कैसे एक सुरक्षित तरीके से पेंट के निपटान के लिए

जब आप घर पर पेंटिंग की नौकरी पूरी करते हैं, तो आप खुद वार्निश आधे खाली की एक जार के साथ मिल सकते हैं, जिसे आपको पूर्ववत करना होगा। पेंट के प्रकार पर निर्भर करते हुए, बचा हुआ बचा हुआ या रीसायकल करना संभव हो सकता है। अन्यथा, आपको शायद एक समर्पित संग्रह केंद्र में रंग लाने की आवश्यकता होगी। पेंट सुरक्षित तरीके से निपटाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ें

कदम

भाग 1

पानी आधारित रंग का निपटारा
चित्र शीर्षक से सुरक्षित रूप से निपटाना चरण 1
1
विचार करें कि क्या भविष्य के प्रोजेक्ट के लिए पेंट रखने के लिए उपयुक्त है या नहीं जल आधारित पेंट को बाद में काम के लिए अलग, मिश्रित और पुन: उपयोग किया जा सकता है। हो सकता है कि यह वास्तव में आपके रंग का नहीं होगा, लेकिन यह पहले कोट के रंग को फैलाने या आंतरिक सतहों को चित्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आम तौर पर दिखाई नहीं दे रहे हैं। इस तरह, आप इसे फेंकने के बिना सभी रंगों का उपयोग कर सकते हैं।
  • इस्तेमाल की गई रंग को बंद करें, मजबूती से इसे खड़ी कर सकते हैं और इसे एक शांत, सूखी जगह में जमा कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि पेंट के डिब्बे जानवरों और बच्चों की पहुंच से बाहर हैं।
  • चित्र शीर्षक से सुरक्षित रूप से निपटाना चरण 2
    2
    स्थानीय समुदाय पेंट पहल और रीसाइक्लिंग कार्यक्रमों के बारे में जानकारी खोजें। यदि आपको अपने पेंट बचे हुए की जरूरत नहीं है, तो वे हमेशा किसी और की सेवा कर सकते हैं। अपने क्षेत्र में पेंट करने के तरीके के बारे में जानें।
  • अपशिष्ट संग्रह केन्द्र, स्कूल और नगर पालिकाओं को रंग एकत्र करने और सामुदायिक परियोजनाओं में उपयोग के लिए मिश्रण करने में रुचि हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक से सुरक्षित रूप से निपटाना चरण 3
    3
    यदि आप इसे पुनरावृत्ति नहीं कर सकते तो रंग को फेंक दें। यदि आपके पास इसे स्टोर करने के लिए कमरा नहीं है, तो आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं और आप लोगों को इसे पारिस्थितिक द्वीप में पेंट करने, या पुराने पुराने अख़बारों या कूड़े की रेत से भरा कचरा बैग में फेंकने के लिए नहीं मिल सकते हैं। बिल्लियों, यह शुष्क करने के लिए और शेष कचरे के साथ इसे फेंकने के लिए छोड़ दिया। सामान्य तौर पर, पानी आधारित पेंटों को विषाक्त अपशिष्ट नहीं माना जाता है और इसलिए किसी विशेष संग्रह केंद्र पर ले जाने की ज़रूरत नहीं है, भले ही उनको निपटाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें एक पारिस्थितिक द्वीप में लाने के लिए हमेशा होता है।
  • पेंट नालियों में कभी भी फेंक दो। यह पानी को प्रदूषित करेगा और पाइप को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • जमीन पर पेंट न करें। यह मिट्टी के लिए हानिकारक है
  • यदि आपको बहुत पानी आधारित रंग का निपटान करना है, तो इंटरनेट पर एक विशेष कठोर खरीद पर विचार करें। इस प्रकार के उत्पाद, जिसे कहा जाता है बर्बाद पेंट कठोर, वे इटली में व्यापक नहीं हैं और इसलिए इसे विदेश से खरीदा जाना चाहिए। 3.5 लीटर पेंट में उत्पाद के एक कप के बारे में डालना, आप इसे बेच सकते हैं, और फिर कुछ घंटों के भीतर परिवहन और फेंकना आसान बना सकते हैं।
  • पेंट चरण 4 के सुरक्षित रूप से निपटान शीर्षक वाली छवि
    4
    रीसायकल खाली पेंट के डिब्बे पेंट अवशेषों को पूरी तरह से जमने की अनुमति दें, उन्हें हटा दें और फिर दूसरे धातुओं के साथ दूध को फेंक दें।
  • यदि जार के नीचे शुष्क रंग के 2-3 सेंटीमीटर से अधिक होते हैं, तो जार को पारिस्थितिक द्वीप पर ले जाएं या कचरे में सभी को फेंक दें।
  • भाग 2

