गुर्दे की कार्यक्षमता कैसे सुधारें

मानव शरीर के स्वस्थ कार्यों के लिए गुर्दे आवश्यक अंग हैं। वे रक्त की मात्रा और पीएच को विनियमित करते हैं, लेकिन धमनी दबाव भी। वे खून में निहित प्लाज्मा को छानने और उपयोगी रसायनों की पहचान करने के लिए चिंतित हैं, उन्हें त्यागने वाले उन लोगों से अलग करते हैं। आपके सामान्य स्वास्थ्य को सुधारने और बीमार होने के जोखिम को कम करने के लिए गुर्दे की देखभाल करें। समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन कुछ सरल युक्तियों का पालन करके, आपको पत्थरों, संक्रमण या गुर्दे की विफलता से पीड़ित होने की संभावना कम होगी।

कदम

भाग 1

एक स्वस्थ तरीके से खाएं
इमट्रोइड किडनी फंक्शन चरण 1
1
संतुलित आहार का पालन करें सामान्य स्वास्थ्य, साथ ही गुर्दे की तरह, स्वस्थ और संतुलित आहार पर निर्भर करता है। फैटी और नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें, और बहुत सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं समझने के लिए कि एक संतुलित आहार क्या है, वह खाना पिरामिड पर एक नज़र रखना शुरू कर देता है।
  • दशकों से तैयार किए गए पहले भोजन पिरामिड में निहित खाद्य पदार्थों की कई सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा आलोचना की गई है, इसलिए यह अंतिम से परामर्श करने के लिए बेहतर है अद्यतन करने वजन नियंत्रण के साथ स्वस्थ भोजन के सिद्धांतों के संयोजन
  • इमट्रोइड किडनी फंक्शन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    नमक की खपत कम करें नमक या सोडियम की सिफारिश की मात्रा से अधिक आहार लेने वाले आहार का पालन करना असामान्य नहीं है उच्च सोडियम सामग्री वाले लोग गुर्दे पर विशेष रूप से नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, क्योंकि एक जोखिम है कि वे रक्तचाप बढ़ाते हैं। समय के साथ, अत्यधिक उच्च रक्तचाप के कारण गुर्दे को नुकसान हो सकता है और गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।
  • सोडियम खपत को कम करने के लिए, पैक किए जाने के बजाय ताजी भोजन चुनें।
  • पूर्व-पैक किए गए खाद्य पदार्थों को खरीदते समय, शब्दों के साथ उन लोगों को प्राथमिकता दें "नमक जोड़ने के बिना" या एक समान अभिव्यक्ति
  • सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए खाद्य पैकेजिंग पर पोषण तालिका को पढ़ाने की आदत करें।
  • इम्प्रूव किडनी फंक्शन चरण 3
    3
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जो कि गुर्दे को प्रभावित नहीं करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करें। फिर भी, आप बाजार पर कुछ विशेष खाद्य पदार्थ पाएंगे जो विशेष रूप से गुर्दे और उनकी कार्यक्षमता के लिए उपयोगी होते हैं। जिन लोगों में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जैसे फल और सब्जियां, इन अंगों की सामान्य स्वास्थ्य और भलाई में सुधार कर सकते हैं। खरीदारी की सूची में नियमित रूप से दिखने वाले सर्वोत्तम खाद्य पदार्थों में गोभी और फूलगोभी, बेरीज (विशेष रूप से ब्लूबेरी), लाल मिर्च और प्याज हैं।
  • हालांकि ब्लूबेरी कई फायदे प्रदान करते हैं, Tetrapak पैक में बेचा क्रैनबेरी रस में अतिरिक्त चीनी शामिल हो सकता है
  • शतावरी विशेष रूप से किडनी स्वास्थ्य के लिए उपयोगी माना जाता है
  • भाग 2

