सकल मार्जिन की गणना कैसे करें

सकल लाभ केवल एक कंपनी के राजस्व और किसी परिसंपत्ति का उत्पादन करने या सेवा प्रदान करने के लिए किए गए लागत के बीच के अंतर का प्रतिनिधित्व करता है। दूसरी ओर, सकल मार्जिन सकल लाभ और शुद्ध बिक्री के बीच के अनुपात (परिणाम प्रतिशत के रूप में व्यक्त किया गया है) प्रतियोगिता या औसत उद्योग मूल्यों के लिए अपने व्यवसाय के प्रदर्शन की तुलना करने के लिए यह एक त्वरित लेकिन उपयोगी उपकरण है। इसका उपयोग कंपनी की वर्तमान स्थिति को अपने पिछले प्रदर्शन के साथ तुलना करने के लिए भी किया जा सकता है, खासकर उन बाजारों में जहां उत्पादों या सेवाओं की कीमत काफी हद तक कम हो सकती है।

सामग्री

कदम

भाग 1

सकल मार्जिन की गणना करें
1
शुद्ध बिक्री और सामान की कीमत पर विचार करें। कंपनी आय स्टेटमेंट दोनों आंकड़े इंगित करता है।
  • 2
    सकल मार्जिन = (शुद्ध बिक्री - माल की कीमत बेची गई) ÷ शुद्ध बिक्री
  • 3
    उदाहरण: एक कंपनी माल की बिक्री के लिए 4,000 यूरो का धन्यवाद करती है जिसका उत्पादन लागत 3,000 यूरो है। सकल मार्जिन इस प्रकार है:4000-30004000=14{ displaystyle { frac {4000-3000} {4000}} = { frac {1} {4}}} या 25%
  • भाग 2

    शर्तों को समझना
    1
    सकल मार्जिन (एमएल) को समझें यह प्रत्यक्ष उत्पादन लागत को बनाए रखने के बाद कंपनी में रहने वाले राजस्व का प्रतिशत दर्शाता है। अन्य सभी खर्च (शेयरधारक लाभांश समेत) इस प्रतिशत में शामिल नहीं हैं। इस तरह एमएल लाभप्रदता का एक अच्छा संकेतक होगा।



  • 2
    शुद्ध बिक्री को परिभाषित करें एक उद्यम की शुद्ध बिक्री कुल बिक्री के बराबर है, धन वापसी, क्षतिग्रस्त वस्तुओं के लिए क्षतिपूर्ति और छूट। अकेले कुल बिक्री की तुलना में, यह राजस्व का अनुमान लगाने के लिए एक अधिक सटीक उपकरण है।
  • 3
    बेची गई वस्तुओं के उत्पादन लागत का आकलन करें यह आंकड़ा माल के उत्पादन या सेवाओं के प्रावधान से सीधे संबंधित कच्चे माल, श्रम और अन्य खर्चों की लागत शामिल करता है। नहीं इसमें वितरण लागत, माल के लिए गैर-उत्पादन कार्य या अन्य अप्रत्यक्ष लागत शामिल है।
  • 4
    सकल लाभ के साथ सकल लाभ को भ्रमित न करें कुल लाभ शुद्ध बिक्री और बेची गई वस्तुओं की कीमत के बीच का अंतर दर्शाता है। यह यूरो या किसी अन्य मुद्रा में व्यक्त किया जाता है। इस आलेख के पहले खंड में दर्शाए गए फार्मूले का उपयोग आपकी कंपनी और प्रतिस्पर्धा के बीच तुलना की सुविधा के लिए सकल लाभ को सकल मार्जिन या प्रतिशत में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है।
  • 5
    समझने का प्रयास करें कि ये आंकड़े इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं निवेशक सकल मार्जिन पर विचार कर रहे हैं जिनकी क्षमता कंपनी के संसाधनों का उपयोग करती है। अगर किसी कंपनी का एमएल 10% है और दूसरे में 20% का एक है, तो उत्तरार्द्ध उत्पादन प्रयोजनों के लिए बिताए गए हर यूरो के बराबर कमाता है। यह मानते हुए कि दो कंपनियों के लिए अन्य लागतें कम या ज्यादा हैं, दूसरा एक बेहतर निवेश है।
  • उसी क्षेत्र से कंपनियों की तुलना करने के लिए बेहतर है कुछ उत्पादों और सेवाओं के मुकाबले औसत लाभ मुनाफा दूसरों की तुलना में कम है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com