मार्केट शेयर की गणना कैसे करें

व्यापार विश्लेषक लगातार मार्केट को मात देने के तरीके तलाश रहे हैं। नतीजतन, कारोबार का मूल्यांकन करने के लिए कई तरीके तैयार किए गए हैं, और क्षितिज पर नई रणनीतियां उभर रही हैं। अक्सर यह कुछ भूल उपायों को पारंपरिक रूप से भेजता है, लेकिन फिर भी एक कंपनी की ताकत पर आवश्यक जानकारी प्रदान करने में सक्षम है। इन उपकरणों में से एक बाजार हिस्सेदारी है, और यह जानने के लिए कि यह कैसे गणना करता है, यह आपको व्यवसाय के प्रदर्शन का निर्धारण करने में मदद कर सकता है। जब सही तरीके से लागू किया जाता है, तो यह विधि किसी कंपनी के भविष्य की संभावनाओं के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती है।

कदम

भाग 1

मार्केट शेयर की गणना करें
1
उस अवधि का निर्धारण करें, जिसे आप विश्लेषण कर रहे प्रत्येक व्यवसाय के लिए जांचना चाहते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप निष्पक्ष तुलना करें, आपको विशिष्ट समय सीमा में बिक्री का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है। आप उन लोगों का विश्लेषण कर सकते हैं जो एक चौथाई, एक वर्ष या कई सालों में हुए।
  • 2
    कंपनी के कुल राजस्व की गणना (कुल बिक्री भी कहा जाता है) सभी सूचीबद्ध कंपनियों सभी कंपनी की बिक्री का एक रजिस्टर सहित त्रैमासिक या वार्षिक वित्तीय विवरण, जारी करने के लिए आवश्यक हैं। इन दस्तावेजों को भी फ़ुटनोट पेज में वस्तुओं या सेवाओं के विशिष्ट प्रकार की बिक्री का एक विस्तृत विवरण शामिल हो सकते हैं।
  • अगर कंपनी आप का विश्लेषण कर रही है, तो उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला बेचती है, तो यह कंपनी के राजस्व के सभी स्रोतों की जांच करने के लिए उपयोगी साबित नहीं हो सकता है। विशेष प्रकार के उत्पादों या सेवाओं की बिक्री के बारे में जानकारी के लिए खोजें
  • 3
    बाजार पर कुल बिक्री की तलाश करें यह पूरे बाजार पर अधिग्रहित कुल बिक्री (या राजस्व) है।
  • बाजार की बिक्री की कुल राशि उद्योग संघों या सार्वजनिक रूप से उपलब्ध अनुसंधान रिपोर्टों के लिए धन्यवाद मिल सकती है। शुल्क के लिए, एनपीडी समूह जैसे संगठन विभिन्न प्रकार के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार क्षेत्रों में विशिष्ट बिक्री की जानकारी प्रदान करते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप एक निश्चित उत्पाद या सेवा के लिए बाजार पर सबसे बड़ी कंपनियों की बिक्री जोड़ सकते हैं। अगर कुछ कंपनियां बाजार पर हावी होती हैं, जबकि छोटे कंपनियां बिक्री (जैसे घरेलू उपकरण या ऑटोमोबाइल क्षेत्र में होने वाली) की बेमिसाल बिक्री करती हैं, इस क्षेत्र में कुल बिक्री का योग पाने के लिए सभी कंपनियों के कुल राजस्व की गणना करते हैं।
  • 4
    कंपनी के कुल राजस्व का योग आप बाजार पर पूरे उद्योग की कुल बिक्री का विश्लेषण कर रहे हैं। इस डिवीजन का नतीजा आप जिस कंपनी का मूल्यांकन कर रहे हैं उसके विशिष्ट बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि होती है। इसलिए, यदि किसी कंपनी ने एक निश्चित उत्पाद बेचकर 1 मिलियन यूरो का संग्रह किया है और उद्योग की सभी कंपनियों ने 15 मिलियन यूरो की कुल राशि एकत्र की है, तो आपको 15 लाख (1, 000.000 / 15.000.000 ) विशिष्ट कंपनी के बाजार हिस्सेदारी को निर्धारित करने के लिए
  • कुछ पसंद करते हैं कि बाजार में हिस्सेदारी है, जबकि दूसरों भी कम से कम (कुल 40 लाख छोड़ने / 115 मिलियन करने के लिए, उदाहरण के लिए) को कम नहीं करते, एक प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है। फार्म का है कि आप चाहें, तो कोई वास्ता नहीं है महत्वपूर्ण बात को समझने के लिए यह आंकड़ा है क्या है।
  • भाग 2

