बच्चों को निष्क्रिय धूम्रपान से कैसे सुरक्षित रखें

सिगरेट के धुएं में करीब 4,000 रसायनों होते हैं और इनमें से कई बेहोश कैंसरग्रस्त हैं, विभिन्न रोगों जैसे कि अस्थमा, पुरानी अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी), कैंसर और हृदय रोग से जुड़े हैं। इन मुद्दों को जानने के दौरान, बहुत से लोग धूम्रपान करते रहते हैं - इसलिए इस तरह की एक घातक आदत से उत्पन्न होने वाले धूम्रपान के जोखिम से बच्चों को बचाने के लिए मुश्किल हो सकता है। यह आलेख बताता है कि आप अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

होम और कार में निष्क्रिय धूम्रपान करने के लिए एक्सपोजर को कम करें
अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 1 से सुरक्षित रखें
1
धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण कदम रोकना है। यहां तक ​​कि अगर आप बच्चों की उपस्थिति में धूम्रपान न करते हैं, तो धुएं धूम्रपान, बाल, फर्नीचर, कार पर तय होती है और दूसरों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है - इसे तृतीयक या तीसरे हाथ वाला धुआं कहा जाता है इस मामले में, धुएं के अवशेषों के कारण बच्चों के स्वास्थ्य पर समान रूप से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • रुकने का रास्ता ढूंढें धूम्रपान नशे की लत है और इससे छुटकारा पाने में सक्षम होने के नाते यह एक वास्तविक लड़ाई है। सौभाग्य से, कई उपलब्ध हैं साधन जो आपकी सहायता कर सकते हैं और इस प्रक्रिया के दौरान आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं।
  • आपको मिले लाभों पर विचार करें अपने बच्चों की सुरक्षा के अलावा, आप अपने स्वयं के स्वास्थ्य को भी सुधार सकते हैं ध्यान रखें कि पिछले सिगरेट को धूम्रपान करने के 20 मिनट बाद, हृदय की धड़कन और रक्तचाप कम हो जाते हैं। धूम्रपान के बिना एक वर्ष के बाद, कोरोनरी हृदय रोग से पीड़ित होने का जोखिम आधे से कम हो जाता है। धूम्रपान छोड़ने के दस साल बाद, सक्रिय धूम्रपान करने वालों की तुलना में फेफड़ों के कैंसर से मरने का जोखिम आधा है।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड स्मोक चरण 2 से सुरक्षित रखें
    2
    यदि वे तैयार हैं तो अन्य लोगों को छोड़ने में सहायता करें यहां तक ​​कि अन्य वयस्कों जो धूम्रपान करते हैं और बच्चों के साथ बहुत समय बिताते हैं उन्हें निष्क्रिय धूम्रपान के जोखिमों को उजागर करते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक व्यक्ति को विशेष रूप से पहले कुछ महीनों के दौरान धूम्रपान छोड़ने में मदद करने में सामाजिक सहायता महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यद्यपि छोड़ने का निर्णय एक निजी मामला है, आप शायद यह भी कर सकेंगे कि मनाना एक व्यक्ति इसे करने के लिए, अगर आपको लगता है कि उसे थोड़ा प्रोत्साहन की आवश्यकता है।
  • उसे शांति से बताएं कि आप उसे छोड़ना चाहते हैं क्योंकि वह अपने बच्चों को खतरनाक कैसरजनों को उजागर करता है।
  • यह भी बताएं कि आप कितने लाभों को रोकते हैं।
  • यदि वह इसे एक कोशिश देने को तैयार है, तो संभव के रूप में उसे जितना भावपूर्ण समर्थन प्रदान करें।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 3 से सुरक्षित रखें
    3
    यह घर पर धूम्रपान पर रोकता है आखिरकार, यह आपका घर है और आपको धूम्रपान रोकने का पूरा अधिकार है यदि कोई वयस्क आपको देखता है और धूम्रपान करना चाहता है, तो उसे स्पष्ट रूप से पता चले कि वह केवल बच्चों से दूर सिगरेट को हल्का कर सकता है। यहां तक ​​कि अगर वे उस समय मौजूद नहीं हैं, तो धुआं अवशेष पर्यावरण में रहते हैं और हानिकारक होते हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 4 को सुरक्षित रखें
    4
    गाड़ी से धूम्रपान रोकना कुछ लोगों को लगता है कि बस खिड़की खोलने से अन्य लोगों को निष्क्रिय धूम्रपान से बचाने के लिए पर्याप्त है यह एक गलत अवधारणा है और खिड़की के उद्घाटन में कुछ भी नहीं है, लेकिन रियर सीटों में सीधे उन लोगों के चेहरे पर धूम्रपान सीधे निर्देशित करता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके बच्चे कार में नहीं हैं, जब कोई धूम्रपान करता है, तो हमेशा तृतीयक धूम्रपान के जोखिम का जोखिम होता है
  • सेकेंडहैंड स्मोक चरण 5 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    5
    पट्टे की जांच करें यदि आप दूसरे किरायेदारों के साथ सम्मिलित रहते हैं, तो आप धूम्रपान करते हैं यह देखने के लिए जांच करें कि घर में धूम्रपान पर कोई प्रतिबंध अनुबंध में दर्शाया गया है या नहीं।
  • अगर कोई प्रतिबंध नहीं है और धूम्रपान करने से आपको परेशानी होती है, तो उसे विनम्र तरीके से चर्चा करके समस्या को हल करने का प्रयास करें।
  • यदि आप धूम्रपान करने वाले के साथ समस्या का समाधान नहीं कर सकते, तो मकान मालिक के साथ इस विषय से निपटने की कोशिश करें - वह इमारत में धूम्रपान प्रतिबंध लगा सकते हैं।
  • भाग 2

