घरेलू सफाई पर कैसे सहेजें

हो सकता है कि आपके पास एक होटल है और आप अपने चलने की लागतें कम करना चाहते हैं, जिसमें सफाई लागत शामिल है शायद आप सोच रहे हैं कि एक साफ और सुव्यवस्थित घर बनाने के लिए आवश्यक लागतों को कम कैसे करें एक होटल के मालिक के रूप में पैसे बचाने के लिए, आपको स्टाफ प्रबंधन में बदलाव करना चाहिए। एक गृहस्वामी के रूप में बचाने के लिए आप रणनीति लागत होते हैं और के रूप में इस न केवल पर्यावरण की रक्षा में मदद करता है, एक पारिस्थितिक दृष्टिकोण है करने के लिए जांच करनी चाहिए, लागत को कम कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

उत्पादों की लागतें शामिल हैं
सहेजे मनी ऑन हाउसकीपिंग कॉस्ट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
थोक उत्पादों को खरीदें यह सफाई पर बचाने के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है डिटर्जेंट, चाय के तौलिए, लत्ता और अन्य आवश्यक उत्पाद खरीदने के लिए थोक स्टोर पर जाएं, जब तक कि वे सभी पर्यावरण के अनुकूल हों। डिटर्जेंट, कपड़े धोने और अधिक डिशवाशिंग करने की अच्छी आपूर्ति रखें, इसलिए वे खराब न जाएंगे। लंबे समय तक रहने के लिए उन्हें छोटी मात्रा में प्रयोग करें।
  • थोक ख़रीदना भी आपको अपनी उंगलियों पर हमेशा की ज़रूरतों को पूरा करने की अनुमति देता है यह आपको समय और ऊर्जा की बचत करेगा, क्योंकि आपको हर बार जब आप को साफ करने की आवश्यकता होती है तो नए उत्पादों को खरीदने के लिए सुपरमार्केट में नहीं जाना होगा।
  • होमकीपिंग कॉस्ट्स पर सहेजें मनी स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    यह स्वयं को करने की कोशिश करो सफाई पर सहेजने का दूसरा तरीका केवल बहुत आम उत्पादों का उपयोग कर रहा है जो आपके पास पहले से ही घर पर हैं आप कर सकते हैं कपड़े धोने की मशीन के लिए डिटर्जेंट तैयार करें कपड़े धोने का साबुन, बोरेक्स और पानी के साथ, इस तरह आपको इसे खरीदने की ज़रूरत नहीं होगी। आप भी कर सकते हैं एक प्राकृतिक निस्संक्रामक बनाओ मेलालेका तेल और सफेद सिरका के साथ: यह पारिस्थितिक है और आपको लागत कम रखने की अनुमति होगी।
  • आप अपने घर पर पहले से मौजूद उत्पादों का प्रयोग करके प्राकृतिक सफाई बनाने का तरीका सीख सकते हैं, इसलिए आपको इसे नियमित रूप से खरीदने की ज़रूरत नहीं है बड़ी मात्रा में इसे तैयार करने के लिए इसे उपलब्ध कराने के लिए जब भी आप की आवश्यकता होती है।
  • होमकीपिंग कॉस्ट्स पर सेव मनी स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    डिस्काउंट का लाभ उठाएं आप सफाई उत्पादों पर कूपन और ऑफ़र का उपयोग करके लागतों को भी बचा सकते हैं। Flyers को देखो और सुपरमार्केट द्वारा आयोजित ऑनलाइन प्रोन्नति के लिए देखो, जहां आप आमतौर पर डिटर्जेंट, डिस्फेनेक्टर्स और डिटर्जेंट जैसे आइटम पर डिस्काउंट प्राप्त करते हैं।
  • आप ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको कुछ आइटम या ब्रांडों पर वर्तमान छूट दिखाते हैं।
  • हमेशा एक जेनेरिक ब्रांड के उत्पाद की सामान्य कीमत और ब्रांडेड उत्पाद की रियायती कीमत की तुलना करें। कभी कभी एक जेनेरिक ब्रांड अधिक प्रतिष्ठित एक से सस्ता होता है, क्योंकि यह प्रस्ताव पर होता है।
  • होमकीपिंग कॉस्ट्स पर सेव मनी स्टेप 4 शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    अपनी खरीदारी को नियंत्रण में रखें जांच लें कि आप प्रत्येक महीने सफाई उत्पादों पर कितना खर्च करते हैं। आप थोक खरीदने और प्रस्तावों का लाभ लेने के एक महीने में 20 यूरो से कम खर्च करना चुन सकते हैं। यदि आप बजट लेते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि लागत कम करने के लिए और समाधान क्यों मिलें।
  • उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आप डिशवैशिंग डिटर्जेंट खरीदने के लिए हर महीने ज्यादा खर्च करते हैं आप इस लागत को बचाने के लिए घर पर इसे तैयार करने का निर्णय ले सकते हैं
  • विधि 2

