धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को कैसे डांटते हैं

हम सभी निकोटीन की खपत से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों से अवगत हैं, लेकिन आज भी युवा लोगों के लिए धूम्रपान अभी भी अनूठा आकर्षण है। उनमें से कई सिगरेट के साथ प्रयोग करने के लिए प्रेरित होते हैं क्योंकि उनके परिवार और समाज के विरूद्ध विद्रोह के एक कार्य के रूप में उनके साथियों द्वारा लगातार दबाव पड़ता है या क्योंकि वे उन वयस्कों के निकट संपर्क में हैं जो धूम्रपान करते हैं। यदि आप अपनी बेटी को धूम्रपान करते हैं, तो आप उसका गुस्सा खो सकते हैं, लेकिन डांटते और चिल्लाते हुए शायद उसे फिर से धूम्रपान करने से रोकना संभव नहीं होगा इसके विपरीत, आपको धूम्रपान के नकारात्मक परिणामों की व्याख्या करने का प्रयास करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सिगरेट नहीं पा सकते हैं। आपको अपनी बेटी के साथ एक खुली बातचीत भी स्थापित करनी चाहिए ताकि वह समझ सके कि वह फिर से धूम्रपान करने का फैसला करने से पहले आप को बदल सकता है।

कदम

भाग 1

धूम्रपान के नकारात्मक परिणामों के बारे में बात करें
धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 1
1
धूम्रपान से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में बात करें कई किशोरों का मानना ​​है कि वे अमर हैं और तंबाकू के सेवन से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं पर पर्याप्त नहीं दर्शाते हैं। कैंसर और हृदय और फेफड़ों के रोग जैसे धूम्रपान से होने वाले गंभीर नुकसान का जिक्र करते हुए चर्चा शुरू करना उपयोगी हो सकता है। कई वयस्क धूम्रपान करने वालों ने एक युवा व्यक्ति के रूप में धूम्रपान शुरू कर दिया और सिगरेट की लत में "फंस गए" थे। आप अपनी बेटी को बता सकते हैं कि धूम्रपान दुनिया में परिहार्य मृत्यु का मुख्य कारण है।
  • लड़कों को अक्सर धूम्रपान के दीर्घकालिक जोखिमों की परवाह नहीं होती है और लगता है कि वे जब चाहें छोड़ सकते हैं हालांकि, तंबाकू की खपत के कारण हुई क्षति के बारे में बात करना उपयोगी है, क्योंकि यह आपकी बेटी को निकोटीन की लत की गंभीरता को समझने में मदद कर सकता है जब वह अभी भी बहुत छोटी है
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक चित्र 2
    2
    वह इस बारे में बात करता है कि धूम्रपान कैसे अकादमिक प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। आपकी बेटी कुछ और तत्काल परिणामों को बेहतर समझ सकती है, जैसे कम संतोषजनक स्कूल के परिणाम कक्षा में ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता धूम्रपान कर सकती है इसके अलावा, आपकी बेटी सबक लापरवाही शुरू कर सकती है क्योंकि वह स्कूल के घंटों के दौरान धूम्रपान न कर सकती है। यह आपके अकादमिक प्रदर्शन को खतरे में डाल देगा।
  • आप उसे यह भी बता सकते हैं कि खेल जैसे खेल से संबंधित गतिविधियों को धूम्रपान करने की उनकी क्षमता पर नकारात्मक कैसे नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है एथलेटिक प्रतियोगिताओं में भाग लेने या नृत्य कक्षाओं के दौरान जब श्वास करना मुश्किल हो सकता है। यह धूम्रपान के कारण कष्टदायक श्वास के कारण दोस्तों और परिवार के साथ सामान्य शारीरिक गतिविधियों को करने में विफल हो सकता है।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 3
    3
    हाइलाइट करें कि धूम्रपान की उपस्थिति पर नकारात्मक परिणामों का क्या हो सकता है आप धूम्रपान करने के लिए नहीं समझाने के लिए आप अपने शारीरिक स्वरूप और आपकी शारीरिक छवि पर अपना विशेष ध्यान भी दे सकते हैं। आप बता सकते हैं कि निकोटीन त्वचा के दांत पीली और समय से पहले उम्र बढ़ने के लिए ज़िम्मेदार है, क्योंकि यह झुर्रियों के गठन को तेज करता है यह भी मुंह से दुर्गंध का कारण है और एक खराब गंध के साथ कपड़े impregnates। आपकी बेटी एक सौंदर्य प्रकृति की समस्याओं के प्रति अधिक ग्रहणशील हो सकती है, क्योंकि वे अधिक ठोस और तत्काल हैं।
  • आपको उसे यह भी बताना चाहिए कि धूम्रपान शारीरिक प्रदर्शन से समझौता करता है क्योंकि यह श्वास कम और परिश्रम करता है इसलिए, उसकी शारीरिक उपस्थिति और वजन पर नतीजों पर पड़ सकता था।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 4
    4
    कुछ वास्तविक जीवन उदाहरणों का उपयोग करें यदि आपके परिवार में धूम्रपान करने वाले हैं धूम्रपान करने के नकारात्मक परिणामों के बारे में अपनी बेटी को बताने का एक अन्य तरीका परिवार के किसी सदस्य या दोस्त को लाने के लिए है जो एक उदाहरण के रूप में धूम्रपान करता है। कंक्रीट के उदाहरणों में आप समस्या को एक अलग नजरिए से देखने में मदद कर सकते हैं और इसे धूम्रपान के उद्देश्य के नुकसान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी बेटी का चाचा दिन में सिगरेट का एक पैकेट धूम्रपान करता है, तो आप यह बता सकते हैं कि वह श्वसन की विफलता और धूम्रपान के कारण खराब स्वास्थ्य की स्थिति से ग्रस्त है। आप यह भी इंगित कर सकते हैं कि वह अपनी बुरी आदत के लिए बहुत अधिक पैसे बर्बाद कर लेता है और वर्षों से रोकने के लिए व्यर्थ करने की कोशिश करता है, हालांकि वह अपने स्वास्थ्य के जोखिमों से अवगत हैं।
  • भाग 2

