अम्ल पीएच एलकेलाइजिंग फूड को समझने के लिए कैसे करें

आपके शरीर में सही पीएच संतुलन बनाए रखना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए मौलिक है यदि आपके शरीर में एक विशेष रूप से अम्लीय पीएच है, तो आप बड़ी संख्या में बीमारियों के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। 0 और 6 के बीच पीएच एसिड माना जाता है, पीएच 7 तटस्थ होता है और 8 और 14 के बीच क्षारीय होता है। अगर आपने खाद्य पदार्थों को अम्लीकरण करने में खाया है, तो आप अल्कोलीन खाद्य पदार्थों को ले कर अम्लीकरण को सही करने के लिए सीखकर अपने पीएच को संतुलित कर सकते हैं।

कदम

1
अपने पीएच का परीक्षण करने के लिए एक लिटमस टेस्ट का प्रयोग करें। आप अपने लार या अपने मूत्र का परीक्षण कर सकते हैं भोजन खाने से एक घंटे या आखिरी भोजन के दो घंटे बाद लें, क्योंकि यह सबसे विश्वसनीय पीएच मान देगा। सप्ताह में दो बार परीक्षण करें।
  • अपने मूत्र के पीएच को नियंत्रित करने से यह दिखाया जाएगा कि आपके शरीर एसिड को निकालने और शरीर के अम्लीकरण को रोकते हुए खनिजों की अधिकतम मात्रा को बनाए रखने में कैसे सक्षम है। बफर खनिजों में सोडियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम शामिल हैं। यदि आप एक अम्लीय पीएच हैं, तो आपका शरीर खनिजों का उपयोग नहीं कर रहा है ताकि आपके शरीर को अम्लीकरण के विरुद्ध बचाया जा सके, जैसा कि पीएच से पता चला है। सामान्य स्वास्थ्य में, आपके मूत्र में 6.0 और 6.5 के बीच पीएच होनी चाहिए, जब आप सुबह परीक्षण करते हैं, 6.5 और 7.0 के बीच जब आप शाम को जांचते हैं।
  • अपने लार के पीएच को नियंत्रित करने से शरीर में एंजाइम की गतिविधि को दिखाने में मदद मिलेगी। सामान्य स्वास्थ्य परिस्थितियों में, आपके लार के पीएच में पूरे दिन 6.5 और 7.5 के बीच का मान होना चाहिए।
  • 2
    कई क्षारीय खाद्य पदार्थ खाओ और अधिक अल्कलीकरण खाद्य पदार्थ और कम अम्लीकरण खाद्य पदार्थ खाएं खाद्य पदार्थों को इकट्ठा करने में मांस (पशु प्रोटीन), डेयरी उत्पाद, गेहूं, चावल और क्रैनबेरी शामिल हैं।
  • 3
    अपनी दवाओं की जांच करें, क्योंकि कुछ दवाइयां आपके शरीर में आपके एसिड / आधार अनुपात को अम्लीय कर सकती हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें अगर कुछ दवाओं की ज़रूरत होती है और आप उनके बिना नहीं कर सकते हैं, तो आप अम्लीय पीएच को अल्कलीय खाद्य पदार्थ खाने से लड़ सकते हैं।



  • 4
    अपने तनाव के स्तर पर नियंत्रण रखें क्योंकि यह अम्लीय पीएच का कारण हो सकता है। यदि आपने अपना आहार संशोधित किया है, जिसमें खाद्य पदार्थों को अम्लीकरण में कमी शामिल है, लेकिन अभी भी एक अम्लीय पीएच पता है, तो तनाव प्रतिवादी है आपके शरीर में अम्लीकरण का स्तर कम करने में मदद करने के लिए तनाव में कमी की तकनीक का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • भोजन में एसिड की मात्रा आपके रक्त में अम्लता के स्तर पर प्रभाव के अनुरूप नहीं होती है। उदाहरण के लिए, अत्यधिक अम्लीय नींबू वास्तव में रक्तप्रवाह को अधिक क्षारीय बनने में मदद करते हैं।
    • ज्यादातर लोगों को 25% अम्लीय खाद्य पदार्थों और 75% क्षारीय खाद्य पदार्थों से युक्त आहार से लाभ होता है।

    चेतावनी

    • एक लंबे समय से अम्लीय पीएच को बनाए रखने से शरीर को एसिडिअन को बेअसर करने के लिए अंगों से खून से पोषक तत्वों को स्थानांतरित करने के लिए धक्का होता है। इससे हृदय रोग, समयपूर्व उम्र बढ़ने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • क्षारकारी खाद्य पदार्थों का व्यापक चयन
    • लिटमस पेपर्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com