कैसे खाद के लिए एक गड्ढे बनाने के लिए

बागबानी कचरा और रसोई के कचरे को एक लाभकारी मिट्टी सुधारक में बदलने के लिए खाद एक प्रभावी और पर्यावरण अनुकूल समाधान है। पारंपरिक खाद विधि को बाहर कंपोस्ट के एक बड़े ढेर के निर्माण की आवश्यकता है। हालांकि, यदि यह विधि आपके लिए बहुत अप्रिय या बहुत बोझल है, तो आप वैकल्पिक समाधानों का प्रयास कर सकते हैं। एक खाद के लिए एक गड्ढे बना सकता है यह भूमिगत खाद विधि, कभी-कभी भी बुलाया जाता है "खाई कंपोस्टिंग", आपके कार्बनिक कचरे को विघटित करने और आपकी मिट्टी को समृद्ध करने में मदद करने के लिए एक कॉम्पैक्ट और साफ समाधान है

कदम

मेक ए कंपोस्ट पिट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
खाद गड्ढे के लिए छेद खोदो छेद लगभग 30 सेमी गहरी होनी चाहिए। छेद की सतह कार्बनिक पदार्थों की मात्रा के अनुपात में होगी जो आप जोड़ना चाहते हैं। ध्यान रखें कि जब आप आकार का अनुमान लगाते हैं तो छिद्र के नीचे खाद के बारे में 10 सेंटीमीटर की ऊँचाई पर खाद कटा हुआ और स्टैक्ड हो जाएगा।
  • मेक ए कंपोस्ट पिट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मिनट खाद सामग्री को छीलना भूमिगत खाद के ऊपर जमीन के समाधान से अधिक लंबे समय तक है, और उगाई की सतह को अधिकतम करने की प्रक्रिया को गति देने की कुंजी है। रसोई स्क्रैप को मैन्युअल रूप से टुकड़ों में काट लिया जा सकता है, एक चाकू से कटा हुआ या फूड प्रोसेसर में चूर्ण हो सकता है। गार्डन कचरे को लॉनमॉवर का उपयोग करके छोटे टुकड़ों में काटा जा सकता है। 5 से 8 इंच लंबा, चौड़ाई या ऊँचाई से बड़ा नहीं सेट करें।
  • मेक ए कंपोस्ट पिट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    कार्बनिक सामग्री जोड़ें छिद्र में बचे हुए भोजन और बगीचे के कचरे को ढंकते हुए आप लगभग 10 सेंटीमीटर की गहराई तक खो गए थे। सुनिश्चित करें कि कार्बन युक्त सामग्री (जैसे पेपर और सूखे पत्ते) ध्यान से नाइट्रोजन युक्त सामग्री (जैसे कि प्लांट कचरा और ताज़ा कट घास) के साथ मिश्रित होती है, क्योंकि जमीन में ढेर को खत्म करना नहीं है।
  • मेक ए कंपोस्ट पिट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    बोर्ड के साथ छेद को कवर करें यदि आप अधिक कचरे को जोड़ने की योजना बना रहे हैं यदि आप कचरे को कंपोस्ट पिट में लगातार जोड़ना चाहते हैं, तो खाद को पृथ्वी की पतली परत या कार्बन युक्त सामग्री के साथ कवर करें। फिर ट्रिपिंग से किसी को रोकने के लिए छेद पर एक लकड़ी का बोर्ड लगाओ 10 सेंटीमीटर से अधिक की गहराई में सामग्रियों को न जोड़ने के लिए सावधान रहें, क्योंकि इससे बाद में पृथ्वी के साथ खाद को कवर करना मुश्किल हो जाएगा।
  • मेक ए कंपोस्ट पिट स्टेप 5 नामक छवि



    5
    कुछ खाद के साथ अपने खाद को कवर करें एक बार जब आप अपने कार्बनिक कचरे को कंपॉस्ट पिट में जोड़ना समाप्त कर लें, तो आप इसे खोदने वाली पृथ्वी के साथ भर सकते हैं। पृथ्वी को खाद के ऊपर जोड़ें, गड्ढे को भरना, जब तक यह आसपास के जमीन के साथ फिर से स्तर न हो। यदि आप चाहें तो घास वाले सोडियम या बोना घास के साथ कवर करें
  • मेक ए कंपोस्ट पिट चरण 6
    6
    कंपोस्ट पिट नम रखें जबकि यह कमजोर होता है। धरती में खाद धीरे-धीरे विघटित हो जाता है, क्योंकि जमीन के ऊपर बवासीर की तरह ऑक्सीजन की कोई पहुंच नहीं होती है। इस प्रक्रिया को गति देने के लिए, सुनिश्चित करें कि क्षेत्र काफी नम है। शुष्क मौसम के दौरान, एक बगीचे पंप के साथ कंपॉस्ट पिट के ऊपर पृथ्वी को गीला करें। अपर्याप्त नमी आपके कचरे को कमजोर करने से रोगाणुओं को रोकेंगे। यदि क्षेत्र पर्याप्त रूप से गीला रखा जाता है, तो खाद भूमिगत को लगभग एक वर्ष में पूरी तरह से विघटित किया जाना चाहिए।
  • मेक ए कंपोस्ट पिट स्टेप 7 नामक छवि
    7
    खाद के बाद पौधों को बुझाते हुए विघटित हो गया भूमिगत खाद का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपको खाद और मिट्टी की मिट्टी को इकट्ठा करने के लिए कोई भी अतिरिक्त क्रियाएं करने की ज़रूरत नहीं है। यह काम स्वयं के द्वारा किया जाता है, क्योंकि विघटित कचरा भूमि पर स्वाभाविक रूप से काम करेगा। इस का लाभ लेने का सबसे अच्छा तरीका है अपने पौधों को उस क्षेत्र पर सीधे रोपण करना, जहां आपने अपना कचरा खाया है। वास्तव में, हर सीज़न में आप उन स्थितियों को घुमा सकते हैं जहां आप पौधों को विकसित करते हैं और खाद तैयार करते हैं- यह सुनिश्चित करेगा कि पौधों की मिट्टी हमेशा कार्बनिक पदार्थों से ताज़ा होती है।
  • टिप्स

    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके भूमिगत स्क्रैप पूरी तरह से विघटित हो गए हैं, तो खाद के गड्ढे में एक छोटे से परीक्षण छेद खोदें। पूर्ण अपघटन पर, खाद्य पदार्थों के व्यक्तिगत बचने योग्य नहीं होना चाहिए और एक अमीर, काले धरण में बदल जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • कम्पोस्ट पिट के लिए कभी भी पशु उत्पत्ति के उत्पादों को जोड़ना नहीं मांस, हड्डियों, डेयरी उत्पादों और वसा आप सभी खट्टे कर सकते हैं, स्वास्थ्य जोखिम रख सकते हैं, और अपने खाद में कृन्तकों और अन्य अवांछित कीटों को भी आकर्षित कर सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कुदाल या फावड़ा
    • कार्बनिक कचरा
    • चाकू
    • खाद्य कटा हुआ
    • lawnmowers
    • लकड़ी की मेज
    • गार्डन पंप
    • बांस गन्ना (वेंटिलेशन के लिए कंपोस्ट पिट पर डालें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com