कैसे मिट्टी एसिड बनाने के लिए

कुछ पौधे, जैसे कि कैमेलिया, लैपिन, बगीचे के फूल और मूंगफली, चिकन मिट्टी से प्यार करते हैं। यदि आपकी मिट्टी पर्याप्त अम्लीय नहीं है या कैल्शियम ऑक्साइड के साथ भारी इलाज किया गया है, तो यहां कुछ अम्लताएं बढ़ने और पौधों को बनाने के लिए कुछ तरीके हैं जो एसिड पर्यावरण से खुश हैं,

कदम

भाग 1

मिट्टी और पानी के पीएच का परीक्षण करें
एसिडिफ माइल स्टेप 1 नामक छवि
1
बेहतर और अधिक सटीक परिणामों के लिए, पेशेवरों द्वारा जांचने के लिए अपनी जमीन का एक नमूना भेजें बेशक, आपको कोई साधारण नंबर देने के लिए किसी से बहुत पैसे देने के लिए आपको यह पूछना बहुत सुविधाजनक नहीं है लेकिन अगर आप पौधों को विकसित करने या मिट्टी को किसी भी कारण से अधिक अम्लीय बनाने जा रहे हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि पेशेवर सैंपलिंग अधिक सटीक है- यह स्वयं-घर परीक्षण यह एक समान मूल्य की तरह लग सकता है, लेकिन पीएच स्केल पर 5.5 और एक 6.5 मिट्टी के बीच का अंतर काफी बड़ा है!
  • एसिडिफ माइल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक घर का बना हुआ-यह-खुद के साथ एक पीएच परीक्षण की कोशिश करें. यदि आप पेशेवर मिट्टी परीक्षण के विचार को पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने घर पर पीएच की आसानी से जांच कर सकते हैं, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि आपका सर्वेक्षण पेशेवर मूल्यांकन के रूप में सटीक नहीं होगा। घर पर बहुत अच्छा पढ़ा जाने के कई तरीके हैं:
  • पीएच का परीक्षण करने के लिए कागज के स्ट्रिप्स का उपयोग करें यह विधि आपको केवल तभी बताएगी अगर आपकी मिट्टी मुख्य रूप से अम्लीय या मूल होती है, लेकिन यह एक मजेदार व्यायाम है जिसका उपयोग कई अलग-अलग फूल, सब्जियों और जड़ी-बूटियों के साथ किया जा सकता है।
  • पीएच का परीक्षण करने के लिए सिरका और बेकिंग सोडा का उपयोग करें एक और मूल परीक्षण मोड में सिरका और सोडियम बाइकार्बोनेट को जमीन पर अलग से जोड़ना शामिल है, यह देखने के लिए कि क्या यह फंदा बुलबुले बनाता है। यदि यह सिरका के साथ प्रतिक्रिया करता है, यह मूल या क्षारीय है - यदि यह सोडियम बाइकार्बोनेट के प्रति प्रतिक्रिया करता है, तो यह अम्लीय होता है।
  • होम टेस्ट के लिए एक किट खरीदें: यह किसी अन्य डॉट-इट--मैटि की पद्धति से अधिक महत्वपूर्ण संख्या लौटाकर आपकी मिट्टी के पीएच का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पानी के पीएच का भी परीक्षण करना सुनिश्चित करें। भूजल का पीएच जो आपके पौधों को पानी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, वह 6.5 से 8.5 होता है, लेकिन पानी के पाइप को कुचलने के लिए उतना अधिक क्षारीय होता है। यदि आपके द्वारा पानी का उपयोग करने वाले पानी को मूल रूप से पानी में इस्तेमाल किया जाता है, तो मिट्टी की तरह, पता है कि आपको अपने पौधों के लिए वांछित अम्लीय प्रभाव का उत्पादन करने के लिए एक छोटी सी अतिरिक्त आवश्यकता होगी।
  • इस संभावित समस्या के चारों ओर एक रास्ता शुद्ध, फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करना है। इसमें 7 का एक पीएच है, जो लगभग पूरी तरह तटस्थ बनाता है। शुद्ध और फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग प्रभावी है, लेकिन थोड़े समय में महंगा हो सकता है।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    किसी भी परीक्षा के पीएच पढ़ने का तरीका जानें। पीएच एक उपाय है कि कैसे एक पदार्थ है बुनियादी या अम्लीय यह माप 0 से 14 तक पैमाने पर पाया जाता है, 0 बहुत एसिड (एक बैटरी के एसिड को लगता है) और 14 बहुत ही अल्कलीन (उदाहरण के लिए, तरल जो नालियों को साफ करता है) के साथ। 7 माना जाता है "तटस्थ" पीएच पैमाने पर
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी धरती पीएच पैमाने पर 8.5 है, तो इसका मतलब है कि यह थोड़ा बुनियादी है। मिट्टी को कम क्षारीय बनाने के लिए आपको कुछ चिकनी सामग्री जोड़नी होगी। यदि आपकी धरती पीएच पैमाने पर 6.5 मानती है, तो इसका मतलब है कि यह थोड़ी साली है यदि आप चाहते हैं कि आपकी मिट्टी अधिक अम्लीय बन जाए, तो आपको अधिक मसालेदार पदार्थ जोड़ना होगा।
  • भाग 2

