कैसे एक गार्डन बढ़ने के लिए

अपनी खुद की वनस्पति उद्यान खेती करना एक पुरस्कृत अनुभव है जो पैसे बचाता है और साथ ही बगीचे में एक सुखद स्थान बनाता है। यदि आप भूमि के साथ मिलकर काम करते हैं और अपनी स्वादिष्ट सब्जियां बढ़ने के लिए आवश्यक श्रम डालते हैं, तो आपको अपने चमकीले रंग के जवाहरात इकट्ठा करके और रात के भोजन के लिए उन्हें खाकर बहुत संतुष्टि मिल जाएगी। हालांकि एक सब्जी उद्यान लगाने से संभवतः आपके विचार से अधिक आसान हो सकता है, लेकिन पहली बार एक बगीचे के रोपण के समय कुछ निश्चित चीजें हैं। अपने व्यक्तिगत उद्यान को रोपण कैसे शुरू करना सीखने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1

अपने जलवायु को समझना
1
आप जिस USDA ज़ोन में रहते हैं खोजें। वे न्यूनतम सर्दियों औसत तापमान पर आधारित जोन हैं और श्रेणियों में विभाजित हैं। यह बताएं कि आपके क्षेत्र में कौन से पौधे काम करेंगे और जो नहीं करेंगे। इसके अलावा, आप यह पता लगा सकते हैं कि आपके क्षेत्र के आधार पर रोपण करने का सबसे अच्छा समय कब है
  • 2
    एक दिन में कम से कम छह घंटे प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ एक जगह की तलाश करें। अधिकांश सब्जियों को स्वस्थ होने के लिए सूर्य के प्रकाश की बहुत आवश्यकता होती है, लेकिन आप अपने बगीचे के सूरज-छाया अनुपात को बदल सकते हैं, जिससे कुछ पौधों को छाया में भी बढ़ने की अनुमति मिलती है। हालांकि, यदि सब्जियों में पर्याप्त सूरज नहीं है, तो वे अब उत्पादन नहीं करेंगे और कीटों के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे। जगह चुनने से पहले पौधों को विकसित करना चाहते हैं, यह विचार करना बेहतर होगा।
  • आप अंधेरे और हरी सब्जियां, जैसे कि ब्रोकोली और पालक, अपने बगीचे के स्थानों में विकसित कर सकते हैं जो पूर्ण धूप में नहीं हैं। यदि आप थोड़ा सूरज वाले क्षेत्र में रहते हैं तो निराश मत बनो। आप अभी भी एक शानदार वनस्पति उद्यान लगा सकते हैं, हालांकि आपको शायद टमाटर को अलग करना होगा
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप एक अत्यंत गर्म जलवायु में रहते हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने कुछ पौधों के लिए आंशिक छाया का चयन करें ताकि उन्हें अत्यधिक गर्मी से बचा सके। उदाहरण के लिए, शीतकालीन मटर आंशिक छाया में बढ़ने से लाभ उठा सकते हैं।
  • विधि 2

    प्लांट जोन तैयार करें
    1
    अपने वनस्पति उद्यान की नींव चुनें। फैसला लें कि क्या आप अपने बगीचे को सीधे जमीन में लगा दें या जमीन से कुछ मीटर ऊपर सब्जियां इकट्ठा करने के लिए बुवाई के कंटेनर का निर्माण करें। वैकल्पिक रूप से, आप अलग-अलग पौधे की किस्मों के पौधे लगा सकते हैं। फैसला आपकी भूमि की गुणवत्ता और आपके बढ़ते क्षेत्र की प्रवृत्ति को बाढ़ के आधार पर होना चाहिए। यदि आपके पास खराब मिट्टी और खराब जल निकासी है, तो आप शायद फसल के लिए आधार बनाना चाहते हैं।
    • इस बारे में सोचें कि आप अपने संस्कृति का आधार कितना बड़ा चाहते हैं वनस्पति के प्रकार के आधार पर आप पौधे लगाते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि कंटेनर बड़े और गहरा पर्याप्त है। उन सब्जियों के प्रकार पर कुछ शोध करें जो आप को विकसित करने के लिए कितने स्थान की आवश्यकता है यह देखने के लिए रोपण कर रहे हैं। ब्रोकोली, उदाहरण के लिए, बढ़ने के लिए एक बड़े क्षेत्र का उपयोग करता है, जबकि गाजर को खाली होने के लिए स्थान की आवश्यकता होती है।
