कैसे खाद बनाने के लिए

खाद करो, या खाद

, इसका मतलब यह नहीं है कि सिर्फ एक खाद बिन का निर्माण करना और इसे व्यवस्थित रखना, इसका अर्थ यह भी है कि आप अच्छे उर्वरक पाने के लिए उसमें क्या डालते हैं और इसे नियंत्रित कर रहे हैं। यह लेख आपको सरल दिशा निर्देशों के साथ प्रदान करेगा कि आप क्या करना चाहिए और क्या खाद में नहीं डालना चाहिए तीनों का पालन करें "आर" (कम करें, पुन: उपयोग करें और रीसायकल करें) कचरे की मात्रा को कम करने के लिए आपको फेंकने की ज़रूरत है!

कदम

1
अपने खाद के लिए एक खाद बिन बनाएँ हालांकि यह अभी भी ठीक से बनाने के लिए सीधे जमीन पर एक ढेर में खाद के लिए संभव है, एक खाद के रूप में स्वच्छ और व्यवस्थित रखने के लिए और आप खाद्य स्क्रैप खाद रहे हैं हमें जानवरों रखने में मदद मिलेगी। कॉस्टर के निर्माण के आधार पर, यह नमी और तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है। सामग्री के ढेर के अच्छे खाद के लिए न्यूनतम स्वीकार्य आकार कम से कम 1 घन मीटर है, भले ही ठीक से इलाज किया जाए, बहुत बड़ा और कुछ छोटे बवासीर अभी भी अच्छा खाद दे सकते हैं।
  • 2
    खाद को सामग्री के संतुलित मिश्रण के साथ भरें (सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए):
  • ग्रीन सामग्री (उच्च नाइट्रोजन सामग्री) उत्पन्न करने वाली प्रक्रियाओं को सक्रिय करने के लिए गर्मी आपके खाद में सही सामग्री गर्मी उत्पन्न करने के लिए बीच में हम कर रहे हैं: युवा मातम (इससे पहले कि वे बीज के लिए जाना) - Comfrey अधिक से अधिक-Achillea millefoglie- चिकन गोबर, खरगोश या piccione- मातम आदि छोड़ देता है अन्य हरी सामग्री जो खाद अच्छी तरह फल और सब्जियां, फलों और सब्जियों के बचे हुए, कॉफी ग्राउंड और चाय के पत्ते (सब्सिट्स सहित - यदि आप चाहें तो काग़ज़ हटा दें), सामान्य रूप से पौधे हैं।
  • ब्राउन मामले (उच्च कार्बन सामग्री) के रूप में कार्य करता है "रेशा" आपके खाद के लिए भूरे रंग सामग्री में शामिल हैं: (आदि पैकेजिंग से) autunnali- पौधों और मातम मृत्यु segatura- चादरें और गत्ता ट्यूब छोड़ देता है - पुराने फूल (जोखिम से सूखे फूल सहित, एक बार किसी भी प्लास्टिक या स्टायरोफोम सामान निकाला गया) - पुराने भूसे और घास - छोटे जानवरों की कूड़े
  • अन्य सामग्री जिसके साथ आप खाद बना सकते हैं लेकिन आपने इस बारे में सोचा नहीं हो सकता है: नैपकिन और कागज रूमाल - पेपर बैग (जैसे रोटी के लिए) - सूती कपड़े (फटा हुआ) - अंडरहेल्स - बालों और बालों (मानव, कुत्ते, बिल्ली आदि)। इन सभी सामग्रियों को कम मात्रा में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

