मूल्य और लाभ के बीच अनुपात की गणना कैसे करें

मूल्य / आय अनुपात, जिसे पी / ई अनुपात (अंग्रेजी मूल्य / आय से) के रूप में भी जाना जाता है, यह तय करने के लिए निवेशकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण है कि क्या यह कुछ शेयर खरीदने के लिए सुविधाजनक है या नहीं। विशेष रूप से, पी / ई अनुपात एक सूचकांक है जो निवेशकों को यह जानने की अनुमति देता है कि कंपनी के शेयर की लागत और उस हिस्से से संबंधित कंपनी के लाभ के बीच संबंध क्या हैं। व्यवहार में, यह आपको 1 डॉलर की कंपनी के लाभ को खरीदने में सक्षम होने के लिए कितने डॉलर का भुगतान करना होगा, यह जानने की तरह है। कम पी / ई अनुपात निवेशकों को आकर्षित करता है क्योंकि इसका मतलब है कि आय के प्रत्येक डॉलर के लिए उन्हें डॉलर से कम भुगतान करना होगा इसी समय, आम तौर पर यह अपेक्षा की जाती है कि उच्च पी / ई अनुपात वाले कंपनियां अपनी आय कम पी / ई अनुपात वाले लोगों की तुलना में अधिक बढ़ेगी।

सामग्री

कदम

भाग 1

रिपोर्ट की गणना करें
1
पी / ई अनुपात की गणना करने के लिए सूत्र का उपयोग करें यह आसान है: शेयर प्रति शेयर मार्केट वैल्यू प्रति शेयर आय।
  • प्रति शेयर मार्केट वैल्यू केवल स्टॉक मार्केट में सूचीबद्ध किसी कंपनी के शेयर की लागत है। उदाहरण के लिए, 23 अगस्त 2013 को एक फेसबुक शेयर सूचीबद्ध किया गया था (इसलिए इसकी लागत $ 40.55)
  • प्रति शेयर कमाई की गणना पिछले चार तिमाहियों के दौरान किसी भी कंपनी की शुद्ध आय, किसी भी लाभांश को घटाकर और बकाया शेयरों की संख्या से शेष राशि को विभाजित करके की जाती है:
  • 2
    यहाँ एक उदाहरण है शेयर बाजार में सूचीबद्ध वास्तविक कंपनी के साथ एक उदाहरण लेते हैं: याहू! 23 अगस्त 2013 को, एक याहू! यह $ 27.99 पर व्यापार कर रहा था
  • हमारे समीकरण का पहला भाग, अंश: 27.9 9 है।
  • हमें याहू की प्रति शेयर कमाई (प्रति शेयर आय = ईपीएस) की गणना करने की आवश्यकता है! यदि आप इसे स्वयं की गणना नहीं करना चाहते हैं, तो आप बस टाइप कर सकते हैं "याहू!" और "ईपीएस" एक खोज इंजन में 23 अगस्त 2013 को, याहू! यह प्रति शेयर 0.35 डॉलर था।
  • $ 0.35 के लिए $ 27.99 को विभाजित करें 79.97: याहू के मूल्य-लाभ अनुपात प्राप्त करें! यह लगभग 80 है
  • भाग 2

    रिपोर्ट का उपयोग करें
    1



    एक ही क्षेत्र में विभिन्न कंपनियों के पी / ई अनुपात की तुलना करें। पी / ई अनुपात ही कुछ भी नहीं कहता, जब तक कि एक ही क्षेत्र में अन्य कंपनियों की तुलना न हो। कम पी / ई अनुपात वाली कंपनियां माना जाता है "सस्ता" खरीदे जाने के लिए - कंपनी के लाभ की तुलना में उनके शेयरों की कीमत कम है - भले ही यह विश्लेषण अकेले स्थापित न करे कि क्या यह एक कंपनी खरीदना सुविधाजनक है या नहीं
    • उदाहरण के लिए, एबीसी स्टॉक 15 डॉलर प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है और उसका पी / ई अनुपात 50 है। एक्सवाईजेड स्टॉक प्रति शेयर 85 डॉलर है और इसका पी-ई अनुपात 35 है। इस मामले में, यह सस्ता है एक्सवाईजेड सिक्योरिटीज खरीदें, भले ही शेयर की कीमत एबीसी शेयरों की तुलना में अधिक हो। इसका कारण यह है कि XYZ शीर्षक के साथ, आप लाभ के प्रत्येक डॉलर के लिए $ 35 का भुगतान करते हैं, जबकि एबीसी शीर्षक के साथ, आप लाभ के प्रत्येक 1 डॉलर के लिए $ 50 का भुगतान करते हैं।
  • 2
    पी / ई अनुपात मूल्य पर निवेशक की उम्मीदों से प्रभावित हो सकता है "भविष्य" एक कंपनी की यद्यपि पी / ई अनुपात अक्सर संकेत मिलता है कि कैसे कंपनी का मूल्य अतीत में है, यह यह भी एक संकेत है कि निवेशक भविष्य की संभावनाओं के बारे में क्या सोचते हैं। इसका कारण यह है कि स्टॉक की कीमतें आईने में आती हैं कि भविष्य में एक शीर्षक कितना मूल्यवान होगा। इसलिए, एक उच्च पी / ई अनुपात यह संकेत है कि निवेशकों को कंपनी के मुनाफे में वृद्धि की उम्मीद है।
  • 3
    ऋण या उत्तोलन एक कंपनी के पी / ई अनुपात को कृत्रिम रूप से कम कर सकता है बड़े कर्ज होने का तथ्य आम तौर पर कंपनी के जोखिम प्रोफाइल को बढ़ाता है। इसके साथ, एक ही समान व्यापार में दो कंपनियों की तुलना एक समान समान क्षेत्र में, मध्यम ऋण भार वाली कंपनी का पी / ई अनुपात कम होगा जो कोई कर्ज नहीं है एक कंपनी की सुदृढ़ता का मूल्यांकन करने के लिए पी / ई अनुपात का उपयोग करते समय इसे ध्यान में रखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com