बिना मध्यस्थ के शेयर कैसे खरीदें

अगर वैश्विक वित्तीय संकट ने हमें कुछ भी सिखाया है, तो यह है कि दलालों उन देवताओं नहीं हैं जो हमें विश्वास दिलाते हैं कि हम हैं। अच्छी खबर यह है कि थोड़े अच्छे के साथ आप अपने पोर्टफोलियो शेयरों को एक साथ रखने के लिए मध्यस्थ के बिना कर सकते हैं। यहाँ यह कैसे करना है

कदम

विधि 1

सीधे कंपनियों से प्रतिभूतियां खरीदकर निवेश करना
1
उन कंपनियों की तलाश करें जो डीएसपीपी (शेयरों की प्रत्यक्ष खरीद) की पेशकश करते हैं। ज्यादातर कंपनियां संभावित निवेशकों को सीधे शेयर खरीदने का विकल्प प्रदान करती हैं, जो दलाल और संबद्ध लागतों को बाईपास करने के लिए दोनों दलों को अनुमति देता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कोई कंपनी इस विकल्प का ऑफर करती है या नहीं, तो उन्हें फोन या ईमेल और प्रश्न से संपर्क करें।
  • कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आरंभ करें जहां आप रुचि रखते हैं और "निवेशक" पृष्ठ, या "निवेश" या "निवेशक संबंध" की तलाश में हैं। यहां आपको कंपनी में सीधे शेयर खरीदने की संभावना के बारे में जानकारी मिल जाएगी। आप केवल "शेयरों की प्रत्यक्ष खरीद" जोड़कर Google पर कंपनी का नाम खोज सकते हैं।
  • 2
    अपने निवेश विकल्पों को ब्राउज़ करें विकल्प एक कंपनी से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम हैं:
  • एक बार निवेश एक एकल निवेश जिसे आप चेक, बैंक स्थानांतरण या फोन द्वारा भुगतान कर सकते हैं कंपनियों में आमतौर पर न्यूनतम निवेश सीमा होती है (उदाहरण के लिए € 50)
  • एक मासिक निवेश आपके वर्तमान खाते द्वारा क्रमित स्वचालित भुगतान। चूंकि यह एक आवर्ती निवेश है, इसलिए न्यूनतम निवेश, यदि कोई हो, व्यक्तिगत निवेश (उदाहरण के लिए € 25 प्रति माह) के मुकाबले कम होगा।
  • लाभांश के स्वचालित पुन: निवेश इसका मतलब यह है कि आपके निवेश पर जो भी लाभ होता है, वह स्वचालित रूप से कंपनी में पुन: निवेश होगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे लाभांश पुनर्निवेश पर अनुभाग देखें।
  • 3
    सदस्यता लें। यदि आपको कंपनी की वेबसाइट पर प्रतिभूतियों की खरीद की जानकारी मिल गई है, तो संभवतः ऑनलाइन लेनदेन को पूरा करना संभव होगा। यदि नहीं, तो उनके वित्तीय एजेंट के संपर्क में रहें।
  • ध्यान रखें कि जब तक आपके पास पहले से ही नए निवेश योजना में स्थानांतरित करने के लिए कंपनी के शेयर नहीं हैं, शायद सदस्यता का भुगतान करने के लिए एक छोटी सी कीमत होगी।
  • कुछ कंपनियों ने मासिक परिचालन लागत तय की है, भले ही कुछ यूरो भी हो।
  • 4
    क्या उम्मीद है पता है चाहे आप एक एकल निवेश या मासिक भुगतान करें, आपको पता होना चाहिए कि उन तिथियों पर आपका कोई नियंत्रण नहीं होगा जिन पर आपके शेयर का कारोबार होगा। खरीदारी सप्ताह लग सकती है, जिसका मतलब है कि जब तक आप इसे भुगतान नहीं करते तब तक आपको शेयर की कीमत नहीं पता होगी। नियंत्रण विकल्पों की कमी के कारण, प्रत्यक्ष खरीदारी अल्पकालिक निवेश के लिए उपयुक्त नहीं है। एक अच्छी तरह से स्थापित कंपनी में दीर्घकालिक निवेश करने का यह एक आसान तरीका है।
  • विधि 2

    लाभांश के पुनर्निवेश के साथ निवेश करना
    1
    एक कंपनी की तलाश करें जो लाभांश पुनर्निवेश प्रदान करती है कई कंपनियां जो शेयरों की सीधी खरीद की अनुमति देते हैं, वे भी आपको इस विकल्प की पेशकश करेंगे।
  • 2
    कम से कम एक कार्रवाई खरीदें इस प्रणाली के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि कंपनी में हर लाभ स्वचालित रूप से पुन: निवेश किया जाएगा। समय के साथ, आपका निवेश तेजी से गुणा जाएगा, बशर्ते वह एक ठोस कंपनी है
  • यदि आपके द्वारा चुने गए कंपनी लाभांश के पुनर्गुंतन की पेशकश करती है, लेकिन शेयरों की प्रत्यक्ष खरीद नहीं है, तो आपको एक दलाल या एजेंसी पर भरोसा करना होगा। किसी भी मामले में, क्योंकि एक भी कार्य पर्याप्त है, ऑपरेशन से जुड़े खर्च सीमित होंगे
  • 3
    लाभांश के पुनर्निवेश पर हस्ताक्षर करें इस ऑपरेशन की लागत, यदि कोई हो, न्यूनतम होगी



