कैसे एक गुर्दे की विफलता की पहचान करने के लिए

जब यह में प्रकट होता काफी अचानक, या पुराना, जब यह कम से कम तीन महीनों के दौरान धीरे-धीरे विकसित करता है, तीव्र: एल `गुर्दे की विफलता एक शर्त है कि दो अलग-अलग रूप धारण कर सकता है। एक तीव्र गुर्दे की विफलता के कारण क्रोनिक गुर्दे की विफलता हो सकती है। दोनों मामलों में, गुर्दे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक कार्य करने में सक्षम नहीं हैं। दो स्थितियों के बीच समानता के बावजूद, कारण, लक्षण और उपचार काफी अलग हैं। लक्षण और इस रोग के कारणों को जानने का और दो अलग अलग रूपों भेद करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है में सक्षम हो अगर आप आप का निदान कर रहे हैं या एक एक प्यार करता था।

कदम

भाग 1

गुर्दे की कमी के लक्षणों को पहचानना
डिटेक्स आपका कॉलोन स्टेप 17 नामक छवि
1
मूत्र में कोई भी परिवर्तन नोट करें गुर्दे की विफलता, तीव्र या पुरानी दोनों रूपों, अक्सर मूत्र के अतिरिक्त या अनुपस्थिति के साथ होते हैं। विशेष रूप से, पुरानी प्रकृति मूत्र पथरी के मूत्र असंयम और / या दोहराए जाने वाले संक्रमणों की विशेषता है। गुर्दे के नलिकाओं में होने वाले दोष में पॉलीयूरिया नामक एक दोष या मूत्र का अत्यधिक उत्पादन हो सकता है, जो आमतौर पर रोग के प्रारंभिक दौर में होता है। गंभीर गुर्दे की विफलता भी मूत्र में कमी पैदा कर सकती है, यह आमतौर पर रोग के सबसे उन्नत रूपों में होता है। अन्य संभावित विकार विकारों में शामिल हैं:
  • प्रोटीनुरिया: जब गुर्दे की विफलता के कारण मूत्र में प्रोटीन और लाल रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति होती है इस मामले में मूत्र फोमयुक्त प्रतीत होता है।
  • हेमेटेरिया: लाल रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति के कारण जब मूत्र अंधेरे नारंगी दिखता है।
  • स्लीप शीर्षक वाली छवि जब आप थका नहीं चरण 13
    2
    अचानक थकान का संकेत दें तीव्र गुर्दे की विफलता के पहले लक्षणों में से एक थकावट की भावना है। कारण एनीमिया, या लाल रक्त कोशिकाओं के परिवहन के आरोप में बदलाव की वजह से शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। जब आपका शरीर खराब ऑक्सीजन होता है, तो आप ठंडा हो जाते हैं और आपको थका हुआ लगता है। एनीमिया की शुरुआत इस तथ्य के कारण है कि गुर्दे, हार्मोन एरिथ्रोपीटिन उत्पादन के लिए जिम्मेदार है (या ईपीओ) जो अस्थि मज्जा लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए कारण बनता है, क्षतिग्रस्त हो रहे हैं और इस कारण के लिए कम ईपीओ, तो एक कम उत्पादन किया जाता है का स्राव लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या
  • एक हार्ड कसरत के बाद इज़ाज़ सोर्स मांसपेशियों का शीर्षक चरण 1
    3
    नोट करें कि आपके शरीर में कहीं भी कोई भी bulges है। एडिमा चिकित्सा शब्द है जो शरीर में तरल पदार्थ के संचय को इंगित करता है, एक लक्षण जो गुर्दे की विफलता, तीव्र या पुरानी दोनों प्रकार के रूप में हो सकता है। जब गुर्दे को काम करना बंद कर दिया जाता है, तो सूजन के कारण कोशिकाओं में तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं। शरीर के सबसे अधिक प्रभावित भागों हैं हाथ, पैर, पैर और चेहरे
  • छवि के साथ सौदा विदारक दर्द के चरण 23
    4
    यदि आपको मानसिक या चक्कर आना चाहिए तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें खराब एकाग्रता, चक्कर आना और मानसिक उदासीनता मस्तिष्क तक पहुंचने वाले बहुत कम लाल रक्त कोशिकाओं द्वारा दी गई एनीमिया के लक्षण हो सकती हैं।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक छवि 16
    5
    ऊपरी पीठ, पैर या कूल्हों में किसी भी दर्द को नोट करें पॉलीसिस्टिक गुर्दा सिंड्रोम (PKD) गुर्दे में तरल पदार्थ और से भर पुटकों के निर्माण का कारण बनता है जिगर-कभी कभी इन अल्सर में भी दर्द हो सकता है। तरल इन गुहाओं में जमा विषैले पदार्थ जो शरीर के निचले पैरों की नसों को नुकसान पहुंचा सकता है, एक न्यूरोपैथी की शुरुआत, या एक या अधिक परिधीय नसों की शिथिलता के कारण होते हैं। बदले में, न्यूरोपैथी कम पीठ और पैरों में दर्द पैदा कर सकता है।
  • मॉर्निंग साँस स्टेप 4 के रिसेड छवि का शीर्षक
    6