    तेल आधारित रंग का निपटारा


    चित्र शीर्षक से सुरक्षित रूप से निपटाना चरण 5
    1
    यह जांचने के लिए लेबल पढ़ें कि रंग में लीड या अन्य खतरनाक पदार्थ शामिल नहीं हैं। अधिकांश पुराने वार्निश ईको-केंद्रों या अलग-अलग संग्रह के लिए सुसज्जित केंद्रों में प्रदान किए जाने चाहिए।
  • चित्र का शीर्षक सुरक्षित रूप से पेंट चरण 6
    2
    ढक्कन को हटा दें और हवा में रंग को जार में सूखा दें। इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए, कूड़े, चूरा या सीमेंट पाउडर के लिए मिट्टी जैसे अवशोषित सामग्री को जोड़ने और मिश्रण करें।
  • नालियों या मिट्टी में तेल आधारित पेंट कभी नहीं डालें। इस प्रकार के रंग को एक खतरनाक कचरा माना जाता है, और इस तरह से इसका निपटान करना पर्यावरण के लिए अवैध और गंभीर रूप से हानिकारक है।
  • चित्र शीर्षक से सुरक्षित रूप से निपटाना चरण 7
    3
    एक सुसज्जित पारिस्थितिकी केंद्र में पेंट के डिब्बे ले आओ। निकटतम ecocentre स्थित है, जहां पता लगाने के लिए अपनी नगर पालिका या निवास के क्षेत्र की वेबसाइट की जाँच करें
  • टिप्स

    • किसी को कुछ पेंट दें ताकि उन्हें फिर से इस्तेमाल किया जा सके। यदि आपके पास कोई मित्र नहीं है जिसे शीघ्र ही चित्र करना चाहिए, तो उसे स्कूल (शायद एक कला विद्यालय), एक स्थानीय थिएटर समूह, एक पारिश, एक दान संगठन या किसी भी जो अवशेष रंग का उपयोग कर सकते हैं, देने पर विचार करें।
    • निर्माता के निर्देशों का पालन करके त्वरित-सेटिंग सीमेंट तैयार करें उन्नत रंग की 2 लीटर से अधिक नहीं जोड़ें। अच्छी तरह मिक्स करें और फिर नाजुक रंग के पत्थरों को प्राप्त करने के लिए मोल्ड में डालें जिससे बगीचे में एक देहाती सड़क बनानी पड़े।
    • निर्माता से संपर्क करें अक्सर इन कंपनियों के अपने स्वयं के रंग रीसाइक्लिंग कार्यक्रम होते हैं। रंग को बर्बाद करने और इसे सूखने के बजाय, आप इसे उन्हें दे सकते हैं, इसलिए उन्हें पुनर्नवीनीकरण या पुन: उपयोग किया जा सकता है।
    • पेंट अवशेष शुष्क हो जाने के बाद, यदि संभव हो तो कंटेनर को साफ करें और इसे रीसायकल करें।
    • अन्य हल्के रंगों के साथ हल्के रंगों को मिलाएं, या अन्य काले रंग के साथ गहरे रंग के रंगों के साथ, और गैरेज जैसे कमरे रंगाने के लिए परिणाम का उपयोग करें, या अन्य वातावरण जहां सजावटी तत्व प्रासंगिक नहीं है
    • रंग के पहले कोट के रूप में कई पेंट का मिश्रण का उपयोग करें दूसरे रंग के रंग के आधार पर एक ग्रे या भूरे रंग की टोन दूसरी पेंटिंग के लिए एक अच्छा आधार हो सकता है, जो आप दूसरे कोट के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
    • कई पारिस्थितिकी केंद्र पेंट के निपटान और रीसाइक्लिंग के लिए सुसज्जित हैं। अन्यथा, वे निश्चित रूप से आपको सबसे नज़दीकी संरचना दिखाने में सक्षम होंगे जहां आपके जार देने होंगे।
    • संभव रीसाइक्लिंग कार्यक्रम या स्थानीय पेंट एक्सचेंज के बारे में जानें। कुछ मामलों में, आपको कुछ मुफ्त रंग या घर ले जाने के लिए डाई भी मिल सकता है।

    चेतावनी

    • अगर जार में पेंट सूख नहीं है और फिर भी सामान्य कूड़े में फेंक दिया जाता है, तो यह एक भयानक आपदा को गठजोड़ कर सकता है जब कचरा ट्रक कचरा को संपीड़ित करता है और सामग्री जार से बाहर आती है। यह मुख्य कारणों में से एक है कि यह अच्छा क्यों है कि रंग को पर्यावरण के लिए ले जाया जाता है, या फेंकने से पहले कम से कम सूख और मजबूत किया जाता है।
    • आम बकवास के साथ पेंट चोरी, या किसी और के कचरे के डिब्बे में डाल, यह ज्यादातर मामलों में अवैध है कुछ लोग यह भी जोड़ सकते हैं कि यह अनैतिक और असभ्य है जब आप अपने कचरे को दूसरों के कूड़ेदान में डालते हैं, तो आप अपशिष्ट हटाने और निपटान सेवाओं को चोरी कर रहे हैं। यह व्यवहार अक्सर बड़े जुर्माना से दंडनीय होता है पेंट, यदि ठीक तरह से निपटाया नहीं जाता है, तो पर्यावरण के लिए खतरा बन जाता है जो सैकड़ों वर्षों तक रह सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com