अल्युमीनियम को रीसायकल कैसे करें

चूंकि यह पृथ्वी पर सबसे अधिक प्रचुर मात्रा में धातु है, इसलिए एल्यूमीनियम का उपयोग पेय के डिब्बे, कार भागों, उपकरणों और कई अन्य उत्पादों के लिए किया जाता है। यह एक उच्च पुनर्नवीनीकरण उत्पाद भी है जो कई बार उपयोग किया जा सकता है। एल्यूमीनियम उत्पादों को पुनरावृत्ति करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

घर में रीसायकल
रीसायकल एल्युमिनियम चरण 1 नामक छवि
1
अपने घर में एक बिन सेट करें यदि आप सभी पुनर्नवीनीकरण सामग्री के लिए एक कंटेनर डालते हैं तो एल्यूमीनियम को पुनरावृत्ति करना आसान हो जाता है इसे रसोई में रखें ताकि आप खाना पकाने और खाने के दौरान याद दिलाने लगे। यह कंटेनर एक सामान्य कचरा हो सकता है जिसमें अब आप केवल पुनर्नवीनीकरण सामग्री, एक प्लास्टिक कंटेनर या एक भूरे पेपर बैग रख सकते हैं। सामान्य कचरे के बगल में रीसाइक्लिंग बिन डालें और सुनिश्चित करें कि पूरे परिवार को पता है कि यह क्या कर सकता है और इसमें शामिल नहीं हो सकते। जाहिर है, एल्यूमीनियम उत्पादों, जैसे कि पेय और टिन के डिब्बे निश्चित रूप से बिन में फेंक दिए जा सकते हैं।
  • अगर आपको याद रखना चाहिए कि किस आइटम को पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, तो एक सूची बनाएं और नए कंटेनर पर टेप से छड़ी लें।
  • रीसायकल एल्यूमिनियम चरण 2 नामक छवि
    2
    पता लगाएँ कि आपके शहर के रीसाइक्लिंग केंद्र कहाँ स्थित हैं। ये केंद्र ऐसे बिंदु हैं, जहां आप एल्यूमीनियम सहित पुनर्नवीनीकरण सामग्री ला सकते हैं। केंद्र में आम तौर पर अलग-अलग कंटेनर होते हैं जिसमें एल्यूमीनियम, कांच और कागज को अलग से लगाया जाता है। यदि आपको नहीं पता है कि आपका शहर केंद्र कहां स्थित है, तो इंटरनेट खोजें या अपनी नगरपालिका से संपर्क करें ज्यादातर मामलों में, रीसाइक्लिंग सेंटर का प्रबंधन पारिस्थितिकी कार्यालय या अपशिष्ट संग्रह प्राधिकरण द्वारा किया जाता है।
  • इंटरनेट पर कई साइटें हैं जो बताती हैं कि एल्यूमीनियम को कैसे और कैसे पुनरावृत्ति करना है वह व्यक्ति ढूंढें जो विशेष रूप से आपके क्षेत्र को दर्शाता है।
  • रीसायकल एल्युमिनियम चरण 3 नाम की छवि
    3
    एल्यूमीनियम के डिब्बे रीसाइक्लिंग द्वारा पैसे कमाएं कुछ वसूली केंद्र कभी-कभी एल्यूमीनियम उत्पादों के लिए पैसे प्रदान करते हैं जो उनके केंद्र या रीसाइक्लिंग सुविधा के लिए वितरित होते हैं जो कि समुदाय के किसी भी हिस्से में पाये जा सकते हैं। इसका कारण यह है कि एल्यूमीनियम सबसे अधिक पुनर्नवीनीकरण सामग्री है - वास्तव में, एक नया किल बनाने के लिए 100% एक को पुनर्प्राप्त किया जा सकता है। यदि आपको नहीं पता है कि आपके क्षेत्र में जहां रीसाइक्लिंग संयंत्र स्थित है, तो इंटरनेट खोजें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य में 20 डिब्बे इकट्ठा करते हैं, तो आप $ 1 के बारे में प्राप्त कर सकते हैं। अपने डिब्बे रखने शुरू करो!
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, रीसाइक्लिंग पौधों को वितरित एल्यूमीनियम के डिब्बों के लिए प्रति वर्ष औसत से अधिक $ 800,000 का भुगतान किया जाता है।
  • विधि 2