    सिगरेट के लिए आपकी पहुंच को रोकें या कम करें
    धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 5
    1
    अगर आप इसे सिगरेट खरीदने के लिए इस्तेमाल करते हैं, उसे चिल्लाने के लिए और उसे बताएं कि उसे धूम्रपान नहीं करना चाहिए शायद सबसे अच्छा समाधान नहीं है, क्योंकि इससे उसे केवल विद्रोह और धूम्रपान जारी रखने में मदद मिल सकती है। इसके विपरीत, कुछ सिस्टम तैयार करें जिससे आपकी बेटी की सिगरेट की पहुंच को रोकने या सीमित किया जा सके। इसका मतलब यह भी हो सकता है कि उसे जेब का पैसा न देना, ताकि वह इसे खरीदने के लिए आपके पैसे का उपयोग न करें। इस तरह आप अन्य वस्तुओं को भी खरीद नहीं सकते हैं जो आपको ज़रूरत हैं और ऐसे हद तक निराश महसूस करेंगे कि आप सिगरेट खरीदने के लिए सहमत नहीं हैं, सिर्फ अपनी पॉकेट मनी रखने के लिए।
    • आप अपनी बेटी के खर्चों की जांच भी कर सकते हैं ताकि उसे सिगरेट खरीदने से रोकें। उदाहरण के लिए, यदि आप पाठ्यपुस्तकों को खरीदने के लिए पैसे मांगते हैं, तो शॉपिंग पर जाएं और ध्यान दें कि आप पैसा कैसे खर्च करते हैं - सुनिश्चित करें कि आप उन्हें सिगरेट की बजाय स्वस्थ आदतों और उपयोगी वस्तुओं के लिए उपयोग करते हैं।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक छवि 6



