योगदान मार्जिन की गणना कैसे करें

अंशदान हाशिये एक अवधारणा है जो अक्सर उत्पादों के मुनाफे का विश्लेषण करने के लिए प्रबंधकों द्वारा उपयोग किया जाता है। एक एकल उत्पाद के योगदान के मार्जिन की गणना करने के लिए सूत्र का उपयोग किया जाता है पी - वी

, जहां पी उत्पाद की लागत है और V इसकी वैरिएबल लागत है (जिस वस्तु को वस्तु बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है)। कुछ मामलों में, यह मान किसी उत्पाद के सकल ऑपरेटिंग मार्जिन के रूप में भी परिभाषित किया जा सकता है। यह एक उपयोगी अवधारणा है जो किसी धन की एक निश्चित लागत (जो कि उत्पादन के अनुसार भिन्न नहीं होती है) को उत्पाद बेचने और लाभ पैदा करने से प्राप्त कर सकता है, उसको पता लगा सकता है।

कदम

भाग 1

किसी उत्पाद का योगदान मार्जिन ढूंढें
1
उत्पाद की कीमत निर्धारित करें योगदान हाशिये की गणना के लिए जाना जाने वाला यह पहला चर है
  • हम एक उदाहरण समस्या जारी रखते हैं। एक कंपनी के प्रबंधन की कल्पना करें जो बेसबॉल बेचती है अगर हम उन्हें € 3 के लिए बेचते हैं, 3 € यह एक बेसबॉल की कीमत होगी
  • 2
    उत्पाद से संबंधित परिवर्तनीय लागत निर्धारित करता है यह एकमात्र अन्य चर है जिसे हमें अंशदान मार्जिन की गणना करने की आवश्यकता है। उत्पाद के साथ जुड़े परिवर्तनीय लागत उन इकाइयों की संख्या के आधार पर बदलते हैं, जैसे वेतन, सामग्री, ऊर्जा और पानी के बिल आदि के लिए लागत। उत्पादन की इकाइयों की संख्या जितनी अधिक है, उतनी अधिक लागतें हैं - उन्हें लागत कहा जाता है चर उनके बदलते स्वरूप के कारण
  • बेसबॉल बनाने वाली कंपनी के उदाहरण में, मान लें कि आखिरी महीने में गेंदों का निर्माण रबड़ और चमड़े की कुल लागत 1500 € है इसके अलावा, कर्मचारियों के वेतन के लिए खर्च 2400 € था और कंपनी बिलों की कीमत € 100 है, कुल लागत का € 4000 अगर कंपनी ने उस महीने 2000 बेसबॉल का उत्पादन किया था, तो प्रत्येक गेंद की परिवर्तनीय लागत (4000/2000) = है 2,00 €.
  • ध्यान दें कि, परिवर्तनीय लागतों, लागतों के विपरीत स्थिर वे वे हैं जो उत्पादन की मात्रा के अनुसार नहीं बदलते हैं। उदाहरण के लिए, कंपनी द्वारा उत्पादित बेसबॉल की संख्या की परवाह किए बिना इमारत के उपयोग के लिए किराए का किराया समान है इसलिए यह निश्चित लागत का हिस्सा है, जो कि योगदान मार्जिन की गणना में शामिल नहीं है। अन्य आम तय लागतें इमारतों, उपकरण, पेटेंट इत्यादि का खर्च हैं।
  • बिलों को तय और परिवर्तनीय दोनों प्रकारों में शामिल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, शुरुआती घंटों के दौरान एक दुकान द्वारा भस्म होने वाली बिजली की मात्रा समान होती है, इसके बावजूद इकाइयों की संख्या बेची जाती है। एक विनिर्माण संयंत्र में, दूसरी ओर, बिजली की खपत उत्पादित इकाइयों की संख्या के आधार पर भिन्न हो सकती है। निर्धारित करें कि यदि कुछ बिल आपके मामले के लिए चर लागत श्रेणी में आते हैं।
  • 3
    यूनिट मूल्य से इकाई परिवर्तनीय लागत घटाएं जब आप उन दोनों मूल्यों को जानते हैं, तो आप एक साधारण घटाव के साथ योगदान मार्जिन की गणना करने के लिए तैयार हैं: मूल्य - परिवर्तनीय लागत प्राप्त मूल्य एक एकल उत्पाद की बिक्री से व्युत्पन्न धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे कंपनी निर्धारित लागतों का भुगतान करने और लाभ उत्पन्न करने के लिए उपयोग कर सकती है।
  • हमारे उदाहरण में, प्रत्येक गेंद के योगदान का अंतर खोजना आसान है। बस (3 - 2) = प्राप्त करने के लिए मूल्य (€ 3) पर चर इकाई लागत (€ 2) घटाना = 1 €.
  • ध्यान दें कि वास्तविक अनुप्रयोगों में, अंशदान हाशिए एक ऐसा आइटम है जिसे कंपनी के आय स्टेटमेंट पर पाया जा सकता है, निवेशक और कर अधिकारियों के लिए प्रकाशित दस्तावेज़।
  • 4
    निर्धारित लागतों को कवर करने के लिए योगदान मार्जिन का उपयोग करें एक सकारात्मक योगदान मार्जिन हमेशा एक वांछित परिणाम होता है: उत्पाद अपनी चर लागत को ठीक करता है e योगदान (जिसमें से मूल्य का नाम) निश्चित लागत के भुगतान के लिए एक निश्चित कोटा के लिए। चूंकि निर्धारित लागतें उत्पादन की मात्रा में वृद्धि नहीं होती हैं, एक बार जब वे कवर हो गए हैं, तो शेष उत्पादों के योगदान का अंतर शुद्ध लाभ में बदल जाता है।
  • हमारे उदाहरण में, प्रत्येक बेसबॉल में 1 € का अंशदान का अंतर होता है अगर कंपनी का किराया 1500 € एक महीने है और कोई अन्य तय लागत नहीं है, तो निश्चित लागत को कवर करने के लिए एक महीने में 1500 बेसबॉल बेचना आवश्यक है। उस राशि के बाद, प्रत्येक बेसबॉल बॉल ने लाभ का € 1 उत्पन्न किया
  • भाग 2

