फेफड़ों के कैंसर को कैसे रोकें

अमेरिकन फेफड़े एसोसिएशन के अनुसार, फेफड़े का कैंसर दुनिया में सबसे आम प्रकार के कैंसर है, और यह एक है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक मृत्यु का कारण बनता है, दोनों पुरुषों और महिलाओं के बीच फेफड़े के कैंसर अक्सर धूम्रपान के कारण होता है, या निष्क्रिय धूम्रपान के लिए दीर्घकालिक जोखिम के कारण होता है। जोखिम को रोकने या कम करने के लिए, आप धूम्रपान बंद कर सकते हैं, अपने धूम्रपान को धीमा कर सकते हैं, और नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली और स्वस्थ खाद्य पदार्थों की खपत का अभ्यास कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

छवि को रोकें, फेफड़े के कैंसर का पहला चरण 1
1
धूम्रपान बंद करो सिगरेट और तंबाकू के धूम्रपान में हानिकारक पदार्थ होते हैं जिन्हें कार्सिनोजेन्स कहते हैं, जो फेफड़ों के कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। समय के साथ, धूम्रपान से असामान्य कोशिकाओं के विकास और गुणन हो सकते हैं, और फेफड़े के कैंसर के संक्रमित जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आपको धूम्रपान छोड़ने में कठिनाई हो रही है, तो धूम्रपान छोड़ने के कार्यक्रमों में आपकी मदद करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें आपका डॉक्टर विशिष्ट दवाओं का सुझाव दे सकता है, यह सुझाव देता है कि आप एक धूम्रपान समाप्ति सहायता समूह के लिए साइन अप करते हैं या निकोटीन पैच और मसूड़ों की सलाह देते हैं जो धूम्रपान को समाप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • रक्षित कैंसर चरण 2 को रोकें
    2
    निष्क्रिय धूम्रपान के लिए जोखिम सीमित करें धूम्रपान करने वालों के रूप में एक ही कैसिनोजेन्स को धूम्रपान करते हुए धूम्रपान न करने वाला धूम्रपान करते हैं। उन लोगों के पास समय बिताने से बचें, जो धूम्रपान करते हैं और बार-बार और रेस्तरां जैसे अक्सर स्थानों पर, जहां धूम्रपान की अनुमति है
  • प्रतिरक्षित फेफड़े के कैंसर चरण 3 नामक छवि
    3
    राडोण के लिए जांच करने के लिए घर पर एक परीक्षण करें राडोण आमतौर पर चट्टानों और मिट्टी में पाए जाने वाले पदार्थों जैसे यूरेनियम, थोरियम और रेडियो जैसे तत्वों की प्राकृतिक क्षय प्रक्रिया के दौरान जारी एक रेडियोधर्मी गैस है। जब साँस, रेडोन रेडियोधर्मी कण फेफड़े के कैंसर को नुकसान पहुंचा सकता है और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है। अपने घर में एक राडोण टेस्ट किट खरीदें या किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें जो राडोण के लिए जांच कर सकता है।
  • छिपी हुई छाती का कैंसर चरण 4 नामक छवि
    4
    काम पर कार्सिनोजेन्स के संपर्क से बचें। पदार्थ और रसायनों जैसे कि एस्बेस्टोस, फॉर्मलाडीहाइड, बेंजीन और आर्सेनिक, कार्सिनोजेन साबित होते हैं यदि आप ऐसे पदार्थों के संपर्क में काम करते हैं, तो जोखिम कम करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें। सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें, जैसे मुखौटा, चश्मे, पतलून, लंबी आस्तीन वाले शर्ट और जैकेट।



  • प्रतिरक्षण फेफड़े के कैंसर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि, एक पूरे के रूप फेफड़े की कार्यक्षमता को बेहतर बनाता है फेफड़ों में रक्त का प्रवाह बढ़ाने और सिगरेट के धुएं से विषाक्त पदार्थों सहित अपशिष्ट उत्पादों, दूर करने के लिए मदद कर रहा कार्सिनोजन और अन्य मुक्त कण है कि फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ा से, । रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र अनुशंसा करते हैं कि वयस्कों प्रति सप्ताह हल्के-फुल्के (तेज चलना तेज, तैराकी, साइकिल चलाना) के कम से कम 150 मिनट खेलते हैं, और, कम से कम सप्ताह में दो बार, शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास है कि संलग्न कुछ या सभी मुख्य मांसपेशी समूहों
  • छिपाना फुफ्फुस कैंसर चरण 6 नामक छवि
    6
    अधिक फल और सब्जियां खाएं फलों और सब्जियों जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके फेफड़ों के कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। वसा और शर्करा में समृद्ध औद्योगिक खाद्य पदार्थों और खाद्य पदार्थों की खपत कम करें, और अधिक फल और सब्जियां खाएं नट्स, बीज, फलियां, दुबला प्रोटीन के स्रोत और स्वस्थ वसा जैसे अन्य प्राकृतिक पूरे खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि से फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • रक्षित कैंसर के चरण 7 को छिपने वाली छवि
    7
    जितना संभव हो उतना प्रदूषण के जोखिम को कम करें। लंबे समय में, मोटर वाहनों, कारखानों और अन्य स्रोतों की वजह से वायु प्रदूषण के संपर्क में जोखिम बढ़ने का एक सिद्ध कारण है। यदि संभव हो तो, व्यस्त सड़कों के साथ चलने या चलने से बचें और उच्च वायु प्रदूषण वाले क्षेत्रों में सड़क पर कम समय बिताना।
  • छिपकली फुफ्फुसा कैंसर चरण 8 नामक छवि
    8
    फेफड़े के कैंसर के अलावा फेफड़ों की बीमारियों से उपचार फेफड़े के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकते हैं जैसे कि तपेदिक और पुरानी प्रतिरोधी फुफ्फुसीय रोग जैसे फेफड़े के रोग। यदि आप इन बीमारियों से ग्रस्त हैं, तो इन रोगों के इलाज के लिए अपने चिकित्सक के साथ काम करें, जितनी जल्दी हो सके, इससे भी बुरा नतीजों से बचें।
  • टिप्स

    • अपने वर्तमान आहार और सामान्य शारीरिक गतिविधियों में अचानक परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। आपका डॉक्टर एक व्यापक समीक्षा कर सकता है और फेफड़ों के कैंसर से होने वाले जोखिम को कम करने के लिए उपयुक्त रोकथाम और उपचार विधियों की सिफारिश कर सकता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com