मिट्टी के पीएच को कम कैसे करें

रसायन विज्ञान में, पीएच एक माप है कि कितना अम्लीय या बुनियादी पदार्थ है पीएच पैमाने में 0 से 14 तक की दूरी - 0 से करीब पीएच बहुत अम्लीय है, करीब 14 में बहुत बुनियादी है और 7 पर यह बिल्कुल तटस्थ है। बागवानी और बागवानी में, बढ़ती पौधों के लिए इस्तेमाल की गई मिट्टी की पीएच पौधों के स्वास्थ्य और विकास पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है। जबकि अधिकांश पौधे लगभग 6.0-7.5 पीएच को सहन करते हैं, कुछ एक संकीर्ण पीएच श्रेणी में बेहतर होते हैं, इसलिए व्यावसायिक माली को मिट्टी पीएच प्रबंधन की मूल बातें सीखना चाहिए। मिट्टी पीएच को कैसे कम करना सीखना शुरू करने के लिए नीचे दिए गए कदम देखें।

कदम

भाग 1

पीएच परीक्षण करना
1
मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें कुछ भी जोड़ने से पहले जो मिट्टी के पीएच को बदल सकता है, हमेशा यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि वह आदर्श मूल्य से कितना अलग है। आप किसी भी नर्सरी में एक परीक्षण किट खरीद सकते हैं या पेशेवर का विश्लेषण करने के लिए एक नमूना ले सकते हैं।
  • 2
    रोपण क्षेत्र में पांच छोटे छेदों का अभ्यास करें। आपकी उद्यान मिट्टी का पीएच एक व्यावसायिक पीएच टेस्ट के साथ तय करना आसान है, जो आमतौर पर हार्डवेयर स्टोर या बगीचे की आपूर्ति में बेचा जाता है और काफी सस्ते होता है। शुरू करने के लिए, हम परीक्षण करने के लिए क्षेत्र से एक नमूना लेने की सलाह देते हैं। यह पांच छिद्रों (लगभग 20 सेंटीमीटर गहरा) खोदता है क्षेत्र के भीतर यादृच्छिक पदों का चयन करें - इस तरह, आपको एक मूल्य मिलेगा "औसत" आपकी मिट्टी के पीएच का मिट्टी को छेद के निर्माण से हटाए न रखें
  • ध्यान दें कि इस खंड में दिए गए निर्देश सामान्यीकृत हैं - आपको अपने विशिष्ट पीएच परीक्षण किट के साथ शामिल निर्देशों का उपयोग करना चाहिए।
  • 3
    प्रत्येक छेद से नमूना लें इसके बाद, एक को लेने के लिए अपने फावड़ा या कुदाल का उपयोग करें "टुकड़ा" प्रत्येक छेद के किनारे से पतले यह खंड अर्ध-चाँद का आकार होना चाहिए और लगभग 1.5 सेमी मोटा होना चाहिए। प्रत्येक छेद के लिए समान आकार के बारे में नमूना तैयार करने का प्रयास करें अपने नमूनों को एक साफ और सूखा बाल्टी में जोड़ें
  • प्रत्येक नमूने की पर्याप्त मिट्टी लेने की कोशिश करें, लगभग एक लीटर या अधिक में। अधिकांश परीक्षण विधियों के लिए, यह पर्याप्त से अधिक है
  • 4
    बाल्टी में मिट्टी को मिलाकर अखबार में सूखने के लिए छिड़कें। जब तक आप अपनी नमी का पता लगाने में सक्षम नहीं रहें, तब तक अपनी मिट्टी सूखने दें।
  • यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आगे बढ़ने से पहले मिट्टी पूरी तरह से सूखा है - नमी में गलत पीएच पढ़ने का कारण हो सकता है।
  • 5
