सीमांत राजस्व की गणना कैसे करें

बुनियादी आर्थिक सिद्धांतों के मुताबिक, यदि कोई कंपनी उत्पाद बेचने वाले उत्पादों की कीमत को कम करती है, तो बेचने वाले टुकड़ों की संख्या में वृद्धि होगी। दूसरी तरफ यह नकद होगा प्रत्येक अतिरिक्त आइटम के लिए कम पैसा

वह बेचता है यह "अतिरिक्त recessed", एक अतिरिक्त उत्पाद की बिक्री से उत्पन्न राजस्व का निम्न सूत्र का उपयोग करके गणना की जा सकती है: सीमांत राजस्व = (कुल राजस्व में परिवर्तन) / (कुल मात्रा में बदला गया).

कदम

भाग 1

सीमांत राजस्व फॉर्मूला का उपयोग करें
1
बेचने वाले टुकड़ों की संख्या ढूंढें आमतौर पर सीमांत राजस्व की गणना करते समय कुछ चर को परिभाषित करना आवश्यक होता है जो ठोस और सरल होते हैं, जबकि अन्य अनुमान हैं किसी दिए गए उत्पाद की सीमांत राजस्व प्राप्त करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए कि आपने कितने इकाइयां बेची हैं और अधिक स्पष्ट होने के लिए, याद रखें कि इस स्तर पर हम एक एकल उत्पाद पर विचार कर रहे हैं, न कि कंपनी द्वारा इलाज किए गए सभी सामान।
  • हम एक सरल उदाहरण के साथ जारी रखते हैं। मान लीजिए कि किम सोडा कंपनी, एक स्थानीय मध्यम आकार की कंपनी, तीन पेय अरोमा बनाती है: अंगूर, नारंगी और जड़ बियर पहली तिमाही में, इस साल कंपनी ने 100 के डिब्बों के पेड़ों, 200 नारंगी और 50 रूट बियर बेचे। चलो नारंगी पेय के सीमांत राजस्व के साथ ही व्यवहार करते हैं, इसलिए हमारे मूल्य में रुचि रखते हैं 200 के डिब्बे.
  • व्यवहार में, सटीक मूल्य प्राप्त करने के लिए आपको कंपनी इन्वेंट्री डेटा या बिक्री रिपोर्ट तक पहुंच की आवश्यकता होगी।
  • 2
    इन उत्पादों की बिक्री से उत्पन्न राजस्व खोजें यदि आप उत्पादों की बिक्री मूल्य जानते हैं, गणना के साथ आगे बढ़ना मुश्किल नहीं है - बस यूनिट की संख्या को बेचा इकाइयों की संख्या से गुणा करें।
  • हम हमेशा हमारे उदाहरण का पालन करते हैं किम जैविक मूल के पेय बेचता है, इसलिए वे काफी महंगे हैं नारंगी के साथ वे € 2 प्रति कीमत सकते हैं विशेष रूप से, इसलिए उत्पन्न राजस्व: 200 × 2 = है € 400.
  • अपनी कंपनी को इस अवधारणा को लागू करने के लिए, आपको अपनी आय स्टेटमेंट का विश्लेषण करना होगा। कंपनी के आकार और बेची गई उत्पादों की संख्या के आधार पर, पता है कि आप विशिष्ट उत्पादों में नहीं आ सकते हैं, लेकिन उत्पाद श्रेणियों में।
  • 3
    एक अतिरिक्त इकाई के बिक्री मूल्य का आकलन करें यह वह जगह है जहां गणना थोड़ा अधिक जटिल हो जाती है। आपको यह समझना होगा कि उपभोक्ता को एक और इकाई खरीदने के लिए उत्पाद "सस्ता" क्रम में होना चाहिए। एक काल्पनिक स्थिति में (उदाहरण के लिए आपको स्कूल में अर्थशास्त्र कार्य को हल करना है), यह मान आपको दिया जाता है। व्यापार दुनिया में, हालांकि, मूल्य अनुमान बाजार विश्लेषकों की एक श्रृंखला से आता है जहां विशेषज्ञों का बहुत समय और ऊर्जा निवेश होता है
  • मान लीजिए कि किम, यूनिट मूल्य को कम करके € 2 ए € 1.95 एक अतिरिक्त बिक्री को 201 टुकड़ों तक लाने का प्रबंधन करता है।
  • 4
    इस बिंदु पर नई कीमत के आधार पर उत्पाद द्वारा उत्पन्न राजस्व का पता लगाएं। याद रखें कि राजस्व इकाई मूल्य के बीच का उत्पाद है और बेचा जाने वाले टुकड़ों की संख्या।
  • ऊपर दिए गए उदाहरण में, € 1.95 पर 201 कैन के डिब्बे की बिक्री से राजस्व बढ़ता है: 201 × 1.95 = € 391.95
  • 5
    बेची गई उत्पादों की विविधता के लिए कुल राजस्व में भिन्नता को विभाजित करें (1)। अब जब आप जानते हैं कि एक अतिरिक्त बिक्री उत्पन्न करने के लिए पर्याप्त मूल्य के कम होने से उत्पन्न कुल राजस्व और काल्पनिक आय, आप बेचा जाने वाले टुकड़ों की संख्या के भिन्नरूप से कुल राजस्व के भिन्नता को विभाजित करके सीमांत राजस्व प्राप्त कर सकते हैं (हमारे उदाहरण 1 में)। दूसरे शब्दों में: पिछले एक से नया राजस्व घटाना और राजस्व भिन्नता का पता लगाएं।
  • किम की कंपनी से नारंगी पेय के लिए किम का सीमांत राजस्व बिक्री की बिक्री से उत्पन्न € 2 पर € 1 से उत्पन्न होने वाले राजस्व को घटाकर गणना की जाती है, फिर: 1 9 5 9: 391.95 - 400 = -€ ०५.०८.
  • चूंकि बिके टुकड़ों की संख्या में अंतर 1 है, इसलिए राजस्व भिन्नता को विभाजित करना आवश्यक नहीं है। हालांकि, ऐसे मामलों में जहां मूल्य कम करने से एक से अधिक अतिरिक्त बिक्री उत्पन्न हुई है, विभाजन के लिए प्रदान करना आवश्यक होगा।
  • भाग 2