    समुदाय में रीसायकल
    रीसायकल एल्यूमिनियम चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    1
    यदि एक समुदाय में पहले से ही एक नहीं है, तो शुरू करने के लिए एक द्वार-टू-रीसाइक्लिंग कार्यक्रम के लिए दबाएं ज्यादातर शहरों में अपने निवासियों को द्वार-टू-रीसाइक्लिंग कार्यक्रम प्रदान किया जाता है जो आम तौर पर उसी दिन सामान्य कचरा संग्रह के रूप में होता है। ट्रक पहुंचते हैं और पुनर्नवीनीकरण सामग्री इकट्ठा करते हैं, जिन्हें उपयुक्त कंटेनरों में रखा जाना चाहिए। चूंकि यह सबसे अधिक पुनर्नवीनीकरण सामग्री है, इसलिए एल्यूमीनियम हमेशा इन कार्यक्रमों का हिस्सा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भी अपने समुदाय से लाभ लेते हैं, आपको निम्न करने की आवश्यकता है:
    • समुदाय के अन्य सदस्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाएं ऐसे यात्रियों को वितरित करें जो स्पष्ट करते हैं कि रीसाइक्लिंग महत्वपूर्ण क्यों है और पूरे समुदाय के लिए एक द्वार टू टू-रीसाइक्लिंग कार्यक्रम क्या कर सकता है। उदाहरण के लिए, वे बताते हैं कि रीसाइक्लिंग के बजाय एक एकल एल्यूमीनियम को फेंकने से 180 मिलीलीटर गैसोलीन फेंकने की तरह है
    • महापौर से बात करें उसे समझाओ कि आप और समुदाय के सभी अन्य सदस्यों का मानना ​​है कि एक अलग संग्रह कार्यक्रम शुरू करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • स्थानीय प्रशासन को प्रदर्शित करने के लिए समुदाय के सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित एक याचिका को व्यवस्थित करें, जिसे आप गंभीर हैं
  • रीसायकल एल्युमिनियम चरण 5 नाम की छवि
    2
    दान में अपने एल्यूमीनियम के डिब्बे छोड़ दें कई दान, स्कूल और स्काउट एसोसिएशन अपनी परियोजनाओं और सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं, जिनकी पुनर्नवीनीकरण वस्तुओं जैसे एल्यूमीनियम से अर्जित धन। आपको बस इतना करना होगा कि संगठन के मुख्यालय को रीसाइक्लेटेड सामग्री का एक बैग, जिसमें डिब्बे भी शामिल है। उन सभी संगठनों को खोजने के लिए जो आपके क्षेत्र में पुनर्नवीनीकरण सामग्री दान कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैं, अपनी नगर पालिका के बोर्डों की जांच करें, स्कूलों से संपर्क करें या ऑनलाइन खोज करें
  • उदाहरण के लिए, कारिटस, कई क्षेत्रों में मौजूद है, प्रायः डिब्बे स्वीकार करता है और आपको पुन: प्रयोज्य सामग्रियों के संभावित दानों को प्राप्त करने में खुशी होगी।
  • रीसायकल एल्युमिनियम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    काम पर एक रीसाइक्लिंग कार्यक्रम शुरू करें विशेष रूप से, कार्यस्थल में एल्यूमीनियम रीसाइक्लिंग बहुत महत्वपूर्ण है वास्तव में, औसत कर्मचारी दिन में दो और एक आधा डिब्बे पेय खाते हैं और ये डिब्बे एल्युमीनियम से बने होते हैं। कंपनी के मालिक से कुछ रीसाइक्लिंग डिब्बे में निवेश करने के लिए कहें जो कार्यालय में कचरे के डिब्बे के बगल में रखे जा सकते हैं। यदि वह व्यक्तिगत तौर पर कब्जा कर लिया है, लेकिन आपको अधिकृत करता है, तो वह कुछ बड़े, चमकीले रंग के कूड़े के डिब्बे और डिब्बे वसूली के लिए लेबल खरीदता है। यदि आपके कार्यालय में रीसाइक्लिंग असामान्य है, तो ईमेल भेजें या कचरे के बगल में एक फ़्लायर लटका कर सकते हैं ताकि आप सभी कर्मचारियों को बिन में डाल सकते हैं।
  • टिप्स

    • रीसाइक्लिंग बिन के रूप में उपयोग करने के लिए एक रंगीन कंटेनर चुनें: यह इसे सामान्य अपशिष्ट से अलग करना आसान बना देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com