    होम के बाहर निष्क्रिय धूम्रपान करने के लिए एक्सपोजर सीमित करें
    अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 6 से सुरक्षित रखें
    1
    बच्चों को उन सार्वजनिक स्थानों से दूर रखें जहां धुएं का एकाग्रता है यह हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन यह संभव है कि जहां तक ​​संभव हो सके बच्चों को उजागर किया जाए।
    • यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां रेस्तरां में धूम्रपान की इजाजत दी जाती है, तो उन स्थानों की तलाश करें जहां धूम्रपान स्वेच्छा से लगाया गया है।
    • जगहों को संगठित करने, सामाजिककरण या किसी भी कमरे में जाने से बचें, जहां धूम्रपान करने वालों के पास सिगरेट को प्रकाश देने की स्वतंत्रता है।
    • ध्यान रखें कि यहां के स्थानों में जहां धूम्रपान के अंदर निषिद्ध है, अक्सर छत पर या आउटडोर क्षेत्र में धूम्रपान की अनुमति दी जाती है। बच्चों को धूम्रपान की मेज से दूर रखें या अंदर की मेज चुनें
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 7 से सुरक्षित रखें
    2
    ऐसे क्षेत्रों से बच्चों को निकालें जहां लोग धूम्रपान करते हैं यदि आप जरूरी एक धूम्रपान करने वाले के पास होना चाहिए, तो कृपया उससे पूछें कि वह आपके बच्चे मौजूद होने पर सिगरेट को रोका जा सकता है।
  • उसे समझाओ कि आप केवल बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा करना चाहते हैं हालांकि, सावधान रहें कि धूम्रपान करने वाला भी सहयोग करने से इनकार कर सकता है
  • अपनी पसंद को समझने की कोशिश करें, अगर वह अभी भी धूम्रपान करना चाहता है यह आपके लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी पूरी कोशिश करें
  • यदि आवश्यक हो तो बच्चों को धूम्रपान के वातावरण से दूर ले जाने के लिए तैयार रहें।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 8 से सुरक्षित रखें
    3
    मित्रों और परिवार को बच्चों के साथ समय बिताने से रोकें जब वे धूम्रपान करते हैं उनमें से कुछ अभी तक छोड़ने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं या ऐसा करने के लिए भी नहीं चाहते हैं। इस मामले में, उसे समझाने के लिए समय ले लो कि आप अपनी जिंदगी और आपके बच्चों में उसकी मौजूदगी की सराहना करते हैं, लेकिन यह कि आप बच्चों के पास धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं और उन्हें धूम्रपान न करने के पास रहने की अनुमति नहीं है।
  • यह धूम्रपान करने वालों की मदद करता है जो समझते हैं कि उनकी आदत पड़ोस में उन सभी लोगों के स्वास्थ्य को खतरे में डालती है, विशेष रूप से जो बच्चे अभी भी बढ़ रहे हैं निर्धारित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन सम्मानजनक भी
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 9 से सुरक्षित रखें
    4
    दोस्तों और परिवार के धूम्रपान करने वालों के घर में मत जाओ। यदि आपका बच्चा किसी दोस्त के घर में नींद पार्टी जाना चाहता है, लेकिन आप जानते हैं कि उनके माता-पिता धूम्रपान करने वालों (विशेषकर यदि वे घर के अंदर धूम्रपान करते हैं), तो उसे जाने से रोकें
  • इसके बजाय, प्रस्ताव लें कि आपके मित्र पार्टी के लिए आपके घर आएंगे।
  • भाग 3

