एक नई वनस्पति उद्यान के लिए जमीन तैयार करने के लिए कैसे करें

वनस्पति उद्यान के लिए जमीन तैयार करने का मतलब सब्जियों के विकास के लिए अनुकूल स्वस्थ वातावरण बनाना है। प्रक्रिया लंबी और चुनौतीपूर्ण हो सकती है, खासकर अगर आपको हाथ टूल्स के साथ काम करना पड़ता है, लेकिन अगर आप सही प्रक्रिया का पालन करने के लिए समय लेते हैं, तो परिणाम प्रयास को इनाम देंगे। एक नया सब्जी उद्यान बनाने के लिए, आपको इसे डिजाइन करना होगा, भूमि तैयार करना होगा और आखिर में इसे लागू करना होगा sluts

, उस तरह का "फूल बेड" थोड़ा उठाया जिसमें फूलों की बजाय सब्जियां उगाई जाती हैं

कदम

भाग 1

सर्वश्रेष्ठ स्थान चुनें
नई गार्डन बेड चरण 1 में तैयार की गई छवि
1
एक धूप क्षेत्र चुनें यदि आपके पास बड़ी सतह है, तो तय करें कि आप किस सब्जियों को विकसित करना चाहते हैं और सही स्थान ढूंढ सकते हैं - यदि आपके पास एक सीमित स्थान है, तो यह वह जगह है जो निर्धारित करता है कि पौधों के लिए सबसे उपयुक्त क्या है। आदर्श रूप से, आपको एक जगह मिलनी चाहिए जो सूर्य में कम से कम छह घंटे के लिए खुलती है - विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करें और इसके अनुसार कृषक चुनें।
  • भौगोलिक स्थिति पौधों और / या सब्जियों के प्रकार को परिभाषित करने में मदद करती है - ऐसा लगता है कि आपके क्षेत्र की जलवायु के अनुसार अच्छी तरह से विकसित होते हैं।
  • एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जांच करें कि घरेलू आपूर्ति की भूमिगत प्रणाली कहां स्थित है। एक बार जब आप आदर्श स्थान की पहचान कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप इसका उपयोग कर सकते हैं - यह समझने में मजेदार नहीं होगा कि भूमिगत पाइपलाइनों के संभावित हस्तक्षेप के लिए आपके नए बगीचे को नष्ट कर दिया गया है। अपने बगीचे में पाइपों के स्थान के बारे में घरेलू और सूचित उपयोगकर्ता के प्रबंधकों से संपर्क करें या उनसे संपर्क करें।
  • आपको अपने आप को सिंचाई प्रणाली के बारे में सूचित करना चाहिए
  • नई गार्डन बेड में तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    चुने हुए क्षेत्र को सीमित करता है एक बार जब आप पता लगाएंगे कि आप एक निश्चित सतह का उपयोग कर सकते हैं, तो इसे स्पष्ट रूप से परिभाषित करें अपने वनस्पति उद्यान के सटीक आकार की योजना के लिए समय निवेश करें - निर्धारित करें कि कितने सब्जी आप विकसित करना चाहते हैं और कितनी जगह की जरूरत है। तो हार्डवेयर की दुकान या पेंट फैक्टरी में जाएं, भूमि के लिए विशिष्ट रंग खरीद लें और बगीचे के लिए स्थापित क्षेत्र को सीमांकित करें।
  • आप स्प्रे जिप्सम के एक कन्वेयर का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आम तौर पर रंग नमी को बेहतर ढंग से रोकता है।
  • भाग 2