    पारिस्थितिक आचरण को अपनाना
    होमकीपिंग कॉस्ट्स पर सेव मनी नाम वाली छवि चरण 5
    1
    तौलिये फिर से उपयोग करें लागत कम करने और पर्यावरण की रक्षा करने के लिए, जब भी आप कर सकते हैं, उन्हें पुनः उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए। अगर आप एक होटल चलाते हैं, तो ग्राहकों को पानी की सफाई और खपत करने में शामिल लागत को कम करने के लिए आमंत्रित करें। कमरे में नोटिस लटकाएं: समझाएं कि आप मेहमानों को कम से कम लगातार दो रातों के लिए तौलिए का पुन: उपयोग करने के लिए पूछकर अधिक पारिस्थितिक संवेदनशीलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं।
    • घर पर आप एक सप्ताह के लिए तौलिये का पुन: उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं और उन्हें सूखने के लिए लटका सकते हैं, ताकि वे फिर से उपयोग किए जाने के लिए पर्याप्त साफ रहें। लागत कम रखने और पर्यावरण की रक्षा के लिए, आप दूसरे परिवार के सदस्यों को ऐसा करने के लिए भी आमंत्रित कर सकते हैं।
  • सहेजा पैसा, हाउसकीपिंग कॉस्ट्स के चरण शीर्षक
    2
    पुरानी चादरें फिर से वापिस करें उन्हें फेंकने के बजाय, उन्हें लत्ता या रसोई के तौलिए पाने के लिए रीसायकल करें। तुम भी उन्हें aprons, एक रजाई या एक कंबल बनाने के लिए सीवे सकते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, इसे डालें और अपने घर या होटल को सजाने के लिए इसका इस्तेमाल करें
  • सहेजे हुए धन पर हाउसकीपिंग कॉस्ट्स का शीर्षक चित्र 7



    3
    कागज अपशिष्ट को कम करें कागज़ की मात्रा को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है जो घर या आपके होटल में फेंक दिया जाता है टॉयलेट पेपर को मत बदलें और जब तक वे समाप्त नहीं हो जाते, तब तक टिशू बक्से को भरें या लगभग नहीं। अतिथि कमरों में, सीमित कागज़ात वस्तुओं को प्रदान करें, ताकि वे इसे इस्तेमाल कर सकें और कम फेंक सकें।
  • आप उन मेहमान-पत्रों की मात्रा भी कम कर सकते हैं जो उन्हें अतिथि कक्षों में छोड़ने के बजाय रिसेप्शन डेस्क पर रखकर उन्हें फेंक दिया जाता है। वैकल्पिक रूप से, ग्राहकों को समाचार ऑनलाइन पढ़ने के लिए आमंत्रित करें
  • हमेशा पेपर के बजाय चश्मे का उपयोग करें
  • डिस्पोजेबल मदों की आपूर्ति न करें, जैसे बर्फ की बाल्टी के लिए शॉवर टोपी या प्लास्टिक बैग।
  • सहेजे मनी ऑन हाउसकीपिंग कॉस्ट्स स्टेप्स 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    रीसाइक्लेबल कंटेनरों का उपयोग करें रिसेप्टेक्स का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है जो घर या होटल में पुनः उपयोग और रिचार्ज किया जा सकता है बाथरूम में और रसोई घर में रिचार्जेबल साबुन डिस्पेंसर्स रखें। बाथरूम में फिर से भरने योग्य शैम्पू और कंडीशनर बोतल डालें। यह घर पर और होटल में कचरे को कम करेगा। इसके अलावा, आपको मेहमानों के लिए डिस्पोजेबल आइटम खरीदना और पुनर्निर्माण करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक बार फिर खाली कंटेनरों का पुन: उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करने का प्रयास करें उन्हें धुलाई और उन्हें नए प्रयोग के लिए उपयोग करके रीसायकल करें, जैसे कचरा डिब्बे, रीसाइक्लिंग या अन्य आइटम।
  • छवि बचत शीर्षक से हाउसकीपिंग कॉस्ट की योजना 9
    5
    उन उत्पादों को रीसायकल करें जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं पर्यावरण की रक्षा के लिए और कचरे को कम करने के लिए, इसे यथासंभव अधिक पुनरावृत्ति करना। आप घर के एक रणनीतिक बिंदु पर रीसाइक्लिंग डिब्बे डाल सकते हैं, जिसमें यह नोट समझा गया है कि क्या पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है और क्या नहीं। पेपर, प्लास्टिक और ग्लास उत्पादों को रीसायकल करने के लिए परिवार के सदस्यों को आमंत्रित करें।
  • घर पर आप कार्डबोर्ड बक्से को फिर से रीसायकल करने का प्रयास कर सकते हैं, जिनका उपयोग अब नहीं किया गया है और विभिन्न उत्पादों की पैकेजिंग। अपने परिवार के सभी सदस्यों को बताएं कि क्या पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है और ऐसा करने के लिए नियम को लागू कर सकते हैं।
  • आप संरचना के सामान्य क्षेत्रों में पर्याप्त डिब्बे रखकर रीसायकल के लिए अपने होटल के मेहमानों को आमंत्रित कर सकते हैं। एक और विचार है कि कमरों में पुन: उपयोग किया जा सकता है, और कचरे को कहाँ रखा जाना चाहिए, यह बताए हुए कमरे में एक संकेत लटका देना है।
  • विधि 3