    मार्केट शेयर की भूमिका को समझना
    1
    किसी कंपनी की मार्केट रणनीति को समझने की कोशिश करें सभी कंपनियां अद्वितीय उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करती हैं और उन्हें विभिन्न मूल्य स्तरों पर बेचती हैं। उनका लक्ष्य विशिष्ट ग्राहकों को आकर्षित करना है जो कि कंपनी को लाभ को अधिकतम करने की अनुमति देगा। एक बड़ा बाजार हिस्सा, जो इकाइयों में बेचा जाता है या कुल राजस्व में मापा जाता है, हमेशा उच्च लाभप्रदता का संकेत नहीं होता है। उदाहरण के लिए, 2011 में जनरल मोटर्स का बाजार हिस्सा 1 9 .4% था, बीएमडब्ल्यू की तुलना में 6 गुना बड़ा, 2.82% के बराबर था। इसी अवधि में, जीएम ने 9.2 बिलियन यूरो का लाभ दर्ज किया, जबकि बीएमडब्लू ने लगभग 4.9 अरब यूरो का मुनाफा कमाया। चाहे इकाई की बिक्री या कुल राजस्व से मापा जाए, बीएमडब्लू (BMW) ने जीएम से मुनाफे का एक उच्च स्तर का प्रदर्शन किया है। प्रति इकाई लाभ, न सिर्फ बाजार हिस्सेदारी, अधिकांश कंपनियों का लक्ष्य है



  • 2
    बाजार मापदंडों को परिभाषित करें कंपनियां अपनी रणनीति के मुकाबले सबसे ज्यादा बाजार हिस्सेदारी उपलब्ध कराने और संगत करने का प्रयास करती हैं। ऑटोमोटिव उद्योग का फिर से उदाहरण लेना, बीएमडब्लू जानता है कि सभी मशीन खरीदार को संभावित ग्राहकों को नहीं माना जाता है यह एक लक्जरी कार निर्माता है, और यह बाजार कार खरीदारों की 10% से कम का बना है। लक्जरी कारों की बिक्री संयुक्त राज्य अमेरिका (12.7 मिलियन) में सालाना खरीदी गई कारों की कुल संख्या का एक छोटा सा अंश है। बीएमडब्ल्यू ने 2011 में 247.907 कारों को बेच दिया, जीएम के कैडिलैक और ब्यूक लाइनों सहित किसी अन्य लक्जरी कार निर्माता की तुलना में अधिक।
  • स्पष्ट रूप से विशिष्ट बाज़ार खंड की पहचान करें जो आप विश्लेषण करना चाहते हैं यह सामान्य हो सकता है, इसलिए आप कुल बिक्री पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लेते हैं, या विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं तक सीमित होते हैं। प्रत्येक कंपनी की बिक्री का मूल्यांकन करते समय, आपको प्रत्येक परीक्षा के लिए समान शर्तों में बाजार को परिभाषित करना चाहिए, अन्यथा आप उचित तुलना नहीं करेंगे।
  • 3
    वर्ष के बाद बाजार हिस्सेदारी में बदलाव को पहचानें आप पिछले कुछ वर्षों में एक ही कंपनी के प्रदर्शन की तुलना कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप सभी कंपनियों है कि एक प्रतिस्पर्धी अंतरिक्ष में गिर तुलना कर सकते हैं। बाजार हिस्सेदारी में परिवर्तन का संकेत हो सकता कंपनी की रणनीति कारगर है कि (यदि बाजार में हिस्सेदारी बढ़ जाती है), बुरा (यदि बाजार में हिस्सेदारी कम हो जाती है) या नहीं कुशलता से लागू किया। उदाहरण के लिए, बीएमडब्ल्यू और अपना हिस्सा बाजार 2010 इस से बढ़कर द्वारा बेचा कारों की संख्या इंगित करता है कि बाजार रणनीतियों और कीमत लेक्सस, मर्सिडीज और Acura तरह प्रतियोगियों की तुलना में अधिक प्रभावी थे।
  • भाग 3

