से पेश करती है) प्रोस्टेट ग्रंथि के मध्य में सही होती है। ट्यूमर प्रोस्टेट को बढ़ाता है और मूत्रमार्ग पर दबाव लागू करता है इसका परिणाम कमजोर मूत्र का प्रवाह या पेशाब के प्रवाह को जल्दी से शुरू करने और रोकने के लिए असमर्थता है।
  • ऑब्सट्रक्टिव लक्षण आमतौर पर रोग की गंभीर प्रगति का संकेत देते हैं। जब रोगी मूत्र पथ के रुकावट के लक्षणों को दर्शाता है, तो कैंसर की हड्डियों या लिम्फ नोड्स से मेटास्टासिस होने की अधिक संभावना होती है।
  • 3
    मूत्र उत्तेजना में वृद्धि पर ध्यान दें रात के दौरान आपको पेशाब में कई बार उठना पड़ सकता है ट्यूमर की वृद्धि मूत्रमार्ग के मार्ग को प्रतिबंधित करती है और मूत्राशय पूरी तरह से खाली होने से रोकती है। संपीड़न के कारण मूत्राशय को और अधिक आसानी से भरना पड़ता है और फलस्वरूप पेशाब की अधिक तीव्रता का अनुभव होता है।
  • 4
    वीर्य में रक्त की उपस्थिति पर ध्यान दें। मौलिक तरल पदार्थों की एक श्रृंखला के माध्यम से गुजरता है जो कि मूत्रमार्ग तक फैले हुए हैं। बढ़ते ट्यूमर द्रव्यमान के कारण दबाव इस रास्ते में रक्त वाहिकाओं को घायल कर सकते हैं और रक्त शुक्राणु में फैल सकता है। इस मामले में, आप वीर्य में चमकदार गुलाबी या लाल निशान देखेंगे, जो आम तौर पर दूधिया सफेद है।
  • 5
    निचले हिस्से, कूल्हे या जांघों में एक असामान्य दर्द पर ध्यान दें। मरीजों को यह एक गहरी, स्पंदनिंग हड्डी के दर्द के रूप में परिभाषित करता है जो एक वैध कारण के बिना प्रकट होता है। आप पाएंगे कि यह काफी कारण उठता है और आप इसे कम नहीं कर सकते
  • इस प्रकार की शारीरिक पीड़ा बताती है कि प्रोस्टेट कैंसर हड्डियों में फैल चुका है और रीढ़ की हड्डी पर दबाव डालने वाले रीढ़ की हड्डी का परिणाम है।
  • यदि रीढ़ की हड्डी की नसों को सम्मिलित करने के लिए ट्यूमर काफी बड़ा होता है, तो आप स्तब्ध हो जाना महसूस कर सकते हैं।
  • भाग 3

    प्रोस्टेट कैंसर निदान करें
    1
    रोकथाम के लिए दिशानिर्देशों के बारे में दस्तावेज। विभिन्न प्रोस्टेट कैंसर संगठनों और संगठनों ने अलग स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल की सिफारिश की है। हालांकि कुछ लोगों ने एक साल में एक निश्चित उम्र बीत जाने पर चेक से गुजरना सलाह दी है सीडीसी एक वार्षिक पीएसए परीक्षण की आवश्यकता नहीं है जब तक कि स्पष्ट लक्षण न हों। रोकथाम का मुख्य कारक वैद्यकीय जांच से गुजरने के लिए व्यक्तिगत और सूचित पसंद बनी हुई है।



