गुर्दे की विफलता के साथ एक बिल्ली का इलाज कैसे करें

गुर्दे की विफलता एक आम समस्या है, खासकर पुरानी बिल्लियों में। एक कमजोर गुर्दे रक्त से विषैले (जैसे पाचन बाय-उत्पादों, यूरिया और क्रिएटिनिन) से विषों को फिल्टर करने में सक्षम नहीं है। नतीजतन, गुर्दे की विफलता के साथ बिल्लियां रक्त में विषाक्त पदार्थों को जमा कर देती हैं और इसलिए पेट और मतली की सूजन से ग्रस्त होने की संभावना होती है, इस प्रकार खाने के लिए अनिच्छुक हो जाते हैं। सौभाग्य से, एक निदान और प्रारंभिक हस्तक्षेप गुर्दे की गिरावट को धीमा कर सकता है और एक बिल्ली का जीवन बढ़ा सकता है, उचित इलाज के साथ, दो या तीन साल भी।

कदम

विधि 1

अपने बिल्ली का आहार बदलें
किडनी फेलर चरण 1 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
1
एक व्यक्तिगत आहार पर विचार करें यदि आपकी बिल्ली गुर्दा की विफलता से पीड़ित है, पशु चिकित्सक से परामर्श करें वह विशेष रूप से उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीनों और न्यूनतम मात्रा वाले फास्फेट्स और कुछ खनिजों के गुर्दे के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए विशेष आहार सुझा सकते हैं। प्रोटीन, फॉस्फेट और खनिज गुर्दों के लिए फ़िल्टर करना बहुत मुश्किल होते हैं, इसलिए एक व्यक्तिगत आहार जो इन पदार्थों को सीमित करता है वह शरीर के लिए कम हानिकारक होता है।
  • विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि फॉस्फेट गुर्दे में निशान ऊतक के गठन में भी परिणाम कर सकते हैं, इसलिए यह आपके बिल्ली के आहार में इस पदार्थ का सेवन सीमित करने के लिए दोगुना महत्वपूर्ण है।
  • किडनी फेलर चरण 2 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप घरेलू आहार लेने की योजना बना रहे हैं, तो अपने पशु चिकित्सक के साथ प्रोटीन और पोषक तत्वों के सर्वश्रेष्ठ स्रोतों पर चर्चा करें। पशु चिकित्सकों का सुझाव है कि वे मुख्यतः सफेद मांस पर निर्भर करते हैं, जैसे कि चिकन, टर्की और सफेद मछली, क्योंकि वे अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में गुर्दे को पचाने और कम करने में आसान होते हैं। हालांकि, गुर्दे की विफलता से पीड़ित एक बिल्ली को संतुलित आहार की जरूरत होती है, जिसमें विटामिन और खनिज जैसे अच्छे कैल्शियम स्रोत होते हैं, हृदय, हड्डियों और आंखों के लिए आवश्यक होते हैं। फिर आपका पशु चिकित्सक खाद्य पदार्थों का एक अधिक संतुलित मिश्रण सुझा सकता है
  • समय के साथ, एकमात्र सफेद मांस से युक्त आहार आपकी बिल्ली को संयुक्त सूजन, भंगुर हड्डियों, कम दृष्टि और दिल की विफलता से पीड़ित हो सकती है।
  • किडनी फेलर चरण 3 के साथ कैट के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बिल्ली का खाना जो वह पसंद करता है गुर्दे की विफलता के मामले में, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि बिल्ली खाती है। कुछ बिल्लियों को वह खाना खाने की बजाए भूख से मरना पड़ता है - ऐसा कोई मतलब नहीं होता है, इसलिए उन्हें एक आहार प्रदान करने के लिए, जो उपभोग नहीं किया जाता है, पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है या घर पर बनाया जाता है यह समझौता करने के लिए बेहतर है और अपनी बिल्ली को कुछ खाने के लिए स्वादिष्ट दे।
  • यदि आप खाने से इंकार करते हैं, तो आप यकृत विफलता का एक रूप विकसित कर सकते हैं जिसे योपिक लिपिडोसिस कहा जाता है, जो कि किडनी की विफलता के रूप में खतरनाक है। अपने डॉक्टर के साथ परामर्श करें यदि आपको लगता है कि चिंता का कारण है
  • यदि आपकी बिल्ली में थोड़ा भूख है (गुर्दा की विफलता का एक सामान्य लक्षण) इसे स्वयं को खिलाने का प्रयास करें: अगर भोजन सीधे अपने मालिकों के हाथों से दिया जाता है तो कई बिल्लियों खाना शुरू कर देंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, उसकी मूंछों पर भोजन का टुकड़ा डाल दें ताकि वह इसे चाटना और उसका स्वाद ले सकें। उसे खाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है
  • आप माइक्रोवेव में भोजन को गर्म करने की कोशिश भी कर सकते हैं, ताकि इसकी एक मजबूत गंध और अधिक आकर्षक तापमान हो। कुछ बिल्लियों ठंडे भोजन को मना कर सकते हैं, लेकिन गरम होने पर इसे खा सकते हैं।
  • किडनी फेलर चरण 4 के साथ कैट के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी बिल्ली को कुछ फॉस्फेट बाइनर्स दें फॉस्फेट बाँधने वाले खाद्य पदार्थों में फॉस्फेट के साथ गठजोड़ करते हैं, इसलिए यह पाचन तंत्र में रहता है और रक्त में नहीं जाता है फॉस्फेट बाइंडरों के साथ अपनी बिल्ली को किराए पर लेने से रक्त में फॉस्फेट का स्तर कम हो जाएगा और गुर्दे में निशान संरचना की दर को धीमा कर देगा। अपने बिल्ली के लिए सबसे अच्छा फॉस्फेट बाइंडर्स पर सलाह लेने के लिए अपने पशु चिकित्सक से सलाह लें सबसे आम, रेनाल्ज़िन में से एक, पास्ता के रूप में बेचा जाता है - बस इसे बिल्ली के भोजन में मिलाएं, यह पहली काटने से प्रभावी होगा।
  • अधिकांश बिल्लियों के लिए आदर्श राशि, एक दिन में दो बार, रेनाल्ज़िन की एक खुराक है। यदि आपकी बिल्ली बड़ी है और अधिक भोजन लेती है तो पशु चिकित्सक दिन में दो बार रेनाल्ज़िन की दो खुराक की सिफारिश कर सकता है।
  • किडनी फेलर चरण 5 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि बहुतायत में बिल्ली का सेवन एक बीमार किडनी ने पानी बनाए रखने की क्षमता को खो दिया है और मूत्र की छोटी मात्रा का उत्पादन करता है तरल पदार्थों की यह हानि बदल दी जानी चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि बिल्ली बहुत कुछ पीता है।
  • यदि आप पानी चलाने से पीना पसंद करते हैं, तो आप उसे एक फव्वारे खरीदने के बारे में सोच सकते हैं। अन्यथा एक बहुत बड़े कटोरे में पानी की सेवा करने की कोशिश करें, क्योंकि कुछ बिल्लियों की सराहना नहीं होती है कि उनकी पित्ती एक प्लेट के किनारे को छूते हैं।
  • विधि 2