    योगदान मार्जिन का उपयोग करें
    1



    योगदान मार्जिन और कीमत के बीच के अनुपात का पता लगाएं किसी उत्पाद के अंशदान का पता लगाने के बाद, आप कुछ सामान्य वित्तीय विश्लेषण कार्य करने के लिए इस मान का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप योगदान मार्जिन पा सकते हैं प्रतिशत, एक सापेक्ष मूल्य, उत्पाद की कीमत के लिए पहले से प्राप्त परिणाम को विभाजित करना। यह जानकारी प्रत्येक बिक्री के हिस्से को दर्शाती है जो अंशदान हाशिया बनाने में होती है - दूसरे शब्दों में, हिस्सा तय लागत का भुगतान करने और लाभ उत्पन्न करने के लिए इस्तेमाल होता है।
    • उपरोक्त उदाहरण में, बेसबॉल का अंशदान 1 € था और बिक्री मूल्य 3 € इस मामले में, प्रतिशत योगदान का मार्जिन 1/3 = है 0.33 = 33%. प्रत्येक बिक्री का 33% आपको निर्धारित लागतों का भुगतान करने और लाभ उत्पन्न करने की अनुमति देता है।
    • ध्यान दें कि आप अपने कुल बिक्री मूल्य से कुल योगदान मार्जिन को विभाजित करके कई उत्पादों के लिए अंशदान मार्जिन पा सकते हैं।
  • 2
    एक त्वरित बजट बैलेंस विश्लेषण के लिए योगदान मार्जिन का उपयोग करें। सरलीकृत वित्तीय परिदृश्यों में, यदि आप किसी कंपनी के उत्पाद का अंशदान मार्जिन और इसके बारे में निश्चित लागत को जानते हैं, तो आप तुरंत गणना कर सकते हैं कि कंपनी लाभ पैदा करती है। यह मानते हुए कि कंपनी अपने उत्पादों को नुकसान में नहीं बेचती है, लाभ उत्पन्न करने के लिए केवल निर्धारित लागतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त इकाइयों की बिक्री ही करनी चाहिए - उत्पादों की कीमत पहले से ही चर की हिस्सेदारी से अधिक है - अगर कंपनी कई मात्रा में उत्पाद बेचती है निश्चित लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त, प्रत्येक अतिरिक्त बिक्री लाभ उत्पन्न करती है
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि हमारे बेसबॉल प्रोडक्शन कंपनी को € 2,000 की निश्चित लागत और € 1,500 से अधिक के रूप में पहले उल्लेख किया जाना चाहिए। यदि हम एक ही नंबर की गेंदों को बेचते हैं, तो आय € 1.00 € 1500 = € 1500 होगी। यह मूल्य € 2,000 की निश्चित लागतों को कवर करने के लिए पर्याप्त नहीं है, इसलिए कंपनी का बजट है लाल रंग में.
  • 3
    व्यापार योजना की आलोचना करने के लिए योगदान का मार्जिन (यहां तक ​​कि अपने प्रतिशत रूप में) का उपयोग करें यह मान किसी कंपनी के प्रबंधन के बारे में निर्णय लेने के लिए उपयोग किया जा सकता है, खासकर अगर यह लाभ उत्पन्न नहीं करता है इस मामले में, आप नए बिक्री लक्ष्यों को बनाने या फिक्स्ड या परिवर्तनीय लागत को कम करने के तरीके खोजने के लिए योगदान का उपयोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मूल्य को कम करने