    मुंह में सांस, बुरा सांस या धातु के स्वाद की कमी, नियंत्रण में रखने के लिए अन्य लक्षण हैं। जब गुर्दे बीमार होने लगते हैं, तो ज्यादातर एसिड से बना हुआ चयापचय अपशिष्ट शरीर में जमा होता है। फेफड़ों में हाइपरटेंटीलेशन के माध्यम से कार्बन डाइऑक्साइड को निकालने के द्वारा अत्यधिक अम्लता का सामना करने की कोशिश करें। यह आपके सांस को पकड़ने में सक्षम नहीं होने की भावना का कारण बनता है
  • तरल पदार्थ का संचय फेफड़ों को भी प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपको सामान्य रूप से श्वास लेने में कठिनाई हो सकती है। तरल पदार्थों की वजह से, वास्तव में, प्रेरणा के दौरान फेफड़े ठीक से विस्तार करने के लिए संघर्ष कर सकते हैं
  • छवि स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 2
    7
    ध्यान दें कि आपकी त्वचा अचानक सूखी या बहुत खुजली हो जाती है रक्त में फॉस्फोरस के संचय के कारण गंभीर गुर्दे की विफलता तीव्र खुजली का कारण बनती है सभी खाद्य पदार्थ फास्फोरस की एक निश्चित राशि होते हैं, लेकिन विशेष रूप से कुछ दूसरों की तुलना में अमीर हैं, उदाहरण के डेयरी उत्पादों के लिए। जब गुर्दे उत्तम स्वास्थ्य में हैं और वे शरीर से फास्फोरस दूर करने के लिए फ़िल्टर कर सकते हैं, लेकिन पुरानी गुर्दे की विफलता की स्थिति में, यह त्वचा कि खुजली के स्रोत हैं पर क्रिस्टल के गठन के कारण शरीर में रहता है।
  • इमपेट गुर्डा फंक्शन चरण 10
    8
    याद रखें कि कुछ मामलों में, लक्षण केवल बीमारी के एक उन्नत चरण में ही पहचानने योग्य हो सकते हैं। यह विशेष रूप से गुर्दे की विफलता पुरानी के साथ होता है: वास्तव विकारों दिखाने के लिए केवल जब गुर्दे नहीं रह गया है शरीर से अपशिष्ट को दूर करने और तरल पदार्थों का सही संतुलन को सुनिश्चित करने में सक्षम हैं करते हैं।
  • भाग 2

    गुर्दे की विफलता के लिए जोखिम कारक की पहचान करें
    फ्लश आपका गुर्दा चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    समझे कि कारक क्या हैं जो तीव्र गुर्दे की विफलता का कारण बन सकते हैं। पैथोलॉजी, तीव्र और पुरानी दोनों प्रकार के अक्सर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पहले होते हैं। आप इन बीमारियों में से किसी से ग्रस्त हैं, तो ध्यान संभावित लक्षण के लिए, यदि आवश्यक हो तो नमूदार विफलता renale- भुगतान तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए पता लगाने के लिए क्या सबसे अच्छा करने के लिए है की कोशिश:
    • म्योकार्डिअल रोधगलन (दिल का दौरा);
    • मूत्र पथ रुकावट;
    • रबडोडोयोलिसिस (पेशी कोशिकाओं के टूटने की वजह से गुर्दे की क्षति);
    • हेमोलिटिक-यूरमिक सिंड्रोम, जो कि एसयूयू (गुर्दे के भीतर छोटे रक्त वाहिकाओं के अवरोध) को संक्षिप्त है।
  • अधिक टेस्टोस्टेरोन चरण 20 प्राप्त करें
    2
    समझें कि क्रोनिक गुर्दे की विफलता के सबसे सामान्य कारण क्या हैं। यदि आप गुर्दे की विफलता के कारणों में से कुछ लक्षणों को देखते हैं और निम्न में से किसी एक स्थिति से प्रभावित होते हैं, तो अपने डॉक्टर से तत्काल पता करें कि क्या करना है। बीमारियों जो एक पुरानी गुर्दे की विफलता की शुरुआत कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
  • बुरी तरह नियंत्रित मधुमेह;
  • उच्च रक्तचाप या ऊंचा रक्तचाप जो कई वर्षों तक चली है;
  • क्रोनिक ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस, या छोटे गुर्दा फिल्टर (ग्लोमेरुली) की सूजन;
  • कुछ आनुवांशिक बीमारियों जैसे पॉलीसिस्टिक किडनी, अलपोर्ट सिंड्रोम या सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोस (एसएलई);
  • गुर्दा पत्थर;
  • रीफ्लक्स नेफ्रोपैथी (गुर्दे में पेशाब का भाटा)
  • डेंगू मरीजों के ले लो के नाम से चित्र चरण 7
    3
    समझें कि गुर्दे की विफलता का निदान कैसे होता है। रोग के दोनों रूपों में कई निदान परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है, जिनमें रक्त परीक्षण, अल्ट्रासाउंड, यूरोफ्लोमेट्री, यूरेनलिसिस और रेनल बायोप्सी शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • तत्काल आपातकालीन कक्ष में जाएं यदि आपने उपरोक्त उल्लिखित किसी भी लक्षण का अनुभव किया है या अनुभव किया है
    • डॉक्टर ही एकमात्र एक है जो वास्तव में सटीक निदान कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com