उद्यान की खेती करके स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

वनस्पति उद्यान में कार्य करना और फल पैदा करने से वह फल पैदा कर सकता है, जो स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति में सुधार कर सकता है। न केवल आप शरीर के लिए आवश्यक दैनिक व्यायाम करने की अनुमति देते हैं, बल्कि पौष्टिक व्यंजन तैयार करने के लिए भी करते हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य को सुधारने में रुचि रखते हैं, तो आपको नियमित रूप से अपने रसोई उद्यान की देखभाल करने का समय लेना चाहिए। पौधों को कैसे विकसित किया जा सकता है और उन्हें विकसित करने के लिए आवश्यक शारीरिक क्रियाकलापों को सीखने से, आप एक पौष्टिक आहार को बनाए रख सकते हैं जो पौष्टिक भोजन से युक्त होते हैं, लेकिन फिट भी रहते हैं।

कदम

भाग 1

गार्डन में जिमनास्टिक्स करें
बागवानी चरण 1 द्वारा अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला शीर्षक
1
शुरू करने से पहले गर्म होने के लिए आगे बढ़ें जब आप ट्रेन करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को गरम कर लेंगे, इससे पहले कि आप अपने वनस्पति उद्यान की देखभाल करें। अपने पैरों, हथियारों और हाथों को बढ़ाएं ताकि वे काम करने के लिए तैयार हो जाएं।
  • आपको कम से कम 5-10 मिनट मांसपेशियों को गरम करना चाहिए
  • बागवानी चरण 2 द्वारा आपका स्वास्थ्य सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    2
    वनस्पति उद्यान में नियमित रूप से कार्य करें अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए, आप लगातार पौधों को विकसित करना चाहिए। सप्ताह के दौरान कई घंटों, उदाहरण के लिए, प्रतिदिन 30 मिनट, आपको व्यायाम करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • आधे घंटे मध्यम शारीरिक गतिविधि का एक दिन रक्तचाप को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल कम कर देता है। यह आपको मधुमेह और हृदय रोग को रोकने में भी मदद कर सकता है, लेकिन ऑस्टियोपोरोसिस की प्रगति को भी धीमा कर सकता है।
  • बागवानी चरण 3 द्वारा आपका स्वास्थ्य सुधारने वाला शीर्षक
    3
    आंदोलनों में भिन्नता है। जैसा कि आप किसी अन्य प्रकार के प्रशिक्षण चाहते हैं, बागवानी करते हुए अपने आंदोलनों में विविधता लाने पर विचार करें। यदि आपके पास कार्य पूरा करने की एक श्रृंखला है, तो निर्धारित करें कि आपको प्रत्येक के लिए कितना समय चाहिए और फिर उन्हें वैकल्पिक रूप से निर्धारित करें, भले ही आप उन्हें निर्धारित समय सीमा में पूरा न करें।
  • गतिविधियों का यह रोटेशन विशेष रूप से उपयोगी है अगर कुछ काम दूसरों की तुलना में अधिक थका हुआ है, जैसे कि फूलों के पास घुटने की खाल को खत्म करने के लिए मातम को खत्म करना। एक बार में 15-20 मिनट के लिए तेंदुआ को फाड़ दें, फिर ओवरेक्सेरशन या दर्द से बचने के लिए किसी अन्य गतिविधि पर जाने के लिए एक ब्रेक लें।
  • बागवानी चरण 4 द्वारा आपका स्वास्थ्य सुधारित शीर्षक वाला चित्र
    4
    वजन की झुकने और उठाने पर ध्यान दें जब आप सब्जी उद्यान में काम करते हैं, तो आपको ऑब्जेक्ट्स को उठाए जाने और फैलाने के तरीके पर ध्यान देना चाहिए। उदाहरण के लिए, मिट्टी या उर्वरक से भरा भारी बैग चलते समय एक उचित उठाने की विधि का उपयोग करें। दूसरे शब्दों में, आपको पीठ की मांसपेशियों पर लोड की बजाय अपने पैरों की ताकत का सहारा लेना पड़ता है
  • इसके अलावा, जब भी संभव हो, आपको घुटना टेकने के बजाय झुकाव करना चाहिए, प्राकृतिक बैक वक्र को बनाए रखना चाहिए और भारी भार उठाने पर घुमाएगा।
  • बागवानी कदम 5 द्वारा सुधारना आपका स्वास्थ्य शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रतिबद्ध। बागवानी के लिए एक असली कसरत के रूप में प्रभावी होने के लिए, आपको अपने दिल की दर को बढ़ाने और शारीरिक रूप से प्रयास करना चाहिए, जब आप अपने पौधों की देखभाल करेंगे। इसका मतलब है कि पौधों को पानी के ऊपर खड़े रहने के लिए एक व्यायाम के बराबर नहीं है।
  • अपने हृदय की दर को बढ़ाने के लिए, आप खुदाई, रेक के पत्ते, मातम, कटाई और ढेर खाद चाहिए।
  • यदि आप अधिक सख्ती से घास बनाना चाहते हैं, तो इलेक्ट्रिक या डीजल के बजाय हाथ से पकड़े हुए मॉवर का प्रयोग करें।
  • भाग 2