    • एक उगने वाले बुवाई का निर्माण करने के लिए लकड़ी, प्लास्टिक, सिंथेटिक सामग्री, लकड़ी, ईंट या चट्टानों का उपयोग करना संभव है। हालांकि, देवदार सपाट की सिफारिश की जाती है क्योंकि पानी के संपर्क में आने पर वे सड़ांध नहीं करते हैं। ध्यान रखें कि आपके पौधों को नियमित रूप से पानी पिलाया जाना चाहिए और एक साधारण प्लाईवुड की तरह कुछ कमजोर जंगलों को लंबे समय तक नहीं रहना चाहिए जब वे लगातार भिगोए जाते हैं।
  • अधिकतम उपलब्ध सतह प्राप्त करने के लिए अपने बीस के ऊपर गोल करें। इसका अर्थ यह है कि ऊपरी भाग को एक सपाट सतह के बजाय एक आर्क के रूप में गोल किया जाता है।
  • बढ़ते से मातम को रोकने के लिए बिस्तर और जमीन के बीच एक बाधा लेटाओ। आप बागवानी प्लास्टिक, किसी प्रकार की चटाई या समाचार पत्र और / या कार्डबोर्ड की विभिन्न परतों का उपयोग कर सकते हैं ताकि संभावना बढ़ जाएगी कि मातम बढ़ने लगें।
  • 2
    मिट्टी भंग करो अधिकांश सब्जियों को अच्छी तरह से विकसित करने के लिए एक अमीर, उपजाऊ, नरम मिट्टी की आवश्यकता होती है। गुणवत्ता वाले बगीचे के कुप्पी और / या एक फावड़ा का प्रयोग करें ताकि मिट्टी को तीव्रता से तोड़कर इसे बुवाई के लिए तैयार कर सकें। यदि आप उठाए गए सब्ज़ी वाले बगीचे के बगीचे का निर्माण करने के लिए चुनते हैं और सुपरमार्केट से खरीदे गए पहले से मिश्रित मिट्टी के साथ भरते हैं, तो यह काम पूरी तरह से बचने के लिए संभव है।
  • सुनिश्चित करें कि बीजिंग क्षेत्र चट्टानों से मुक्त है या मिट्टी के मोटी जाली से जड़ों को विस्तारित करने की अनुमति है और आपके पौधों को स्वस्थ और उत्पादक पौधों के रूप में विकसित करने की अनुमति है।
  • अपने विकास स्थान से किसी भी मातम या अवांछित पौधों को निकालना सुनिश्चित करें यह केवल आपके पौधों के साथ अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकता है और संभवतः हानिकारक कीटों को जन्म दे सकता है।
  • 3
    मिट्टी के पीएच का परीक्षण करें. मिट्टी का पीएच 1 से 14 तक पैमाने पर आधारित है, जिसमें 7.0 की पीएच है, जो तटस्थ है: 7.0 से नीचे के मूल्यों में यह अम्लीय है और 7.0 से ऊपर के सभी मानों के लिए यह क्षारीय है। अधिकांश सब्जियां 6.0 और 6.5 के बीच थोड़ा अम्ल मिट्टी से प्यार करती हैं। मिट्टी जो भी एसिड पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचाती है और सब्जियों के अंडर-उत्पादन का कारण देती है। अपने क्षेत्र में स्थानीय कृषि कार्यालय में जाकर पीएच माध्यम का परीक्षण करें और आवश्यक परीक्षण और निर्देश प्राप्त करें। आप अपनी जमीन का परीक्षण करने के लिए भुगतान भी कर सकते हैं
  • मिट्टी पीएच आपको बताती है कि अगर मिट्टी को वांछित पीएच मान में लाने के लिए चूने की आवश्यकता होती है। चूना पत्थर सस्ता है और जब इलाके में सुधार लाने की बात आती है तो प्रभावी होता है।
  • मिट्टी के कैल्शियम और मैग्नीशियम स्तरों का मूल्यांकन करें ताकि आपकी मिट्टी में किस प्रकार के चूना पत्थर को जोड़ सके। यदि मैग्नीशियम में मिट्टी कम है, तो डोलोमेटिक चूना पत्थर जोड़ें। यदि यह मैग्नीशियम में उच्च है, तो कैल्शियम कैल्साइट जोड़ें।
