प्रोस्टेट कैंसर का इलाज कैसे करें

प्रोस्टेट कैंसर अमेरिका में 6 पुरुषों में से 1 को प्रभावित करता है। यद्यपि यह डरावना लगता है, स्वस्थ जीवन शैली की आदतों के साथ और चिकित्सक द्वारा निर्धारित एक उपचार आहार, रोग रोका जा सकता है अक्सर इस प्रकार का कैंसर धीरे-धीरे विकसित होता है और अधिकांश पुरुष स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। यह लेख कई उपचार के नियमों की रूपरेखा और आप अपने लक्षणों को कम करने के लिए घर पर क्या कर सकते हैं पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

जीवनशैली परिवर्तन करना
क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 1 नामक छवि
1
स्वस्थ खाओ. प्रोस्टेट कैंसर के उपचार में मतली और स्वाद में परिवर्तन हो सकता है, जिसके कारण कम खाने और वजन घटाना होता है। हालांकि, शरीर में पर्याप्त पोषक तत्व पेश करने के लिए इसे तेजी से ठीक करने में मदद करना महत्वपूर्ण है आपको अपनी ताकत बनाए रखने के लिए प्रोटीन और कैलोरी में समृद्ध छोटे-छोटे भोजन करना चाहिए।
  • प्रोटीन और कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ हैं: मांस, दूध और पनीर, अंडे, मूंगफली का मक्खन, सूखे सेम, मटर, मक्खन, मार्जरीन, मेयोनेज़, एवोकैडो, गाढ़ा दूध और खट्टा क्रीम।
  • विटामिन ई और सेलेनियम तत्व हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करते हैं। विटामिन ई में समृद्ध पदार्थों में बादाम, पालक, चार्ड, एवोकैडो, मूंगफली, शलजम, शतावरी, सरसों और चिंराट हैं।
  • सेलेनियम में समृद्ध पदार्थ ब्राजीलियाई पागल, सूरजमुखी के बीज, मछली (ट्यूना, प्लैस, सार्डिन, सैल्मन), शेलफिश, मांस, मुर्गी पालन, अंडे, मशरूम, अनाज और प्याज हैं।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 2 नामक छवि
    2
    सक्रिय रखें. वजन को बनाए रखने और मूड को सुधारने के अलावा शारीरिक गतिविधि सामान्य रूप से स्वास्थ्य में सुधार करती है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम एक गतिहीन जीवन शैली के रहने वालों की तुलना में प्रोस्टेट कैंसर की घटनाओं को कम करता है। प्रशिक्षण कार्यक्रमों को ढूंढने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो आपकी ज़रूरतों को अच्छी तरह से पूरा करते हैं।
  • यदि आप पहले से ही प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन नहीं करते हैं, तो कम चलना शुरू करें या घर पर कुछ काम करें टहलने के लिए कुत्ते को ले जाएं, फर्नीचर को पुनर्व्यवस्थित करें, कार को धो लें, दूर से दूर रहें- यहां तक ​​कि छोटी चीजें भी अंतर कर सकती हैं
  • क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    धूम्रपान बंद करो और शराब पीने के लिए. ऐसे कारकों से बचें जो प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को बढ़ाते हैं, जैसे धूम्रपान और बहुत से शराब पीने न केवल इन तत्वों को प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ता है, लेकिन वे लगभग किसी भी अन्य बीमारी का कारण बन सकते हैं। त्वचा, दांत, बाल, नाखून और कमर के कारण होने वाली क्षति का उल्लेख करने के लिए नहीं।
  • क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    आराम व्यायाम खोजें. कुछ चीजें हैं जो आप लक्षणों को कम करने के लिए कर सकते हैं इनमें से अधिकांश पहल निदान से जुड़े तनाव और चिंता को कम करने पर केंद्रित हैं। एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मारने के लिए, एक ही समय में शांत होने पर व्यायाम करें। वज़न हासिल करना और उसी समय कम कोर्टिसोल के स्तर पर।
  • विभिन्न गतिविधियों की कोशिश करें, जैसे पार्क में चलना, बागवानी, योग या तैराकी। आप नवसिखुआ, पुनर्जागरण और स्वस्थ महसूस करेंगे।
  • कैंसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान का प्रयास करें. आराम के व्यायाम के तरीकों के अतिरिक्त, आप पा सकते हैं कि तनाव तनाव से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका है। यह केवल 15 मिनट का ज़ेन स्मॉलन लेता है जो रोजाना आपको बेहतर दिन लगता है। यह कोशिश कर रहा है!
  • यदि आप ध्यान में नए हैं और आप थोड़ा उलझन में हैं, तो बस एक आरामदायक जगह ढूंढकर शुरू करें और अपने सभी विचारों को दूर चलाएं। कुछ के लिए, देखने की आवश्यकता नहीं है बस कुछ ही मिनट ले लो और अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से महसूस करने के लिए कुछ के बारे में चिंता मत करो।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 6 नामक छवि
    6
    एक्यूपंक्चर के अधीन विषय. सुइयों का डर नहीं? तो आप एक्यूपंक्चर की कोशिश कर सकते हैं! तनाव के बिंदु पर छोटे पिन चूसने दमन तनाव को ढीला कर सकता है। यह एक प्राचीन चीनी अभ्यास है जिसे सदियों से और अच्छे कारण के लिए किया गया है। उपचार के बाद आप हल्का महसूस कर सकते हैं और आपके द्वारा वजन के सभी तनाव शरीर से बाहर आ जाएगा।
  • भाग 2