  • हवा. आप हवा (anaerobically) खाद के बिना कर सकते हैं, लेकिन इस प्रक्रिया विभिन्न जीवाणुओं शामिल है और अवायवीय खाद के ढेर एक तीखा सिरका की गंध के समान गंध बनाता है। यह मक्खियों को भी आकर्षित कर सकता है या एक गड़बड़ और गंदे दिखने वाला लग सकता है। यदि आपको लगता है कि आपके कंपोस्ट ढेर को अधिक हवा की जरूरत है, तो इसे चालू करें और अधिक सूखे या भूरे रंग के पदार्थ को जोड़ने का प्रयास करें "खुला" संरचना
  • पानी. आपके ढेर को निचोड़ा हुआ स्पंज की तरह अधिक या कम होना चाहिए। आप जो जलवायु में हैं, उसके आधार पर आप पानी को सीधे जोड़ सकते हैं या नमी पर भरोसा कर सकते हैं जो हरी सामग्री से आती है। कंपोस्ट बिन पर ढक्कन डालकर नमी रखने में मदद मिलेगी। यदि ढेर बहुत नम या गीला हो जाता है, तो यह पर्याप्त हवा प्राप्त नहीं हो सकता है।
  • तापमान. खाद ढेर का तापमान बहुत महत्वपूर्ण है और यह अपघटन प्रक्रिया की सूक्ष्मजीव गतिविधि का सूचक है। ढेर के अंदर के तापमान को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका हाथ का उपयोग करना और सीधे महसूस करना है: यदि यह गर्म या गर्म है, तो सबकुछ ठीक से विघटित हो रहा है, लेकिन अगर तापमान आसपास के वायु के समान है, तो गतिविधि माइक्रोबियल धीमा हो गया है और अतिरिक्त नाइट्रोजन युक्त पदार्थ को कॉस्टर में जोड़ा जाना चाहिए।
  • पृथ्वी या खाद स्टार्टर (एक्टिवेटर). यह सख्ती से जरूरी नहीं है, लेकिन परतों के बीच बगीचे की मिट्टी या अन्य तैयार किए गए खाद का हल्का छिड़काव, कंपॉस्टिंग चक्र को थोड़ा तेज करने के लिए उपयुक्त बैक्टीरिया पेश करने में मदद कर सकता है। यदि आप जमीन से घास खींच रहे हैं, तो इस उद्देश्य के लिए जड़ों पर छोड़ दिया गया पृथ्वी पर्याप्त हो सकता है। सक्रियकर्ता (कंपस्ट स्टार्टर) भी उपलब्ध हैं, लेकिन संभवत: आवश्यक नहीं हैं।
  • 3
    परत या आपके कॉम्स्टर में विभिन्न सामग्रियों को मिलाएं ताकि वे एक-दूसरे के संपर्क में आ सकें और बड़े एग्लॉमरेशन से बचें जो अच्छी तरह से विघटित नहीं होते हैं। खासकर हरी सामग्री के बड़े ब्लॉकों को बनाने से बचें, क्योंकि वे बहुत जल्दी एनारोबिक बन जाते हैं।
  • यदि संभव हो तो, हल्के भूरे रंग की सामग्री की एक परत से शुरू करें, जैसे पत्ते, जो कि नीचे के पास एक निश्चित मात्रा में हवा बनाए रखने में मदद करता है।
  • हरे रंग के 1 भाग के साथ भूरे रंग के 3 भागों के बीच 3 भागों के बीच एक अनुपात के साथ मिश्रण प्राप्त करने का प्रयास करें और हरे रंग के 1 के साथ भूरे रंग के एक भाग के आधार पर, आपके द्वारा उपलब्ध सामग्री के आधार पर।
  • ढेर का निर्माण करते समय, प्रत्येक परत को थोड़ा पानी के साथ स्प्रे करें, अगर थोड़ा सा पानी पिलाना जरूरी है।
  • 4
    अपने कम्पोस्ट ढेर को नियमित रूप से चालू करें, हर हफ्ते या दो बार। ढेर के पास एक खुले मैदान का काटा, फिर पिचफोर्क का उपयोग करें और पूरे ढेर को स्पष्ट स्थान पर ले जाएं, इसे बदल दें। जब यह समय इसे फिर से उलट लेता है, तो उसे वापस इसकी मूल स्थिति या खाद बिन के अंदर ले जाएँ इस तरह ढेर को मुड़ने से हवा की आपूर्ति ढेर के अंदर रखने में मदद मिलती है, जो एरोबिक अपघटन के पक्ष में है। एनारोबिक अपघटन वास्तव में बदबूदार गंध (आमतौर पर सिरका की तरह तीव्रता) बनायेगा और एरोबिक बैक्टीरिया की तुलना में सामग्री धीरे-धीरे सड़ जाएगी। ढेर को बदलकर सही प्रकार के जीवाणुओं के विकास का समर्थन करता है और एक सुगंधित सुगंधित खाद का उत्पादन करता है (या लगभग) जो कि बहुत तेज हो जाता है
  • सामग्री बाहर अंदर से और ऊपर से नीचे तक जाने की कोशिश करें गठित किसी भी गांठ या ब्लॉक को तोड़ें। अगर यह बहुत शुष्क लगता है तो पानी या नम हरी सामग्री जोड़ें। सूखी भूरे रंग की सामग्री जोड़ें यदि ढेर भी गीला दिखता है। यदि आप ढेर के लिए सामग्री जोड़ रहे हैं, तो आप इसे ऊपर बदल रहे हैं, जबकि पुराने एक के साथ नई सामग्री अच्छी तरह से मिश्रण करने का अवसर ले।
  • 5
    यह निर्णय लें कि कठोर शाखाएं, टहनियां और बचाव का पत्तों, लकड़ी राख, छंटाई अवशेषों और प्लानिंग जैसे धीमी कमजोर सामग्रियों को जोड़ने के लिए। इन सामग्रियों को खाद बनाया जा सकता है, लेकिन उन्हें अलग से खाद बनाना बेहतर होता है क्योंकि वे खराब खाद के मौसम के साथ ठंडे मौसम में बिगड़ने के लिए ज्यादा समय लेते हैं। तेजी से अपघटन के लिए यदि संभव हो तो भारी सामग्री को हटा दें