    बच्चों पर निष्क्रिय धूम्रपान के प्रभावों को जानें
    अपने बच्चों को सेकेंडहैंड स्मोक चरण 10 से सुरक्षित रखें
    1
    बच्चों पर निष्क्रिय धूम्रपान के प्रभाव के बारे में जानें आप इस विषय पर बहुत सारे ज्ञान पा सकते हैं और बच्चों को धूम्रपान के संपर्क में कैसे मिल सकता है। इससे पहले कि आप अपने बच्चों की रक्षा भी कर सकें, आपको उन अलग-अलग तरीकों को जानना होगा जिन्हें वे सामने आ सकते हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 11 से सुरक्षित रखें
    2
    निष्क्रिय धूम्रपान के बारे में अधिकृत और वैज्ञानिक साइटों पर ऑनलाइन शोध करें कई स्रोत उपलब्ध हैं और आप पाएंगे कि उनमें से ज्यादातर कहते हैं कि कोई स्तर नहीं है "सुरक्षित" निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में जिन शिशुओं से गुज़रना पड़ता है उन्हें अचानक शिशु मृत्यु सिंड्रोम (एसआईडीएस) से मरने का अधिक खतरा होता है। बच्चों पर निष्क्रिय धूम्रपान के अल्पकालिक प्रभाव में शामिल हैं ओटिटिस, खाँसी और अधिक लगातार सर्दी (और लंबे समय तक उपचार के समय), साथ ही साथ दंत क्षरण भी। दीर्घकालिक प्रभाव फेफड़ों के कैंसर, हृदय रोग और कम फुफ्फुसीय विकास से ग्रस्त होने की अधिक संभावना है।



  • सेकेंडहैंड धुआँ चरण 12 से अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    3
    विषय पर वैज्ञानिक लेखों के कानून यद्यपि आप वेब पर आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, आपको यह जानने के लिए कुछ वैज्ञानिक समीक्षा भी पढ़नी चाहिए कि निष्क्रिय धूम्रपान बच्चों को कैसे प्रभावित करता है। वैज्ञानिक डेटाबेस को भी अनुसंधान करने की कोशिश करें
  • Google विद्वान यह वैज्ञानिक साहित्य के स्रोतों की खोज करने के लिए एक उत्कृष्ट डाटाबेस है इन लेखों को पढ़ने का लाभ यह है कि आप सीधे स्रोत से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, व्याख्या किए बिना।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 13 से सुरक्षित रखें
    4
    अधिक जानकारी के लिए अपने इलाके पर सक्षम एएसएल से संपर्क करें। कुछ विभागों और स्वास्थ्य जिलों में एक विशिष्ट शाखा है जो धूम्रपान के मुद्दों से संबंधित है और उन लोगों की सहायता करती है जो छोड़ना चाहते हैं
  • भाग 4