    उपचार का पालन करें
    कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 7 नामक छवि
    1



    पता है कि विभिन्न विकल्प क्या हैं आपका डॉक्टर सर्वश्रेष्ठ उपचार योजना लिखेंगे तुम्हारे लिए. हालांकि, विभिन्न संभावनाओं को जानना महत्वपूर्ण है और क्योंकि एक दूसरे से बेहतर हो सकता है विभिन्न उपचार विकल्प निम्न आधार पर हैं:
    • ट्यूमर का स्तर (कितना फैल गया है)
    • आयु और सामान्य स्वास्थ्य स्थिति यदि आपके पास कई स्वास्थ्य समस्याएं (comorbidity) हैं और विकिरण या सर्जरी जैसे उपचार को सहन करने में असमर्थ हैं, तो आपका डॉक्टर कम आक्रामक दृष्टिकोण की सिफारिश कर सकता है।
    • आप जो उपचार पसंद करते हैं कुछ रोगियों को यह देखना है कि स्थिति कैसे विकसित होती है, जबकि दूसरों को सर्जरी के लिए अधिक आक्रामक उपचार करना पसंद करते हैं।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 8 नामक छवि
    2
    प्रतीक्षा करें। प्रतीक्षा करने वाले लोगों के लिए एक विकल्प होता है जिनका कैंसर का बहुत ही प्रारंभिक चरण या कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों के साथ निदान किया गया है और इसलिए उन्हें इलाज नहीं मिल सकता है प्रोस्टेट कैंसर आम तौर पर धीरे-धीरे बढ़ता है, इसलिए इन रोगियों को नियमित परीक्षण से गुज़रना पड़ सकता है यह देखने के लिए कि क्या कैंसर तेजी से शुरू होता है
  • अगर यह तेजी से बढ़ता है, तो इलाज के एक और अधिक प्रभावी रूप से हो जाएगा।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 9 नामक छवि
    3
    रेडियोथेरेपी पर उप-स्टेशनों की मुद्रा विकिरण कैंसर कोशिकाओं को मारता है प्रोस्टेट रेडियोथेरेपी की दो मुख्य तकनीकों हैं:
  • बाहरी बीम थेरेपी. इस उपचार के दौरान आप एक बिस्तर पर झूठ बोल रहे हैं जबकि एक कार शरीर के चारों ओर बढ़ रही है, प्रोस्टेट के विकिरण को निर्देशित करती है। उपचार आमतौर पर कई हफ्तों के लिए सप्ताह में 5 दिनों की आवश्यकता होती है।
  • ब्रैकीथेरेपी. यह प्रोस्टेट में चावल अनाज के आकार के छोटे रेडियोधर्मी बीज रखने में शामिल है ये बीज धीरे-धीरे समय के साथ विकिरण की कम मात्रा प्रदान करते हैं। अंत में वे विकिरण जारी करना बंद कर देते हैं और उन्हें हटाया नहीं जाना चाहिए।
  • क्योर प्रोस्टेट कैंसर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    हार्मोन थेरेपी को ध्यान में रखें। टेस्टोस्टेरोन हार्मोन है जिस पर कैंसर की कोशिकाएं बढ़ने के आधार पर होती हैं। हार्मोन प्रदान करके टेस्टोस्टेरोन को कम करना जिससे कि इसके उत्पादन को रोकना कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है। ये हार्मोन हैं:
  • ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन प्रतिपक्षी हार्मोन (एलएचआरएच) को रिलीज करता है। ये दवाएं टेस्टोस्टेरोन कम टेस्टोस्टेरोन उत्पन्न करने का कारण बनती हैं। एक विशिष्ट डिगेलिक्स है, 240 मिलीग्राम खुराक में प्रशासित और 80 या 160 मिलीग्राम की खुराक पर बनाए रखा जाता है, जो प्रोस्टेट कैंसर वाले रोगियों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को दबा देता है।
  • हार्मोन चिकित्सा आमतौर पर कैंसर के उन्नत चरणों में ट्यूमर को कम करने या इसकी वृद्धि धीमा करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इससे रेडियोथेरेपी अधिक प्रभावी हो जाती है