    सीमांत राजस्व मूल्य का उपयोग करें
    1



    नकारात्मक मूल्यों से बचें सामान्य तौर पर, कंपनियां अपने उत्पादों की यूनिट मूल्य को सीमांत राजस्व को यथासंभव उच्च बनाने के लिए चाहती हैं, जो बेचे जाने वाले टुकड़ों की संख्या और मूल्य के बीच सही संतुलन प्राप्त करना चाहते हैं। अगर कीमत में बदलाव नकारात्मक सीमांत राजस्व की ओर जाता है, तो यह लाभदायक नहीं है, भले ही वह अधिक बिक्री का उत्पादन करे। इसका कारण यह है कि एक कंपनी एक उच्च कीमत पर कम टुकड़े बेचकर बड़ी आय कर सकती है।
    • पिछले उदाहरण पर वापस जाते हैं। 200 की बिक्री से उत्पन्न की तुलना में 201 के डिब्बे की बिक्री द्वारा उत्पादित सीमांत राजस्व के बराबर है - € 8.05 इसका मतलब यह है कि किम का वह खो गया € 8.05, पैसे वह भुना हुआ हो सकता है अगर वह € 2 प्रत्येक के लिए पेय बेच दिया। जब तक इस तरह के कॉर्पोरेट व्यवहार को सही ठहराने के लिए अन्य मजबूरक कारण नहीं होते हैं, किम को नारंगी पेय की कीमत में परिवर्तन नहीं करना चाहिए।
  • 2
    लाभप्रदता निर्धारित करने के लिए सीमांत लागत की तुलना करें। अर्थशास्त्र में, यह कहा जाता है कि कीमतें और बिक्री के बीच के रिश्तों को अनुकूल करने वाली कंपनियां उत्पादन का स्तर बना रही हैं सीमांत राजस्व सीमांत लागत के बराबर है. इस तर्क के बाद, जितना बड़ा अंतर होगा कुल लागत और कुल राजस्व एक उत्पाद लाइन और अधिक इस लाइन लाभदायक है।
  • जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, सीमांत लागत उस लागत का प्रतिनिधित्व करती है जो कंपनी विनिर्मित वस्तुओं के एक और यूनिट का उत्पादन करती है। सीमांत राजस्व की तरह, सीमांत लागत को टुकड़ों की संख्या में भिन्नता के लिए एक और टुकड़ा बनाने के लिए लागत भिन्नता को विभाजित करके पाया जाता है
  • हम हमेशा किम का उदाहरण मानते हैं। इस कंपनी ने पेय का सेवन करने के लिए € 0.25 खर्च किया है। तो 200, 0.25 × 201 = € 50.25 का उत्पादन करने के लिए 0.25 × 200 = € 50 की लागत के साथ 200 सौदों का उत्पादन करने के लिए जैसा कि पहले बताया गया है, 200 के डिब्बे के लिए कुल राजस्व 400 डॉलर है और 201 के डिब्बे का कुल राजस्व 3 9 1 डॉलर है। यह देखते हुए कि 400 - 50 = € 350 391.95 से अधिक है - 50.25 = € 341.70, हम कह सकते हैं कि € 2 प्रत्येक पर 200 पेय बेचते हुए अधिक लाभदायक है.
  • 3
    उत्पादन की योजना के लिए सीमांत राजस्व का उपयोग करें। हकीकत में, कंपनियां किसी उत्पाद के कितने टुकड़े बनाने के लिए सीधी राजस्व के मूल्य का उपयोग करती हैं और इसकी कीमत क्या होनी चाहिए, ताकि सही बैलेंस शीट मिल सके और लाभप्रदता को अधिकतम किया जा सके। यदि आप अपनी कंपनी के मालिक हैं, तो जाहिर है आप जितने टुकड़ों को आप जितना अधिक लाभदायक मूल्य पर बेच सकते हैं, उतने ही उत्पादन करेंगे - एक बड़ा उत्पादन बर्बाद हो जाएगा और आप लागतों का सामना करने के लिए मजबूर करेंगे, जिससे आप ठीक नहीं पाएंगे।
  • भाग 3