    2
    घर पर धूम्रपान न करें यद्यपि आप अपनी बेटी के साथ कड़ी मेहनत का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं जिससे कि आप उसे धूम्रपान कर सकें, तो आप उसे धूम्रपान से रोककर रोक सकते हैं।
  • आप उसे बता सकते हैं कि आपके घर में, आपकी छत के नीचे, यह बिल्कुल धूम्रपान करने के लिए मना किया जाता है आप उसे यह भी बता सकते हैं कि अगर आप उसे अपने कमरे में या घर में धूम्रपान करते हैं, तो आप उसकी सिगरेट को अलग कर लेंगे और घर लौटने के लिए अपना समय बदल लेंगे, ताकि सप्ताहांत पर घर लौटना पड़े। कुछ नियम लागू करने से आपको डर लगता है, लेकिन यह आपके अधिकार को लागू करने और स्थिति पर नियंत्रण रखने का एक प्रभावी तरीका है।
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको एक अच्छा उदाहरण देना चाहिए और आप जो कहते हैं उसका अभ्यास करें। धूम्रपान की आदत को छोड़ दें या छोड़ने की कोशिश करें। यदि आप अपने नियमों को तोड़ते हैं, तो आपकी बेटी ध्यान देगी, इसलिए उनका सम्मान करने और एक अच्छा उदाहरण सेट करने का प्रयास करें।
  • धूम्रपान करने के लिए आपके बच्चों को दंडित करने का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    अपने बेटियों को सुझाव दें कि अपने दोस्तों के साथ कम समय बिताने के लिए कौन धुएं। किशोरों को अक्सर सिगरेट के साथ "प्रयोग" करने के लिए प्रेरित किया जाता है क्योंकि वे कुछ धूम्रपान दोस्तों को अक्सर देखते हैं। आप उन्हें उन लोगों के साथ बाहर जाने के लिए मना कर सकते हैं, लेकिन इसके विपरीत प्रभाव हो सकता है और उन्हें उनसे ज्यादा भाग लेने के लिए ड्राइव कर सकते हैं। इसके बजाय, आपको यह सुझाव देना चाहिए कि आप उन लोगों के साथ समय बिताते हैं जो धूम्रपान नहीं करते हैं या अन्य समूहों में शामिल नहीं होते हैं। इस तरह से आप इस विकल्प का प्रस्ताव कर सकते हैं और इसे अपनी इच्छानुसार लागू करने की कोशिश करने की बजाय स्वतंत्रता को छोड़ सकते हैं।
  • आप उसे बेहतर मित्रों के समूह के साथ समय बिताने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, सुझाव दे सकते हैं कि आप उन्हें घर पर आमंत्रित करते हैं और उन्हें अपने घर में लटका देते हैं। आप उनके साथ एक बारबेक्यू या डिनर व्यवस्थित कर सकते हैं और उन्हें आसानी से रख सकते हैं। यह आपकी बेटी को दिखाने के लिए काम करेगा कि आप उसके व्यवहार की सराहना करते हैं और जब आपकी स्वीकृति देने वाली कंपनियों में शामिल होने पर आपकी सहायता करने के लिए तैयार होते हैं
  • आप अधिक गंभीर टोन का उपयोग कर सकते हैं और अपने धूम्रपान दोस्तों को अपने घर आने से रोक सकते हैं। यह उसे कुछ मित्रों से दूर रखने का दूसरा तरीका हो सकता है, लेकिन इससे उन्हें सड़क पर भी मिलना पड़ सकता है और परिणामस्वरूप घर से अधिक समय बिताना पड़ सकता है।
  • धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने का शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    अध्ययन और अतिरिक्त गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने के लिए अपनी बेटी को प्रोत्साहित करें। आप स्वस्थ गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित करके धूम्रपान से अपना ध्यान हटाने का प्रयास कर सकते हैं यदि आप अध्ययन में संतोषजनक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप यह सुझाव दे सकते हैं कि धूम्रपान के बजाय अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए आप अपनी ऊर्जा का उपयोग करें। उन्हें याद दिलाने की कोशिश करें कि जीवन में क्या मायने रखता है और आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए धूम्रपान कैसे रोक सकता है
  • आप उसे प्रोत्साहित भी कर सकते हैं कि वे खेल, नृत्य या अभिनय जैसे प्रेमियों की गतिविधियों के बारे में अधिक ध्यान दें। किसी अभिनय वर्ग के लिए साइन अप करने या टीम के खेल में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करें: वह उसे अन्य गतिविधियों पर ध्यान देने की अनुमति देगी, जिनसे वह अधिक लाभ ले सकता है, धूम्रपान के बजाय।
  • भाग 3

