बच्चों को रीसायकल करने के लिए कैसे सिखाएं

रीसायकल करना शुरू करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है जो हर किसी को पर्यावरण की रक्षा के लिए और लैंडफिल के आकार को कम करने के लिए अनुसरण करना चाहिए। बच्चों को रीसायकल करने के लिए पढ़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे जल्द ही सीखेंगे और वयस्कों के रूप में ऐसा करते रहेंगे।

सामग्री

कदम

इमेज शीर्षक से बच्चों को रीसायकल चरण 1
1
घर पर रीसाइक्लिंग डिब्बे रखें सरल श्रेणियों के बारे में अभी शुरुआत कीजिए, जैसे कि उदाहरण के लिए "चार्टर", "प्लास्टिक" और "गत्ता"। आप विशेष कंटेनर में जो भी कंटेनर फेंक सकते हैं की सूची मत बनाओ या यह बच्चों में भ्रम पैदा करेगा। यदि कोई ऑब्जेक्ट डिज़ाइन है तो यह अब के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • यदि आप छोटे बच्चों या बालवाड़ी के लिए कंटेनर रख रहे हैं, तो आप उन्हें स्वयं बना सकते हैं या वस्तुओं के कुछ चित्रों को प्रिंट कर सकते हैं ताकि वे उन्हें बेहतर पहचान सकें। प्राथमिक या किशोर बच्चों के मामले में, वे खुद को बास्केट बना सकते हैं और सजा सकते हैं।
  • बच्चों को रीसायकल चरण 2 के लिए सिखाई गई छवि शीर्षक
    2
    बच्चे से पूछें कि वह क्या सोचता है कि ऑब्जेक्ट का निर्माण किया जा रहा है। अनाज के एक बॉक्स को फेंकने से पहले, उससे पूछें कि यह कैसा महसूस करता है, उदाहरण के लिए: "क्या यह कागज है या क्या यह कार्डबोर्ड की तरह दिखता है?"। तो उन्हें उचित कंटेनर में डाल दें
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को रीसायकल चरण 3
    3
    उन्हें एक शीट के दोनों किनारों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें महसूस-टिप पेन का अत्यधिक उपयोग दूसरी तरफ रंग को छेद सकता है और अक्सर बच्चों के साथ होता है उन्हें क्रेयॉन का उपयोग करने के लिए और उन्हें नए सिरे से उपयोग करने के बजाय एक नया डिज़ाइन बनाने के लिए पेपर को चालू करने के लिए पढ़ाएं। विशेष जल रंग का पेपर खरीदने की कोशिश करें, इसलिए पेंटिंग अन्य साफ पक्षों को नुकसान नहीं पहुंचेगी। स्टेशनरी दुकानों और सुपरमार्केट में एक विशिष्ट स्टेशनरी विभाग है जिसमें आप इस प्रकार की चादरियों के साथ ब्लॉकों पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ बच्चों को रीसायकल चरण 4
    4



    पुनर्नवीनीकरण सामग्री का पुन: उपयोग करने के लिए क्रिएटिव तरीके के बारे में सोचें
  • क्या आपके पास हम्सटर है? पिंजरे के लिए टॉयलेट पेपर या रसोई कागज के कार्डबोर्ड रोल का उपयोग करें।
  • एक कार्डबोर्ड बॉक्स के किनारे काटकर उसे पोर्टेबल ड्रॉवर के रूप में उपयोग करें
  • पशु प्रिंट बनाने के लिए या छोटी वस्तुओं (उदाहरण के लिए, स्टेपल) के कंटेनर के रूप में उपयोग करने के लिए अंडा डिब्बों को रखें।
  • दूध के डिब्बों, यदि अच्छी तरह से धोया जाता है, तो वसंत के दौरान पक्षी भक्षण में बदल सकता है।
  • सावधानी से धोया गया पॉलीस्टायर्न मांस ट्रे पेंटिंग के लिए एक पैलेट के रूप में उपयोग के लिए एकदम सही हैं।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ बच्चों को रीसायकल चरण 5
    5
    बगीचे में या काउंटर पर कंटेनर में कार्बनिक अवशेषों को स्टोर करें। जब आपके बच्चे ने केला या नारंगी खाने का काम पूरा कर लिया, तो खाद के रूप में उपयोग करने के लिए खाद बनाने के लिए बिन में छील डाल दें।
  • छपे बच्चों को रीसायकल के चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    ऐसे बच्चों को सिखाएं, जिन्हें पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जा सकता। प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार करें "क्यों?" साधारण शब्दों का उपयोग करना सामग्री पर निर्भर करते हुए उन्हें सावधानी से निपटने और दस्ताने का उपयोग करने से संबंधित वस्तुओं को हमेशा फेंक दो।
  • बच्चों को रीसायकल चरण 7 के लिए सिखाइए छवि
    7
    उन्हें रीसाइक्लिंग केंद्र की यात्रा पर ले जाएं। कुछ मामलों में आपको धातु की वस्तुओं को रीसायकल करने के लिए बहुत कम राशि दी जा सकती है। बच्चे को पैसा रखने दें, इस तरह से आप एक सकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा करेंगे और रीसायकल के लिए और प्रेरित होंगे।
  • टिप्स

    • कांच की वस्तुओं के साथ सावधान रहें बहुत छोटे बच्चों के मामले में उन्हें उन्हें समझा जाना चाहिए कि वे किस तरह के कचरा चलते हैं। आप उन्हें कांच की बोतलों का अनुकरण करने के लिए, उदाहरण के लिए, प्लास्टिक की बोतलें का उपयोग करके सीख सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com