    एक होटल स्टाफ में परिवर्तन करना
    छवि बचत शीर्षक से हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर कदम 10
    1
    एक कर्मचारी कार्यक्रम का विकास होटल के मालिक के रूप में, यह विधि आपको सफाई लागतों को बचाने में मदद करेगी। प्रत्येक दिन काम करने के लिए जरूरी श्रम की गणना करें कि होटल में कितने अतिथि हैं और प्रत्येक कमरे को ठीक करने में कितना समय लगता है। एक स्पष्ट दैनिक अनुसूची की स्थापना करें ताकि आपको पता होना चाहिए कि आपको कितने कर्मचारियों की ज़रूरत है और वास्तव में जरूरत से ज्यादा कॉल करने से बचें।
    • ऐसे कार्यक्रम होने से श्रम लागतों की गणना करने में भी मदद मिलती है। ऐसा करने के लिए, किसी विशिष्ट समय में साफ किए जा सकने वाले कमरों की मात्रा के लिए कमरे को साफ करने के लिए आवश्यक कर्मचारियों की मात्रा को विभाजित करें।
    • स्टाफ पर खर्च करने के लिए निर्धारित करने के उद्देश्य के लिए आपको बीमा और अन्य कर्मचारी लाभों पर भी विचार करना चाहिए। यदि कुल लागत अन्य लागतों की तुलना में अधिक है, तो विचार करें कि संरचना की गुणवत्ता का त्याग किए बिना कर्मचारियों को प्रबंधित करने की लागत को कम कैसे करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक से गृह पैसे बचाने के लिए गृह पाठक चरण 11
    2
    कर्मचारियों द्वारा किए गए ओवरटाइम पर नजर रखें आपको स्टाफ के काम के घंटे और ओवरटाइम के बारे में सूचित किया जाना चाहिए अगर बहुत से किया जाता है, श्रम की लागत में वृद्धि होगी, इसलिए यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या कर्मचारियों के कुछ सदस्यों की सेवाओं के बिना करना संभव है या घंटों को कम करना है।
  • आप जानते हैं कि आप साल के सबसे भीड़भाड़ वाले समय में कर्मचारियों की एक बड़ी संख्या की आवश्यकता होगी, तो छुट्टियों के दौरान उदाहरण के लिए, आप की योजना पहले से इतना है कि आप जब आपको उनकी आवश्यकता पर्याप्त लोग है, उनके बिना अतिरिक्त समय किया जा रहा है कर सकते हैं।
  • सहेजा पैसा, हाउसकीपिंग कॉस्ट्स पर कदम शीर्षक 12
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी हमेशा काम पर रहते हैं आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि स्टाफ के सदस्यों के लिए छोटी कार्य की लंबी सूची होगी अगर होटल में कम मेहमान हों या साफ किए जाने वाले कमरे कम काम की आवश्यकता हो। चुप दिनों पर काम करने के लिए कार्यों की एक सूची को ठीक से लगाएं, इसलिए कर्मचारी अपने हाथों में कभी नहीं होते हैं इस तरह, होटल को अपने सर्वश्रेष्ठ में प्रबंधित किया जाएगा और लागत कुशलता से मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आप कार्यों की एक सूची जैसे कि लिख सकते हैं "सामान्य क्षेत्रों को साफ करें, पीछे की रसोई को साफ करें, उत्पाद कैबिनेट को साफ करने के लिए व्यवस्थित करें", ताकि कर्मचारियों को हमेशा काम करना पड़ता है जब वे काम पर होते हैं
  • सहेजे मनी ऑन हाउसकीपिंग कॉस्ट्स स्टेप्स 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    कर्मचारियों को तैयार करें ताकि वे खुद को अधिक कार्य करने के लिए समर्पित कर सकें। कर्मचारियों का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए, आपको उन्हें प्रशिक्षित करना चाहिए ताकि वे विभिन्न कार्यों या भूमिकाओं का ध्यान रख सकें। शायद दासी सफाई उत्पादों को फिर से भरने और कमरे की देखभाल करने के तरीके सीख सकते हैं। एक पर्यवेक्षक प्रबंधक की जगह ले सकता है जब वह वहां नहीं है
  • शायद ऐसा लगता है कि विभिन्न कार्यों का सामना करने के लिए स्टाफ को तैयार करने में काफी परेशानी होती है, लेकिन यह हर किसी को लंबे समय तक लाभ देगा। अक्सर ऐसे कर्मचारी जिनके पास विभिन्न कौशल प्राप्त करने और विभिन्न जिम्मेदारियों को लेने का अवसर होता है, उन्हें अपना काम करने के लिए प्रेरित किया जाता है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com