पर्यावरण को कैसे बचाएं (किशोरों के लिए)

पर्यावरण की देखभाल करना एक बड़ी समस्या की तरह लग सकता है, लेकिन आप अपने घर से शुरू कर सकते हैं और फिर अपने कार्यों की सीमा का विस्तार कर सकते हैं यदि हर कोई अपना हिस्सा लेता है, तो पूरी दुनिया बहुत ही कम समय में एक स्वच्छ स्थान बन जाएगी। आप कभी भी मदद करने के लिए युवा नहीं हैं!

सामग्री

कदम

सेव द पर्यावरण (किशोरों के लिए) चरण 1 के शीर्षक चित्र
1
अपनी बात दोहराना. रीसाइक्लिंग शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है अगर हम पुनरावृत्ति नहीं कर सकते तो जमीन पर इतना कचरा हो जाएगा कि हम अपने पैरों को नहीं देख पाएंगे! पुनर्चक्रण शानदार है सोचो, जब आप पेपर रीसायकल करते हैं, तो हमारे ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करें। जब आप प्लास्टिक रीसायकल करते हैं, तो आप बोतल या फर्श की तरह नई चीजें बना सकते हैं। जब एल्यूमीनियम रीसाइक्लिंग होता है, तो नई मशीनें पैदा होती हैं! रीसायकल आपको और किसी और को मदद करता है घर पर रीसाइक्लिंग करके प्रारंभ करें, और यदि आप डिब्बे देखने के लिए सामग्री को पुनर्नवीनीकरण के लिए लाते हैं तो आप अपने शहर की नगरपालिका में सूचित कर सकते हैं।
  • सहेजें द पर्यावरण (किशोर के लिए) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ऊर्जा को सुरक्षित रखें. कम संसाधन (जैसे पानी) और ऊर्जा (जैसे बिजली) का हम उपयोग करते हैं, जो प्रकृति से कम संसाधनों का उत्पादन करते हैं और हमें कम ऊर्जा उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है मजेदार तथ्य: यदि आपके पास एक नल है जो प्रति सेकंड एक बूंद खो देता है, एक साल में आप लगभग 2400 एल पानी बर्बाद कर देंगे! इसके अलावा, याद रखें कि जब आप कमरे को छोड़ते हैं तो प्रकाश को बंद करना इस तरह से आप न केवल पर्यावरण की मदद करेंगे बल्कि परिवार के वित्तपोषण भी करेंगे। अब आप अपने बिल का भुगतान नहीं करेंगे, लेकिन एक दिन, जब आपका अपना घर होगा, तो आप ऐसा करेंगे! जब आप युवा होते हैं तो अच्छी आदतें लेना बेहतर होता है घर पर हीटिंग कम करें पूरे घर के ऊपर उठने वाले एक जैकेट के साथ खुद को गर्म करने के लिए यह अधिक कुशल है
  • सेव द पर्यावरण (किशोर के लिए) शीर्षक शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों का उपयोग करें मदद करने का एक अन्य तरीका उन उत्पादों का उपयोग करना है जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते। जानवरों पर परीक्षण न करने वाली कंपनियों से सौंदर्य उत्पादों को खरीदें लेबल के लिए लेबल की जांच करें जानवरों पर परीक्षण नहीं किया गया. पानी को साफ रखने के लिए, शिलालेख के साथ उत्पादों को खरीदना न करें विषैला, ख़तरा, या चेतावनी लेबल पर अगर उनके पास यह लेखन है, तो वे आपके लिए पर्यावरण के रूप में हानिकारक हैं! यहां बहुत से पारिस्थिकीय उत्पाद और घरेलू व्यंजन हैं जो आप पर्यावरण को बचाने और सफाई या एक ही समय में अपने शरीर को ठीक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं! और
  • सेव द पर्यावरण (किशोरों के लिए) शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    पड़ोस की सफाई को व्यवस्थित करें ऐसा करने के लिए, आपको बैठक के दौरान यात्रियों को वितरित करना होगा और जिस समय पर सफाई शुरू होती है। आप जिन लोगों की सहायता कर रहे हैं, उनके लिए आप जल्द ही एक धन्यवाद पार्टी का आयोजन कर सकते हैं। इस मामले में, यह फ़्लायर पर लिखें और यह भी जोड़ें कि सफाई कब खत्म हो जाएगी।
  • सेव द पर्यावरण (किशोरों के लिए) शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    अंतर बनाओ पर्यावरण को बचाने के लिए आप एक बहुत मजबूत कार्रवाई कर सकते हैं स्थानीय राजनीतिक प्रतिनिधियों को अपने क्षेत्र में एक पर्यावरणीय समस्या के बारे में पत्र लिखना है जो आप के बारे में भावुक हैं। आप अपने माता-पिता, शिक्षक या इंटरनेट पर पूछकर अपना पता प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका शिक्षक दिलचस्पी है, तो आप एक कक्षा के रूप में लिख सकते हैं और उसे भेज सकते हैं। इस तरह आप उनका ध्यान आकर्षित करेंगे! इसी तरह हमारे जैसे लोग परिवर्तन कर सकते हैं। और यह बहुत सरल है
  • सेव द पर्यावरण (किशोरों के लिए) शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    सक्रिय रहें सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने परिवार और दोस्तों को रीसाइक्लिंग के महत्व से अवगत कराएं और अपना पड़ोस और पर्यावरण को साफ रखें। याद रखें: जो कुछ भी आप करते हैं, वह महत्वपूर्ण है, चाहे कितना छोटा हो, आप कितना सोचते हैं हमारे पास केवल एक ही जमीन है और हमें इसे साफ रखना चाहिए। मित्रों और परिवार को अपने उदाहरण का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • छवि का शीर्षक Blue_Bicycle.jpg
    7
    अपने माता-पिता को अपनी कार में चारों तरफ ड्राइव करने के बजाय बाइक का इस्तेमाल करें न केवल आप वायु प्रदूषण को कम करेंगे, यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होगा।
  • सेव द पर्यावरण (किशोरों के लिए) शीर्षक शीर्षक छवि 7
    8
    गेम, किताबें या सीडी जिन्हें आप अब और नहीं चाहते हैं दान करें उन्हें फेंकने से यह सुनिश्चित होगा कि वे अब उपयोग नहीं करेंगे। उन्हें घर के पास एक कारिटस घर के पास ले जाएं कौन जानता है, आप कुछ भी चाहते हैं जो आप चाहते हैं
  • 9
    एक पर्यावरण समूह में शामिल हों I आप ऐसे दोस्तों को जानते हैं जो अपने मूल्यों को साझा करते हैं और पर्यावरण की सहायता के लिए क्या करें, इसके बारे में सलाह ले सकते हैं।
  • टिप्स

