गार्डन कैसे बनाएं

क्या आप हमेशा रोज़ रोज़ाना चाहते हैं एक सब्ज़ी उद्यान हर दिन ताजा सब्जियां खाने के लिए, या आप खिड़की से एक फूल बगीचे की प्रशंसा करने का मौका चाहेंगे? इस तरह से एक परियोजना के लिए, यार्ड के आयाम महत्वपूर्ण नहीं हैं, बस अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप हरे रंग की कोने को डिज़ाइन करें। अपने सपनों के बगीचे को कैसे तैयार करें, यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

गार्डन डिजाइन करें
1
बढ़ने के लिए बगीचे के प्रकार की स्थापना। किस उद्देश्य के लिए आप अपने पिछवाड़े में एक हरे रंग का कोने बनाना चाहते हैं? क्या यह आपके परिवार और पड़ोसियों के लिए फल और सब्जियां बनाने के लिए कार्यात्मक होगा? या क्या आप संपत्ति के सौंदर्य को बढ़ाने और राहगीरों की एक अद्भुत झलक पेश करने के लिए एक सजावटी उद्यान पसंद करते हैं? यदि आपके पास अभी तक स्पष्ट विचार नहीं हैं, तो निम्नलिखित संभावनाएं देखें:
  • एक वनस्पति उद्यान में आप मिर्च, टमाटर, गोभी, सलाद, आलू, कद्दू, गाजर और कई अन्य सब्जियां लगा सकते हैं। मूल रूप से, आप उस क्षेत्र से कुछ भी विकसित कर सकते हैं जिसमें आप रहते हैं।
  • यदि आप एक बगीचे बनाते हैं, तो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि सभी वर्ष के दौर में फूल होना चाहिए। बस एक रणनीतिक तरीके से डालने के लिए पौधों को चुनें। कुछ बागानें एक सटीक डिजाइन के अनुसार तैयार की जाती हैं, जिसमें पूर्वनिर्धारित योजनाओं में स्थित फूलों और पौधों के साथ-साथ कुछ मामलों में, हम एक जंगली और नि: शैली के अनुसार सही पौधों को चुनें जो आपके लिए उपयुक्त है।
  • सुगंधित पौधों की एक बाग शास्त्रीय बगीचे की सुंदरता के साथ वनस्पति उद्यान की कार्यक्षमता को जोड़ती है, वास्तव में इसमें पौधे शामिल हैं, जो शानदार फूल हैं जो विशेष रूप से घरों के व्यंजनों को समृद्ध करने की सुविधा प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, आप रोसमेरी, थाइम, डिल, धनिया और कई अन्य सुगंधित जड़ी बूटियों को सूखे या हर्बल चाय के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 2
    ठीक से तय करें कि पौधे बगीचे में डालें। अपने क्षेत्र में अच्छी तरह से बढ़ने वाली किस्मों की खोज करें। एक संपूर्ण शोध करें और खरीदने के लिए नमूनों की एक सूची बनाएं।
  • कुछ पौधे कुछ क्षेत्रों में अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं यदि आप हल्के सर्दियों और गर्म गर्मियों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आपको पौधों की खेती करने में समस्याएं आती हैं, जिनके लिए ठीक से विकसित होने के लिए ठंड की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपके पास उद्यान बनाने के लिए एक विशाल स्थान नहीं है, तो इसी तरह की विशेषताओं के साथ पौधों को चुनें। क्या उन्हें एक ही प्रकार की मिट्टी और एक ही प्रकार की एक्सपोजर की आवश्यकता है? अन्यथा, आप पौधों और उनकी जरूरतों के गुणों के अनुसार अंतरिक्ष को विभाजित करते हैं, जो छोटे बागानों में बहुत मुश्किल हो सकता है।
  • 3