    विभिन्न मार्केट स्ट्रक्चर को समझना
    1
    जानें कैसे सीमांत राजस्व सही प्रतियोगिता की स्थितियों में बर्ताव करता है। उदाहरण में हमने अब तक विचार किया है, हमने एक सरलीकृत बाज़ार मॉडल का काम किया है जो "वैक्यूम" में केवल एक ही कंपनी का संचालन करता है। वास्तविकता में जब कोई कंपनी स्वयं के किसी संपत्ति के आंतरिक बाजार को नियंत्रित करती है, तो इसे एकाधिकार कहा जाता है ज्यादातर बाजारों में, ऐसी कंपनियां हैं जो एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं यह मूल्य पैटर्न को प्रभावित करता है - प्रतिस्पर्धा कीमतों को कम रखने के लिए धक्का देता है अन्यथा आप अन्य कंपनियों के पक्ष में बिक्री खो देंगे नतीजतन, इन स्थितियों में, दी गई परिसंपत्ति का सीमांत राजस्व बेचने वाले टुकड़ों की संख्या के अनुसार नहीं बदलता है क्योंकि कीमत, जो संभवतः पहले से कम है, को कम नहीं किया जा सकता।
    • मान लीजिए कि किम अब सैकड़ों पेय कंपनियों से प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं परिणामस्वरूप, किसी की कीमत € 0.50 तक गिर सकती है यह वह मूल्य है जिसके लिए सभी कंपनियों का अनुपालन करना होगा - कम कीमत लाभकारी नहीं होगी, जबकि उच्च कीमत के कारण बिक्री में कमी आएगी इस मामले में, यह देखते हुए कि कीमत अब एक परिवर्तनीय नहीं है, बेची जाने वाली डिब्बे की संख्या कीमत खुद से तय नहीं होती है इस कारण से अधिक बिकने वाले प्रत्येक टिन के लिए सीमांत राजस्व हमेशा से होगा € 0.50.
  • 2
    एकाधिकार प्रतियोगिता की शर्तों के तहत सीमांत राजस्व के व्यवहार को जानिए वास्तविक दुनिया में, छोटी कंपनियां बिल्कुल सही प्रतिस्पर्धी बाजार नहीं बनाती हैं। वे प्रतिस्पर्धा की कीमत में तुरंत परिवर्तन करने में सक्षम नहीं हैं और अधिकतम मुनाफे पर हमेशा अपनी कीमतें निर्धारित नहीं करते हैं। इस तरह के बाजार में कहा जाता है "एकाधिकार प्रतियोगिता"- कई छोटी कंपनियां एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करती हैं, लेकिन जब से वे "पूरी तरह से" प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं, तब भी उनके सीमांत राजस्व को अतिरिक्त बिक्री (एकाधिकार में) के कारण कम किया जा सकता है।
  • अगर किम की कंपनी एक एकाधिकार वाली प्रतिस्पर्धा बाजार में चलती है, जहां एक पेय की औसत कीमत 1 € है, तो यह कीमत 0.85 रूपए तक कम करने का निर्णय ले सकती है। इस मामले में बाजार पूरी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करता है, प्रतियोगियों को पता नहीं हो सकता कि कीमत गिर गई है और यह भी तय नहीं कर सकती है कि अनुकूलन करना इसी तरह, उपभोक्ताओं को यह महसूस नहीं हो सकता है कि कीमत गिर गई है और € 1 के लिए पेय खरीदना जारी है। इस मामले में, हम उम्मीद करते हैं कि प्रत्येक अतिरिक्त उत्पाद के लिए सीमांत राजस्व में गिरावट की प्रवृत्ति होती है, लेकिन एक एकाधिकार में अचानक नहीं होती है, क्योंकि बिक्री केवल आंशिक रूप से कीमत से प्रभावित होती है (लेकिन उपभोक्ता ज्ञान के स्तर से भी और कंपनियों की प्रतिस्पर्धा)
