गुर्दे समारोह का समर्थन कैसे करें

गुर्दा संचार प्रणाली में पोषक तत्वों को फ़िल्टर करते हैं और तरल कचरे को संसाधित करते हैं जो मूत्र के माध्यम से समाप्त हो जाएगा। वे रक्तचाप को भी नियंत्रित करते हैं। पोषण, बीमारियों, ड्रग्स और धूम्रपान सहित कई कारकों में, हमारे गुर्दे को प्रचुर मात्रा में तनाव के कारण, समारोह में कमी के कारण होता है। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ नेफ्रोलॉजी ने घोषित किया है कि पिछले 20 वर्षों में, गुर्दे की बीमारी का निदान करने वाले अमेरिकियों की संख्या दोहराई गई है। चाहे आप, आनुवंशिक कारणों की वजह से गुर्दे की बीमारी का खतरा होता है कि आप मधुमेह से पीड़ित हैं या पत्थर या गुर्दे की बीमारी की उपस्थिति को रोकने के लिए चाहते हैं, वहाँ कई परिवर्तन आप अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपनी जीवन शैली के लिए कर सकते हैं । अपने गुर्दा समारोह का समर्थन करने के तरीके जानने के लिए पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

पोषण के माध्यम से गुर्दे का समर्थन करें
किडनी फ़ंक्शन के चरण का शीर्षक शीर्षक छवि
1
रोजाना बहुत पानी पीना डॉक्टर रोजाना 2 लीटर पानी पीने के बारे में सलाह देते हैं उचित जल निकासी शरीर से अपशिष्ट की जमावट को हटा देती है और गुर्दे की पथरी के गठन को रोकती है।
  • किडनी फंक्शन के चरण 2 में सहायता के लिए छवि
    2
    स्वस्थ गुर्दे पाने के लिए अपने आहार की योजना बनाएं अपने भोजन में चमकीले रंग का फल और सब्जियां, कम-फास्फोरस प्रोटीन और पोटेशियम-गरीब खाद्य पदार्थ शामिल करें।
  • रंगीन फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट्स से भरी हुई हैं। उदाहरण के लिए, चेरी, प्लम, ब्लूबेरी, रास्पबेरी, ब्लैकबेरी, लाल मिर्च, लाल पत्ती का सलाद और लाल गोभी के बीच चुनें। लहसुन, फूलगोभी और अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, यद्यपि उज्ज्वल नहीं है, ये गुर्दे के लिए फायदेमंद पोषक तत्व हैं।
  • क्रैनबेरी खाएं या रस पी लो। क्रैनबेरी मूत्राशय के संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं क्योंकि वे जीवाणुओं को दीवारों से चिपकने से रोकते हैं, जिससे पूरे मूत्र तंत्र पर तनाव को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि मूत्राशय में संक्रमण से गुर्दा संक्रमण हो सकता है।
  • दुबला और पोटेशियम-गरीब अवयवों के रूप में मछली और अंडा सफेद जैसे प्रोटीन खाएं।
  • किडनी फ़ंक्शन का शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    गुर्दे पर तनाव के लिए जाने जाने वाले खाद्य पदार्थों से खपत या सीमित करें।
  • कार्बोनेटेड पेय की खपत को सीमित करें उनमें से कुछ गुर्दे की पथरी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। वे मधुमेह के खतरे को भी बढ़ा सकते हैं, जिससे बाद की किडनी की बीमारी हो सकती है।
  • अपने आहार में सोडियम को सीमित करें पैकेज किए खाद्य पदार्थों में अक्सर स्वाद और परिरक्षक वस्त्रों में सोडियम होते हैं। सोडियम से अधिक उच्च रक्तचाप और मधुमेह हो सकता है।
  • पोटेशियम की मात्रा को सीमित करें पोटेशियम उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ा सकता है। पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ में खट्टे फल, सोया, ब्रोकोली, मटर और मांस शामिल हैं
  • फास्फोरस का सेवन सीमित करें, खासकर यदि आपको हृदय रोग का खतरा होता है गुर्दे शरीर में फास्फोरस और कैल्शियम के स्तर की निगरानी करते हैं। यदि वे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो खतरनाक कैल्शियम जमा हो सकता है। फास्फोरस में समृद्ध पदार्थ मटर, सूखे फल, कोको, बीयर, डेयरी उत्पादों और कोला पेय शामिल हैं।
  • शराब की खपत को सीमित करें मेयो क्लिनिक ने महिलाओं के लिए प्रति दिन 1 शराब की सीमा और पुरुषों के लिए 2 की सिफारिश की है। अपने गुर्दे का समर्थन करने का सबसे सुरक्षित तरीका शराब पीने से बचना है
  • विधि 2

    शारीरिक व्यायाम के माध्यम से गुर्दे का समर्थन करें
    किडनी फंक्शन के चरण 4 में सहायता के लिए छवि
    1
    प्रति दिन कम से कम 30 मिनट के लिए स्थानांतरित करें। व्यायाम रक्तचाप को कम करता है, इस प्रकार किडनी का तनाव कम हो जाता है।
  • किडनी फ़ंक्शन का शीर्षक शीर्षक छवि 5 चरण
    2



    एक स्वस्थ शरीर का वजन रखें। मधुमेह और उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करने के लिए विशेष रूप से कमर क्षेत्र में वसा प्राप्त करने से बचें। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें और जानें कि वजन कम करने और फिट और स्वस्थ कैसे रहें।
  • विधि 3

    दवाइयों के माध्यम से गुर्दा का समर्थन करें
    छवि किडनी फ़ंक्शन का शीर्षक शीर्षक चरण 6
    1
    एक वार्षिक चिकित्सा जांच करें जिसमें रक्त परीक्षण शामिल है। प्रायः, शुरुआत में, गुर्दे का कार्य कम हो सकता है स्पर्शोन्मुख। एक चिकित्सक आपको आपके रक्तचाप को कम करने या गुर्दा की कार्यप्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए दवाओं को निर्धारित करके अपने गुर्दे का समर्थन करने में सहायता कर सकता है।
  • किडनी फ़ंक्शन का शीर्षक शीर्षक छवि 7 चरण
    2
    यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं, तो स्तरों को नियमित रूप से जांचें कई सर्जरी और फार्मेसियों इस सेवा को निःशुल्क प्रदान करते हैं।
  • किडनी फ़ंक्शन का शीर्षक शीर्षक छवि 8 चरण
    3
    दर्द से दवा लेने से बचें नियमित रूप से पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन का एक सामयिक प्रयोग गुर्दे को नुकसान नहीं पहुंचाये, लेकिन अगर आपको पुरानी दर्द से पीड़ित होना चाहिए और इन दवाइयों को रोजाना लेना है, तो आपके गुर्दे को हानिकारक परिणामों का खतरा होगा। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और संभव विकल्प का मूल्यांकन करें।
  • टिप्स

    • अक्सर मधुमेह के कारण गुर्दे की बीमारी होती है। समय के साथ रक्त में चीनी का उच्च स्तर, गुर्दे को नुकसान पहुंचा। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से भोजन और उपचार के बारे में पूछें जो कि गुर्दा की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • धूम्रपान न करें कुछ गुर्दा कोशिकाओं में निकोटीन रिसेप्टर होते हैं जो कि गुर्दा की बीमारी का खतरा बढ़ते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com