  • क्यूर प्रोस्टेट कैंसर चरण 11 नामक छवि
    5
    अन्य दवाएं लें प्रोस्टेट कोशिकाओं तक पहुंचने से रोकने वाली दवाएं टेस्टोस्टेरोन को ब्लॉक करती हैं। ये एण्ड्रोजन रिसेप्टर इनहिबिटरस कहते हैं। इस दवा का एक उदाहरण bicalutamide (कैसोडेक्स) है - मानक खुराक एक दिन में मौखिक रूप से 50 मिलीग्राम है। अन्य समान दवाएं हैं:
  • ल्यूपोलिड (ल्यूप्रोन): मानक खुराक 3.75 मिलीग्राम का अंतःशिरा होता है, आवृत्ति डॉक्टर द्वारा निर्धारित की जाएगी।
  • गोजेरेलिन (ज़ोलाडेक्स): इसकी मात्रा एक माह में एक बार 3.6 मिलीग्राम से 10.8 मिलीग्राम तक नहीं होती है।
  • Triptorelin (Trelstar): आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित प्रत्येक 24 सप्ताह प्रति इंजेक्शन प्रति इंजेक्शन 3.75 मिलीग्राम प्रति खुराक, हर 12 सप्ताह और प्रत्येक 22 सप्ताह प्रति इंजेक्शन 22.5 मिलीग्राम प्रति इंजेक्शन प्रति 11.25 मिलीग्राम दिया जा सकता है।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 12 नामक छवि
    6
    शल्य चिकित्सा का मूल्यांकन करें प्रोस्टेट और कभी-कभी अंडकोष को शल्यचिकित्सा हटा दिया जाता है प्रारंभिक चरण में प्रोस्टेट कैंसर के लिए, यह एक शोधन माना जाता है "चिकित्सा"। यह टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को कम करने का सबसे कट्टरपंथी तरीका है और इसलिए प्रोस्टेट कैंसर है। विकल्प हैं:
  • रोबोट की सहायता प्राप्त सर्जरी. इस प्रक्रिया के दौरान यंत्र रोबोट से जुड़े होते हैं और एक छोटा चीरा के माध्यम से पेट में डाला जाता है। सर्जन कंसोल पर बैठता है और रोबोट को नियंत्रित करने और उपकरणों को स्थानांतरित करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करता है।
  • रेट्रोबूबिक सर्जरी. प्रोस्टेट ग्रंथि को खत्म करने के लिए सर्जन निचले पेट में एक चीरा बनाता है अन्य प्रकार की प्रोस्टेट कैंसर सर्जरी की तुलना में, इसमें तंत्रिका क्षति का एक कम जोखिम होता है जिससे मूत्राशय और निर्माण समस्याओं का कारण हो सकता है।
  • पेरिअनल सर्जरी. प्रोस्टेट तक पहुंचने के लिए गुर्दे और वृषण के बीच एक चीरा बनाई जाती है। इस प्रकार की शल्यक्रिया तेजी से वसूली के समय की अनुमति देती है, लेकिन पड़ोसी तंत्रिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है।
  • कैरोल प्रोटेस्ट कैंसर चरण 13 नामक छवि
    7
    केमोथेरेपी के बारे में अपने चिकित्सक को सूचित करें इस उपचार में कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए दवाएं शामिल होती हैं जो कि पैदा होती हैं। इसे गोलियों या दोनों में, नसों का संचालन किया जा सकता है। यह आमतौर पर उन लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है जिनके शरीर के दूर क्षेत्रों में पहले से ही मेटास्टेसिस किया गया ट्यूमर है। यह उन पुरुषों के लिए एक विकल्प भी हो सकता है जो हार्मोन थेरेपी के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं।
  • टिप्स

    • भोजन की खुराक लेने से पहले स्वस्थ आहार चुनें कुछ विटामिन और खनिज जैसे टमाटर में लाइकोपीन प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम या कम करता है।
    • कोई घर उपाय नहीं है या "वैकल्पिक चिकित्सा" जो इस ट्यूमर का इलाज करता है उपचार की तलाश करते समय हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com