की आवश्यकता वाले आइटमों को पहचानने के लिए उपयोग किया जा सकता है। कल्पना कीजिए कि हमारे पास पिछले उदाहरण समस्या के € 500 बजट छेद को सुधारने का कार्य है। उस स्थिति में, कई विकल्प हैं प्रत्येक बेसबॉल का अंशदान 1 € है, इसलिए आप बस 500 और अधिक गेंदों को बेचने का प्रयास कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप निर्माण स्थल को कम किराया, तय लागतों को कम करने, या कम लागत वाली लागत कम करने के लिए कम खर्चीली सामग्री का उपयोग करके एक भवन में ले जाने का प्रयास कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप प्रत्येक € 0.50 बेसबॉल के उत्पादन लागत को कम कर सकते हैं, तो लाभ € 1 के बजाय प्रति गेंद € 1.50 होगा, इसलिए 1500 गेंदों की बिक्री के लिए आय आएगी 2250 €, लाभ पैदा करना
  • 4
    सबसे लाभदायक उत्पादों को प्राथमिकता देने के लिए योगदान मार्जिन का उपयोग करें। यदि आपकी कंपनी एक से अधिक उत्पाद बेचती है, तो उनका योगदान हाशिम आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि उनमें से प्रत्येक को कितना बनाना है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि उत्पाद एक ही कच्चे माल या विनिर्माण प्रक्रियाओं का स्वयं उपयोग करते हैं उन मामलों में, आपको उत्पाद को प्राथमिकता देना होगा, इसलिए आपको सबसे ज्यादा योगदान मार्जिन के साथ एक का चयन करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, हम यह अनुमान लगाते हैं कि कंपनी फुटबॉल बॉल के साथ-साथ बेसबॉल का निर्माण करती है। फ़ुटबॉल गेंदों में उच्च परिवर्तनीय लागत (€ 4) है, लेकिन € 8 की कीमत पर बेची जाती है, जो उच्च योगदान मार्जिन की पेशकश करती है: 8 - 4 = € 4 अगर फुटबॉल और बेसबॉल गेंदों को एक ही प्रकार के चमड़े से बना दिया जाता है, तो आपको निश्चित रूप से फुटबॉल वालों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, जो कि बेसबॉल के 1 € से एक के मुकाबले चार गुणा अधिक योगदान देता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण पहलू यह है कि इस मामले में फुटबॉल बॉल्स बेसबॉल के 0.33 के मुकाबले 0.5 प्रतिशत का एक अंशदान का मार्जिन प्रदान करते हैं। इसका मतलब यह है कि वे समाज के लिए लाभ का उत्पादन करने के लिए अधिक कुशल हैं।
  • टिप्स

    • योगदान मार्जिन इसका मतलब लेख में वर्णित अंशदान का मार्जिन हो सकता है या स्रोत के मुताबिक प्रतिशत योगदान मार्जिन। उनमें से कौन सा स्रोत है, यह निर्धारित करने के लिए मूल्य के माप की इकाई की जांच करें - यदि मूल्य यूरो में व्यक्त किया गया है, तो यह यहां पर चर्चा की गई योगदान मार्जिन है - अगर यह प्रतिशत या शुद्ध दशमलव संख्या है, तो यह प्रतिशत योगदान का मार्जिन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com