एक सरल चिकन हाउस कैसे बनाएँ

पिछवाड़े में एक चिकन घर का निर्माण करने से आपको कार्बनिक अंडे इकट्ठा करने, ब्रॉयलर मुर्गियों को बढ़ाने, बचे हुए खाद्य पदार्थों को पुनरावृत्ति करने और चिकन मल से उच्च गुणवत्ता वाले उर्वरक बनाने की अनुमति मिल जाएगी। थोड़ा काम करने से आपको लगता है कि यह आसान है!

कदम

1
लक्ष्य निर्धारित करें वर्तमान या भविष्य की जरूरतों के आधार पर अपने चिकन घर के लिए एक योजना का विकास करना। अपने आप से पूछें कि आप कितने मुर्गियों को रखने की योजना बना रहे हैं, आपके पास कितना स्थान है और किस उद्देश्य से आप अपनी मुर्गियां बढ़ा सकते हैं इन सवालों के जवाब आप जिस तरह से अपने चिकन घर का निर्माण होगा प्रभावित करेगा।
  • 2
    एक योजना विकसित करना आप तैयार-किए गए प्रोजेक्ट ढूंढ सकते हैं या अपना खुद का बना सकते हैं। अधिकांश पोल्ट्री घरों के बुनियादी डिजाइन के बारे में विचार करने के लिए यहां मदों की एक सूची दी गई है:
  • ऊंचाई। अधिकांश कॉओज जमीन से उठाए जाते हैं, लगभग 40 सेमी / 1 लाख टन बड़ी ऊंचाई मुर्गियों को शिकारियों के लिए कम सुलभ बनाती है। इसके अलावा, बहुत अधिक जमीन निकटता भी घोंसले के लिए कृन्तकों के लिए जगह प्रदान कर सकती है
  • इन्सुलेशन। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आपके कोट को तत्वों से अधिक या कम इन्सुलेशन की आवश्यकता हो सकती है अपने मुर्गियों की रक्षा करने के लिए आपको कितना ज़रूरी है इसके आधार पर सामग्री का चयन करें
  • वेंटिलेशन। आपकी मुर्गियां चिकन कॉप के अंदर की ज़रूरतें पूरी करेगी और इसलिए एक अच्छा वायु विनिमय बनाए रखना आवश्यक है। अधिकांश हवा का सेवन में पिंजरे के किनारों पर हिंग वाले द्वार होते हैं जो नेट से ढके हुए हैं।
  • भोजन और पानी आपके मुर्गियों को चिकन कॉप के अंदर भोजन और साफ पानी तक पहुंच की आवश्यकता होगी, कूड़े के बक्से से दूर। इस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रणाली सरल या आपकी आवश्यकताओं के अनुसार संसाधित हो सकती है
  • बसेरे। Stia के अंदर perches रात में सोने के लिए जगह के साथ अपने मुर्गियों प्रदान करेगा याद रखें कि मुर्गियों को पर्च पर सोना पसंद करते हैं और उन्हें पर्याप्त स्थान दिया जाना चाहिए ताकि जानवर एक-दूसरे के निकट संपर्क में न हों।
  • कूड़े। चूंकि मुर्गियों ने अपने शौच को नियंत्रित नहीं किया है, इसलिए आपको पेड़ों के नीचे कूड़े का एक प्रकार प्रदान करना होगा, जैसे कि पुआल या लकड़ी के छल्ले। कूड़े की सामग्री से जुड़ी विष्ठापन होने से पिंजरे को साफ करना आसान होगा- इसके अलावा, गंदे कूड़ेदान एक उत्कृष्ट उर्वरक बन सकता है।
  • घोंसले आपके घोंसले छोटे गहरे स्थान होने चाहिए, जहां मुर्गियां अपने अंडे रख सकती हैं यह उन्हें बहुत बड़ी और आरामदायक बनने से रोकता है, इसलिए उन्हें लंबे समय तक रहने के लिए प्रोत्साहित नहीं किया जाता है। कुछ चिकन कॉप को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि आप एक छोटे से दरवाजे के माध्यम से बाहर से घोंसले के अंदर अंडे तक पहुंच सकते हैं।
  • रैंप। उठाए गए चिकन कॉप से ​​बाहर निकलने के लिए, आपके मुर्गियों को एक छोटे से रैंप की आवश्यकता होगी जो आंगन तक जाती है। रेत के मिश्रण के साथ रैंप को पेंट करें और इसे कम फिसलन करने के लिए पेंट करें, और अनुप्रस्थ स्ट्रिप्स (गिटार की चाबियाँ जैसे) जोड़ दें जो मुर्गियां छोटे चरणों के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अगर रैंप किसी खुलेआगे के लिए पहुंच प्रदान करता है, तो मुर्गियों को अपने हेनहाउस में सुरक्षित रखने के लिए रात में इसे बंद करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • 3
    आवश्यक सामग्री और उपकरण एक साथ रखो। आपको विभिन्न आकारों, नाखून, जाल, टिका, शिकंजा और कूड़े के कम से कम लकड़ी या प्लाईवुड की आवश्यकता होगी। यदि आप अधिक विस्तृत चिकन कॉप बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अधिक सामग्री की आवश्यकता होगी। आपको टेप, सैंडर, शक्ति देखा, हथौड़ा, ड्रिल, एक कार्यक्षेत्र, मुखौटा और चमड़े के दस्ताने को मापने की आवश्यकता होगी। आप इन सामग्रियों को दूसरे हाथ के स्टोरों में पा सकते हैं