  • बुवाई के पहले चूना पत्थर दो या तीन महीने पहले मिट्टी को इसे अवशोषित करने की अनुमति दें। इसके अतिरिक्त, फिर पीएच की जांच करें आपको सही पीएच स्तर को बनाए रखने के लिए प्रत्येक वर्ष या दो में चूने को मिट्टी में जोड़ने की आवश्यकता होगी।
  • 4
    मिट्टी को उर्वरक बनाएं ज्यादातर सब्जियां मिट्टी को कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध करती हैं पीट का काई, परिपक्व खाद, रक्त भोजन, मछली पायस, आदि जोड़कर मिट्टी की उर्वरता बढ़ाना संभव है। वनस्पति उद्यान के लिए सबसे आम उर्वरकों की सिफारिश की जाती है विशेष रूप से नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम।
  • अपने वनस्पति उद्यान में इन आम खाद रचनाओं में से एक की कोशिश करें: 500 ग्राम 10-10 - 10 उर्वरक या एक किलो 5 - 10 - 5 उर्वरक प्रति 100 मीटर बगीचे में। पहली संख्या नाइट्रोजन के वजन से प्रतिशत को दर्शाती है, दूसरी संख्या फास्फोरस के वजन से प्रतिशत बताती है और तीसरा नंबर पोटेशियम के वजन से प्रतिशत दर्शाता है।
  • बहुत अधिक नाइट्रोजन पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है, हालांकि, उत्पादन उपज में कमी का कारण है। वैकल्पिक रूप से, बहुत अधिक फास्फोरस क्लोरीसिस की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • मिट्टी को खिलाने के लिए लोहा, तांबा, मैंगनीज और जस्ता छोटी मात्रा में भी जोड़ा जा सकता है।
  • 5
    मिट्टी को अच्छी तरह से पानी दें शुष्क दिनों के दौरान अधिकांश सब्जियां बहुत अच्छी तरह से विकसित नहीं होती हैं। सब्जी के बीज या बीज लगाकर और विकास प्रक्रिया के दौरान बिस्तर पर नमी रखने से पहले मिट्टी को पानी देना सुनिश्चित करें।
  • विधि 3

    वनस्पति किस्मों का चयन करें
    1
    आपको पता होना चाहिए कि संयंत्र कब जाना चाहिए अधिकांश सब्जियां पिछले वसंत के ठंडे के साथ लगाई जाती हैं और गर्मी और देर से शरद ऋतु के बीच कहीं भी काटा जाता है। प्रत्येक प्रकार की सब्जियों के लिए विशिष्ट विकास निर्देश देखें जो वहां बढ़ते हैं। पूरे सीजन के लिए सब्जियों की एक विस्तृत विविधता का आनंद लेने के लिए, पौधे की सब्जियां जो वर्ष के अलग-अलग समय में फसल के लिए तैयार हैं। इस तरह आप लंबे समय तक ताजा सब्जियों के बिना नहीं होंगे



  • 2
    पता है कि पौधे कितना है अक्सर नए माली अपने नए शौक के बारे में उत्साहित होते हैं और वे ज्यादा खा सकते हैं या इलाज कर सकते हैं। इस तथ्य से अवगत रहें कि कुछ पौधे, जैसे कि टमाटर, मिर्च और कद्दू पूरे सीजन भर में लगातार उत्पादन करते हैं और अन्य गाजर, मूली और मक्का जैसी केवल एक बार उत्पादन करते हैं।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, अपने बगीचे में एक सतत उत्पादन में सब्जियों का मिश्रण और एक ही उत्पादन में अन्य बागियां। आम तौर पर, आप अपने बगीचे में एक अच्छा संतुलन हासिल करने के लिए एकल उत्पादन में निरंतर उत्पादन में अधिक सब्जियां लगा सकते हैं और अधिक उत्पादन कर सकते हैं।
  • अपने बगीचे में बढ़ने और विकसित करने के लिए हर पौधे को पर्याप्त स्थान देना सुनिश्चित करें। कमजोर पौधों को निकालने के लिए आवश्यक हो सकता है क्योंकि वे भीड़ से बचने के लिए बढ़ने लगते हैं।
  • 3
    अपने परिवार से पूछो कि वे किस सब्जियां खाने चाहें अपने परिवार की पसंदीदा सब्जियां याद रखें जब आप अपने बगीचे को लगाते हैं आप सामान्य रूप से दुकान में खरीदते हुए उत्पादों की खेती करके, आप लागत को काफी कम कर सकते हैं
