डिविडेंड पे आऊट रेशियो की गणना कैसे करें

वित्त में, लाभांश का भुगतान अनुपात एक कंपनी के राजस्व के हिस्से को मापने के लिए एक प्रणाली है जो कि निवेशकों को लाभांश के रूप में दिया जाता है, बल्कि किसी निश्चित अवधि के दौरान कंपनी में पुन: निवेश किए जाने की बजाय (आमतौर पर एक वर्ष, परिभाषित अवधि "व्यायाम")। आम तौर पर, बड़े वेतन-आउट कंपनियां अधिक परिपक्व, अधिक स्थिर कंपनियां होती हैं जो पहले से ही काफी विकसित हुई हैं, जबकि कम भुगतान-आउट अनुपात वाले लोग आमतौर पर कम होते हैं और उनके पास संभावित उच्च क्षमता वाले मार्जिन होते हैं किसी निश्चित कंपनी के किसी दिए गए अवधि में लाभांश का भुगतान अनुपात का पता लगाने के लिए, आप दोनों सूत्र का उपयोग कर सकते हैं भुगतान लाभांश / शुद्ध लाभ

वह एक प्रति शेयर वार्षिक लाभांश / आय प्रति शेयर - वे दोनों समतुल्य सूत्र हैं

कदम

विधि 1

शुद्ध आय और लाभांश
1
कंपनी की शुद्ध आय निर्धारित करें (ध्यान दें कि कैलेंडर वर्ष आम तौर पर अवधि माना जाता है) सबसे पहले, एक कंपनी के लाभांश भुगतान अनुपात की गणना करने के लिए इस पर विचार समय अवधि में उत्पन्न अपनी शुद्ध आय का निर्धारण करने के लिए आवश्यक है। यह जानकारी कंपनी बैलेंस शीट में पाई जा सकती है। स्पष्ट होने के लिए, आपको करों, कंपनी की लागत, लेखन-डाउन, मूल्यह्रास और वित्तीय शुल्क सहित सभी लागतों को घटाकर परिचालन परिणाम देखने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि जिम की नई लाइट बल्ब कंपनी ने अपने व्यापार के पहले वर्ष में $ 200,000 की कमाई की है, लेकिन कुल लागत $ 50,000 की है इस मामले में जिम लाइट बल्ब की शुद्ध आय 200,000 - 50,000 = होगी $ 150,000.
  • 2
    भुगतान लाभांश की पहचान करें इस बिंदु पर यह ध्यान रखना जरूरी है कि इस अवधि में कंपनी ने लाभांश के रूप में भुगतान किया है। लाभांश वह भुगतान है जो कंपनी के सदस्यों को दिया जाता है या फिर कंपनी में सहेजे या पुन: निवेश किए जाने के बजाय। लाभांश आमतौर पर कर रिटर्न में प्रकट नहीं होते हैं, लेकिन वित्तीय विवरणों में वित्तीय विवरणों में वर्णित हैं (यदि कंपनी इसे प्रकाशित करती है)
  • मान लेते हैं कि जिम बल्ब, बल्कि युवा कंपनी होने के कारण उत्पादन क्षमता के विस्तार और तिमाही लाभांश प्रति केवल $ 3,750 का भुगतान करके अपने लाभ का सबसे पुनः निवेश करने का फैसला किया हैं। इस मामले में हमारे पास 4 × 3.750 = होगा $ 15,000 गतिविधि के पहले वर्ष में दिए गए लाभांश का
  • 3
    शुद्ध आय द्वारा लाभांश को विभाजित करें एक बार कंपनी द्वारा उत्पादित शुद्ध आय निर्धारित की गई है और किसी दिए गए अवधि में लाभांश का भुगतान किया जाता है, लाभांश भुगतान अनुपात की गणना करना काफी आसान है। आपको केवल यह करना है कि शुद्ध आय के लिए लाभांश को विभाजित किया जाए - इसका परिणाम लाभांश भुगतान अनुपात है
  • तो जिम के लाइट बल्ब के लिए हम 15,000 / 150,000 = विभाजित करके लाभांश भुगतान अनुपात का अनुमान लगा सकते हैं 0.10 (या 10%). इसका अर्थ है कि जिम लाइटबल्ब्स ने अपने मुनाफे का 10% अपने निवेशकों को दिया और कंपनी में शेष (9 0%) का निवेश किया।
  • विधि 2