  • 4
    बिल्डिंग प्रारंभ करें चिकन घर का निर्माण करके, सावधानीपूर्वक काम करना बेहतर है ताकि आपको किसी भी गलती को ठीक करने के लिए शुरू करना पड़े।
  • पहले बेस के फ्रेम के साथ जुड़ें, फिर पक्ष और समर्थन फ्रेम। टुकड़ों को इकट्ठा करते समय, जुड़ने वाले बिंदुओं पर लकड़ी के गोंद का उपयोग करके उन्हें जगह में रखें और नाखूनों के लिए बहुत छोटे पायलट के छेदों को ड्रिल करें - इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि स्क्रू सीधे सीधे प्रवेश करें बेहतर अभी तक, सामंजस्य स्थापित या अतिव्यापी जंक्शनों का उपयोग करें। इन दो प्रकार के जोड़ों को सबसे अधिक आम है ताकि आपको अपने प्रोजेक्ट की स्थिरता और दृढ़ता सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकन घर का निर्माण करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • संरचना तैयार होने पर पक्ष की दीवारों (प्लाईवुड और / या नेट) और हेनहाउस की छत सामग्री माउंट करें। जब आप आकार या अपने चिकन घर के आकार को बढ़ाने के लिए लकड़ी के समर्थन की लंबाई और मोटाई को दोगुना लें। उदाहरण के लिए, लकड़ी के एक टुकड़े से 25 मिमी x 25 मिमी x 2 मीटर, इसे 50 मिमी x 50 मिमी x 3 मीटर तक ले लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ्रेम मजबूत और मजबूत है!
  • खिड़कियां और दरवाज़े जोड़ें विंडोज और द्वार पर काम करने के लिए अंतिम चीजें होनी चाहिए।
  • 5
    अपने काम की जांच करें जैसे ही सबकुछ समाप्त हो जाए, ध्यान से जांचें और अपने मुर्गियों के नए घर में प्रवेश करने से ठंडी हवा को रोकने के लिए सामग्री को इन्सुलेट करके सभी जोड़ों और जोड़ों से जुड़ें। आप किसी भी रंग की चिकन कॉप भी रंग कर सकते हैं, हो सकता है कि यह आपके घर की सामान्य शैली से मेल खाती है।
  • टिप्स

    • विस्तार योजना थोड़ी सी बड़ी चिकन कॉप बनाने पर विचार करें, इस समय आपको वास्तव में ज़रूरत है, अगर आप अधिक मुर्गियां बढ़ाने का फैसला करते हैं।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि कुत्तों और बिल्लियों के लिए विशेष पानी के कटोरे चिकन कॉओज के लिए कार्यात्मक हैं, खासकर उन मॉडलों, जो ताजे पानी की निरंतर आपूर्ति प्रदान करने के लिए पाइप से जुड़े होते हैं।
    • जब चिकन कॉप में लड़कियों को शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक सुरक्षित, करीबी, आउट-ऑफ-आंगन स्थान है जो नेट में छोटे उद्घाटन के माध्यम से पहुंचा जा सकता है। सुनिश्चित करें कि उनके पास इस क्षेत्र में खाना है।
    • एक इमारत के बारे में सोचो मोबाइल चिकन कॉप.

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि चिकन घर शिकारियों से सुरक्षित है
    • विद्युत उपकरणों के साथ काम करते समय अधिकतम ध्यान दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com