कैसे ठोस अपशिष्ट को कम करने के लिए

ठोस कचरे को कम करना कचरा की मात्रा को कम करने का मतलब है जो हमारे लैंडफिल में जाता है। ये उन वस्तुओं से प्राप्त होते हैं जो हम हर दिन उपयोग करते हैं और फिर उन्हें छुटकारा पाने के लिए कचरे में डालते हैं। ठोस कचरा घरों, व्यवसायों और उद्योगों से आता है यदि आप ठोस अपशिष्ट को कम करना चाहते हैं, तो आपको कम करने, पुन: उपयोग करने और रीसायकल के कुछ तरीकों पर विचार करना होगा।

कदम

कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 1 छवि का चित्र
1
बड़ी मात्रा में खरीदें बड़े पैकेज में पैक किए गए उत्पाद आमतौर पर छोटे पैकेजों की तुलना में कम पैकेजिंग का उपयोग करते हैं। अगली बार जब आप खरीदारी करते हैं तो जांचें।
  • छवि को कम करें ठोस अपशिष्ट चरण 2
    2
    आपके द्वारा खरीदे गए उत्पादों के लिए पैकेजिंग के आयाम का विश्लेषण करें। ऐसे आइटम खरीदने के लिए चुनें जो पैकेजिंग का उपयोग न करें या न्यूनतम राशि का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, पोलीस्टाइरेन के साथ लिपटे उन लोगों के बजाय कंटेनर में सेब खरीदें
  • छवि को कम करें ठोस अपशिष्ट चरण 3
    3
    रीसाइक्ड गत्ता बक्से में पैक किए गए आइटम खरीदें इससे रीसाइक्लिंग को बढ़ावा देने में मदद मिलती है
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 4 चित्रित छवि
    4
    पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने आइटम खरीदने के लिए चुनें पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बनाई गई अधिकांश चीजें इस तथ्य का विज्ञापन करती हैं, ताकि आप जानते हो कि जब आप उन्हें खरीदते हैं तो पर्यावरण की मदद कर रहे हैं।
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण शीर्षक वाली छवि
    5
    उन्हें जमीन की भरपाई करने के बजाय आइटम रीसायकल करें प्लास्टिक, कागज और डिब्बे के लिए घर पर एक रीसायकल बिन या बैग रखें। इन पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं को संग्रह केंद्रों में ले जाएं, या यदि आप उन्हें अपने शहर में एकत्र करते हैं तो उन्हें उपलब्ध रखें।
  • छवि को कम करें ठोस अपशिष्ट चरण 6
    6
    खाद बिन में खाद्य स्क्रैप रखें खाद बनाने के लिए आप समाचार पत्रों और अन्य बायोडिग्रैडबल आइटम भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 7 चित्रित छवि
    7



    किराने की दुकान या सुपरमार्केट में कपड़े बैग ले लो प्लास्टिक या पेपर बैग के बजाय इन थैलों का उपयोग करें जिन्हें आपको फेंक देना होगा। हर बार जब आप खरीदारी करते हैं तब कपड़े बैग का पुन: उपयोग करें।
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    ऑब्जेक्ट्स से धर्मार्थ संगठनों को या उन्हें उन्हें फेंकने के बजाय इस्तेमाल की गई वस्तुओं के रूप में बेचते हैं। कभी-कभी, एक व्यक्ति का कचरा दूसरे का खजाना होता है ऑब्जेक्ट्स को रीसायकल करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 9 चित्रित छवि
    9
    वस्तुओं को फिर से फेंकने के बजाय पुन: उपयोग करने का एक तरीका ढूंढें उदाहरण के लिए प्लास्टिक की थैली का उपयोग करने के बजाय प्लास्टिक कंटेनरों को धोने और पुनः उपयोग करना है और फिर उन्हें कचरे में डाल देना चाहिए।
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 10 चित्रित छवि
    10
    किसी अन्य उद्देश्य के लिए ऑब्जेक्ट्स को अपने शुरुआती गंतव्य से पुनः उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आप कर सकते से एक पेंसिल धारक बना सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक कम करें ठोस अपशिष्ट चरण 11
    11
    जांचें कि आप जिस पैकेजिंग को दूर करने जा रहे हैं, वह फिर से भरने के लिए लौटा जा सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक की बोतलें कभी-कभी स्टोर में वापस कर सकती हैं। कंप्यूटर स्याही कारतूस लौटा जा सकता है और फिर से भर दिया जा सकता है।
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 12 चित्रित छवि
    12
    केवल वही लो जो आपको चाहिए वस्तुओं को फेंकने से बचें अनावश्यक रूप से ऐसे आइटमों को उधार लें जो आप कभी-कभी केवल उपयोग कर सकते हैं ऑब्जेक्ट को फेंक देने की बजाय इसे ठीक करने की कोशिश करें, या देखें कि कोई अन्य इसे ठीक कर सकता है या नहीं।
  • इमेज का शीर्षक कम करें ठोस अपशिष्ट चरण 13
    13
    डिस्पोजेबल लोगों के बजाय रिचार्जेबल बैटरी का उपयोग करें आप लंबे समय से पैसे बचाने के लिए और इन वस्तुओं को लैंडफिल से बाहर रखेंगे।
  • कम से कम ठोस अपशिष्ट चरण 14 चित्रित छवि
    14
    दूसरों को ठोस कचरे को कम करने के लाभ बताएं। स्कूलों में और आपके समुदाय की घटनाओं के दौरान ठोस अपशिष्ट को कम करने के बारे में बात करें। रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से सार्वजनिक सेवाओं में ठोस अपशिष्ट को कम करने के तरीके को बढ़ावा देना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com