    एक खुला और गंभीर रिपोर्ट की स्थापना
    धूम्रपान करने के लिए अपने बच्चों को दंडित करने वाला शीर्षक चित्र 9
    1
    अपनी बेटी से पूछिए कि वह धूम्रपान क्यों कर रही है समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक प्रणाली अपने इशारे के पीछे कारणों पर चर्चा करना है उसके पास बैठो और उसे प्रतिबिंबित करने के लिए कहें यह दोनों समस्या की जड़ में वापस जाने में मदद कर सकता है। मुख्य प्रेरणा की पहचान करने से आप इस समस्या को हल करने में मदद कर सकते हैं और फिर से धूम्रपान से बच सकते हैं।
    • उसे वह कारणों को लिखने के लिए कहें और उसने धूम्रपान शुरू कर दिया। क्यू पूछने के लिए: "आपको लगता है कि आप धूम्रपान क्यों कर रहे हैं?"। फिर उनसे अपने विचार साझा करने के लिए कहें और उनसे एक साथ चर्चा करें।
  • छिपकर अपने बच्चों को धूम्रपान करने के लिए दंडित करें शीर्षक 10 शीर्षक
    2
    यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो रोकने की कोशिश करें कुछ किशोरों को अपने माता-पिता या दूसरे संदर्भ के आंकड़े देखकर उन्हें धूम्रपान करने के लिए मजबूर किया जाता है - इसलिए वे जिज्ञासा की भावना में धूम्रपान करना शुरू कर देते हैं या वयस्कों का अनुकरण करते हैं। यदि आप, माता-पिता के रूप में, धूम्रपान की आदत है, तो आपको छोड़ने के बारे में सोचना चाहिए। इससे आप अपनी कहानियों को लागू कर सकते हैं और अपनी बेटी के लिए एक अच्छा उदाहरण बना सकते हैं।
  • धूम्रपान छोड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपनी बेटी को पता है कि आप कोशिश करना चाहते हैं, ताकि वह भी हार मान सकें। आप अपनी पसंद साझा करके आपकी मदद करने के लिए उससे पूछ सकते हैं - इस तरह आप एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं क्योंकि आप दोनों को छोड़ने का प्रयास
  • छवि शीर्षक वाला चित्र अपने बच्चों को धूम्रपान करने के लिए चरण 11
    3
    अपनी बेटी की मदद के लिए एक पेशेवर से संपर्क करें यदि आप नहीं छोड़ सकते हैं या यदि आपको डर है कि आप धूम्रपान करने के लिए आदी हैं, तो आप एक पेशेवर की मदद से पूछ सकते हैं विशेष रूप से युवा लोगों के लिए, शुरू होने के तुरंत बाद रोकना मुश्किल हो सकता है आपको एक पेशेवर से परामर्श करके अपनी बेटी का समर्थन करने और उसकी मदद करने का प्रयास करना चाहिए जो उसे इस मार्ग के साथ मार्गदर्शन करेगा।
  • आप इटली में धूम्रपान के इलाज के लिए केंद्रों में से किसी एक से संपर्क कर सकते हैं या रोगी व्यसनों के उपचार में एक विशेषज्ञ से सलाह लेने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं, जो युवा लोगों के मनोवैज्ञानिक उपचार में एक लंबा अनुभव प्राप्त कर चुके हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com