  • 6
    खाद में रोटी, पास्ता, नट और पके हुए भोजन को शुरू करने से बचने का प्रयास करें खराब मत करो आसानी से नहीं बल्कि मैला हो जाते हैं और धीमी गति से उनमें सड़न और हीटिंग प्रक्रियाओं सीमित कर सकते हैं (यह भी पागल उद्यान जल्दी से गायब हो जाएगा अगर वहाँ गिलहरी या अन्य कृन्तकों के आसपास रहे हैं में छोड़ दिया!)
  • कभी खाद स्वास्थ्य के मुद्दों, स्वच्छता और साथ सामान्य समस्याओं को इन सामग्रियों मांस और मांस स्क्रैप, हड्डियों, मछली और मछली स्क्रैप, प्लास्टिक और सिंथेटिक फाइबर, तेल और वसा, मानव या पशु मल सड़ते (साथ डाल ) खरगोश और घोड़ों की तरह शाकाहारी जीव, मातम है कि बीज के चले गए हैं, रोगग्रस्त पौधों, लंगोट, लेपित कागज या पत्रिका, कोयला, कोयला राख और बिल्ली कूड़े के उन लोगों को छोड़कर। ये सामग्री सामान्य डिब्बे में डालें

  • 7
    अपने तैयार खाद ले लीजिए यदि योजना के अनुसार सबकुछ चला जाता है, तो आपको खाद या ढेर के नीचे अच्छे खाद की एक परत के साथ मिलना चाहिए। इसे इकट्ठा करें और उसे लॉन पर या क्षेत्र में फैलाएं, या अपने बगीचे को खोदकर खाएं।
  • एक बहुत बड़ा जाल के साथ खाद को छूने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है, या किसी भी बड़े ढक्कन को हटाने के लिए अपने हाथों या पिचफर्क का उपयोग करें, जो अभी तक विघटित नहीं हुए हैं।
  • ताजा खाद पौधों को विकसित कर सकता है, लेकिन यह मिटटी से नाइट्रोजन घटा सकता है क्योंकि यह अपघटन प्रक्रिया के साथ जारी है। अगर आपको लगता है कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से पूर्ण नहीं है, तो खाद में खाद को कुछ अधिक छोड़ दें या उसे बगीचे में छिड़क दें और कुछ भी रोके जाने से पहले इसे छोड़ दें।
  • टिप्स

    • कम्पोस्टिंग काम लगभग जादुई ई बहुत तेज़ यदि आप सही सामग्री (भूरे रंग के 1 भाग के भूरे रंग के सामग्रियों के 3 भागों) के एक घन मीटर के साथ शुरू करते हैं, तो इसे गीला रखें और हर हफ्ते इसे लागू करें। यदि आप इन नियमों का पालन करते हैं तो आप हर साल दो महत्वपूर्ण प्रस्तुतियों प्राप्त कर सकते हैं यदि आप उन्हें पत्र में सम्मान नहीं करते हैं, तो थोड़ी देर लगेगी, लेकिन सामग्री कंफ़ोस्ट में वैसे भी जाएगी।
    • सबसे तेज़ तरीका खाद प्राप्त करने के लिए,, मृत पत्तियों के 3 भागों में 1 हिस्सा घास कतरनों गठबंधन करने के लिए (एक lawnmower के साथ टुकड़ों में काट) ढक्कन है और न ही नीचे के बिना 3 दीवारों के लिए एक खाद बिन में डाल दिया humidified रखने के लिए और एक साथ बारी है पिचफोर्क हर 2 सप्ताह
    • आसानी से सुलभ जगह में composter रखें, ताकि आप और आपके परिवार को इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • अन्य लोगों के साथ समान रूप से खाद बनाना, यदि आप किसी कॉन्डोमिनियम में रहते हैं
    • अपने रसोई घर के पास अपने घर में एक कंपास्ट बिन रखें या कहीं भी आप भोजन तैयार करते हैं। इसे आसानी से भरने के लिए काफी छोटा होना चाहिए, ताकि इसे खाद बिन में दैनिक रूप से खाली किया जा सके और साफ रखा जा सके। एक अच्छा विकल्प के लिए एक छोटा सा प्लास्टिक कंटेनर (वहाँ भी कवर के साथ, छोटे हैं) है, या अन्यथा एक मिट्टी फूल बर्तन के रूप में सरल कुछ का उपयोग करें: यह आसान, को देखने के लिए साफ और आसानी से ले जाने के लिए सुंदर है।