  • 4
    बढ़ती सब्जियों पर गौर करें जो कि मिलना कठिन हैं कई किराना स्टोर केवल सबसे आम सब्जियां बेचते हैं। अक्सर किराने की दुकानों में टमाटर या काली मिर्च की एक किस्म होती है, जिससे विभिन्न प्रजातियों या विदेशी किस्मों को ढूंढना मुश्किल हो जाता है। यदि मौसम की अनुमति देता है, तो उन सब्जियों को रोपण के बारे में सोचें जो आपके क्षेत्र में खरीदना मुश्किल हैं। ऐसा करने में, आप केवल विशेष सब्जियां नहीं बना पाएंगे, लेकिन आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों को भी एक महान उपहार देंगे।
  • 5
    उन पौधों से बचें, जो जानवरों और परजीवी आपके क्षेत्र में खाते हैं। अलग-अलग सब्जियों से अवगत रहें, जो कि स्थानीय वन्यजीव खाए हुए हैं। पक्षियों या हिरणों से सब्जियों की रक्षा के लिए, सब्जियों की तलाश में शिकारियों द्वारा हमला किए जाने से बचने के लिए आपको अपने सब्जी उद्यान के आसपास एक बाड़ लगाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • 6
    निर्णय लें कि क्या बीज लगाने या पौधों को रोपण करना है। अधिकांश सब्जियां बीज में लगायी जा सकती हैं या उन्हें रोपाई के रूप में खरीदा जा सकता है और सीधे मिट्टी में या बीज के बक्से में स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • जबकि कुछ सब्जियां, गाजर जैसे, बीज से बहुत आसानी से विकसित होती हैं, दूसरों की तरह, टमाटर की तरह, अधिक कठिनाइयां पैदा कर सकती हैं बीजों से प्रत्येक प्रकार के सब्जी को रोपण करने की प्रक्रिया को संशोधित करें ताकि बोवाई पद्धति का चयन किया जा सके।
  • आप बगीचे में रोपाई के रोपाई के पहले पीट बर्तन में घर के अंदर भी शुरू कर सकते हैं। प्रत्येक सब्जी के विकास के लिए मैनुअल से परामर्श करें ताकि पौधों के समय और तापमान को समझ सकें जो अधिकांश सब्जियों को सहन कर सकती हैं।
  • 7
    अपने पौधों को ठीक से जगह दें। जबकि कुछ उद्यान गाइड पंक्तियों में रोपण का सुझाव देते हैं, दूसरों का सुझाव है कि त्रिकोणीय आकार में किसी भी तरह की सब्जियां लगाकर वास्तव में बगीचे में जगह बनाए रखने में मदद मिलती है। महत्वपूर्ण बात, हालांकि, यह है कि पौधों को अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा से रोकने के लिए बहुत करीब नहीं लगाया जाता है।
  • 8
    विशिष्ट पौधों का इलाज करने के बारे में जानें। पौधों के प्रत्येक प्रकार के प्लांट को थोड़ी सी आवश्यकता पड़ती है, यदि काफी अलग नहीं होती है, तो नियमित देखभाल की जाती है। पौधों को कितना पानी की ज़रूरत है, यह पता लगाने के लिए थोड़ा शोध करें कि उन्हें कटाई या पतली आवश्यकता होती है, कितनी बार उन्हें निषेचन की आवश्यकता होती है और जब वे फसल के लिए तैयार होते हैं
  • टिप्स

    • शुरुआत से तलना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि मातम प्रकाश, पानी और पोषक तत्वों को चोरी करते हैं जो हमेशा सब्जियों के लिए उपलब्ध रहना चाहिए।
    • एक वनस्पति उद्यान की शुरुआती अवधियों में, सभी पौधे हमले के लिए कमजोर हैं। बड़ी मात्रा में संयंत्र यह सुनिश्चित करने के लिए कि कुछ पौधे जीवित रहते हैं और कीटनाशकों के खिलाफ उचित उपाय करते हैं।
    • पौधों को खाने से पशुओं को रोकने के लिए जाल का इस्तेमाल किया जा सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com