    जमीन तैयार करें
    एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    मौजूदा वनस्पति को मार डालें आपको अपने उद्देश्य के लिए परिभाषित क्षेत्र में घास को निकालना और मारना होगा। शरद ऋतु और सर्दियों के दौरान आपको यह प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए, ताकि मिट्टी वसंत के लिए तैयार हो। यदि लकड़ी की सामग्री मौजूद है, तो कैंची या चेनसाई से छुटकारा पाने के लिए - घास और आम सेंट्रीओ को संभालना आसान है क्योंकि उन्हें लॉनमॉवर से काट दिया जा सकता है - मादा को फेंक दिया जा सकता है, हालांकि उन्हें समाप्त करने के लिए सरल तरीके हैं आप मादा और अन्य किसी भी वनस्पति को अखबार के साथ मार सकते हैं
  • एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    समाचार पत्र के साथ क्षेत्र को कवर करें यदि आप हर सब्जियों को पूरी तरह से मारना चाहते हैं, तो आपको इस सामग्री के साथ भावी वनस्पति उद्यान को कवर करना होगा, जो सूर्य के प्रकाश को ब्लॉक करने में सक्षम है। आम तौर पर, इन चादरों पर स्याही जमीन पर हानिकारक नहीं होती है, लेकिन चमकदार और पेटीदार कागज से भरा चमकदार पत्रिकाओं का उपयोग करने से बचा जाता है - फिर शीट को कंपोस्ट की एक मोटी परत के साथ कवर करें और उन्हें वसंत तक जमीन पर छोड़ दें।
  • समाचार पत्र के चार या पांच पत्रक पर्याप्त होना चाहिए।
  • एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    उस इलाके की जांच करें जिसे आपको काम करने की आवश्यकता है आपको कीचड़, रेत और मिट्टी के संयोजन की आवश्यकता है - आपको पृथ्वी को निचोड़ने में सक्षम होना चाहिए और एक गेंद का निर्माण करना होगा जो तब आसानी से टूटता है। यदि बहुत अधिक मिट्टी मौजूद है, तो जमीन नहीं फिसलती है, लेकिन बहुत अधिक रेत है, आप इसे अच्छी तरह से कॉम्पैक्ट नहीं कर सकते हैं और एक गेंद बना सकते हैं। एक व्यावसायिक किट का प्रयोग करके या एक विश्लेषण प्रयोगशाला में नमूना भेजकर पीएच की जांच करें।
  • पीएच का परीक्षण करें एक विशिष्ट किट का उपयोग करके मिट्टी का जो आप बाजार पर पा सकते हैं, एक लाल गोभी या सफेद सिरका और सोडियम बाइकार्बोनेट का मिश्रण।
  • एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    पीएच को बदलें मिट्टी की आप नई वनस्पति उद्यान के लिए पौष्टिक मिट्टी के कुछ इंच जोड़कर आगे बढ़ सकते हैं। यदि मिट्टी की उपस्थिति स्वस्थ सब्जियों के विकास की गारंटी के लिए पर्याप्त उपजाऊ नहीं है, तो आपको कुछ सेंटीमीटर गहराई में फैल जाने वाली खाद और मिट्टी का मिश्रण बनाना चाहिए और पहले से मौजूद मिट्टी के साथ मिश्रण करना चाहिए।
  • आप जो परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं उसके आधार पर चूना पत्थर या सल्फर जोड़कर मिट्टी के अम्लता या क्षारीयता को सही कर सकते हैं।



  • एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    हवा जमीन मिट्टी को स्थानांतरित करने के लिए मोटरबाइक, एक कुदाल / फावड़ा या एक पिचफोर्क का प्रयोग करें कुदाल या फावड़ा सबसे उपयुक्त है अगर जमीन कभी भी पहले कभी काम नहीं कर पाई है और कड़ी मेहनत की है - पृथ्वी को नम होना चाहिए, लेकिन बहुत गीला नहीं होना चाहिए, इसे तोड़ना चाहिए, गीला दिखाना और उपकरण पर चिपकाना नहीं है यदि यह पर्याप्त हाइड्रेटेड नहीं है, तो आप एक बगीचे नली के साथ पानी जोड़ सकते हैं - इसे लगभग 30 सेंटीमीटर तक बढ़ाना है, हालांकि 50 सेमी तक पहुंचने में अभी भी बेहतर है, अगर आप खुदाई कर सकते हैं
  • अगर मिट्टी बहुत गीली होती है, तो यह कार्बन बनाने के बाद क्लस्टर बनाती है।
  • जब यह बहुत सूखा होता है तो यह खोदना और आगे बढ़ना मुश्किल हो जाता है
  • भाग 3

