क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) का निदान कैसे करें

सीओपीडी एक लंबी बीमारी है जो फेफड़ों से बाहर आ रही हवा के प्रवाह को सीमित करता है। सिगरेट के धुएं के कारण कोशिकाओं और फेफड़ों की संरचनाओं को जड़ पैदा होती है और सूजन और क्षति होती है। सीओपीडी के लक्षणों और अन्य जोखिम कारकों के बारे में जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

लक्षण पहचानें
छवि का निदान सीओपीडी चरण 1 निदान करें
1
खांसी के विकास को नियंत्रित रखें। खांसी और कफ उत्पादन आम तौर पर एक जांच किए जाने से पहले महीने या साल के लिए पिछले। धूम्रपान और अन्य बीमारियों से सीओपीडी कारण कोशिकाओं और फुफ्फुसीय संरचनाओं को बदलती है जो बलगम के उत्पादन में वृद्धि करते हैं। स्पुतम कटार कम हो जाता है क्योंकि शरीर के कुछ संरचनाएं लंगड़े होते हैं। क्रोनिक खांसी शरीर की प्रतिक्रिया है जो कण और हानिकारक रसायनों से वायुमार्ग को मुक्त करने की कोशिश कर रहा है।
  • निदान सीओपीडी चरण 2 निदान छवि
    2
    कफ के उत्पादन में वृद्धि के बारे में जागरूक रहें जब सीओपीडी विकसित होता है, तो शरीर रोग से लड़ने के लिए अधिक कफ और कफ का उत्पादन शुरू कर देता है। बलगम रंग में हल्का हो सकता है, लेकिन जब एक द्वितीयक संसर्ग विकसित होता है तब लक्षण बदल सकते हैं। बलगम के साथ लार मिलाया जाता है, जो इसे बहुत चिपचिपा और घने बनाता है।
  • निदान सीओपीडी चरण 3 निदान छवि
    3
    अगर आपको साँस लेने में कठिनाई हो तो ध्यान दें। सीओपीडी के साथ आप तनावग्रस्त होने पर विशेष रूप से कष्टदायक श्वास का विकास कर सकते हैं - ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सीओपीडी एक वायुमार्ग अवरोध पैदा करता है। श्वास की कठिनाई को अक्सर साँस लेने में असमर्थता, हवा के लिए भूख या पेंटिंग के रूप में वर्णित किया जाता है।
  • जब बीमारी खराब हो जाती है, तब भी आपको श्वास लेने में कठिनाई शुरू होती है जब आप आराम कर लेते हैं और किसी भी ऊर्जा के उपयोग के बिना।
  • निदान सीओपीडी चरण 4 निदान छवि
    4
    ध्यान दें अगर आप को विकसित करना है `बैरल छाती`. जब फेफड़ों में हवा फंस जाती है, तो इन्हें अतिरिक्त हवा के उच्छेदन की सुविधा के लिए विस्तारित करने के लिए मजबूर किया जाता है पसलियों को फेफड़ों के फैलाव को समायोजित करने के लिए विस्तारित किया जाना चाहिए और छाती बैरल का रूप लेना शुरू कर देती है।
  • निदान सीओपीडी चरण 5 निदान छवि
    5
    किसी भी वजन घटाने की निगरानी करें सीओपीडी के उन्नत चरणों में, भड़काऊ रसायनों के लगातार जारी होने और आपके खराब पोषण के कारण आपको तीव्र वजन घटाने का अनुभव हो सकता है।
  • छवि का निदान सीओपीडी चरण 6
    6



    सेंट्रिलोबुलर वातस्फीति के लक्षणों को जानें यह सीओपीडी के मुख्य लक्षणों में से एक है हालांकि अन्य मान्यता प्राप्त सीओपीडी रोग, जैसे कि क्रोनिक ब्रॉन्काइटिस और पैनोबुलर वातस्फीति, उपरोक्त सूचीबद्ध लक्षण पेश करते हैं, सेंट्रिलोबुलर वातस्फीति के अनूठे लक्षण हैं। इसमें शामिल हैं:
  • गंभीर हाइपोमोम्मा (शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में कमी)
  • Hypercapnia (शरीर में अत्यधिक मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड)
  • पॉलीसिथेमिया (शरीर में ऑक्सीजन के निम्न स्तर के कारण उच्च लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या)
  • दाएं तरफ दिल की विफलता के एपिसोड, जैसे परिधीय एडिमा (एंकल, पैर और पैर में द्रव का असामान्य संचय)।
  • भाग 2

    जोखिम कारक जानिए
    निदान सीओपीडी चरण 7 निदान छवि
    1
    ध्यान रखें कि धूम्रपान सीओपीडी का प्राथमिक कारण है सीओपीडी के एक आश्चर्यजनक 90% मामले इस दोष के कारण होते हैं। केवल इस सांख्यिकी को धूम्रपान रोकने का पर्याप्त कारण होना चाहिए। किशोरावस्था में फेफड़ों की स्वास्थ्य स्थिति और शिखर की क्षमता धीरे-धीरे वयस्कता से कम हो जाती है। सीओपीडी में धूम्रपान के जोखिम के समय बहुत महत्वपूर्ण हैं I किशोरावस्था के दौरान धूम्रपान शुरू करने वाले लोग इस बीमारी को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं क्योंकि उन्होंने फेफड़ों और उनकी क्षमता के पूर्ण विकास की अनुमति नहीं दी है।
  • छवि का निदान सीओपीडी चरण 8
    2
    पता है कि पर्यावरण भी एक महत्वपूर्ण कारक है। धूल, रसायनों, इनडोर और बाहरी प्रदूषण के लिए लंबे समय तक और तीव्र व्यावसायिक संपर्क इस स्थिति को बढ़ा सकते हैं जब इन एजेंटों को साँस लेना पड़ता है, क्योंकि वे परेशानी और श्वसन प्रणाली से जहरीले होते हैं।
  • छवि का निदान सीओपीडी चरण 9
    3
    अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास की जांच करें अल्फा 1 नामक एक एंजाइम की कमी वाले लोग - सीपीडी होने का बहुत जोखिम है। यह एक वंशानुगत स्थिति है, खासकर अगर परिवार का सीओपीडी का इतिहास है अल्फा 1-एंटीट्रिप्सिन एक प्रोटीन है जो कि यकृत से उत्पन्न होता है जो फेफड़ों की रक्षा करता है। इस एंजाइम का प्राथमिक उद्देश्य फेफड़ों में न्युट्रोफिल-प्रोटीज एंजाइम को संतुलित करना है जो तब होता है जब संक्रमण होता है या जब यह धुएं है।
  • निदान सीओपीडी चरण 10 निदान छवि
    4
    जब आप 30 वर्ष की उम्र तक पहुंचते हैं, तो अपने फेफड़ों की स्वास्थ्य की जांच करें। यह देखते हुए कि सीओपीडी एक पुरानी बीमारी है, यह आम तौर पर परिपक्व उम्र के दौरान व्यक्तियों में प्रकट होता है। लक्षण 30 से 50 वर्ष की उम्र के बीच दिखाना शुरू करते हैं।
  • टिप्स

    • हालत के खराब होने से बचने के लिए अपने घर में मौजूद किसी भी परेशानी को खत्म कर दें।
    • हमेशा नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ शारीरिक रूप से सक्रिय होने के महत्व को ध्यान में रखें इससे सहिष्णुता बढ़ सकती है और फेफड़े और फेफड़ों की क्षमता को मजबूत कर सकता है।

    चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com