  • 4
    क्या उम्मीद है पता है लाभांश के पुनर्निवेश अनिवार्य रूप से एक ही शीर्षक वापस खरीदने के लिए, यह अल्पकालिक निवेश के लिए एक अपर्याप्त उपकरण बनाने, और बहुत ही लाभदायक नहीं निवेशक की आवश्यकता है अगर कंपनी ठोस नहीं है। उसने कहा, लाभांश पुनर्निवेश करना एक सरल और एक छोटी सी शुरुआती पूंजी के साथ निवेश शुरू करने के लिए सभी तरह से चुनौतीपूर्ण तरीके से नहीं है। कुछ कंपनियों ने शेयरधारकों को उनके वापसी की प्रतीक्षा करने के बजाय, छोटे आवधिक भुगतान भी किया होगा।
  • विधि 3

    खुद का दलाल बनें
    1
    एक आरक्षित पूंजी बनाएं अपने दलाल होने के नाते इसका अर्थ है शेयर बाजार में अपनी बचत का एक बड़ा हिस्सा, जो आप अप्रत्याशित व्यय के चेहरे में परेशानी में डाल सकते हैं। सामान्य सिफारिश की जानी चाहिए कि आपकी बचत का निवेश करने से पहले एक अलग खाते में कम से कम छह महीने का वेतन होना चाहिए।
    • अगर आपको लगता है कि आपको स्वास्थ्य समस्याओं के लिए अतिरिक्त खर्च का सामना करना पड़ता है, एक बच्चे को रखने के लिए, या क्योंकि आप अस्थिर क्षेत्र में काम कर रहे हैं, तो कम से कम एक साल का वेतन अलग रख सकते हैं।
  • 2
    अपने निवेश विकल्पों का मूल्यांकन करें ऑनलाइन ब्रोकरेज साइटें शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हैं, वे आम तौर पर सस्ते होते हैं और निवेश सलाह देते हैं फिडेलिटी, चार्ल्स श्वाब, टीडी Ameritrade, ई * व्यापार और स्कॉट्रैड सभी को फोर्ब्स पत्रिका द्वारा अनुशंसित किया गया है।
  • यदि आप अक्सर शेयरों का आदान-प्रदान करने की योजना बना रहे हैं (अनुशंसित नहीं), कम चलने वाली लागत वाली कंपनी की तलाश करें कुछ मामलों में, दलाली एजेंसियों आदान-प्रदान के लिए फीस लागू नहीं करता है, तो वे अपने ईटीएफ फंड के भीतर प्रदर्शन, भले ही आप किसी अन्य निर्धारित लागत से बचने नहीं कर सकते।
  • यदि आपके पास कोई बड़ी प्रारंभिक पूंजी नहीं है, तो उस कंपनी की तलाश करें जो छोटे निवेशकों को अस्वीकार नहीं करती है।
  • जांच करें कि क्या मुफ्त में कोई चेक और क्रेडिट कार्ड जैसी छूट वाली कंपनियां नहीं हैं।
  • 3
    खाता खोलें खाते में धन स्थानांतरित करने के बाद, आप अपने इक्विटी पोर्टफोलियो का निर्माण शुरू कर सकते हैं।
  • 4
    क्या उम्मीद है पता है सबसे अच्छे शेयर बाजार अस्थिर है, सबसे खराब स्थिति यह एक दुःस्वप्न है यह जरूरी खतरनाक नहीं है, लेकिन अगर आप हर तरह से एक व्यक्ति की तरह चेक कर रहे हैं और मुनाफा चाहते हैं तो आपको दूसरी गतिविधि चुननी चाहिए। सामान्य तौर पर, अल्पावधि में अवसरों की बजाय विविधता लाने, कुछ व्यापार करना और दीर्घकालिक लाभ लेने का प्रयास करना बेहतर होता है। सुरक्षित, उच्च गुणवत्ता के शेयर खरीदें और बाजार के उतार चढ़ाव के साथ नहीं खेलते हैं।
  • टिप्स

    • सहायक निवेश, मासिक किश्तों, और लाभांश के पुनर्गुवेशन सहित सभी आपके लेनदेन का पूरा रिकॉर्ड रखें। खरीद की तारीख, शेयरों की संख्या, नाम और लागत शामिल करें जब आप बेचते हैं या आपको करों का भुगतान करने की आवश्यकता होती है, तो यह जानकारी उपयोगी होगी

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपने कंपनी का बयान सावधानीपूर्वक पढ़ लिया है और लागतों पर ध्यान देना जो कि आपको चार्ज किया जाएगा। कभी-कभी लागत एक दलाल के मुकाबले अधिक होती है, जो आमतौर पर 2.50 और 10 € प्रति विनिमय के बीच होती है।
    • यदि आप शेयरों के विकल्प के रूप में म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो लागतों पर ध्यान दें म्युचुअल फ़ंड का वार्षिक खर्च ब्रोकर की फीस से काफी अधिक है। उदाहरण के लिए, म्यूचुअल फंड में € 100,000 के निवेश पर 1% खर्च 10 वर्षों में आप € 10,000 में खर्च होंगे। अगर मैं ब्रोकर के जरिए शेयरों में बराबर खरीदा था, तो इसका मूल्य केवल € 10 होगा, म्युचुअल फंड से बहुत कम होगा इससे भी बदतर, सबसे सक्रिय म्युचुअल फंडों में कई कमीशन खर्च और अल्पकालिक लाभ होते हैं, जो निवेशकों को हस्तांतरित होते हैं। सामान्य में, म्यूचुअल फंड एक अच्छा निवेश विधि नहीं हैं दलाल पर भरोसा करने की लागत पर भी, कार्यों के साथ आगे बढ़ना बेहतर होता है।
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com