    बगीचे को तैयार करें
    एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    जैविक सामग्री के साथ परिभाषित क्षेत्र को भरें एक बार मिट्टी वातित हो जाने के बाद, आपको पूरे सब्जी उद्यान में कार्बनिक पदार्थ या खाद-डीफैंडिन 5-7 सेमी जोड़ना पड़ता है, फिर मिट्टी को फिर से मिलाकर इसे नए पदार्थों के साथ मिलाएं। बहुत ठीक खाद या रेत की तरह स्थिरता का उपयोग न करें, क्योंकि यह बहुत तेज़ी से गायब हो सकता है - आदर्श रूप से बड़े टुकड़े और अन्य छोटे भागों आदर्श होना चाहिए।
    • जैविक सामग्री या खाद का उद्देश्य पोषक तत्वों के साथ मिट्टी को समृद्ध करना और इसकी संरचना में सुधार करना है।
  • एक नए गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    सतह को दबाना खाद जोड़ा जाने के बाद, आपको मृदा को स्तर तक ले जाने की आवश्यकता होती है जब तक कि यह सपाट न हो जाए - जमीन पर कोई बड़ा पत्थर या शाखाएं नहीं रहनी चाहिए।
  • एक नई गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    मिट्टी का निपटान करने के बाद, गीली घास की एक मोटी परत लागू करें। यह सामग्री मातम को बढ़ने से रोकती है और मिट्टी में नमी को बनाए रखने में मदद करती है, साथ ही साथ क्षेत्र को साफ दिखता है।
  • एक नए गार्डन बेड की तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    उठाए हुए पोर्च के लिए विकल्प चुनें यदि मिट्टी को अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए मुश्किल हो। यदि आप बगीचे को व्यवस्थित नहीं कर सकते जैसे आपने योजना बनाई थी, यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर यदि मिट्टी बहुत नम और भारी होती है, क्योंकि इससे पानी को बेहतर ढंग से नाले जाने की अनुमति मिलती है उगाए हुए खेती की जगह बनाने के लिए, आप बगीचे की परिधि और एक निश्चित ऊँचाई पर स्थित लकड़ी या पत्थर के किनारों का उपयोग कर सकते हैं, ताकि वे अच्छी तरह से कॉम्पैक्टेड मिट्टी में शामिल हो सकें। उठाया सब्जी उद्यान के साथ यह जमीन खोदने और पहले हवा को गति देने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वनस्पति उद्यान के रूपरेखा को परिभाषित करने के लिए पेंट करें
    • जर्नल कार्ड (5 या 6 पत्रक)
    • धरती
    • कुदाल / फावड़ा, टिलर या पिचफोर्क
    • खाद
    • जेली
    • गीली घास

    टिप्स

    • जब आप बगीचे की तैयारी करते हैं, तो जमीन का क्या लाभ मिलता है इसका लाभ उठाएं - बढ़ती सब्जियों के लिए प्रतिबद्ध न करें जो आपके बगीचे की मिट्टी में बढ़ती हैं।
    • आपको कुछ महीने पहले नई वनस्पति उद्यान की योजना शुरू करनी चाहिए - जब तक आप सब्जी का पौधा लगाने की इच्छा रखते हैं तो मौसम आदर्श है।

    चेतावनी

    • आप सब्जियों की वृद्धि की जरूरतों को पूरा करने के लिए मिट्टी की गुणवत्ता को बदल सकते हैं, लेकिन अगर आप कई पेड़ों की छाया में अपने उत्पादों को चुनते हैं, तो आपको कई पेड़ों की छाया की आवश्यकता होती है, यह स्पष्ट है कि आपको अच्छे परिणाम नहीं मिलेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com