    सही बिंदु चुनें बगीचे बनाने का फैसला करने के लिए आंगन को देखो। आप को ध्यान में रखना चाहिए कि स्थिति उद्देश्य के लिए दोनों कार्यात्मक और मजबूत और विलासी पौधों को प्राप्त करने के लिए खेती की आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त होना चाहिए।
  • याद रखें कि अधिकांश पौधों को एक अमीर और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की आवश्यकता होती है, चाहे बगीचे के प्रकार की परवाह किए बिना। उन बिंदुओं से बचें जहां बारिश के बाद स्थिर जल है: इसका मतलब है कि मिट्टी गीली या मिट्टी है, इसलिए यह कई फसलों के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • ज्यादातर सब्जियां पूरे सूरज में बेहतर बढ़ती हैं, इसलिए एक ऐसा स्थान चुनें, जो पेड़ों या इमारतों से बहुत ज्यादा छायांकित नहीं है। फूल अधिक बहुमुखी हैं, इसलिए यदि आप घर के पास फूलों के फूल को पसंद करते हैं, तो उस किस्मों का चयन करें जो छाया में या पूर्ण रंग में अच्छी तरह से बढ़े हैं।
  • यदि मिट्टी अच्छी गुणवत्ता की नहीं है, तो आप फूल या सब्जियां उगाने के लिए एक उगने वाले फूल तैयार कर सकते हैं। कुछ लकड़ी के लकड़ी के सपाट लें, जिससे एक फ्रेम तैयार करें और इसे मिट्टी से भरें।
  • यदि आपके पास आंगन नहीं है, तो निराशा न करें। छत पर रखे जाने वाले बड़े बर्तनों में फूलों, जड़ी बूटियों और कुछ सब्जियों को रोपण करके आप एक छोटा बगीचा बना सकते हैं। उन्हें जरूरत के अनुसार सूर्य की मात्रा के आधार पर उन्हें ले जाएं।
  • 4
    बगीचे के लिए परियोजना तैयार करें पौधों की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, उनकी विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए, इसलिए उन जगहों को सुनिश्चित करें जिनके लिए बहुत अधिक सूर्य की आवश्यकता नहीं है और इसके विपरीत आंशिक छाया में।
  • हर पौधे की जगह पर विचार करें, जब तक कि इसे पूरी तरह से विकसित नहीं किया जाता है तब तक इसे दफन किया जाता है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक नमूना पूरी तरह से बगीचे में फिट बैठता है और बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह है।
  • मत भूलो कि पौधों को जलवायु क्षेत्र के अनुसार वर्ष की विभिन्न अवधियों में दफनाने की जरूरत है। उदाहरण के लिए, यदि आप हल्के सर्दियों और गर्म गर्मियों के साथ एक क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको ठंड सर्दियों और छोटी गर्मियों वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की तुलना में फूलों का पौधा लगाया जाना चाहिए।
  • यदि आप एक सब्जी उद्यान बनाने का फैसला करते हैं, तो इसे डिजाइन करें ताकि पौधों को कुचलने के बिना इसे पार करना संभव हो सके, ताकि आप सब्जियों का ध्यान रख सकें और उन्हें बिना समस्या के इकट्ठा कर सकें। इस उद्देश्य के लिए एक पथ स्थापित करने के लिए बेहतर होगा।
  • एक सजावटी उद्यान डिजाइन करने के लिए अपने सौंदर्य की भावना पर कॉल करें फूलों के रंगों को मिलाएं, पौधों को जगह दें ताकि आंखों के लिए प्रसन्नता पैदा हो सके। विशेष रूप से, फूलों की अवधि पर विचार करने के लिए मत भूलना, इसलिए विभिन्न नमूनों का समन्वय करें ताकि हमेशा खिलने में एक बगीचा हो।
  • विधि 2