    अपनी मिट्टी के सटीक पीएच स्तर को निर्धारित करने के लिए परीक्षण किट का उपयोग करें विधि आपके प्रकार के किट के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। अधिकांश आम किटों के लिए, आप एक परीक्षण टेस्ट ट्यूब में अपनी मिट्टी की एक छोटी राशि डाल सकते हैं, तरल समाधान के कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं, इसे सरगर्मी करके मिश्रण कर सकते हैं और मिश्रण को कुछ घंटों तक ढंका सकते हैं। अंत में, यह समाधान के रंग को बदलना चाहिए - किट के साथ प्रदान किए गए चार्ट के साथ समाधान के रंग की तुलना करके, आप अपनी मिट्टी के पीएच को निर्धारित कर सकते हैं।
  • अन्य प्रकार के किट भी हैं, इसलिए प्रदान किए गए निर्देशों का उपयोग सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, कुछ आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक परीक्षण किट धातु जांच के माध्यम से लगभग तुरंत एक माध्यम के पीएच को निर्धारित करते हैं।
  • भाग 2

    पीएच को कम करने के लिए तकनीकों का उपयोग करें
    1
    कार्बनिक पदार्थ जोड़ें कई प्रकार के कार्बनिक पदार्थ, जैसे खाद, खाद और एसिड आच्छादन (जैसे पाइन सुई) धीरे-धीरे समय के साथ मिट्टी की पीएच कम कर सकते हैं जब कार्बनिक पदार्थ विघटित होता है, बैक्टीरिया और अन्य रोगाणुओं का विकास होता है और इस पर फ़ीड होता है, इस प्रक्रिया में एसिड बाय-उत्पादों का निर्माण करता है। क्योंकि कार्बनिक पदार्थों को समय-समय पर घूमने और बदलने के लिए समय की आवश्यकता होती है, यह विकल्प दीर्घकालिक लक्ष्यों के लिए ठीक है, लेकिन यह आपको तुरंत निर्णायक परिणाम नहीं देगा। कई माली पीएच को कम करने के क्रमिक और हल्के प्रभाव के लिए प्रतिवर्ष मृदा में कार्बनिक पदार्थ जोड़ते हैं।
    • कार्बनिक पदार्थ मिट्टी के अन्य लाभ भी दे सकते हैं - विशेष रूप से, यह जल निकासी और वातन में सुधार करता है।
  • 2
    एल्यूमीनियम सल्फेट जोड़ें पीएच को कम करने के लिए, आपको कार्बनिक पदार्थों के धीमे और क्रमिक क्षय पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाए, अपने स्थानीय बागवानी स्टोर में उपलब्ध कई सिलिसास मिट्टी एडिटिव्स में से एक का उपयोग करने का प्रयास करें। इन एडिटिंग में एल्यूमिनियम सल्फेट सबसे प्रभावी विकल्प उपलब्ध है। एल्यूमिनियम सल्फेट मिट्टी में अम्लता का उत्पादन करता है क्योंकि यह पिघला देता है, जो बागवानी के उपयोग के लिए इसका मतलब है कि अभ्यास में यह तुरन्त काम करता है। इस कारण से एल्यूमीनियम सल्फेट पीएच को कम करने का एक अच्छा विकल्प है।
  • आपकी मिट्टी के शुरुआती पीएच के आधार पर, एल्यूमीनियम सल्फेट की मात्रा का उपयोग करना चाहिए जो बहुत भिन्न हो सकता है। बहुत आम तौर पर, लगभग 1.2 किलो एल्यूमीनियम सल्फेट का उपयोग एक यूनिट द्वारा 9,000 सेमी 2 की मिट्टी के एक टुकड़े के पीएच को कम करने के लिए किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए, 7.0 से 6.0 या 6.0 5.0, आदि पर) हालांकि, बहुत अधिक योजक का उपयोग आपके सिस्टम के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए आप बेहतर ऑनलाइन संसाधन (जैसे कि यह एक यहां) इसके उपयोग पर अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए
  • 3
    मिट्टी के पीएच को कम करने के लिए सल्फर, एक बहुत उपयोगी योजक जोड़ें। एल्यूमीनियम सल्फेट की तुलना में, सल्फर आम तौर पर सस्ता होता है, अधिक शक्तिशाली होता है (आवश्यक मात्रा के अनुसार) और धीमे। इसका कारण यह है कि सल्फर को मिट्टी में जीवाणुओं द्वारा सल्फ्यूरिक एसिड में परिवर्तित किया जाना चाहिए, जिससे समय लगता है। मिट्टी की नमी पर निर्भर करते हुए, वर्तमान में मौजूद बैक्टीरिया और तापमान, सल्फर मिट्टी में एक महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करने के लिए कई महीनों तक लग सकता है।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एल्यूमीनियम सल्फेट के संबंध में, अपेक्षाकृत छोटी मात्रा में शुद्ध सब्लिकेड सल्फर को आम तौर पर एक समान पीएच बदलाव का निर्माण करना आवश्यक है। सामान्य तौर पर, एक इकाई द्वारा 9,000 सेंटीमीटर 2 मिट्टी की पीएच को कम करने के लिए करीब एक किलोग्राम सल्फर की आवश्यकता होगी। अधिक सटीक उपयोग की जानकारी के लिए, एक ऑनलाइन संसाधन (जैसे यह)।
  • 4
    सल्फर-लेपित यूरिया जोड़ें सल्फर और एल्यूमीनियम सल्फेट की तरह, यह जोड़ भी समय के साथ मिट्टी की अम्लता को बढ़ा सकता है (इसकी पीएच कम कर) एक योजक के रूप में, यूरिया काफी तेज है, मिट्टी में पेश होने के सिर्फ एक या दो सप्ताह बाद कुछ प्रभाव पैदा करता है। यूरिया लेपित सल्फर कई उर्वरकों में एक आम घटक है, इसलिए यदि आप पहले से पौधों को उर्वरक बनाने की योजना बना चुके हैं, तो आप इस प्रकार के यूरिया से युक्त उर्वरक लेते हुए अलग से अतिरिक्त जमीन खोजने की परेशानी को बचा सकते हैं।
  • यूरिया-लेपित सल्फर की सामग्री उर्वरक से उर्वरक तक भिन्न होती है, इसलिए आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयोग करने के लिए सही राशि निर्धारित करने के लिए उर्वरक के साथ दिए गए निर्देशों को देखना होगा।
  • 5



    एक और सिलीसीस योजक जोड़ें। ऊपर सूचीबद्ध एडिटिव्स के अतिरिक्त, कई अन्य पदार्थ मिट्टी के पीएच को कम कर सकते हैं। इनमें से कई पदार्थ अक्सर उर्वरकों के कुछ मिश्रणों में शामिल होते हैं, जबकि अन्य को अलग-अलग बेचा जाता है। आवश्यक समय और राशि प्रत्येक के लिए बहुत भिन्न हो सकते हैं, इसलिए आपको पैकेज के निर्देशों को देखने या बगीचे की दुकान विशेषज्ञ से बात करने की आवश्यकता होगी। मिट्टी पीएच को कम कर सकते हैं।
  • बियामोनिक फॉस्फेट
  • फेर्रिक सल्फेट
  • पीट
  • अमोनियम नाइट्रेट
  • 6
    क्षारीय सहिष्णु पौधों को बढ़ाना। यदि आपकी मिट्टी पौधों को विकसित करने के लिए बहुत ही क्षारीय (मूलभूत) होती है तो उन्हें एक मिठाईदार मिट्टी की आवश्यकता होती है, जो कि क्षारीय-पौधों से बढ़ने वाले पौधों को धीरे-धीरे आपकी मिट्टी के पीएच को कम कर सकती है। जब पौधे बढ़ता है, पकता है और विघटित हो जाता है, तो मिट्टी में लौटते कार्बनिक पदार्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देंगे और धीरे-धीरे मिट्टी के पीएच स्तर को कम कर देगा (जैसे कि गीली घास या गोबर के रूप में कार्बनिक पदार्थ जोड़ना)। यह विधि आम तौर पर धीमी गति से लोगों में से एक है जो मिट्टी पीएच को कम करती है, क्योंकि पौधों को मृदा में कार्बनिक पदार्थ जमा करना शुरू करना चाहिए। क्षारीय सहिष्णु पौधों के कुछ उदाहरण:
  • कुछ सदाबहार shrubs (जैसे boxwoods, कैलिफ़ोर्निया lilacs)
  • कुछ पर्णपाती shrubs (जैसे बकाइन, fior डी एंजेलो, फोर्सिथिया)
  • कुछ बारहमासी (जैसे हेलेबोरि)
  • भाग 3

    पता है कि कब मिट्टी की पीएच कम होगी
    1
    रोधोडेन्ड्रन्स और अज़ेलास जैसे झाड़ियों के लिए मिट्टी पीएच कम करें कुछ प्रकार के फूलों के झाड़ियां, जैसे कि रोडोडेंड्रोन पौधों और अज़ेली, ठीक से अम्लीय मिट्टी को ठीक से विकसित करने की आवश्यकता होती है। ये पौधे अक्सर वर्षा की उच्च मात्रा वाली क्षेत्रों में निवासी हैं, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तर-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र (अक्सर बारिश की वजह से मिट्टी पीएच कम होती है)। इन प्रकार के झाड़ियों के लिए, लगभग 4.5-5.5 पीएच रेंज इष्टतम है। हालांकि, 6.0 के आसपास के पीएच स्तर आमतौर पर स्वीकार्य हैं।
  • 2
    फूलों के लिए मिट्टी पीएच कम करें जैसे कि बैगोनिया और हाइड्रेंजस कई उज्ज्वल फूल, जैसे petunias और begonias, siliceous मिट्टी में बेहतर हो जाना इनमें से कुछ फूलों के लिए, मिट्टी की अम्लता को "थोड़ा" से "बहुत" सिलीसीस में बदलने से फूल के रंग में एक दृश्यमान बदलाव उत्पन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, लगभग 6.0 से 6.2 के पीएच स्तर के साथ मिट्टी में हाइड्रेंजिया बढ़ाना, गुलाबी फूलों के साथ एक पौधे का उत्पादन होगा, जबकि पीएच को लगभग 5.2-5.5 कम करने के लिए आपको फूलों के साथ पौधे मिलेंगे बैंगनी / नीले।
  • कम पीएच हाइड्रेंजस का नीला रंग रासायनिक एल्यूमीनियम से निकला है। जब मिट्टी की पीएच कम होती है, तो हाइड्रेंजिया के लिए मिट्टी से एल्यूमीनियम को अवशोषित करना आसान होता है, जो फूल के पंखुड़ियों में प्रकट होता है।
  • 3
    सदाबहार वृक्षों के लिए मिट्टी पीएच कम करें। कई सदाबहार पेड़ों की ज़रूरत थोड़ा अम्ल मिट्टी में होती है। उदाहरण के लिए, स्प्र्रूस, ब्लेसमिक एफआइआर और सभी पाइन्स मिट्टी में पढाती हैं, जिसमें पीएच स्तर लगभग 5.5 से 6.0 है। इसके अलावा, इन प्रकार के वृक्षों की सुइयों तटस्थ या क्षारीय माध्यम में एक कार्बनिक पदार्थ के रूप में पेश की जा सकती है जो सुइयों की सतही जमा के रूप में मिट्टी के पीएच को कम करती है।
  • 4
    कुछ जामुन के लिए मिट्टी पीएच कम करें। शायद सबसे ज्ञात एसिड प्रेमी संयंत्र ब्लूबेरी है, जो अत्यधिक सिलईस मिट्टी (आमतौर पर 4.0-5.0 आदर्श) में पनपता है। हालांकि, जामुन की कई अन्य प्रजातियां एक चिकनी मिट्टी को पसंद करती हैं। उदाहरण के लिए, ब्लूबेरी 4.2 से 5.0 की पीएच पर बेहतर हो जाती है, जबकि किण्वित, किशमिश और वृद्धी लगभग 5.5-6.5 पर बेहतर होती है।