    मार्केट शेयर की शक्तियों और सीमाओं को समझना
    1
    ऐसी जानकारी को समझने की कोशिश करें कि कंपनी का हिस्सा बाजार हिस्सेदारी किसी भी कंपनी के बारे में बता सकता है। मार्केट शेयर एक पूर्ण टूल नहीं है जो आपको अपनी ज़रूरत की सब कुछ जानने देता है। इसके बजाय, यह प्रारंभिक विश्लेषण शुरू करने के लिए एक विधि से अधिक है। यदि आप इसे कंपनी मूल्य के एक संकेतक के रूप में उपयोग करते हैं, तो आपको इस टूल की ताकत और सीमाओं को समझना चाहिए।
    • बाजार में हिस्सेदारी दो या अधिक समान एक बाजार में प्रतिस्पर्धी कंपनियों की तुलना के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। हालांकि इस वास्तव में एक व्यापार की लोकप्रियता को प्रमाणित करने के लिए एक पैरामीटर नहीं है, यह किस हद तक करने के लिए कंपनी के एक उत्पाद के अन्य धड़कता है (या कोई मुकाबला नहीं) को दर्शाता है।
    • नतीजतन, बाजार में हिस्सेदारी के लिए एक व्यापार की बढ़ती संभावना का संकेत हो सकता। एक कंपनी के कई लगातार तिमाहियों के लिए बाजार में हिस्सेदारी में वृद्धि की घोषणा की है, तो यह स्पष्ट रूप से पता लगा है कैसे निर्माण या एक विशेष रूप से वांछनीय उत्पाद बेचने के लिए। व्यापार एक छोटे बाजार हिस्सेदारी है बिल्कुल विपरीत स्थिति पीड़ित हो सकता है।
  • 2
    बाजार हिस्सेदारी सूचक की सीमाओं को समझें जैसा कि पहले कहा गया है, बाजार हिस्सेदारी एक सीमित उपकरण है जो आपको कंपनी की प्रारंभिक अवधारणा को विकसित करने में मदद कर सकती है। अकेले लिया, इसका मतलब थोड़ा सा है।
  • कुल राजस्व, जो एकमात्र कारक है जो बाजार हिस्सेदारी निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है, कंपनी की व्यवहार्यता पर थोड़ी जानकारी प्रदान करता है। अगर किसी कंपनी का बड़ा बाजार हिस्सा है, लेकिन एक अन्य की तुलना में काफी हद तक कम लाभ (लाभ को राजस्व से उत्पादन की कुल लागत को घटाने की गणना की जाती है) से बाजार हिस्सेदारी एक संकेतक बन जाती है जो इसकी सफलता से काफी कम महत्वपूर्ण है। वर्तमान या भविष्य
  • बाजार में हिस्सेदारी कंपनी है कि आप विचार कर रहे के बारे में अधिक बाजार की जानकारी का संकेत हो सकता। कुछ बाजारों में लगातार एक ही कंपनी द्वारा या कंपनियों के एक छोटे समूह का वर्चस्व रहा है, और कई वर्षों से कुछ प्रत्यक्ष परिवर्तन लगाया है। एक आरोपित एकाधिकार की शक्ति लगभग अन्य कंपनियों के लिए तोड़ने के लिए असंभव हो सकता है, तो शेयर बाजार के एक परीक्षा ही नहीं तथ्य साबित होता है। हालांकि, छोटे व्यवसायों अभी भी अपने लिए एक आला उत्कीर्ण सकता है, और आप अभी भी एक उच्च लाभप्रदता हो सकता है।
  • 3
    बाजार हिस्सेदारी के प्रकाश में अपनी निवेश की रणनीति पर विचार करें। एक कंपनी एक बाजार नेता है या जिस तरह की डिग्री है, वह अपनी धारणा पर असर डालती है।
  • यह उन कंपनियों में निवेश के लायक नहीं हो सकता है, जिन्होंने सालाना बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि नहीं देखी है।
  • बढ़ती बाजार हिस्सेदारी के साथ कंपनियां एक नजर रखते हैं। जब तक वे खराब प्रबंधन और लाभहीन (यहां तक ​​कि एक सूचीबद्ध कंपनी के सभी सार्वजनिक वित्तीय रिकॉर्डों की जांच करके यह जानकारी निर्धारित की जा सकती है), तो यह संभावना है कि कंपनी का मूल्य बढ़ेगा
  • गिरावट का बाजार हिस्सेदारी के साथ कंपनियों मुसीबत में हो सकता है। यह केवल कारक यह निर्धारित करने के लिए विचार किया जाना नहीं है, लेकिन कंपनी ने भी कमी आई लाभ या कोई आगामी नए उत्पाद प्रसाद या सेवाओं है, बचा जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com