  • 2
    अपनी उम्र के आधार पर आवधिक परीक्षणों का मूल्यांकन करना। यद्यपि विभिन्न संगठनों के स्क्रीनिंग प्रोटोकॉल के बारे में अलग-अलग राय है, ये आम तौर पर इन मानदंडों के साथ परीक्षण करने का एक अच्छा विचार है:
  • बहुत अधिक जोखिम वाले लोगों के लिए 40 में ये पुरुष हैं जिनके परिवार में एक युवा उम्र में प्रोस्टेट कैंसर के एक से अधिक मामले हैं।
  • उच्च जोखिम वाले पुरुषों के लिए 45 इस श्रेणी में अफ्रीकी अमेरिकियों शामिल हैं जिनके करीबी रिश्तेदार (पिता, पुत्र या भाई) हैं जो 65 वर्ष की आयु से पहले प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित हैं।
  • औसत जोखिम वाले पुरुषों के लिए 50 यह समूह अन्य सभी पुरुषों को अभ्यास में एकत्र करता है जो पहले दो से संबंधित नहीं हैं। याद रखें, हालांकि, यह मानदंड उन व्यक्तियों पर ही लागू होता है जिनकी जीवन प्रत्याशा अगले 10 वर्षों से अधिक है, क्योंकि प्रोस्टेट कैंसर का बहुत धीमा गति है।
  • 3
    एक यूरोलॉजिस्ट से परामर्श करें यहां तक ​​कि अगर आप लक्षणों को पहचान सकते हैं जो इस बीमारी का सुझाव दे सकते हैं, तो केवल चिकित्सक एक औपचारिक निदान में आ सकता है। यदि आप विकारों का अनुभव करते हैं और आपके पास जोखिम कारक होते हैं, तो मूत्रविज्ञानी सबसे पहले दो परीक्षण करेगा और लक्षण चित्र (यदि कोई हो) के संबंध में परिणाम का मूल्यांकन करेगा कि कैसे आगे बढ़ने का फैसला किया जाए पहली परीक्षाएं हैं:
  • गुदा परीक्षा, जिसके दौरान चिकित्सक रोगी के दाग में उंगली डालता है और प्रोस्टेट ग्रंथि पर प्रेस को आकार, स्थिरता और सतह के बारे में किसी भी विसंगति का अनुभव करता है।
  • प्रोस्टेट विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) के स्तर का परीक्षण, जो प्रोस्टेट द्वारा उत्पादित प्रोटीन को मापता है। इस मामले में, पीएसए एकाग्रता की जांच के लिए एक रक्त का नमूना लिया जाता है - जब यह 5 एनजी / एमएल से कम होता है तो यह सामान्य माना जाता है, जब यह 10 एनजी / एमएल से अधिक हो जाता है तो यह ट्यूमर की संभावना को इंगित करता है। हालांकि, पीएसए का उच्च स्तर भी गैर-कैंसर रोगों से जुड़ा हुआ है, जैसे सूजन और संक्रमण।
  • यदि पीएसए में वृद्धि जारी है, तो यह प्रोस्टेट कैंसर का संकेत दे सकता है
  • 4
    अन्य परीक्षाओं के बारे में यूरोलॉजिस्ट से पूछें आपका डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड जांच द्वारा निर्देशित बायोप्सी की सिफारिश कर सकता है। प्रक्रिया के दौरान, प्रोस्टेट ऊतक का एक नमूना लिया जाता है और फिर ट्यूमर कोशिकाओं के लिए प्रयोगशाला में विश्लेषण किया जाता है।
  • चुंबकीय अनुनाद और पीईटी कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी के साथ मिलकर ट्यूमर के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए बहुत उपयोगी छवियों के लिए नैदानिक ​​परीक्षण हैं I इन उपकरणों के लिए धन्यवाद प्रोस्टेट ग्रंथि के आकार और चयापचय गतिविधि के स्तर (कैंसर कोशिकाओं को सामान्य कोशिकाओं की तुलना में अधिक सक्रिय हैं और पीईटी के साथ पहचाना जा सकता है) निर्धारित करना संभव है। इसके अलावा, किसी मेटास्टेटिक घाव को खोजना संभव है।
  • 5
    ध्यान में रखें गलेसन स्केल स्टेजिंग. पैथोलॉजिस्ट प्रोस्टेट कैंसर को गलेसन स्केल के अनुसार एक डिग्री प्रदान करते हैं, जो इंगित करता है कि असामान्य कोशिकाएं सामान्य कोशिकाओं से भिन्न होती हैं और वे कितनी तेजी से बढ़ते हैं। पैमाने पर, मान 1 और 5, जहां 1 का अर्थ है ट्यूमर के ऊतक एक पहलू अभी भी बहुत सामान्य करने के लिए इसी तरह की है कि बीच शामिल है, जबकि 5 एक पूरी तरह से अलग कोशिकाओं है कि ग्रंथि (आक्रामक कैंसर और उन्नत चरण) में फैल गया है इंगित करता है है।
  • ग्लाससन की डिग्री अधिक, कैंसर बढ़ने और जल्दी से फैलता है कि इस मौका अधिक से अधिक इस मानदंड के आधार पर, ओंकोलॉजिस्ट के साथ युरॉजिस्ट आपको बताएगा कि कौन सा सबसे अच्छा इलाज है।
  • भाग 4