    • अपघटन में मदद करने के लिए आप खाद में कुछ कीटनाशकों को लगा सकते हैं, जिन्हें आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। यदि आप जमीन पर एक खाल-खुले खाद बिन का उपयोग करते हैं, तो बागवानी कीड़े अभी भी अपने कम्पोस्ट ढेर में अपने दम पर आएंगे।
    • आप किसी भी प्लास्टिक के कंटेनर के शीर्ष पर बाद के लगाव के ऊपर संभाल कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो इसे धो लें। यह कम्पोस्ट कचरे को इकट्ठा करने के लिए एक सुविधाजनक टोकरी बन जाएगा जो रसोई के सिंक के नीचे रखा जा सकता है।
    • तेजी से अपघटन के लिए, पर्णसमूह और पौधों को छोटे टुकड़ों में कम करना और अंडरहेल्म्स को तोड़ना।
    • कुछ बिंदु पर, खाद के एक नए ढेर को शुरू करना और पुराने को सामग्री जोड़ने से रोकने के लिए बाद में अपघटन प्रक्रिया को पूरा करना बेहतर होगा।
    • लेयरिंग, जब संभव हो, एक बहुत प्रभावी तरीका है कारबोनकेयस (भूरे रंग सामग्री) की एक परत, नाइट्रोजन सामग्री (हरा), केंचुआ के लिए एक परत की एक परत (जब तक ढेर के तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है के रूप में) और इतने पर के साथ प्रयास करें।
    • अगर किसी कारण से आप खाद नहीं कर सकते, तो स्थानीय प्रशासन से संपर्क करें ताकि पता लगाया जाए कि क्या वे घर से जैविक अपशिष्ट और खाद बनाने के लिए उद्यान एकत्र करते हैं। कुछ नगर पालिकाओं ने क्रिसमस पेड़ों को इकट्ठा किया और उन्हें जनवरी में कटा हुआ खाद में काट दिया।
    • जब मौसम सूख जाता है, तो हर बार जब आप उन्हें खाद ढेर में फेंक देते हैं, तो कचरे के पानी को भरें। इससे नमी को आवश्यक रखने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप अपने लॉन बिछाने कर रहे हैं, कट घास उठाओ! यह मुफ़्त है और अधिक खाद का उत्पादन करने का एक शानदार तरीका है, जब तक आपके पास कोई घास का मैदान लॉनमॉवर न हो। बाद में घास को घास के रूप में घास के रूप में लौटा देता है (और ताजा पुआल की तरह नहीं), जो आपके लॉन को 40% उर्वरक की जरूरत के साथ प्रदान करेगी। इसके अलावा घास खाद का उपयोग करें, जो कीटनाशकों या रासायनिक उर्वरकों को लगाने के कुछ दिनों के भीतर ही किया गया है।
    केले के छील और अन्य खाद्य अपशिष्ट पत्तियों और घास के साथ कवर करने के लिए। यदि आप इसे खाद में पेश करना चाहते हैं, तो बागवानी कचरे की एक परत के साथ भोजन कचरा लें। यह मक्खियों और जानवरों को दूर रखने के लिए काम करेगा, जैसे एक कवर कंपॉस्ट बिन होगा।
  • एक ठंडे सुबह भाप। एक आवश्यक स्थिति नहीं है, आम तौर पर खाद का एक ढेर जो ठीक से कमजोर होता है, वह काफी गर्म होगा। यदि आप अच्छी तरह से सामग्री को मिश्रित करते हैं, तो आप देखेंगे कि यह ढेर के अंदर बहुत गर्म है, इतना है कि यह ठंडे दिनों पर भाप पैदा करना शुरू कर सकता है। यह एक अच्छा संकेत है
  • चेतावनी