    • कम करें, पुन: उपयोग करें और अंत में रीसायकल करें। सबसे पहले यह खपत को कम करना बेहतर होता है। कम चीजें खरीदें इसके बारे में सोचो, आपको वास्तव में उन सभी चीजों की ज़रूरत नहीं है आप कर सकते हैं सब कुछ पुनः प्रयोग करें यदि आप इसे पुन: उपयोग नहीं कर सकते, तो इसे पुनरावृत्ति करें ताकि वह कुछ और का हिस्सा बन सके।
    • जितना संभव हो उतना रीसायकल! अगर आप एक या एक हजार के डिब्बे को रीसायकल करते हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप अब भी नए लोगों की खपत को कम करने में मदद कर रहे हैं प्राकृतिक कच्चे माल.
    • पिस्सू बाजारों में कपड़े खरीदें वे किसी के कपड़ों के लिए दूसरा जीवन देते हैं जो बड़े हो गए या उन्हें अब और नहीं चाहिए नए कपड़े बनाने से बहुत अधिक प्रदूषण होता है खनिज कृषि की वजह से वनों की कटाई बढ़ जाती है वर्षा वन ग्रीनहाउस प्रभाव को कम करने में काम करता है।
    • 0 किमी खाना खाएं। परिवहन कम करें, इसलिए पर्यावरण में सीओ 2 और भारी धातु प्रदूषण कम करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com