    मिट्टी के अम्लीकरण
    एसिडिफ माइल स्टेप 5 नामक छवि
    1
    इलाके के प्रकार की पहचान करें यह अपने पीएच का निर्धारण करने से अलग है और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण रणनीति है मिट्टी का प्रकार आपको बताएगा कि आपको एसिडिंग करने की विधि का इस्तेमाल करना चाहिए।
    • जो मिट्टी पहले से अपेक्षाकृत ढीली और अच्छी तरह से सूखा है वह अम्लीकरण को बहुत आसान बनाती है। इस प्रकार की मिट्टी बड़ी मात्रा में कार्बनिक यौगिकों से लाभ उठा सकती है जो कि अभी जारी की गई मिट्टी को अम्लीय कर सकती है।
    • मिट्टी के साथ मिलाया गया मिट्टी और बहुत सघनता से अम्लीकरण बहुत कठिन हो जाएगा। इस प्रकार की मिट्टी में कार्बनिक सामग्री को जोड़ना इससे अधिक क्षारीय हो जाएगा, कम नहीं।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 6 नामक छवि
    2
    ढीली, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ जोड़ें इन प्रकार की मिट्टी को अम्लीय करने के लिए, कार्बनिक पदार्थ सर्वोत्तम समाधान हैं। जैसे ही वे वितरित किए जाते हैं, वे पीएच को कम करने के लिए बड़ी मात्रा में आवश्यक होते हैं। यहां कुछ अच्छे कार्बनिक पदार्थ हैं जिनका उपयोग हम सुझाते हैं:
  • स्फाग्नम पीट मॉस
  • ओक के पत्तों की खाद
  • खाद और खाद
  • एसिडिफ माइल स्टेप 7 नामक छवि
    3
    मिट्टी को मौलिक सल्फर जोड़ें, जो दृढ़ता से कॉम्पैक्ट हो या मिट्टी की बोरी है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों की मात्रा बहुत घनी होती है, इससे भी समस्याएं बदतर हो सकती हैं, क्योंकि मिट्टी में अधिक नमी बरकरार रखती है, जिससे इसे अधिक क्षारीय बना दिया जाता है। इस कारण से, मौलिक सल्फर या लोहे सल्फेट के अलावा भारी मिट्टी के घटकों के साथ मिट्टी को सिकुड़ने का सबसे सुरक्षित तरीका है।
  • एलिमेंटल सल्फर मिट्टी को अम्लीय बनाता है, क्योंकि बैक्टीरिया इसे सल्फ्यूरिक एसिड में बदलते हैं। मिट्टी के पीएच को 7 से 4.5 तक कम करने में सक्षम होने के लिए प्रत्येक 10 वर्ग मीटर के लगभग 1 किलो मूल सल्फर लेता है।
  • चूंकि मौलिक सल्फर प्रतिक्रिया करने में धीमा है, इसलिए बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए पौधे से पहले इसे वर्ष में जोड़ना बेहतर होता है।
  • जमीन में मौलिक सल्फर का काम करें, 15 सेंटीमीटर की गहराई में चलें।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 8 नामक छवि



    4
    मिट्टी को सघनता से जोड़ने के लिए लोहे की सल्फेट जोड़ें या जिसमें बहुत सी मिट्टी है। आयरन सल्फेट अम्लता पैदा करने के लिए एक रासायनिक प्रतिक्रिया पर आधारित है। इसलिए यह तत्व सल्फर की तापमान की स्थिति पर कम निर्भर है, जो जैविक प्रतिक्रिया का उत्पादन करने के लिए बैक्टीरिया पर निर्भर करता है।
  • यूनिट के पीएच को कम करने के लिए हर 80 वर्ग मीटर की मिट्टी के लिए 5 किलो से अधिक लोहा सल्फेट ले सकता है।
  • लौह सल्फेट मौलिक सल्फाइड की तुलना में बहुत तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं। वे कई महीनों के बजाय 2-3 सप्ताह में पीएच कम कर सकते हैं इससे उन्हें एक ही मौसम में उपयोगी होने का फायदा मिलता है जब आप संयंत्र लगाने का निर्णय लेते हैं।
  • लोहे सल्फेट लगाने पर सावधान रहें वे कपड़ों, फुटपाथ और पुटों पर जंगली दागों के कारण हो सकते हैं। अन्य कपड़ों से लौह सल्फेट के साथ दाग वाले कपड़ों को अलग करना सबसे अच्छा है - किसी भी संदूषण से बचने के लिए उन्हें अलग से धो लें।
  • एसिडइफ माइल स्टेप 9 नामक छवि
    5
    अमोनिया युक्त उर्वरक का उपयोग करें कई मामलों में, मिट्टी को सिकुड़ने के लिए आपको सभी को अमोनिया आधारित उर्वरक का उपयोग करना है। पौधों के लिए इस्तेमाल किए गए कई उर्वरक जो एसिड पर्यावरण से प्रेम करते हैं उनमें अमोनिया सल्फेट या सल्फर-लेपित यूरिया शामिल हैं।
  • कैल्शियम और पोटेशियम नाइट्रेट का उपयोग उर्वरकों के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, भले ही वे अमोनिया शामिल हों। ये उर्वरक वास्तव में आपकी मिट्टी के पीएच को बढ़ाते हैं
  • भाग 3