    खेती की तैयारी
    1
    बगीचे की देखभाल करने के लिए आपको जो सब कुछ चाहिए उसे खरीदें। आपको कई उपकरणों और सामग्रियों की ज़रूरत होगी, लेकिन कई सत्रों के लिए सबसे अधिक समय होगा। किसी विशेष दुकान से संपर्क करें, या नर्सरी में खरीदारी करें सामान्य तौर पर आपको निम्न की आवश्यकता होगी:
    • बीज या रोपाई आप बीज से शुरू बगीचे बनाने का चयन कर सकते हैं, या कुछ पौधों को दफ़न करने के लिए खरीद सकते हैं। आपके द्वारा चुनी गई किस्मों की सूची की जांच करें और बगीचों को जीवन देने के लिए आवश्यक बीज या पौधों की संख्या खरीद लें।
    • मिट्टी और उर्वरक यदि आप चाहते हैं कि पौधों को रसीला बढ़ने के लिए, आप कई प्रकार के उर्वरकों से चुन सकते हैं, जैसे कि हड्डी का भोजन और खून का भोजन। कई अवसरों पर उपयोगी छोटी मिट्टी खरीदने के लिए मत भूलना, खासकर पौधों को लगाए जाने के लिए जो अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है।
    • गीली घास या खाद. नये अंकुरित पौधों को गीली घास या खाद की परत द्वारा संरक्षित करने की आवश्यकता होती है, खासकर चरम तापमान और खराब मौसम के मामले में। आप उन्हें तैयार कर सकते हैं या आप उन्हें घर पर तैयार कर सकते हैं।
    • मिट्टी को टिलिंग के लिए उपकरण यदि आप एक बड़े बगीचे बनाने का इरादा रखते हैं, तो आपको एक टिलर खरीदने या किराए पर लेना चाहिए, एक ऐसा उपकरण जो एक चाक से लैस होता है, जो मिट्टी पर चलता है, इसे नरम और खेती के लिए उपयुक्त बनाते हैं। छोटे क्षेत्रों के लिए एक रेक और एक फावड़ा पर्याप्त है
    • एक फावड़ा और एक कुदाल ये उपकरण सही आकार के छेदों को खोदने के लिए जरूरी हैं, बिना बीज या शूट करने के प्रयास किए।
    • एक बगीचे पंप बारिश के साथ या सीधे जेट के साथ छिड़कने के लिए एक पंप लें, जैसा कि आवश्यक है।
    • बाड़ के लिए सामग्री यदि आपको एक सब्जी उद्यान बनाने की ज़रूरत है, तो आपको खरगोश, गिलहरी और पड़ोसियों के जानवरों को अपनी सब्जियां खाने से दूर रखने के लिए बाड़ का निर्माण करना होगा।
  • 2
    जमीन तैयार करें जमीन के ऊपर 30 सेंटीमीटर की गहराई तक काम करने के लिए एक सबसॉइलर या रैक का उपयोग करें, जिससे बड़े झाड़ू को तोड़ना सुनिश्चित हो। पत्थरों, जड़ें और अन्य सभी ठोस वस्तुओं को निकालें जिन्हें आप पाते हैं, फिर मिट्टी को बुवाई के लिए तैयार करने के लिए तैयार करें।
  • मिट्टी की गुणवत्ता पौधों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आप मिट्टी का विश्लेषण करने के लिए एक किट खरीद सकते हैं और इसकी विशेषताओं को खोज सकते हैं, जैसे कि कार्बनिक पदार्थ, पोषक तत्व और पीएच। परिणामों के आधार पर आप यह तय कर सकते हैं कि कितना उर्वरक का उपयोग करें और किस पदार्थ को जोड़ने के लिए।
  • उर्वरक का उपयोग करते समय, पैकेज के निर्देशों का पालन करें और मात्रा को अधिक मात्रा में न लगाएं। उर्वरक का एक अतिरिक्त पौधों के लिए विषाक्त हो सकता है। याद रखें कि सभी पौधों को बहुत ही उपजाऊ मिट्टी की ज़रूरत नहीं है - कुछ गरीब मिट्टी में बेहतर होते हैं, इसलिए हमेशा उन पौधों की विशेषताओं से अवगत रहें जो आप चुनते हैं।
  • यदि मिट्टी का विश्लेषण एक अम्लीय पीएच को दिखाता है, तो पीएच बढ़ाने के लिए कुछ चूना पत्थर जोड़ें। यदि मिट्टी क्षारीय है, तो आप इसे और अधिक अम्लीय बनाने के लिए कपास के बीज, सल्फर, पाइन छाल, खाद या पाइन सुई जोड़ सकते हैं।
  • विधि 3