    आपका बिल्ली का इलाज
    किडनी विफलता चरण 6 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    एंटासिड दवाओं का प्रशासन गुर्दे की विफलता से ग्रस्त बिल्लियां पेट में श्लेष्म की सूजन विकसित होती हैं, जो बदले में ईर्ष्या होती है और, कुछ मामलों में, पेट के अल्सर। आपको कुछ राहत देने के लिए और अपनी भूख को प्रोत्साहित करने के लिए, आपका डॉक्टर एक एंटीसिड दवा की सिफारिश कर सकता है इन मामलों में सबसे आम दवा ओपेराज़ोल है, एक प्रोटॉन पंप अवरोधक जो गैस्ट्रिक अम्ल स्राव को कम करने में बेहद प्रभावी है। छोटी सी बिल्लियों की सिफारिश की खुराक 1 मिलीग्राम है, एक बार एक बार - बड़ी बिल्लियों आमतौर पर प्रतिदिन एक बार 10 मिलीग्राम की गोली लेती है।
    • यदि आपको ओमेप्रोजोल निर्धारित नहीं किया गया है, तो आप हमेशा पेमिकड जैसे सामान्य दवाओं में निहित हैं, जो कि फौमटिडाइन की कोशिश कर सकते हैं। यह दवा हिस्टामाइन द्वारा प्रेरित गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को रोकता है। दुर्भाग्य से, खुराक अधिक मुश्किल हो सकता है बड़ी बिल्लियों को आमतौर पर 20 मिलीग्राम टैबलेट की एक चौथाई की आवश्यकता होती है, लेकिन छोटी बिल्लियों के लिए सुझाई गई खुराक एक टैबलेट का आठवां हिस्सा है, जो कि कटौती करना मुश्किल हो सकता है
  • किडनी फेलर चरण 7 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि



    2
    अपने आहार में विटामिन बी जोड़ें स्वस्थ पाचन और एक अच्छी भूख के लिए विटामिन बी महत्वपूर्ण हैं विटामिन का यह समूह पानी में घुलनशील है, इसलिए आपकी बिल्ली की प्यास बढ़ने से मूत्र में बहुत जल्दी लीक हो सकता है। आपका पशु चिकित्सक अपने बिल्ली के खून में बी विटामिन के उपयुक्त स्तर को बनाए रखने के लिए इंजेक्शन की एक श्रृंखला, आमतौर पर एक सप्ताह में चार सप्ताह के लिए सुझा सकता है।
  • किडनी फेलर चरण 8 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    दवाओं के साथ बिल्ली की भूख को उत्तेजित करता है अगर आपको भूख नहीं है, भले ही आप उसे एंटैसिड दवाएं दे रहे हों और आपको यकीन है कि निर्जलीकरण के साथ कोई समस्या नहीं है, तो आप उसे उत्तेजक भूख देने की कोशिश कर सकते हैं अपने पशुचिकित्सा से अंतःस्रावी डायजेपाम की कम खुराक स्थापित करने के लिए परामर्श करें, जो कुछ मामलों में बिल्ली की भूख को उत्तेजित कर सकता है। एक अन्य संभावना पेरियाक्टिन है, एक एंटीहिस्टामाइन दवा जो भूख को एक साइड इफेक्ट के रूप में उत्तेजित करती है। सिफारिश की गई खुराक दिन में दो बार 0 / 1-0.5 मिलीग्राम है। बड़ी बिल्लियों को आधे टैबलेट की आवश्यकता हो सकती है, दिन में दो बार।
  • किडनी फेलर चरण 9 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    एसीई इनहिबिटर्स के साथ कूर्टेट। जब गुर्दा की बीमारी में शुरू होता है, एंजियोटेंसिन (एसीई इनहिबिटर) के रूपांतरण के लिए जिम्मेदार एंजाइम अवरोधक गुर्दों के जीवन को लंबा कर सकते हैं। ये दवाएं गुर्दे के माध्यम से रक्त प्रवाह को कम करते हैं और दबाव कम करती हैं, इस प्रकार गुर्दे के अंदर सूक्ष्मवाहीकरण को नुकसान पहुंचाता है। सिफारिश की गई खुराक एक दिन में एक 2.5 मिलीग्राम फोटेकोर टैबलेट है। अपने बिल्ली के लिए सबसे अच्छा समाधान खोजने के लिए अपने पशु चिकित्सक से सलाह लें
  • कृपया ध्यान दें: एईई इनहिबिटरर्स ने गुर्दा की बीमारी का इलाज नहीं किया है, वे केवल आपके बिल्ली के गुर्दे को पहनने से बचाएंगे। पहले से ही उन्नत किडनी रोग के मामले में ये दवाएं अप्रभावी हैं।
  • विधि 3

    बिल्ली स्वास्थ्य को चेक करें
    किडनी विफलता चरण 10 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    उच्च रक्तचाप से जुड़ी समस्याओं को समझें गुर्दे की विफलता से पीड़ित बिल्लियों को ऊंचा रक्तचाप (जिसे उच्च रक्तचाप कहा जाता है) होता है। यह समस्या उन्हें रक्त के थक्के और स्ट्रोक के लिए महान जोखिम में डालती है। इसके अलावा, उच्च रक्तचाप रेटिना और आंख के निचले हिस्से के बीच द्रव को जमा कर सकता है, जिससे रेटिना टुकड़ी और अचानक अंधापन हो सकता है।
  • किडनी फेलर चरण 11 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बिल्ली के रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें चूंकि उच्च रक्तचाप एक गंभीर समस्या है, सुनिश्चित करें कि पशु चिकित्सक बिल्ली के दबाव को नियमित रूप से जांचता है
  • यदि रक्तचाप थोड़ा अधिक होता है, तो एईसी अवरोधक इसे 10% तक कम कर सकता है।
  • यदि उच्च रक्तचाप अधिक गंभीर होता है, तो पशु चिकित्सक एक उच्च-उच्च रक्तचाप दवा की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि अमाल्डाइपिन दिन में एक बार सिफारिश की गई खुराक 0.625-1.25 मिलीग्राम है, जो 5 मिलीग्राम टैबलेट का आठवां हिस्सा है।
  • किडनी फेलर चरण 12 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    मूत्र संक्रमणों के बारे में सावधान रहें चूंकि गुर्दे की विफलता से पीड़ित बिल्लियों में कम मूत्र उत्पन्न होता है, इसलिए वे मूत्र संक्रमणों से अधिक प्रवण होते हैं। छोटे संक्रमण में लक्षण नहीं हो सकते हैं, लेकिन उन्हें ठीक करना चाहिए क्योंकि बैक्टीरिया मूत्राशय से यकृत को ले जा सकते हैं, जिससे कि गुर्दा की क्षति बढ़ सकती है।
  • पशु चिकित्सक को किसी भी संक्रमण की पहचान करने के लिए वर्ष में कम से कम दो बार रक्त संस्कृति का पालन करना चाहिए। अगर परीक्षण सकारात्मक है तो आप एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आपकी बिल्ली अचानक बहुत बीमार दिखाई देती है, तो इसमें निरंतर uremic संकट हो सकता है यह तब हो सकता है जब गुर्दा की बीमारी से पीड़ित एक बीमारी बीमार हो जाती है या निर्जलित हो जाती है तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें, क्योंकि बिल्ली को अंतःशिरा तरल पदार्थ की आवश्यकता हो सकती है
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com