  • 3
    एक अल्पसंख्यक में सीमांत राजस्व के व्यवहार को जानें यह हमेशा सच नहीं है कि कई छोटी कंपनियों या एक विशालकाय एक पूरे बाजार पर हावी हो जाता है - कभी-कभी, कुछ बड़ी कंपनियां हैं जो कि अच्छे बाजार का नियंत्रण करती हैं और एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा में हैं ये लंबे समय तक बाजार को स्थिर बनाने के लिए सहयोग भी कर सकते हैं (सिर्फ एक एकाधिकार में)। अल्पसंख्यक में, सीमांत राजस्व में आम तौर पर बिक्री में वृद्धि के रूप में एक नकारात्मक प्रवृत्ति होती है, जैसा कि यह एकाधिकार में होता है हालांकि, हकीकत में, एक अल्पयात्री में काम कर रहे कंपनियां अक्सर कम कीमतों के लिए अड़ियल हैं क्योंकि यह नीचे की दौड़ बना सकती है जो सभी कंपनियों के लिए लाभ कम कर सकती हैं। ज्यादातर मामलों में, एकमात्र कारण है कि कीमतें कम करने के लिए एक अल्पसंख्यक कंपनियों की धड़कन को बाजार से छोटी कंपनियों को बाहर निकालना है (जिसके बाद कीमतों में फिर से वृद्धि होगी) इसके अलावा, ऐसे बाजारों में जहां कंपनियां समान कीमतों को बनाए रखने के लिए सहमत हैं, बिक्री मूल्य पर निर्भर नहीं हैं, लेकिन विज्ञापन, ब्रांड और मार्केटिंग रणनीतियां
  • मान लीजिए कि किम की कंपनी सबसे बड़ी पेय उत्पादक बन गई है और लिंडा और एंडी के साथ बाजार को साझा करती है। वे एक समझौते पर पहुंच गया और एक ही कीमत, बेचा मूल्य में परिवर्तन के बावजूद परिवर्तन नहीं करता है क्योंकि विपणन गतिविधियों तीन कंपनियों में से बेचा डिब्बे की राशि और नहीं उनकी कीमत को प्रभावित प्रत्येक अतिरिक्त टुकड़े के लिए सीमांत राजस्व पर उनके पेय बेचते हैं। लेकिन अगर जेफ के कंपनी, एक नए छोटे प्रतिद्वंद्वी, किम की मार्केट में दूर खाने के लिए शुरू होता है, लिंडा की और एंडी "कृत्रिम" तुलना में काफी कम कीमत लगाया पर अपने पेय की बिक्री, तो अन्य तीन प्रमुख कंपनियों के कम करने के लिए शुरू हो जाएगा उनकी कीमतें एक स्तर तक पहुंचती हैं जो जेफ को बर्दाश्त नहीं कर सकती, इसे बाजार से बाहर कराना पड़ता है इस मामले में सीमांत कीमतों में पतन की वजह से राजस्व में कमी लंबे समय में महत्वपूर्ण नहीं है, है, और किम के लिए सबसे अधिक लाभदायक व्यवसाय कर देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com