    एक स्वस्थ तरीके से पी लें
    इमट्रोर्ड किडनी फंक्शन चरण 4
    1
    बहुत पानी पी लो अच्छा हाइड्रेटिंग महान स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है दरअसल, पानी भरने से मूत्र पतला हो जाता है और गुर्दे का काम और स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। कुछ डॉक्टर प्रति दिन आठ ग्लास पीने की सलाह देते हैं, लेकिन कुछ मामलों में इन खुराक से अधिक होना आवश्यक है। जल विषों और हानिकारक पदार्थों के शरीर को शुद्ध करने में मदद करता है, इसलिए यह इस कार्य में गुर्दे को और शरीर के तापमान के नियमन में भी मदद करता है।
  • इम्प्रोव्ड किडनी फ़ंक्शन, शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    नियमित अंतराल पर पानी का उपभोग करें दिन भर में बार-बार आधा लीटर गबन करने की बजाए, इसे पूरे दिन पीने से, आप गुर्दे की कार्यक्षमता में सुधार करने में सक्षम होंगे। ये अंग मनुष्यों के भीतर तरल पदार्थ को स्थिर करने के लिए चिंतित हैं, ताकि आप अपने काम को थोड़ा अधिक बार पीने से सरल कर सकें।
  • इम्प्रोव्ड किडनी फंक्शन के शीर्षक में छवि चरण 6
    3
    मॉडरेशन में शराब पीते हैं शराब की अत्यधिक खपत, गुर्दे की कार्यप्रणाली को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है। गुर्दे की मुख्य गतिविधियों में से एक है रक्त और अल्कोहल में मौजूद हानिकारक तत्वों को फ़िल्टर करना उन अस्वास्थ्यकर पदार्थों में से एक है जिनके साथ उन्हें करना होगा। नतीजतन, अल्कोहल का एक प्रचुर मात्रा में खपत इन अंगों को अपने कार्य को ठीक से करने से रोका जा सकता है।
  • इसके अलावा, शराब निर्जलीकरण का कारण बनता है, जो कि गुर्दे को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, पानी के विपरीत, जो उनकी कार्यक्षमता पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करता है।
  • भाग 3

    नियमित रूप से वजन और ट्रेन की जांच करें


    इमेज प्रोटीन किडनी फंक्शन चरण 7
    1
    ऑनलाइन रहें स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अधिक वजन रक्तचाप को बढ़ा सकता है, जो कि बदले में गुर्दे को कठिनाई में डालता है स्वस्थ मूल्यों के भीतर रहने के लिए रक्त के वजन और दबाव के लिए, स्वस्थ और संतुलित आहार का पालन करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
    • अधिक वजन से भी मधुमेह हो सकता है यह विकृति, उच्च रक्तचाप के साथ, गुर्दा की बीमारी के मुख्य कारणों में से एक है।
  • इमपेट मूत्र गुंडो फंक्शन चरण 8
    2
    आप बहुत सारी शारीरिक गतिविधि करते हैं खेल और व्यायाम में लाभकारी स्वास्थ्य प्रभावों की एक अनंत संख्या शामिल है, और वजन घटाने और वजन नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, रक्त परिसंचरण और आंदोलन को बढ़ावा देने के द्वारा, गुर्दे मानव शरीर के भीतर रक्त के प्रवाह को विनियमित करने में मदद करते हैं। नियमित व्यायाम मधुमेह को रोकने में मदद करता है और रक्तचाप स्थिर रहता है, इन अंगों के काम से मुक्ति और गुर्दा की बीमारी का खतरा कम करता है।
  • यदि नियमित रूप से प्रशिक्षण के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो आपको खेल को अपने दैनिक दिनचर्या में रखना चाहिए। समय के साथ आप अपने सभी लाभों को महसूस करेंगे और गुर्दे की कार्यक्षमता में सुधार करेंगे। अगर आप दिन के दौरान बहुत व्यस्त हैं या यदि आप एक आलसी प्रकार हैं, तो शायद यह एक मुश्किल काम होगा, लेकिन आपको इस पहलू को अनदेखा करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए।
  • शायद उन लोगों के लिए जो इसे करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, मज़ा को छोड़ने के बिना प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका एक खेल या एक शारीरिक गतिविधि है जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं
  • यदि जिम में दाखिला लेने या टीम में शामिल होने का विचार इतनी आकर्षक नहीं है, तो यह मित्र या साथी के साथ खेल खेलने के लिए ज्यादा मजेदार और आराम हो सकता है।
  • इमेज प्रोटीन किडनी फंक्शन 9 नामक छवि
    3
    जब आप सड़क पर ट्रेन करते हैं, तो विटामिन डी लोड करें। यह ज्ञात है कि विटामिन डी की कमी के कारण गुर्दा की बीमारी हो सकती है। इन अंगों के कार्यों में से एक विटामिन डी को सक्रिय करना है, जिससे सूर्य के प्रकाश को उजागर करना और इस महत्वपूर्ण पदार्थ को लेने से उनके काम का बोझ कम हो जाता है।
  • रोजाना कम से कम 15 मिनट तक सूर्य को अपने सामने उजागर करके, आप गुर्दा समारोह में सुधार कर सकते हैं।
  • विटामिन डी शरीर में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को विनियमित करने में मदद करता है।
  • भाग 4