    अपने बगीचे के वास्तविक उत्पाद का लाभ उठाएं
    बागवानी चरण 6 द्वारा अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र



    1
    बढ़ने के लिए कई प्रकार के पौधों को चुनें। जब निर्णय लेना कि क्या बढ़ना है, तो अपनी पसंद को विभिन्न प्रकार की सब्जियों को निर्देशित करने का प्रयास करें ताकि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकें और अपने आहार में विविधता प्राप्त कर सकें। साल भर में एक स्वस्थ और विविध आहार रखने के लिए फल और सब्जियों की एक विस्तृत श्रृंखला आदर्श विकल्प है।
    • जलवायु पसंद में एक भेदभाव का कारक है, लेकिन टमाटर, सलाद, मटर, सेम, कद्दू और ककड़ी सहित कुछ सब्जियां बढ़ने में आसान हैं। इनमें से कुछ सब्जियां चुनकर शुरू करें यदि आप बागवानी में बहुत कम विशेषज्ञ हैं
    • कुछ मसालों, जैसे कि chives और अजवायन के फूल विकसित करने के लिए बहुत आसान है वे सब्जियों के व्यंजनों के स्वाद को समृद्ध कर सकते हैं।
    • जब बगीचे के लेआउट की योजना बनाएं, आपको भी मिट्टी, सूर्य के जोखिम और जलवायु को ध्यान में रखना चाहिए।
  • इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 7
    2
    मौसम के अनुसार खेती शुरू करें विभिन्न सब्जियों के अतिरिक्त, आपको पता होना चाहिए कि कुछ को लगाए जाने और खेती कैसे की जानी चाहिए, फिर तदनुसार व्यवस्थित करें। वर्ष के विशेष क्षण हैं जब आप पौधों को रोपित करते हैं ताकि वे ठीक से बढ़े। दूसरे शब्दों में, आपको प्रत्येक वर्ष कई फसल चक्रों का सम्मान करना होगा, आमतौर पर वसंत और शरद ऋतु की शुरुआत में।
  • उदाहरण के लिए, कई पौधों को अंतिम वसंत के ठंढ के बाद दफन किया जाना चाहिए, जैसे टमाटर, कद्दू और मकई। हालांकि, अन्य सर्दी और वसंत ऋतु, जैसे कि पालक, सलाद, मूली और बीट्स में हो सकते हैं, देर से ठंढ का सामना कर सकते हैं
  • यदि आप बढ़ते मौसम की सही योजना चाहते हैं, तो आप सभी वर्षभर ताजा फल और सब्जियां बना सकते हैं।
  • कुछ पौधे लगाए जाने का समय उस वातावरण पर बहुत निर्भर करता है जिसमें आप रहते हैं। अपने जलवायु क्षेत्र पर कुछ शोध करें, जो कि आपके क्षेत्र में सबसे बढ़े हुए किस्मों पर और उस अवधि के दौरान जो आपको खेती करनी है
  • इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 8
    3
    स्वस्थ तरीके से अपने सब्जी उद्यान में सब्जी पकाना। एक बार फलों और सब्जियां कटाई जाती हैं, उन्हें सही तरीके से पकाना सीखें। ठीक से तैयार, वे अपने पोषक तत्वों को बनाए रखेंगे और आपको अपने व्यंजनों के लिए अस्वास्थ्यकर सामग्री जोड़ने से रोकेंगे। आम तौर पर, यदि आप प्रकाश और कम वसा वाले भोजन तैयार करने के लिए उनका उपयोग करते हैं, तो आप सभी लाभ उठा सकते हैं।
  • बहुत अधिक वसा के साथ उन्हें ड्रेसिंग से बचें उन्हें फ्राइंग करने या तेल के साथ पैन में फेंकने के बजाय, स्वास्थ्य के लिए हानिकारक वसा के अत्यधिक मात्रा का इस्तेमाल किए बिना उन्हें स्वादिष्ट स्वाद देने की कोशिश करें।
  • जब कुछ कच्चे होते हैं तो कुछ सब्जियां अपने पोषक तत्वों को बरकरार रखती हैं, जबकि पकायी जाती हैं जबकि अन्य अधिक पोषक होती हैं। उदाहरण के लिए, जब शतावरी को पकाया जाता है तो शरीर में कुछ अधिक पोषक तत्वों को रिलीज़ किया जाता है। इसके विपरीत, बीट अधिक सशक्त होते हैं यदि उन्हें कच्चे प्रदान किया जाता है। समझने के लिए कुछ शोध करें कि सब्जियां कैसे ठीक से तैयार करें
  • भाग 3

    अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें
    इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 9
    1
    इससे खुशी और संतुष्टि की भावना बढ़ जाती है। सब्जी उद्यान का ध्यान रखना न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है। इसलिए, यह ऐसी गतिविधि है जो कई संतुष्टि और पूर्ति और पूर्ति की एक विशाल भावना प्रदान करती है। दरअसल, यह दिखाया गया है कि यह जीवन के दृष्टिकोण और संतोष की भावना को सुधारता है।
    • वनस्पति उद्यान में कार्य करना, आप शरीर को खुशहाली और भलाई के हार्मोन प्रसारित करने के लिए उत्तेजित भी कर सकते हैं।
  • बागवानी कदम 10 द्वारा सुधारना आपका स्वास्थ्य शीर्षक वाला चित्र
    2
    तनाव से राहत अपने रसोई घर के बगीचे की देखभाल करके, आपके मन को मुक्त करने और तनाव से छुटकारा पाने का मौका मिलता है। यह एक जुनून है जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है जिन्हें मानसिक थकावट से ठीक करना चाहिए, लेकिन उन लोगों के लिए भी जो इस गतिविधि में आवश्यक समर्पण और देखभाल से संतुष्टि प्राप्त करते हैं।
  • क्योंकि बागवानी तनाव को दूर करने में सहायता करती है, यह वास्तव में रक्तचाप को कम कर सकती है।
  • वास्तव में, यह दिखाया गया है कि पौधों को देखकर क्रोध और मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है।
  • इम्प्रूव यूवर हेल्थ बाय गार्डनिंग चरण 11
    3
    दीर्घकालिक मस्तिष्क स्वास्थ्य में योगदान करें बगीचे की देखभाल न केवल निकट भविष्य में मानसिक कल्याण में सुधार करती है, लेकिन लंबे समय में भी मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। उदाहरण के लिए, यह शिष्ट मनोभ्रंश को रोकने के लिए दिखाया गया है क्योंकि यह मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को उत्तेजित करता है जो कि सीखने और रचनात्मकता से संबंधित हैं।
  • यह मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों में भी मानसिक स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है कुछ अध्ययनों के अनुसार, यह इस विकार से जुड़े आक्रामकता समस्याओं को कम करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com