    • खाद के रूप में ऊपर दी गई सामग्रियों को मत फेंकें "परिचय कभी नहीं" ढेर में - वे एक या किसी अन्य कारण से समाप्त हो जाएंगे, खाद को पूरी तरह से बर्बाद कर सकते हैं और पूरी तरह अस्वस्थ हैं।
    • यद्यपि कुत्ते की गोबर की खाद धीरे धीरे व्यापक हो रही है, यह केवल कुछ शर्तों और स्थानीय प्रशासन द्वारा अनुमोदित डिब्बों में किया जाना चाहिए। संयुक्त राज्य और मेक्सिको में, शहर के पार्कों में संग्रह काफी व्यापक हो रहा है। प्राप्त खाद को फलों के पेड़ या बगीचे की सब्जियों के पास नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
    • यदि आप खाद में विभिन्न जड़ी-बूटियों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें ढेर में डालने से पहले उन्हें सूखना सुनिश्चित करें। यदि आप नहीं करते हैं, तो वे अंदर बढ़ने शुरू कर सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाद बिन के लिए आपके खाद ढेर के लिए एक जगह
    • वनस्पति कचरे और अन्य भोजन, बागवानी कचरे और अन्य खाद सामग्री
    • खाद ढेर को खत्म करने के लिए एक पिचफोर्क या अन्य उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com