    जानने के कैसे गुर्दे की समस्याओं को विकसित करने के लिए
    इमपेट गुर्डा फंक्शन चरण 10
    1
    गुर्दे द्वारा की गई गतिविधि के बारे में जानें। पहली बात यह है कि वह पढ़ना और जानना है कि वे कैसे काम करते हैं और वे किस कार्य के लिए जिम्मेदार हैं। इन अंगों की एक महत्वपूर्ण भूमिका है: वे रक्त को शुद्ध करते हैं, इसे स्वस्थ रखते हैं, और इसलिए मानव शरीर के भीतर पोषक तत्वों के परिवहन की सुविधा प्रदान करते हैं, लेकिन यह भी रोगों के खिलाफ की रक्षा और रक्त के पीएच को विनियमित करते हैं। यदि आप अपने कार्यों पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आपके स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ और कामकाजी गुर्दे कितने महत्वपूर्ण हैं।
  • इम्प्रोव्ड किडनी फंक्शन के शीर्षक में छवि चरण 11
    2
    कैसे गुर्दा की समस्याएं हो सकती हैं के बारे में जानें। एक बार जब आप कार्यों और उनके स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जानते हैं, तो ये समझने की कोशिश करें कि इन अंगों को प्रभावित करने वाली बीमारियों पर क्या निर्भर हो सकता है। दो सबसे आम कारण मधुमेह और धमनी उच्च रक्तचाप हैं। हालांकि, ज़हर, चोट और शारीरिक आघात सहित कई अन्य कारण हैं। उदाहरण के लिए, गुर्दे के स्तर पर निचले पीछे के क्षेत्र में विशेष रूप से हिंसक प्रभाव के बाद किडनी की बीमारी हो सकती है।
  • यदि लंबे समय तक नियमित आधार पर लिया जाता है, तो कुछ दर्द निवारक गुर्दे की समस्याएं पैदा कर सकते हैं, इसलिए यदि आपको नियमित रूप से एक दवा लेने की जरूरत हो, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
  • इमेज प्रोटीन किडनी फंक्शन स्टेप 12
    3
    अपने माता-पिता से पूछें कि क्या परिवार में गुर्दा की बीमारी है। अक्सर वे वंशानुगत होते हैं, इसलिए यदि आप अपने परिवार के विभिन्न सदस्यों के बीच एक निश्चित पुनरावृत्ति की खोज कर पा रहे हैं, तो आप जोखिम में हो सकते हैं। इन मामलों में, अधिक विशिष्ट संकेतों के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें कि किस प्रकार वंशानुगत किडनी रोग की शुरुआत से बचने के लिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com