    प्रति शेयर वार्षिक लाभांश और आय
    1
    लाभांश प्रति शेयर की गणना करें ऊपर बताई गई विधि कंपनी के लाभांश भुगतान अनुपात की गणना करने के लिए केवल एक नहीं है - यह दो अन्य वित्तीय चर के साथ भी निर्धारित किया जा सकता है इस वैकल्पिक प्रणाली को लागू करने के लिए हम प्रति शेयर लाभांश (या डीपीएस, एवर्थो-सक्सोन के संक्षिप्त नाम से प्रति शेयर लाभांश) की तलाश कर रहे हैं। यह प्रत्येक निवेशक को प्राप्त होने वाले धन की राशि का प्रतिनिधित्व करता है प्रत्येक के लिए शेयर आयोजित यह जानकारी आमतौर पर तिमाही वित्तीय वक्तव्यों में निहित होती है, इसलिए वार्षिक आधार पर आंकड़ों को खोजने के लिए सिर्फ चार तिमाहियों के लिए डेटा जोड़ें।
    • आइए एक और उदाहरण देखें। पुरानी और अच्छी तरह से स्थापित कंपनी आई तापेटी दी रीता के पास मौजूदा बाजार में विकास के लिए ज्यादा जगह नहीं है, इसलिए विस्तार करने के लिए अपने मुनाफे का निवेश करने की बजाय, यह अपने शेयरधारकों को अच्छी तरह से भुगतान करने को पसंद करती है। मान लीजिए कि पहली तिमाही में रीता कार्पेट्स ने प्रति शेयर 1 डॉलर का लाभांश दिया, दूसरी तिमाही में $ 0.75, तीसरी तिमाही में $ 1.50, और चौथी तिमाही में $ 1.75। यदि हम पूरे वर्ष के लिए लाभांश भुगतान आउट अनुपात की गणना करना चाहते हैं, तो हमें 1 + 0.75 + 1.50 + 1.75 = $ 4 प्रति शेयर जैसे हमारे डीपीएस (प्रति शेयर लाभांश)
  • 2
    प्रति शेयर कमाई निर्धारित करें फिर कंपनी के प्रति शेयर आय (एपीएस, एंग्लो-सैक्सन परिचयांकन कमाई प्रति शेयर से) निर्धारित करने के लिए आवश्यक है। ईपीएस शेयरधारकों द्वारा आयोजित शेयरों की संख्या से विभाजित शुद्ध आय की राशि, या दूसरे शब्दों में, प्रत्येक शेयरधारक अगर नकदी में नकदी कर सकता है, तो कंपनी 100% शुद्ध लाभ के साथ अपने लाभांश का वितरण करती है। इस प्रकार की जानकारी आमतौर पर कंपनी के वित्तीय वक्तव्यों में निहित होती है
  • कल्पना कीजिए कि मैं तेपेटी डि रीटा के शेयरधारकों द्वारा 100,000 शेयर हैं और पिछले वर्ष उसने मुनाफे में $ 800,000 का उत्पादन किया था। इस मामले में इसकी ईपीएस 800,000 / 100,000 = होनी चाहिए प्रति शेयर 8 डॉलर.
  • 3



    प्रति शेयर कमाई के लिए प्रति शेयर वार्षिक लाभांश का लाभांश। शुरुआत में वर्णित विधि के लिए, जो शेष बने हुए हैं, वह प्राप्त किए गए दो मूल्यों को विभाजित करना है। कंपनी के लाभांश का भुगतान अनुपात अनुपात प्रति शेयर कमाई प्रति शेयर लाभांश को विभाजित करके किया जाता है।
  • मैं रीटा के कार्पेट के लिए लाभांश भुगतान अनुपात का विभाजन 4/8 = डिवीजन के साथ किया जा सकता है 0.50 (या 50%). दूसरे शब्दों में, कंपनी ने पिछले साल अपने शेयरधारकों का भुगतान किया आधा लाभांश के रूप में इसके लाभ का
  • विधि 3