    अपने पौधों के लिए उपयुक्त पीएच बनाए रखें
    एसिडिफ माइल स्टेप 10 नामक छवि
    1
    यदि फूल या पौधों को अभी दफन किया गया है, तो मौलिक सल्फर का उपयोग करें। धीरे-धीरे अवशोषित होने पर, सिफारिश की खुराक से गलती करना मुश्किल हो जाता है। किसी भी रूट स्ट्रक्चर के साथ हस्तक्षेप किए बिना, जितना संभव हो, नम मिट्टी में काम करें। महीनों के पास मिट्टी पीएच की निगरानी करना जारी रखें
  • एसिडइफ माइल स्टेप 11 नामक छवि
    2
    अपनी मिट्टी में सिरका जोड़ने की इच्छा का विरोध करें सिरका तत्काल मिट्टी के पीएच को कम कर देगा, लेकिन इस मामले में यह बहुत अच्छा नहीं होगा। यह परिवर्तन बहुत मौलिक रूप से होता है, बहुत जल्दी गायब हो जाता है और मिट्टी के फायदेमंद जीवों को मारता है। सिरका से दूर रहें, जब तक आप संभावनाओं को स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि आपके पौधे मर सकते हैं
  • एसिडिफ माइल स्टेप 12 नामक छवि
    3
    साल भर में एसिडाईंग उर्वरक के रूप में सूती बीज का आटा का उपयोग करें। इसलिए, यदि आपने पहले ही अपनी मिट्टी को लोहे सल्फेट्स के साथ इलाज किया है, उदाहरण के लिए, और आपने अपने ब्लूबेरी को लगाया है, कपास के बीज आटे जैसे प्राकृतिक एसिडिंग उर्वरकों की एक उदार मात्रा में आवेदन करके मिट्टी की पीएच कम रखें। कपास के उत्पादन का यह उत्पाद विशेष रूप से एज़ेलस, कैमेलिया और रोडोडेंड्रन जैसे एसिड प्रेमी पौधों के लिए प्रभावी है।
  • एसिडइफ माइल स्टेप 13 नामक छवि
    4
    कम से कम हर साल अपने पीएच की निगरानी करें पौधों के आधार के पास अपनी मिट्टी के पीएच की जांच करें, जड़ प्रणाली को नुकसान पहुंचाए बिना एल्यूमीनियम सल्फेट (विशेष रूप से हाइड्रेंजस के लिए) जैसे उर्वरकों को जोड़ना। श्रेष्ठ परिणामों के लिए, पीएच परीक्षण किट का उपयोग करें या पेशेवर रूप से किए जाने वाले विश्लेषण के लिए अपनी मिट्टी का एक नमूना भेजें।
  • सजावटी पौधे और सब्जियां मुख्य रूप से 6.5 और 6.8 के बीच थोड़ा सा एसिड परिवेश का उत्सर्जन करती हैं।
  • हाइड्रेंजस, अज़ेलियस, रोडोडेंड्रंस और ब्लूबेरी 5 और 5.5 के बीच अधिक अम्लीय वातावरण पसंद करते हैं।
  • एसिडिफ माइल स्टेप 14 नामक छवि
    5
    अपने मिट्टी के पीएच को बढ़ाएं, यदि आवश्यक हो, चूने के साथ। कुछ मामलों में, मिट्टी को सिकुड़ने के लिए आपके प्रयास इतने अच्छे होंगे कि आप अपने संयंत्र के लिए अम्लीय जमीन भी लेंगे। इन मामलों में, आप अपनी मिट्टी को चूने के अलावा, तीन बुनियादी किस्मों - चूना पत्थर, हाइड्रेटेड चूने या कैल्शियम ऑक्साइड में उपलब्ध कराना चाहते हैं। राशि उपलब्ध प्रकार के प्रकार पर निर्भर करती है, साथ ही चूने के विभिन्न प्रकार के उपयोग के लिए आप चुन सकते हैं। पैकेज पर निर्देशों के लिए खोज करें या अधिक जानकारी के लिए एक बागवानी विशेषज्ञ से बात करें।
  • टिप्स

    • सल्फर के फूल शुद्ध सल्फर का बहुत अच्छा पाउडर हैं। आप उन्हें बागवानी केंद्रों में ढूंढ सकते हैं या उन्हें ऑर्डर ऑनलाइन कर सकते हैं।
    • लौह लवण भी फायदेमंद हो सकते हैं - मिट्टी भी क्षारीय कर सकते हैं "खंड" लोहे, इसे पौधों तक पहुंचने से रोकता है जो इसकी आवश्यकता होती है। जांचें कि पहले और अधिक जोड़ने से पहले कैसे उपचार चला जाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com