    धूम्रपान और निष्क्रिय धूम्रपान के नुकसान पर बच्चों को शिक्षित करना
    अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 14 से सुरक्षित रखें
    1
    इस विषय पर अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए कुछ समय लें। यह हमेशा अन्य लोगों की आदतों से उनका बचाव करना संभव नहीं है - हालांकि, यह जानना ज़रूरी है कि उन्हें धूम्रपान क्यों न करना चाहिए और क्यों कि वे खुद को निष्क्रिय धूम्रपान के लिए उजागर न करें।
    • यदि आपको नहीं पता कि विषय से मौखिक रूप से सबसे अच्छा तरीके से कैसे निपटें, वैकल्पिक तरीकों पर विचार करें। उन वीडियो को देखो जो बच्चों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष धूम्रपान के खतरों को समझने में मदद कर सकता है।
  • सेकेंडहैंड धुआँ चरण 15 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    2
    बच्चों के लिए धूम्रपान छोड़ने या छोड़ने से स्वयं के लिए एक सकारात्मक उदाहरण बनें। आपके व्यवहार का आपके बच्चों पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है यदि आप उन्हें समझाते हैं कि धूम्रपान हानिकारक है और उन्हें धूम्रपान करने वालों से दूर रहना चाहिए, लेकिन आप धूम्रपान करने वाले सबसे पहले हैं, एक विरोधाभासी संदेश भेजें जो भ्रम पैदा करता है।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 16 से सुरक्षित रखें
    3
    धूम्रपान के खतरे के बच्चों को सूचित करने के लिए स्कूल द्वारा कार्यान्वित किए गए कार्यक्रमों को खोजें। अधिकांश संस्थान एक तंबाकू-विरोधी कोर्स पेश करते हैं, लेकिन इनमें से कुछ अन्य की तुलना में कम गहन होते हैं। शिक्षक से स्कूल कार्यक्रम की सामग्री दिखाने के लिए कहें और सूचित करें कि क्या इसमें धूम्रपान और निष्क्रिय धूम्रपान भी शामिल है।
  • यदि प्रस्तावित प्रस्ताव से आप संतुष्ट नहीं हैं, तो पूछें कि क्या आप इसमें सुधार करने के लिए शामिल हो सकते हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 17 से सुरक्षित रखें
    4
    बच्चों को समझने में सहायता करें क्योंकि धुआं और धूम्रपान करने वालों के पास बिताए गए समय दोनों हानिकारक हैं यदि आप स्वयं को यह कहने के लिए सीमित कर देते हैं कि इन दोनों पहलुओं को केवल हानिकारक हैं, तो वे बिल्कुल समझ नहीं सकते हैं कि उन्हें उनसे क्या न जाना चाहिए।
  • विभिन्न तरीकों का वर्णन करें जिसमें धूम्रपान, यहां तक ​​कि अप्रत्यक्ष धूम्रपान, शरीर के लिए खतरनाक है।
  • विभिन्न मुद्दों की पुष्टि करने के लिए उदाहरणों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आप कह रहे हैं कि धूम्रपान फेफड़ों के लिए हानिकारक है, तो कुछ धूम्रपान करने वालों के फेफड़ों को दिखाने के लिए चित्र लें।
  • स्पष्ट रूप से यह है कि के बारे में बताएं, हालांकि नहीं धूम्रपान की पसंद करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, यह सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में से बचने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, गंभीर स्वास्थ्य क्षति के लिए नहीं।
  • उदाहरण के लिए, उन्हें पता चले कि अन्य लोगों के धूम्रपान भी फेफड़े के कैंसर का कारण बन सकते हैं।
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 18 से सुरक्षित रखें
    5
    उन्हें सूचित करें कि भले ही वे मित्रों, परिवार के सदस्यों या आधिकारिक व्यक्तियों को धूम्रपान करते हों, उन्हें स्वयं को ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए।
  • कुछ शोधों में पाया गया है कि बच्चों को बस कुछ और करने के दबाव का अनुभव है क्योंकि सोच कि उनके साथियों एक ही कर रहे हैं
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 19 से सुरक्षित रखें
    6
    साथियों और के दबाव के खिलाफ आपको चेतावनी देते हैं "समूह"। हालांकि यह आंशिक रूप से सच है कि बच्चों द्वारा लगाए जाने वाले अधिकांश दबाव उनके सिर से उत्पन्न होते हैं, ऐसा हो सकता है कि कोई व्यक्ति उन्हें सिगरेट या किसी अन्य तम्बाकू उत्पाद का प्रयास करने का कारण बनता है। इसे इस घटना के लिए तैयार करना, आपके बच्चे को पता चल जाएगा "नहीं"।
  • सेकेंडहैंड स्मोक चरण 20 में अपने बच्चों को सुरक्षित रखें
    7
    समूह के दबाव में नहीं देने के अपने बेटे के तरीके के साथ खोजें। उसके साथ विभिन्न परिदृश्यों को अनुकरण करने का प्रयास करें यह मुश्किल हो सकता है बार एक स्थिति है जहाँ हम इस कारण के लिए agio- में नहीं लग रहा है से बाहर निकलना में, यह संभावनाओं पहले से अनुकरण करने के लिए सहायक हो सकता है।
  • कहने के लिए कुछ तरीके "नहीं" वे हैं:
  • मजाक बनाएं और विषय को बदल दें;
  • दृढ़ता से कहें: "नहीं, मुझे परवाह नहीं है";
  • धूम्रपान करने के बजाय अन्य बातों का प्रस्ताव;
  • कुछ भी कहने के बिना आगे बढ़ो, अगर कोई अन्य विधि काम न करे
  • अपने बच्चों को समझाओ कि सच्चे दोस्त दूसरों के फैसले का सम्मान करते हैं। अगर "मित्र" दबाव डालते रहें, उन्हें उन अन्य लोगों पर विचार करने के लिए कहें, जिनके समान हित हैं
  • अपने बच्चों को सेकेंडहैंड धुआँ चरण 21 से सुरक्षित रखें
    8
    बच्चों की माफी माँगने और पुरानी धुएं के संपर्क से दूर रहने के लिए एक विनम्र तरीका खोजने में मदद करें। पर्यावरण को छोड़ने का एक विनम्र तरीका खोजना मुश्किल हो सकता है जहां आप हैं, खासकर जब आप युवा हैं अपने बच्चों से बात करें और उदाहरणों को ढूंढें ताकि उनकी स्थिति का प्रबंधन हो सके।
  • टिप्स