  • 5
    फर्न के तटस्थ मूल्य के ठीक नीचे पीएच कम करें अधिकांश उद्यान फ़र्न किस्म 7.0 से नीचे की पीएच स्तर की पसंद करते हैं - यहां तक ​​कि जो कि क्षारीय मिट्टी को पसंद करते हैं, वे आमतौर पर थोड़ा अम्लीय मिट्टी बर्दाश्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, फर्न्स फ़र्न एक पीएच के बारे में 7.0-8.0 की मिट्टी को पसंद करते हैं, लेकिन वे लगभग 6.0 के स्तर के साथ मिट्टी में भी बढ़ सकते हैं। कुछ फ़र्न 4.0 की निम्न पीएच के साथ मिट्टी को भी सहन कर सकता है।
  • 6
    अम्लता-प्रेमपूर्ण पौधों की पूरी सूची प्राप्त करने के लिए बागवानी संसाधन से परामर्श करें। इस लेख में सूचीबद्ध होने वाले पौधों की संख्या कम पीएच मिट्टी में जीवित रहने या विकसित करने के लिए बहुत बड़ी है। अधिक जानकारी के लिए, हम वनस्पति विज्ञान के एक पूर्ण स्रोत से सलाह लेने की सलाह देते हैं आप आमतौर पर बागवानी दुकानों या विशेष किताबों की दुकानें में मिल सकते हैं, भले ही अन्य स्रोत उपलब्ध हों। उदाहरण के लिए, "पुरानी किसान के पंचांग" की आधिकारिक वेबसाइट में एक मेज है जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधों की पीएच प्राथमिकताएं सूचीबद्ध हैं (आप उन्हें एक्सेस कर सकते हैं यहां)।
  • टिप्स

    • कुछ मिट्टी फेरबदल रसायन स्प्रे के रूप में उपलब्ध हैं।
    • मिट्टी को बदलने के लिए रासायनिक पदार्थों का दुरुपयोग करना महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि वे मिट्टी पर दीर्घकालिक नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, साथ ही साथ पर्यावरण पर भी।
    • पौधों जो कि अनुपयोगी पीएच स्तर से मिट्टी में उगते हैं, वे समृद्ध नहीं होंगे, क्योंकि कुछ पोषक तत्व मिट्टी से विवश होंगे और इसलिए संयंत्र के लिए उपलब्ध नहीं होंगे।
    • मौलिक सल्फर का प्रभाव कई मौसमों के लिए खत्म हो जाएगा।
    • सामान्यतया सल्फर वसंत के महीनों में बेहतर रूप से लागू होता है, और जब पौधे पहले से ही साइट पर होते हैं तो इसका उपयोग करना बहुत मुश्किल होता है।
    • मिट्टी का पीएच जल निकासी से क्षरण दर तक सब कुछ प्रभावित कर सकता है।
    • जब भी संभव हो, प्राकृतिक खाद का उपयोग करें यह लाभ पौधों, उपलब्ध पोषक तत्वों में वृद्धि खाद और रसोई कचरे को पुनरावृत्ति करने के लिए खापोस्टिंग एक शानदार तरीका है।
    • खाद और मौलिक सल्फर जैविक प्रतिक्रियाओं की सुविधा देते हैं, जबकि एल्यूमीनियम सल्फेट और लोहे सल्फेट के कारण रासायनिक प्रतिक्रियाएं होती हैं।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक एल्यूमीनियम सल्फेट मिट्टी को जहर कर सकता है।
    • यदि आप पौधे की पत्तियों पर यूरिया, एल्यूमीनियम सल्फेट या सल्फर डालते हैं, तो आपको बहुत साफ पानी से कुल्ला करना चाहिए। इन पदार्थों, अगर पौधे की पत्तियों पर रखा, कर सकते हैं "उन्हें जला", भद्दा क्षति के कारण
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com