    लाभांश भुगतान आउट अनुपात का उपयोग
    1
    यह विशेष लाभांश को नियंत्रित करता है एक बंद. वास्तव में, लाभांश का भुगतान अनुपात अनुपात को केवल नियमित आधार पर शेयरधारकों को दिए गए लाभांश खाते में लेता है। हालांकि, कभी-कभी, कुछ कंपनियां प्रत्येक के लिए एक-एक लाभांश (या अकेले भी) का भुगतान करती हैं कुछ को) अपने सदस्यों की जितना संभव हो उतना ही भुगतान आउट अनुपात की गणना करने के लिए, इस प्रकार के लाभांश "विशेष" इसे गणना में नहीं माना जाना चाहिए। इस तर्क के बाद, असाधारण लाभांश के भुगतान की अवधि में, लाभांश भुगतान अनुपात का आकलन करने के लिए सूत्र निम्नानुसार संशोधित किया जाना चाहिए: (कुल लाभांश - असाधारण लाभांश) / शुद्ध आय.
    • उदाहरण के लिए, यदि प्रत्येक तिमाही में एक कंपनी नियमित रूप से प्रतिवर्ष 1,000,000,000 डॉलर का लाभांश वितरित करती है, लेकिन असाधारण वित्तीय आय के परिणामस्वरूप, उसने $ 400,000 का असाधारण लाभांश देने का निर्णय लिया है, हमें अभी भी इस असाधारण लाभांश की उपेक्षा करना चाहिए भुगतान अनुपात अनुपात $ 3,000,000 का शुद्ध लाभ मानते हुए, कंपनी का लाभांश भुगतान अनुपात अनुपात के बराबर होगा (1,400,000 - 400,000) / 3,000,000 = 0.334 (या 33.4%).
  • 2
    विभिन्न निवेशों की तुलना के लिए लाभांश भुगतान आउट अनुपात का उपयोग करें एक प्रणाली है कि जो लोग पैसा निवेश करने के लिए उपलब्ध हैं वे विभिन्न निवेश के अवसरों की तुलना करने के लिए होते हैं, लाभांश भुगतान अनुपात का पता लगाना, जो विभिन्न विकल्पों में समय के साथ दर्ज हो गए हैं। निवेशक आम तौर पर इस रिश्ते के आकार पर विचार (दूसरे शब्दों में अगर कंपनी के रूप में ज्यादा या अपने शेयरधारकों के लिए अपनी आय का कम से कम बचाता है), के रूप में इसकी स्थिरता (यानी क्या एक व्यायाम से रिश्ते बदल गया है कर रहे हैं अन्य)। लाभांश विभिन्न उद्देश्यों के साथ विभिन्न निवेशकों को आकर्षित अनुपात बाहर भुगतान करते हैं, लेकिन आम तौर पर अनुपात का भुगतान बहुत अधिक है कि बहुत कम उच्च जोखिम वाले निवेश दिखाने (के रूप में उन अस्थिर या उन है कि समय के साथ कम करते हैं कर रहे हैं)।
  • 3
    उच्च वृद्धि क्षमता के लिए स्थिर आय और निम्न अनुपात के लिए उच्च अनुपात चुनें। जैसा कि पहले सुझाव दिया गया है, मान्य और वैध कारण हैं कि क्यों दोनों उच्च और निम्न वेतनभोगी एक निवेशक को आकर्षित कर सकते हैं। जो आदेश में एक स्थिर आय प्राप्त करने के लिए एक ध्वनि निवेश के लिए देख रहे लोगों के लिए, अधिक भुगतान अनुपात का संकेत हो सकता है कि कंपनी बिंदु है जहां यह अब आगे बड़े पैमाने पर निवेश करने की है, इस प्रकार एक सुरक्षित निवेश का गठन करने की जरूरत हो गई है। दूसरी ओर, जो लंबे समय में बड़ा पैसा होने का सट्टा आशा में एक अवसर के लिए देख रहे लोगों के लिए पर, कम अनुपात भुगतान का संकेत हो सकता है कि कंपनी को अपने भविष्य में निवेश कर रही है। अगर कंपनी अंततः वांछित सफलता हासिल करती है, तो निवेश बहुत लाभदायक साबित होगा, लेकिन यह भी जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि कंपनी की दीर्घकालिक क्षमता अज्ञात रहती है।
  • 4
    बहुत अधिक लाभांश के अनुपात से सावधान रहें। एक कंपनी जो लाभांश के 100% या इससे अधिक लाभांश को वितरित करती है, देखना एक अच्छा निवेश है, लेकिन वास्तव में यह अक्सर एक संकेत के रूप में पढ़ा जाता है कि कंपनी की वित्तीय सुदृढ़ता सबसे अच्छी नहीं है और अस्थिरता से ग्रस्त है। 100% या इससे अधिक के एक भुगतान आउट अनुपात का मतलब है कि कंपनी कमाई की तुलना में अपने सदस्यों को अधिक भुगतान कर रही है - दूसरे शब्दों में, यह अपने सदस्यों को भुगतान करके पैसा खो रहा है यह तत्काल भविष्य में भुगतान आउट अनुपात में भारी कमी के संकेत हो सकता है, क्योंकि यह अभ्यास लगभग कभी स्थायी नहीं है।
  • हालांकि, इस प्रवृत्ति के अपवाद हैं भविष्य के लिए उच्च विकास क्षमता वाले समेकित कंपनियां कभी-कभी 100% से अधिक का लाभांश भुगतान आउट अनुपात प्राप्त कर सकते हैं उदाहरण के लिए, 2011 में एटी&टी ने केवल $ 0.77 - 200% से अधिक का एक भुगतान आउट अनुपात का लाभ प्राप्त करने के बावजूद प्रति शेयर लगभग $ 1.75 का लाभांश वितरित किया है। हालांकि, इस तथ्य की वजह से कि 2012 और 2013 के लिए अनुमानित प्रति शेयर आय प्रति शेयर 2 डॉलर से ऊपर थी, लाभांश भुगतान अवधि के अल्पकालिक अस्थिरता ने दीर्घकालिक वित्तीय पूर्वानुमान को अस्थिर नहीं किया। कंपनी।
  • चेतावनी

    • वेतनमान अनुपात को लाभांश उपज के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, जिसे निम्नानुसार गणना किया जाता है:
    • डिविडेंड रिटर्न = डीपीएस (शेयर का लाभांश) / शेयर का बाजार मूल्य;
    • इसे (भुगतान अनुपात x ईपीएस) / बाजार मूल्य के रूप में भी गणना किया जा सकता है
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com