    देखभाल विकल्पों का वजन करना
    1
    एक रोग का निदान के लिए डॉक्टर से पूछें आम तौर पर, यदि ट्यूमर प्रोस्टेट ग्रंथि में स्थानीयकृत है, तो यह उपचार योग्य है। यदि असामान्य कोशिकाएं हार्मोनल उपचार का जवाब देती हैं, तो इसका निदान अनुकूल माना जाता है। अगर वहाँ एक क्षेत्रीय मेटास्टेसिस किया गया है और निदान के तीन साल में जीवित रहने की दर स्थानीय ट्यूमर के लिए 100%, 99.1% है 33.1% जब मेटास्टेसिस शरीर के अंगों प्रोस्टेट से दूर पहुंच गया।
  • 2
    कैंसर स्थानीय है जब एक कट्टरपंथी प्रोस्टेट ग्रंथि का मूल्यांकन करें। यदि असामान्य कोशिकाएं ग्रंथि से बाहर नहीं निकलतीं हैं, तो एक शल्य-चिकित्सा को हटाने के लिए किया जा सकता है।
  • 10 साल, एक प्रतीक्षा करने के लिए एक छोटा जीवन प्रत्याशा के साथ बुजुर्ग स्पर्शोन्मुख के लिए और ट्यूमर के विकास की निगरानी के लिए दृष्टिकोण को देखने सर्जरी करने से पहले, दिखाया जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रोस्टेट सर्जरी अन्य जटिलताओं का कारण बन सकती है, जैसे कि असंयम और सीधा होने लगने वाला दोष
  • 3
    रेडियोधर्मी के बारे में जानें यदि ट्यूमर ने पड़ोसी के ऊतकों पर आक्रमण किया हो। जब प्रोस्टेट कैंसर ग्रंथि से बाहर फैल गया है, तो आमतौर पर विकिरण चिकित्सा की सिफारिश की जाती है। इसके अलावा, एण्ड्रोजन को कम करने के द्वारा (मर्दाना विशेषताओं को बनाए रखने वाले हार्मोन) और मेटास्टेसिस सीमित हो सकते हैं। जब कैंसर कोशिकाओं को क्षेत्रीय स्तर पर आक्रामक हो जाते हैं, तो इसका उद्देश्य इसके प्रसार को सीमित करना है
  • 4
    मेटास्टेसिसेड ट्यूमर के मामले में उपलब्ध विकल्पों पर विचार करें। कैंसर कोशिकाओं शरीर के अन्य भागों में फैल चुके हों, तो उपचार प्रोटोकॉल आमतौर पर टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन में कमी (जो एण्ड्रोजन सीमित करता है और जो स्तर ट्यूमर में metastasized साथ ध्यान में रखा जाता है कि तुलना में कहीं अधिक कट्टरपंथी दृष्टिकोण शामिल क्षेत्रीय)।
  • विरोधी एण्ड्रोजन: इन दवाओं एण्ड्रोजन हार्मोन ब्लॉक, इसलिए वे हार्मोन रिसेप्टर ऊतक लोकप्रिय nell`organismo- ऐसा करने से टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम पर उनके कार्य प्रदर्शन नहीं कर सकते।
  • गोनॉडोट्रॉफिन- रिलीजिंग हार्मोन के हार्मोन एन्टागोनिस्ट: वे दवाओं कि पिट्यूटरी ग्रंथि में रिसेप्टर्स करने के लिए बाध्य और टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को दबाने में मदद कर रहे हैं।
  • हार्मोन रिलीज हार्मोन एगोनिस्ट ल्यूटिनाइजिंग: यह दवा टेस्टोस्टेरोन को कम करने के लिए एण्ड्रोजन स्राव मार्गों में हस्तक्षेप करती है।
  • ऑरिवीक्टीमी: यह सर्जिकल प्रक्रिया है जिसके दौरान अंडकोष पूरी तरह से हटा दिए जाते हैं। इस प्रक्रिया का उपयोग केवल उन रोगियों के लिए किया जाता है जो अन्य उपचार का जवाब नहीं देते हैं।
  • टिप्स

    • अपने डॉक्टर के साथ जांच की एक श्रृंखला की अनुसूची करें क्योंकि प्रोस्टेट कैंसर एक बहुत ही सामान्य कैंसर है, जैसा कि आप बड़े हो जाते हैं आपको जटिलताओं से बचने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए
    • लेख पढ़ें प्रोस्टेट कैंसर का इलाज कैसे करें इस बीमारी के विकास के जोखिम को कम करने के बारे में सलाह प्राप्त करने के लिए

    चेतावनी

    • यद्यपि यह लेख प्रोस्टेट कैंसर के बारे में जानकारी प्रदान करता है, उसे एक चिकित्सा सलाह नहीं माना जाना चाहिए हमेशा हर लक्षण और उपचार के साथ चिकित्सक से चर्चा करें, किसी भी विकृति के लिए
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com