अपने गार्डन से पशु को दूर कैसे रखें

कीड़ों, हानिकारक सूक्ष्मजीवों, प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों, कृन्तकों और अन्य छोटे जानवरों में, क्षति और गिरावट से एक उद्यान की सुरक्षा एक चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया हो सकती है। विशेष रूप से, खरगोशों, हिरण और मोल्स जैसे जानवरों को आपके बगीचे में धन की बड़ी मात्रा में तेजी से उपभोग कर सकते हैं। सौभाग्य से, कई प्रक्रियाएं हैं, सरल और निर्दयी नहीं हैं, ताकि आप जानवरों को अपने बगीचे से दूर रखने के लिए जगह ले सकें। निम्नलिखित चरणों को संयुक्त रूप से या व्यक्तिगत रूप से लागू किया जा सकता है

कदम

छवि रखो जानवरों को अपने वनस्पति उद्यान से बाहर रखें चरण 1
1
अपने बगीचे के लिए बेड उठाएं स्टॉक लंबर का उपयोग करते हुए उठाया गया बेड सरल है, और वे कई फायदे भी लाते हैं। मिट्टी को गर्म रखने और कुचल के कारण कॉम्पैक्ट बनने से रोकने के अलावा, उद्यान उठाकर पशुओं को प्रवेश करने से रोकना पड़ सकता है। खरगोश की तरह छोटे जानवर अक्सर ज़मीन के स्तर से दूर जाने के लिए अनिच्छुक होते हैं क्योंकि वह एक सब्जी उद्यान में प्रवेश करने के लिए अनिच्छुक हैं, क्योंकि वे सहज रूप से ऐसे इलाकों से बचते हैं जहां वे स्पष्ट रूप से दिखाई दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक जीवित गार्डन से बाहर रखें
    2
    बिस्तर के बीच के मार्ग को यथासंभव तंग करना। यहां तक ​​कि यह एहतियात छोटे जानवरों को दिखाने के लिए अनिच्छुक और कमजोर महसूस करता है। यदि आपके बगीचे के बेड के बीच के कदम केवल 30 सेंटीमीटर चौड़े हैं, तो खरगोशों और अन्य छोटे जानवरों का शिकार करने की संभावना कम होगी, शिकारियों के जोखिम के डर से बाहर।
  • इमेज का शीर्षक रखें पशु से बाहर आपका सब्जी गार्डन चरण 3
    3
    उनके बीच अलग-अलग सब्जियों का मिश्रण होता है यह एक प्रभावी तकनीक है जो रोग को प्रतिरोधक बनाने और स्वस्थ रखने के लिए मृदा बनती है, लेकिन इसका इस्तेमाल जानवरों को बनाए रखने के लिए भी किया जा सकता है। पौधे जैसे लहसुन, प्याज, मैरीगोल्ड, चिवेज़ और लावेन्डर का उपयोग खरगोश, हिरण और कुछ अन्य जानवरों को चलाने के लिए किया जा सकता है। अपनी सारी फसल के साथ इन सब्जियों को साझा करना जानवरों को अपनी सबसे आकर्षक सब्जियों को खाने की कोशिश करने से रोक देगा।
  • आप इन सब्जियों का भी उपयोग कर सकते हैं "पशु-से बचाने वाली क्रीम" अपने फसलों के आसपास एक परिधि बनाने के लिए इससे जानवरों को पूरी तरह से अपने सब्जी उद्यान में प्रवेश करने से रोकना होगा।
  • छवि रखो जानवरों को अपने वनस्पति गार्डन से बाहर रखें चरण 4
    4
    फूलों के चारों ओर बाड़ बनाएं बाड़ जानवरों को दूर रखने के लिए सबसे प्रभावी समाधानों में से एक है, भले ही वह सब्जियों तक पहुंचने की आपकी क्षमता को कम कर देता है।
  • बाड़ एकल उठाए गए बिस्तर के आसपास या वनस्पति उद्यान के पूरे परिधि के आसपास बनाया जा सकता है। सबसे अच्छा विकल्प बगीचे के आकार और बाड़ की मात्रा पर निर्भर करता है जिसे आप खरीदना चाहते हैं।
  • गार्डन बाड़ लगाने के कई अलग-अलग सामग्रियों से बना हो सकता है, जिसमें कचरे की लकड़ी, तार जाल, छत और बांस के लिए नालीदार जाल शामिल है। ये सामग्रियां किसी भी तरह से आपकी इच्छा के साथ एक साथ तय की जा सकती हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सब्जियों तक पहुंचने के लिए बाड़ के माध्यम से हरे रंग की रोशनी छोड़ दें।
  • इसके अलावा, बाड़ को अपने वनस्पति उद्यान में प्रवेश करने के लिए जानवरों को रोकने से रोकने के लिए जमीन के नीचे 15 सेमी का विस्तार करना चाहिए।
  • छवि रखो जानवरों को अपने वनस्पति उद्यान से बाहर रखें चरण 5



    5
    सब्जियों के चारों ओर बहुत सारे घास को जोड़ें मल्श मिट्टी के तापमान को विनियमित करने और घास के विकास को रोकने का एक उत्कृष्ट माध्यम है, और जानवरों को बनाए रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि रखो जानवरों को अपने वनस्पति उद्यान से बाहर रखें चरण 6
    6
    बहुत से जानवर शहतूत-आच्छादित क्षेत्रों पर चलने के लिए अनिच्छुक हैं, खासकर अगर उत्तरार्द्ध में अतिरिक्त पनीर कोटिंग नहीं है। गीली घास के लिए कई सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि पुआल, सदाबहार वृक्षों और छाल की सूखे सुइयों।
  • छवि रखो पशु से आपकी वनस्पति उद्यान कदम 7
    7
    अपने वनस्पति उद्यान से दूर लुभाने वाले पौधों के भोजन यदि उपरोक्त तरीके अपर्याप्त साबित होते हैं, तो आप उन पौधों को पेश कर सकते हैं जो खरगोशों और अन्य छोटे जानवरों से अपील करता है कि वे आपकी सब्जियों को खाने से रोक दें। खरगोश और अन्य छोटे स्तनधारियों को तिपतिया घास, एस्टरएसी, अल्फला, डंडेल्स और विभिन्न प्रकार के जंगली फूल खाने से प्यार है। आप इन प्रजातियों को वनस्पति उद्यान के चारों ओर एक विस्तृत परिधि में या पेड़ों की एक पंक्ति के बगल में लगा सकते हैं, ताकि जानवर आपके बगीचे के बजाय उस क्षेत्र में रहना पसंद कर सकें।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि कुत्तों और बिल्लियों बगीचों में छोटे जानवरों को चलाने में उपयोगी हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • घुसपैठ के जानवरों को मारने के लिए, जहर या जाल का उपयोग करें, यह सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर या बच्चे जो यार्ड में हो सकते हैं, उस क्षेत्र तक पहुंच नहीं है जहां पर विष या जाल स्थित हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • लकड़ी के आयाम
    • वायर मेष
    • स्क्रीन के लिए नालीदार नेट
    • बांस
    • गीली घास
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com