    गार्डन का इलाज करना
    1
    परियोजना के आधार पर बीज या पौधों को रखें। कुछ सेंटीमीटर को दूर करके छिद्रों को बनाने के लिए कुदाल का प्रयोग करें, या खरीदे गए नमूने के पैकेजों के निर्देशों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि छेद सही आकार हैं छेद में बीज या पौधों को रखें और मिट्टी के साथ सब कुछ कवर करें। मिट्टी को धीरे से निस्तारे के लिए इसे व्यवस्थित करें
  • 2



    यदि आवश्यक हो तो उर्वरक जोड़ें कुछ पौधों को दफन होने के बाद निषेचन की आवश्यकता होती है और आवश्यक उर्वरक की मात्रा भिन्न हो सकती है, इसलिए सावधान रहें।
  • 3
    यदि आवश्यक हो तो खाद, गीली घास या अन्य मिट्टी को जोड़ें। कुछ प्रकार के पौधों को अंकुरण के दौरान या तुरंत अंकुरण के बाद अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में खाद, गीली घास या मिट्टी की पतली परत की आवश्यकता होती है। सामग्री को हाथ से फैलाएं, या बड़े क्षेत्रों के लिए उपयुक्त उपकरण का उपयोग करें।
  • कुछ प्रकार के खाद या गीली घास कुछ पौधों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए एक संपूर्ण खोज करें कि आप सही कवरेज का उपयोग करते हैं।
  • बहुत मोटी परत को विकास में बाधा होने की संभावना है, इसलिए संयंत्र के लिए सही मात्रा का उपयोग करने के लिए सावधान रहें।
  • 4
    बगीचे का पानी जब आप रोपण और मिट्टी के इलाज का कार्य पूरा कर लेते हैं, तो बारिश क्षेत्र को पानी दें पहले हफ्तों में, हर दिन पानी को दोहराएं, बगीचे के विभिन्न क्षेत्रों और पौधों की आवश्यकताओं के अनुसार पानी की मात्रा में भिन्नता है।
  • यदि आप मिट्टी को बहुत अधिक गीला करते हैं तो आप बीज को बर्बाद करने का जोखिम उठाते हैं, अंकुरण को रोकते हैं। पूरे पानी में मत करो, यहां तक ​​कि पूरे बगीचे में नदियों का निर्माण
  • मिट्टी को पूरी तरह से सूखने की अनुमति न दें एक दिन में पानी भरना पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन आप मिट्टी को नम रखने के लिए इसे एक से अधिक बार पानी में डाल सकते हैं।
  • जब पौधे अंकुरित होते हैं, तो शाम के बजाय सुबह में पानी। रात भर की पत्तियों और कलियों पर बनी हुई पानी मोल्ड और अन्य पौधे रोगों के विकास को बढ़ावा दे सकती है।
  • 5
    बगीचे से मातम निकालना मादा मिट्टी से पोषक तत्वों को चोरी करते हैं और फलस्वरूप, सब्जियों या फूलों के लिए। सप्ताह में कई बार करो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पौधों को उन सभी पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है जिनकी उन्हें ज़रूरत होती है। नयी अंकुरित बगीचे के पौधे को फाड़ने की सावधानी बरतें!
  • 6
    यदि आप चाहें तो आप एक छोटे बाड़ का निर्माण कर सकते हैं। यदि आप छोटे जानवरों को चारों ओर देखते हैं, जैसे कि खरगोशों, गिलहरी, कृन्तकों या विल्स, तो बगीचे के चारों ओर एक बाड़ लगाने के लिए सलाह दी जाती है ताकि इसे सुरक्षित किया जा सके। इन छोटे जानवरों से अपने पौधों को सुरक्षित रखने के लिए यह कम से कम एक मीटर ऊंचा होना चाहिए।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि अगर आप मिट्टी का विश्लेषण नहीं कर सकते, तो जमीन पर जानकारी चोरी करने के लिए उस क्षेत्र में बढ़ रहे जंगली घास को देखो। बटरकप्स बहुत उपजाऊ मिट्टी पसंद करते हैं। यदि कई मातम नहीं हैं, तो यह संभावना है कि यह बहुत फूलमय क्षेत्र नहीं है। इस घटना में कि मातम अस्वस्थ दिखती है, पृथ्वी में एक पोषक तत्व की कमी हो सकती है अंकीय रूप से, केनेन, नारंगी और घोड़े का कोयले एसिड मिट्टी को पसंद करते हैं, जबकि कैमोमाइल और फरिनोला एक क्षारीय मिट्टी को पसंद करते हैं।
    • मिट्टी की जल निकासी क्षमता स्थापित करने के लिए आप इस सरल विधि का उपयोग कर सकते हैं। सबसे पहले, लगभग 30 सेंटीमीटर गहरे और 60 सेमी चौड़े छेद खोदें, फिर उन्हें पानी से भर दें। यदि यह 1 से 12 मिनट के बीच सूखने लगता है, तो इसका मतलब है कि मिट्टी में उत्कृष्ट जल निकासी है और आसानी से सूख जाता है। अगर उन्हें 12 या 30 मिनट के भीतर खाली किया जाता है, तो मिट्टी में अच्छा जल निकासी है, लेकिन अगर वे 30 मिनट से 4 घंटे तक लेते हैं, तो क्षेत्र में खराब जल निकासी होती है और उन पौधों के लिए उपयुक्त है जो नम मिट्टी से प्यार करते हैं। यदि छेद 4 घंटे से अधिक समय तक सुखा लेते हैं, तो वह क्षेत्र शायद खेती के लिए उपयुक्त नहीं होगा जब तक कि आप मिट्टी संरचना को बदल न दें।

    चेतावनी

    • हमेशा बगीचे को पानी दें यदि मिट्टी बहुत शुष्क हो। पौधों को विल्ट न दें, लेकिन पानी को अधिक मत करना क्योंकि बहुत ज्यादा पानी उन्हें मार सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बीज या रोपाई
    • धरती
    • खाद या गीली घास
    • गार्डन पंप
    • सबसॉइलर या रेक
    • पाला
    • Vanga
    • उर्वरक
    • बाड़ के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com