    • अगर आप धूम्रपान बंद कर देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे अच्छी तरह साफ करते हैं घर और कार किसी भी धूम्रपान अवशेष को खत्म करने के लिए सभी खिड़कियां खोलना, सभी कचरे को हटा दें और धुएं से होने वाले फर्नीचर से छुटकारा पाएं।
    • पर्यावरण deodorizers सिगरेट की गंध छिपाने के लिए खुद को सीमा, वे इसे खत्म नहीं करते।
    • यदि आप कार के इंटीरियर में धूम्रपान करते हैं, तो धुआं अवशेष बनाए रखने के लिए एयर फिल्टर को बदल दें और जब आप हीटर या एयर कंडीशनर को चालू करते हैं तो गंध खराब हो सकता है।
    • पता है कि कुछ धूम्रपान करने वालों के लिए यह उपाध्यक्ष एक संवेदनशील विषय है। जब आप समस्या का सामना करते हैं तो सहानुभूति और रोगी रहें, भले ही आप इस व्यवहार से समझें या असहमत न हों।

    चेतावनी

    • याद रखें कि सेकेंड हैंड धुएं आर्सेनिक, सीसा, पारा, डीडीटी, एसीटोन, अमोनिया, formaldehyde, साइनाइड और कार्बन मोनोऑक्साइड के रूप में हानिकारक रसायनों, के लिए बच्चों को उजागर करता है, कुछ नाम हैं । वे दिखाई नहीं दे रहे हैं, लेकिन ये हैं।
    • यह गणना की गई है कि अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में धूम्रपान, तम्बाकू उपयोग या निष्क्रिय धूम्रपान से होने वाले जोखिम से हर साल 480,000 से ज्यादा लोग मर जाते हैं। इससे तम्बाकू अमेरिका में रोकथाम की मौत का प्रमुख कारण बनता है।
    • युवा लोगों के शरीर निष्क्रिय धूम्रपान द्वारा प्रेरित सेल म्यूटेशनों के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं, क्योंकि वे अभी भी बढ़ रहे हैं। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वयस्क इसके प्रति प्रतिरक्षा हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com